Headlines

E Shram Card Payment: ई-श्रमिक कार्ड धारकों का पैसा आ गया है, यहां से चेक करें अपना नाम

e shram card payment list

E Shram Card Payment: ई-श्रमिक कार्ड धारकों का पैसा आ गया है, यहां से चेक करें अपना नाम

ई-श्रम कार्ड योजना के परिचय हेतु कुछ बताने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि इसके विषय में लगभग प्रत्येक व्यक्ति को जानकारी होती है। आज के इस पोस्ट में हम आपको इस से संबंधित जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई एक लाभकारी योजना है, जिसका मुख्य उद्देश्य देश में रहने वाले लोगों को लाभान्वित करना है। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि यह किस प्रकार के लोगों को लाभान्वित करती है?

इसके साथ ही साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि किस प्रकार से आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं। इससे संबंधित अधिक से अधिक जानकारी इस पोस्ट में उपलब्ध कराई गई है।

इस योजना के विषय में जाने 

ई-श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक लाभकारी योजना है। जिसका मुख्य उद्देश्य देश में रहने वाले असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों को लाभान्वित करता है।

ऐसे में यदि आप भी इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो फिर आवश्यक है कि आपको इस योजना के तहत निर्धारित पात्रता मापदंड के विषय में जानकारी होनी चाहिए।

इस योजना के तहत मुख्य रूप से लोगों को ₹1000 की धनराशि हर महीने भरण-पोषण भत्ता हेतु प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त लाभार्थियों को एक सेवाओं की श्रृंखला भी उपलब्ध करवाई जाती है।

इस योजना के तहत लाभार्थियों को एक दस्तावेज प्रदान किया जाता है। जिसे ई-श्रम कार्ड कहा जाता है। यह दस्तावेज आधार कार्ड, एटीएम कार्ड की शक्ल में होता है।

इसमें लाभार्थियों की कुछ जानकारियां होती है। जैसे कि लाभार्थी का नाम क्या है उसकी जन्मतिथि तिथि क्या है? इत्यादि।

जरूरी दस्तावेज 

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत यदि आप लाभान्वित होना चाहते हैं, तो फिर आवश्यक है कि आपके पास निम्न दस्तावेजों हो तभी आपको इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति हो पाएगी।

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाण पत्र 
  3. पासपोर्ट साइज फोटो 
  4. बैंक पासबुक डिटेल्स 
  5. मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक आवश्यक है

कौन-कौन इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं?

वैसे तो ई-श्रम कार्ड योजना के तहत एक पात्रता मापदंड का निर्धारण किया गया है। जिसके मुताबिक इस योजना के तहत लाभार्थियों का चयन किया जाता है।

ऐसे में यदि आप निम्न पात्रताओं से मेल खाते हैं, तो फिर आप इस योजना के तहत निसंदेह रूप से लाभान्वित होंगे।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन करने हेतु आवेदन कर्ता के पास भारतीय मूल नागरिकता होनी चाहिए। तभी वह इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति कर सकता है।

इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु एक आयु सीमा का भी निर्धारण किया गया है। इस वजह से आपको इसका भी ख्याल रखना है। यदि आप 15 वर्ष से 59 वर्ष के मध्य में है, तो फिर आप इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन कर सकते हैं।

यदि आवेदन कर्ता को पहले से ही किसी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है, तो फिर इस स्थिति में भी वह इस योजना के तहत लाभान्वित नहीं किया जा सकता है।

ई-श्रम कार्ड योजना असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों के लिए लाई गई योजना है, इस वजह से किसी अन्य क्षेत्र में कार्यरत व्यक्ति इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन नहीं कर सकते है।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थी को इस बात को सुनिश्चितता भी प्रदान करनी होगी कि वह ईपीएफओ संगठन अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का सदस्य नहीं है।

यदि आवेदन कर्ता किसी प्रतिष्ठित पद पर कार्यरत है, तो इस स्थिति में भी वह इस योजना के तहत लाभान्वित नहीं किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त यदि आवेदन कर्ता को किसी भी प्रकार से पेंशन की प्राप्ति होती है, तो फिर भी वह ई-श्रम कार्ड योजना के तहत लाभ प्राप्त नहीं कर सकता है।

 दिए जाने वाले लाभ

यदि आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन करके लाभान्वित होते हैं, तो फिर आप के लिए आवश्यक है कि इस विषय में भी जाने कि आखिर इस योजना के तहत लाभार्थियों को कौन-कौन सी सुविधा उपलब्ध कराई जाती है? जो कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी ओर आकर्षित कर रही है।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों का सरकार हर महीने ₹1000 की धनराशि नियमित रूप से प्रदान करती है।

इस योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार सस्ते ब्याज दर पर होम लोन उपलब्ध करवाती है। जिससे कि वह स्वयं के घर बनाने के सपने को पूरा कर सकें।

ई-श्रम कार्ड धारकों तक सरकार के द्वारा लाई जाने वाली प्रत्येक लाभकारी योजना का लाभ सर्वप्रथम पहुंचाया जाता है। इस बात से फर्क नहीं पड़ता है कि वह योजना केंद्र सरकार के द्वारा लाई गई है, या राज्य सरकार के द्वारा लाई गई है।

केवल ई-श्रम कार्ड धारकों को ही इस योजना के तहत लाभान्वित नहीं किया जाता है। अपितु उनकी संतान को भी इस योजना के तहत लाभ की प्राप्ति होती है। अर्थात इस योजना के तहत लाभार्थियों कि संतान को सरकार की ओर से छात्रवृत्ति की सुविधा का लाभ मिलता है।

ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार रोजगार योजनाओं का भी लाभ प्रदान करती है। इसके अतिरिक्त उन्हें रोजगार प्राप्ति हेतु नई आधुनिक तकनीकों का ज्ञान प्रदान करती है।

इस योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को दुर्घटना बीमा कवर भी प्रदान किया जाता है। जिससे कि यदि किसी दुर्घटना में आवेदन कर्ता विकलांग हो जाता है, तो इस स्थिति में उसको सरकार ₹100000 तक की आर्थिक सहायता देती है।

यदि इस दुर्घटना में आवेदन कर्ता की मृत्यु हो जाती है, तो फिर इस स्थिति में उसके परिवारजनों को सरकार ₹200000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करें

अपने निम्न तरीके से अपना पेमेंट स्टेटमेंट में प्राप्त कर सकते हैं।

  1. बैंक ब्रांच में जाकर के 
  2. नेट बैंकिंग 
  3. पेमेंट एप्लीकेशन 
  4. एटीएम मशीन 
  5. s.m.s. 
  6. टोल फ्री नंबर 
  7. बैलेंस इंक्वायरी नंबर

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित कि है। हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सभी जानकारियां आपको फायदा प्रदान करने हेतु सक्षम सिद्ध होंगी।

Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।