Headlines

E श्रमिक पेमेंट इन श्रमिकों को मिलेगा पैसा चेक करें लिस्ट

e shram card payment list

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई ई श्रम पोर्टल पर आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों के खाते में पैसा जमा किया जा रहा है। अगर आपने श्रम पोर्टल पर जाकर आवेदन किया है और आप इस योजना के पात्र श्रमिक हैं तो आपके खाते में भी पैसा आ गया होगा। 

यदि आपके खाते में अभी तक पैसा नहीं आया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

आप आगे बताई गई प्रक्रिया के अनुसार श्रम कार्ड पेमेंट की स्टेटस चेक करें और पता करें कि आपके खाते में कब तक पैसा आएगा।

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई इस पोर्टल के अंतर्गत आवेदन करने वाले सभी असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को हर महीने भत्ता राशि भरण-पोषण के लिए दी जाती है।

इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को सरकार के द्वारा बच्चे की भरण-पोषण हेतु हर एक प्रकार का लाभ दिया जाता है। 

श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों को हर महीने कई तरह के लाभ दिए जाते हैं, लेकिन इसमें सबसे खास बात यह है कि असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को ₹200000 तक की दुर्घटना बीमा दी जाती है। 

आज के इस लेख में हम आप सभी को श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करने के बारे में बताने वाले हैं। इसलिए अगर आप श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें। 

श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक 2023 

असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों की मदद करने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई थी।

इसके अंतर्गत सभी पात्र श्रमिकों के खाते में हर महीने आर्थिक सहायता के तौर पर भत्ता राशि जमा की जाती है। 

इस योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 25 करोड़ से अधिक श्रमिक आवेदन कर चुके हैं लेकिन इसमें से सिर्फ 10 करोड़ श्रमिकों के खाते में ही श्रम कार्ड का पैसा जमा किया गया है। 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस योजना के माध्यम से आवेदन करने वाले सभी अपात्र सदस्यों का नाम श्रम कार्ड लिस्ट से हटा दिया गया है। 

इसमें आवेदन करने वाले लगभग 15 करोड़ से अधिक श्रमिक अपात्र थे और उन सभी का नाम श्रम कार्ड लिस्ट से हटा दिया गया है और एक नई लिस्ट जारी की गयी है जिसमें केवल पात्र श्रमिकों का ही नाम है। 

यदि आपने नए लिस्ट में अपना नाम चेक नहीं किया है तो फिर आप शीघ्र ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करें। 

क्योंकि इस लिस्ट में जिन लोगों का नाम होगा सिर्फ उन्हीं के खाते में श्रम कार्ड का पैसा भरण-पोषण के लिए जमा किया जाएगा। 

श्रम कार्ड का पैसा कब आएगा? 

श्रम कार्ड योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों की डाटा एकत्रित करने के लिए की गई थी। 

पोर्टल पर आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों की डाटा केंद्र सरकार के पास जमा हो गया है।

अगर भविष्य में कभी भी किसी तरह की आपातकालीन समय आती है तो सबसे पहले केंद्र सरकार इस पोर्टल के अंतर्गत आवेदन करने वाले श्रमिकों की मदद करेगी। 

कार्ड धारकों के खाते में श्रम कार्ड का पैसा 12 जनवरी से ट्रांसफर करना शुरू कर दिया गया है। यदि आपने इसके लिए आवेदन किया है और श्रम कार्ड लिस्ट में आपका नाम है तो फिर आपके खाते में भी पैसा आ गया होगा। 

जिसे आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आगे बताए गए प्रक्रिया की मदद से चेक कर सकते हैं। 

श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें? 

श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं, यह आप बहुत से तरीकों से चेक कर सकते हैं। यदि आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक है तो फिर आप बहुत ही आसानी से घर बैठे श्रम कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं। 

मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक होने पर खाते में की गई हर एक ट्रांसफर का मैसेज मोबाइल नंबर पर आ जाता है। जिसे चेक करने पर आपको पता चल जाएगा कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं। 

इसके अलावा अगर आप अपने मोबाइल में पेटीएम या फिर फोन पे जैसे एप्लीकेशन का प्रयोग करते हैं तो आप वहां से भी अपना बैंक बैलेंस चेक करके पता कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं। 

अगर आपका बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो फिर आपको थोड़ी परेशानी उठाते हुए बैंक जाना होगा और फिर वहां जाने के बाद पासबुक की एंट्री करवानी होगी। 

पासबुक की एंट्री करवाने पर आपके खाते में जितना भी पैसा ट्रांसफर हुआ है उसकी सारी बायोडाटा पासबुक पर एंट्री हो जाएगी। जहां आप चेक करके पता कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं। 

श्रम कार्ड पेमेंट की स्टेटस कैसे चेक करें? 

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी श्रमिकों के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जा रहा है।

अगर आपके खाते में अभी तक पैसा नहीं आया है तो फिर आप नीचे बताए गए प्रक्रिया की मदद से जल्दी ही श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करें। 

  • श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आपको मनी स्टेटस चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर आपको क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको श्रम कार्ड नंबर या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपके सामने श्रम कार्ड पेमेंट की स्टेटस खुल जाएगी, जहां आप चेक करके पता कर सकते हैं कि कब तक आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आएगा। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को श्रम कार्ड पेमेंट की स्टेटस चेक करने के बारे में पूर्ण जानकारी प्रदान की है। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी श्रमिकों के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा कर दिया गया है। 

यदि आपने भी इस योजना के लिए आवेदन किया था और आप एक पात्र श्रमिक हैं तो फिर आपके खाते में भी पैसा आ गया होगा। अगर आपको अभी तक मैसेज नहीं मिला है तो फिर आप शीघ्र ही इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पेमेंट की स्टेटस चेक करें। 

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया हमने आपको ऊपर बताया है जिसे आप फॉलो करके पेमेंट की स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।