Headlines

E Shram Card Payment Status : श्रमिकों के अकाउंट में पैसा आना शुरू, नई लिस्ट में देखें नाम

E Shram Card New List

E Shram Card Payment Status : श्रमिकों के अकाउंट में पैसा आना शुरू, नई लिस्ट में देखें नाम

स्वागत है आप सभी श्रम कार्ड धारकों का आज के हमारे इस लेख में, श्रम कार्ड की नई लिस्ट जारी कर दी गई है शीघ्र ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक करें। आप सभी श्रम कार्ड धारकों को बता दें कि श्रम कार्ड की नई लिस्ट जारी कर दी गई है और जल्द ही आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा। 

श्रम कार्ड की नई लिस्ट श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा कुछ दिनों पहले ही जारी कर दी गई है। इसमें जिनका नाम है उन सभी के खाते में पैसा जमा किया जाएगा। श्रम कार्ड का पैसा सिर्फ असंगठित क्षेत्र में कार्यरत पात्र श्रमिकों के ही खाते में जमा किया जाएगा। इसलिए इस लिस्ट में आपका नाम है या नहीं यह चेक करना बहुत ही जरूरी है। 

आप सभी को बता दें की श्रम कार्ड की नई लिस्ट में जिन श्रमिकों का नाम होगा सिर्फ उन्हीं के खाते में पैसा जमा किया जाएगा। असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के खाते में हर महीने ₹500 की भत्ता-राशि जमा की जाती है। इसके अलावा श्रमिकों को दुर्घटना बीमा भी दी जाती है। यदि आप श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करने के तरीके के बारे में जानना चाहते हैं तो फिर इस लेख को अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें। 

श्रम कार्ड योजना क्या है? 

इस योजना की शुरुआत वर्तमान समय के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया था। इसके अंतर्गत देश के सभी गरीब श्रमिकों को आर्थिक सहायता पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया था। श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों को हर महीने ₹500 की भत्ता-राशि आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है। 

श्रम कार्ड योजना की शुरुआत कोरोनावायरस संक्रमण के बाद असंगठित क्षेत्र में कार्यरत पीड़ित श्रमिकों की मदद करने के लिए की गयी थी। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार ने श्रम पोर्टल शुरू की है जिसके माध्यम से आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों की डाटा केंद्र सरकार के पास जमा हो गया है। 

अगर भविष्य में कभी भी श्रमिकों को किसी तरह की जरूरत पड़ेगी तो इस डाटा की मदद से केंद्र सरकार सबसे पहले श्रमिकों की मदद करेगी। कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान केंद्र सरकार सभी श्रमिकों की मदद करना चाहती थी, लेकिन सभी का डाटा उपलब्ध नहीं होने के कारण लोगों को सही समय पर मदद नहीं मिल सका। 

श्रम कार्ड की नई लिस्ट चेक 

असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों की नई लिस्ट जारी कर दी गई है। इस लिस्ट में जिन श्रमिकों का नाम है उन सभी के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा। आप सभी को बता दें कि इस योजना के अंतर्गत जितने भी पात्र श्रमिक हैं उन सभी का नाम श्रम कार्ड की नई लिस्ट में जारी कर दिया गया है। 

यदि आप जानना चाहते हैं कि आप इस योजना के पात्र हैं या नहीं तो आप हमारे द्वारा आगे बताए गए प्रक्रिया की मदद से श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम अवश्य चेक करें। श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 25 करोड़ से अधिक श्रमिक आवेदन कर चुके हैं। लेकिन सिर्फ 100000000 श्रमिकों को ही इसका लाभ दिया जा रहा है। 

श्रम कार्ड की इस नई लिस्ट में सिर्फ 10 करोड़ श्रमिकों का ही नाम शामिल है।

इसलिए सिर्फ यही इस योजना के पात्र हैं और इन्हीं के खाते में पैसा जमा किया जाएगा। श्रम कार्ड की नई लिस्ट आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बहुत ही आसानी के साथ चेक कर सकते हैं।

श्रम कार्ड की लिस्ट में आप अपना नाम ऑनलाइन घर बैठे ही चेक कर सकते हैं।

आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

e shram card list

E श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

इसकी सूची नीचे दी गई है:

  1. श्रम कार्ड 
  2. आधार कार्ड 
  3. बैंक पासबुक 
  4. मोबाइल नंबर 
  5. आय प्रमाण पत्र 
  6. निवास प्रमाण पत्र 

श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया 

अगर आप श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें और अपना नाम चेक करें। 

  • श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. जहां आपको श्रम कार्ड नंबर या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर ओटीपी जेनरेट विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • ओटीपी जेनरेट करने के बाद आगे आपको उस ओटीपी को दर्ज करते हुए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको श्रम कार्ड की नई लिस्ट देखने को मिलेगी। 
  • अब आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपको श्रम कार्ड की अगली किस्त मिलेगी या नहीं। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को श्रम कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें इसके बारे में बताया है। अगर आप एक श्रम कार्ड धारक हैं तो आपके लिए एक बहुत ही खुशी की खबर है क्योंकि जल्द ही आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा। जिन श्रमिकों के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा उन सभी का नाम लिस्ट में जारी कर दिया गया है। श्रम कार्ड की नई लिस्ट में 10 करोड़ श्रमिकों का नाम शामिल है और उन्हीं के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा।

यदि आपने अभी तक श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक नहीं किया है तो आप शीघ्र ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक करें। श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को ऊपर बताया है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं।

Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।