₹1000 में कौन सा बिजनेस करें? 11 बेहतरीन तरीके जानें

निस्संदेह, हर कोई कुछ कम बजट वाले व्यवसायों की तलाश में है जो उन्हें विफलता की कम से कम संभावना के साथ भारी मुनाफा दिला सके। इसलिए आज इस लेख में, हम अपने सभी पाठकों के सामने व्यवसायों की एक सूची प्रस्तुत करने जा रहे हैं, जिसे केवल 1000 रुपये के बजट के साथ शुरू किया जा सकता है।

इतना कहने के साथ, हम आपसे वादा करते हैं कि यदि आप इनमें से किसी भी व्यवसाय को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास देकर शुरू करते हैं तो आप निश्चित रूप से बड़ी रकम अर्जित करेंगे।

आप अपने समय की उपलब्धता के आधार पर इन व्यवसायों को पूर्णकालिक या अंशकालिक व्यवसाय के रूप में शुरू कर सकते हैं।

यदि आपके पास लगभग 1000 का बजट है, तो उन व्यावसायिक विचारों की सूची पर नज़र डालें, जिन्हें आप चुन सकते हैं.

1. मौसमी बिक्री:

आपके द्वारा चुने गए त्योहार या अवसर के आधार पर सबसे अच्छी बात यह है कि छुट्टी या मौसमी व्यवसाय शुरू करना आसान है और कम पैसे से किया जा सकता है।

यदि आवश्यक हो, तो सभी कानूनी कार्य पहले पूर्ण कर ले, और फिर अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए एक अच्छा स्थान खोजें।

इस बिजनेस का घर से संचालन एक विकल्प हो सकता है, जिसमें मौसमी बिक्री शामिल हो। लेकिन घर आधारित व्यवसाय शुरू करने के लिए स्थानीय लाइसेंस और परमिट की आवश्यकता होती है।

इस बिजनेस को शुरू करने से पहले अपने लोकल बाजार से जरूर पता करें कि उस क्षेत्र में किस चीज की डिमांड सबसे ज्यादा है। 

हर महीने के लिए एक त्योहार चुनें ताकि आप हर महीने काम कर सकें।

उदाहरण के लिए, दिवाली दुनिया का सबसे बड़ा मौसमी व्यवसाय है जो बच्चों को भी पटाखे बेचकर पैसे कमाने के भरपूर अवसर देता है।

आप बारिश के मौसम में रेन कोट, सर्दियों के लिए दस्ताने, और क्रिसमस के लिए लाल टोपी, दिवाली के लिए पटाखे आदि बेचने के बारे में सोच सकते हैं, ताकि आपकी कमाई होते रहे। 

2. YouTube चैनल :

YouTube चैनल शुरू करना एक और रोमांचक और आकर्षक व्यवसाय है, जिसका उपयोग आप कमाई के लिए कर सकते है।

इसके लिए आपको एक अच्छी टॉपिक चुनने की आवश्यकता है, फिर आपको सबसे हट कर वीडियो बना कर उसे अपने चैनल पर अपलोड करना होगा।

शुरुआत में अपने चैनल पर व्यूज बढ़ाने के लिए आपको सोशल मीडिया पर ऐड चलाना पड़ सकता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके चैनल के बारे में जान सके।

इसके लिए आपको कुछ पैसों की जरूरत पड़ेगी। एक बार आपका चैनल चल पड़ेगा, तो फिर आप कई गुना पैसा कमा सकते है। 

3. केक बनाने का बिजनेस

यदि आपकी हाथों में हुनर है, और आपको हमेशा से ही केक बनाने का शौक रहा है, तो आप केक बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते है।

आजकल हर खुशी के मौके पर लोग केक काटना पसंद करते है, फिर चाहे शादी हो, बच्चों का जन्मदिन, सगाई हो या फिर किसी कंपनी की सालगिरह। इसके लिए आपको बस केक बनाने की सामान की जरूरत पड़ेगी, जो आपको ₹1000 में आसानी से मिल जाएंगे।

यदि आपके केक लोगों को पसंद आते है, तो आपका बिजनेस काफी आगे तक जाएगा।  

4. ब्लॉगिंग :

ब्लॉगिंग आजकल युवाओं के बीच काफी धूम मचा रहा है। इसके जरिए आप हर दिन हजारों में कमा सकते है। सबसे पहले आपको टॉपिक चुनना पड़ता है जिसके बारे में आपको अच्छी खासी जानकारी हो।

उसके बाद अपनी ब्लॉगिंग के लिए आपका अपना डोमेन होना चाहिए और साथ ही होस्टिंग भी, ये दोनों ही आप ऑनलाइन किसी भी प्रोवाइडर से खरीद सकते है।

आपको लगातार और रोचक, जानकारी से भरी ब्लॉग पोस्ट करनी होगी। आप छः महीने बाद गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है, जहां से अप्रूवल मिलने के बाद आप ब्लॉगिंग से कमाई शुरू कर सकते है।

इसमें भले आपको निवेश कम करना पड़ेगा, पर मेहनत काफी लगेगी। 

5. कस्टम उपहार:

कस्टम उपहार देने का बिजनेस आजकल लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। कम से कम निवेश के कारण छोटे आकार के व्यापार मालिकों के बीच प्रमुखता प्राप्त कर रहा है।

आप टीशर्ट, चैन, फ्रेम, इत्यादि जैसी चीजों पर अपने कस्टमर की डिमांड पूरी कर सकते है। इसके लिए आपके पास स्किल होनी चाहिए।

कुछ चंद पैसों में ही आपको सामान मिल जाएंगे, बस आपको अपना समय देना होगा। 

6. ट्यूशन / कोचिंग क्लासेस:

विद्यालय में आपका मनपसंद विषय क्या था? क्या आप किसी जादूगर की तरह गणित में तेज थे या आपके पास विज्ञान के साथ एक खास बॉन्डिंग है?

यदि हाँ, तो एक कमरा, कुछ कुर्सियाँ, एक बोर्ड, मार्कर ही किसी विषय को पढ़ाने के लिए आवश्यक होगा। 

यदि आप फ्रेंच, स्पैनिश या जर्मन जैसी विदेशी भाषा जानते हैं, तो आप आसानी से ऐसी भाषाओं में पाठ पढ़ा सकते हैं और बिना किसी बड़े निवेश के एक छोटा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

छात्रों और पेशेवरों की ओर से हमेशा विदेशी भाषा की कक्षाओं की मांग रहती है।

इस बिजनेस में आपको सिर्फ कुछ रूपए की आवश्यकता पड़ेगी और इसके जरिए आप लाखों में कमा सकते है। 

7. सोशल मीडिया मार्केटिंग :

इन दिनों इंटरनेट पर लाखों वेबसाइटें हैं और हर कोई विभिन्न सर्च इंजनों और सोशल मीडिया पर पहली रैंकिंग हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

रैंकिंग का यह पूरा खेल सर्च इंजन और सोशल मीडिया के एल्गोरिदम पर चलता है।

इसलिए यदि आप इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको यह समझने की आवश्यकता है कि ये एल्गोरिदम कैसे काम करते हैं।

हालांकि उन्हें समझना इतना मुश्किल नहीं है लेकिन वे बहुत लंबे हैं और अक्सर बदलते रहते हैं इसलिए आपको ज्यादा समय देना होगा। 

इसके लिए आप ढेर सारी केस स्टडी पढ़ सकते हैं और चाहे तो कही से क्लास ले सकते है। 

एक बार जब आप समझ जाते हैं कि ये चीजें कैसे काम करती हैं, तो पहले सर्च इंजन और सोशल मीडिया पर अपने लिए काम करके देखें। फिर उन लोगों से संपर्क करना शुरू करें जो जरूरतमंद हैं और अपने कस्टमर को टारगेट करना चाहते है।

इसके अलावा, आप इंटरनेट पर प्रतिदिन केवल 2 घंटे निवेश करके आसानी से सोशल मीडिया मार्केटिंग कौशल सीख सकते हैं और इन विषयों को निःशुल्क या काफी कम फीस देकर सीख सकते हैं।

आप फेसबुक विज्ञापनों पर काम कर सकते हैं या पोस्टर बना सकते हैं। विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने ग्राहक के व्यवसाय की प्रमोशन के लिए सोशल मीडिया प्लानिंग कर सकते है।

8. कुकिंग क्लास :

यदि मास्टरशेफ जैसे शो की लोकप्रियता इतनी ज्यादा हो सकती है, तो भारत में कुकिंग क्लास एक अच्छा व्यवसाय हो सकता है।

इसमें बहुत कम पैसों की आवश्यकता होती है लेकिन बदले में आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

आपको बस एक रसोई, कुछ जरूरी सामान, कच्चे माल और खाना पकाने की सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी। जो भी इस बिजनेस को शुरू करना चाहता है, उसे बहुत कम निवेश की आवश्यकता होगी।

ऐसे लोग कई जगह से स्मॉल बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं। एक बार आपकी कुकिंग क्लास चल पड़ेगी, फिर आप एक ही सुविधा पर कई बैच चला सकते है। 

9. आचार-पापड़ का बिजनेस:

अक्सर घरेलू महिलाओं के पास आचार पापड़ बनाने का हुनर देखने को मिल जाता है।

पर क्या आप जानते है कि इससे आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। बाजार से आचार और पापड़ बनाने की सामग्री खरीद कर ले आए, जिसकी लागत सिर्फ कुछ पैसे ही होंगे।

अब उनसे आचार और पापड़ बना कर आप उन्हें स्वयं या फिर किसी दुकान द्वारा बेच सकते है।

यदि आपके पास अन्य महिलाओं का भी साथ है, तो फिर आप किसी बड़े बिजनेसमैन से बात कर सकते है, जहां से मोटी रकम भी मिल सकती है।

10. फल-सब्जी का बिजनेस: 

अगर आपके पास मात्र ₹1000 रूपए भी है तो फल सब्जी की बिजनेस शुरू करने के लिए पर्याप्त है।

आप चाहे तो किसी होलसेलर से या फिर सीधे मंडी से काफी कम दामों में फल या सब्जी खरीद सकते है और फिर इसे अपने लोकल बाजार के आकर बेच सकते है।

यदि लोकल बाजार में टमाटर की लागत ₹40 किलो है, तो मंडी में आपको यह मात्र ₹5 में मिल जाएगी। आप आसानी से कई गुना मुनाफा कमा सकते है।

शुरुआत में कम मात्रा से ही शुरू करें और जैसे जैसे आपका बिजनेस बढ़ता जाएगा, आप उनकी मात्रा भी बढ़ा सकते है।

आप चाहे तो बड़े बड़े मॉल से सीधे बात भी कर सकते है, जहां आपको बस मंडी से सब्जी लाकर पहुंचाना होगा। 

11. ब्यूटी पार्लर: 

यदि आपने ब्यूटी कोर्स किया है, और आपके हाथों में मेहंदी लगाने का भी हुनर है तो इस बिजनेस को शुरू करना आपके लिए सबसे सही होगा।

आप शुरूआत में घर जाकर सेवा दे सकते है जैसे आईब्रो बनाना, बाल काटना, मेहंदी लगाना, वैक्सिंग, इत्यादि। इसके लिए आपको कम सामानों की आवश्यकता पड़ेगी, जिसकी लागत ₹1000 तक ही होगी।

फिर भविष्य में आप डिमांड के हिसाब से अपना काम भी बढ़ा सकते है जैसे- ब्राइडल मेकअप, फेशियल, क्लीन अप, इत्यादि। आप चाहे तो आगे चल कर अपना पार्लर भी खोल सकते है। 

निष्कर्ष:-

हमने आपको ₹1000 में कैसे बिजनेस करें इसको लेकर सारी महत्वपूर्ण जानकारी दे दी है। हम आशा करते हैं कि यह आर्टिकल लाभदायक साबित होगा। ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment

Join Telegram