Headlines

E Shram कार्ड पेमेंट स्टेटस और लिस्ट 2023 चेक करे पैसा आना शुरू करें

e shram card payment list

ई श्रम कार्ड योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक योजना है जो मजदूरों के लिए है। इस योजना के तहत पंजीकृत मजदूरों को एक श्रमिक कार्ड जारी किया जाता है जो उनके अधिकारों को संरक्षित करता है और उन्हें न्यूनतम मजदूरी की गारंटी प्रदान करता है।

श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत, मजदूरों को सुरक्षा और सोशल सुरक्षा के लाभ भी मिलते हैं। इसके अलावा, योजना के माध्यम से छोटे कामों के लिए नौकरी की तलाश, शिक्षा, ट्रेनिंग, स्किल डेवलपमेंट, आदि के लिए अनेक सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

ई श्रम कार्ड योजना के माध्यम से, मजदूरों को अपने हकों को जानने, समझने, और संरक्षित करने के लिए संभवतः सबसे सरल तरीके प्रदान किए जाते हैं। इस योजना के अंतर्गत, ऑनलाइन सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं, जिससे मजदूरों को अपनी सुविधा के अनुसार बहुत सारी सेवाएं मिलती हैं।

ई श्रम कार्ड योजना की नयी सूची

ई श्रम कार्ड योजना की नयी सूची निम्नलिखित लाभार्थियों के लिए है:

  • इंटर स्टेट मेगा कन्स्ट्रक्शन प्रोजेक्ट्स के मजदूर
  • बिल्डिंग और अन्य निर्माण कार्यों में काम करने वाले मजदूर
  • प्लांटेशन कार्यों में काम करने वाले मजदूर
  • फैक्ट्रियों में काम करने वाले मजदूर
  • माइनिंग कार्यों में काम करने वाले मजदूर
  • ट्रांसपोर्ट सेवाएं उपलब्ध कराने वाले मजदूर
  • बोर्डर के पास स्थित निर्माण कार्यों में काम करने वाले मजदूर
  • नाविक और अन्य वायु परिवहन सेवाएं उपलब्ध कराने वाले मजदूर

इस सूची में शामिल होने वाले मजदूरों को 1000 रुपये का लाभ मिलता है। इसके अलावा, इंटर स्टेट ट्रांसपोर्ट सेवाओं में काम करने वाले मजदूरों को 500 रुपये का भत्ता प्रदान किया जाता है।

e shram card list

अगर आपको अपने नाम को सर्च करना है तो नीचे दिए बॉक्स में अपना नाम लिखें और फिर बगल वाले नीले बटन पर क्लिक करें।

मजदूरों को 1000 रुपये का लाभ

ई श्रम कार्ड योजना के तहत, जिन मजदूरों के नाम योजना की सूची में शामिल होते हैं, उन्हें 1000 रुपये का लाभ प्रदान किया जाता है। यह लाभ श्रमिक कार्ड धारकों के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर किया जाता है।

यह लाभ उन मजदूरों को दिया जाता है जो इंटर स्टेट मेगा कन्स्ट्रक्शन प्रोजेक्ट्स, इंटर स्टेट बिल्डिंग और अन्य निर्माण कार्यों, इंटर स्टेट प्लांटेशन कार्यों, इंटर स्टेट फैक्ट्रियों, इंटर स्टेट माइनिंग कार्यों, इंटर स्टेट ट्रांसपोर्ट सेवाओं, इंटर स्टेट बोर्डर के पास स्थित निर्माण कार्यों या इंटर स्टेट नाविक और अन्य वायु परिवहन सेवाओं में काम करते हैं।

यह लाभ उन मजदूरों को सरकार द्वारा दिया जाता है ताकि उन्हें कोविड-19 महामारी के दौरान हुए अस्थायी आर्थिक तंगी से राहत मिल सके।

मजदूरों को 500 रुपये का भत्ता

ई श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत, इंटर स्टेट ट्रांसपोर्ट सेवाओं में काम करने वाले मजदूरों को भी लाभ प्रदान किया जाता है। इस लाभ के अंतर्गत, उन मजदूरों को 500 रुपये का भत्ता प्रदान किया जाता है, जो इंटर स्टेट ट्रांसपोर्ट सेवाओं में काम करते हैं।

यह लाभ उन मजदूरों को दिया जाता है जो ट्रक, बस, टेंपो, अटैच्ड ट्रेलर, ट्रैक्टर, ट्रैलर, ट्राली, जीप, रिक्शा, ऑटोरिक्शा, बैगन, बोलेरो, जीप इत्यादि के माध्यम से अन्य राज्यों में सामान लाते-जाते हैं।

इस लाभ के माध्यम से, इंटर स्टेट ट्रांसपोर्ट सेवाओं में काम करने वाले मजदूरों की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है।

ई श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन कैसे करें?

ई श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन निम्नलिखित तरीकों से किया जा सकता है:

आधिकारिक वेबसाइट: आप अपने राज्य की ई श्रम कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और आवेदन पत्र भर सकते हैं। वेबसाइट पर आवेदन करने के लिए आपको अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, श्रम कार्ड नंबर और अन्य जानकारी भरनी होगी।

ई-मित्र केंद्र: आप अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र पर जा सकते हैं और अपने ई श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उमंग एप्लिकेशन: आप उमंग एप्लिकेशन के माध्यम से भी ई श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए, आपको उमंग एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा और अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसके बाद, आपको एप्लिकेशन में आवश्यक जानकारी भरनी होगी और फिर आप ई श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन प्रक्रिया से संबंधित अधिक जानकारी के लिए, आप अपने राज्य की ई शरम कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या उमंग एप्लिकेशन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले, आपको अपने श्रम कार्ड का नंबर और अन्य जरूरी दस्तावेजों की जांच करनी चाहिए।

आवेदन करने के बाद, आपका आवेदन समीक्षा की जाएगी और अगर आपके आवेदन में कोई गलती नहीं है, तो आपको लाभ प्रदान किया जाएगा। लाभ प्रदान किए जाने के बाद, आप अपने बैंक खाते में राशि का सीधा ट्रांसफर देख सकते हैं।

ध्यान दें कि यह योजना केवल वे लोगों के लिए है जो ई श्रम कार्ड धारक हैं और जो योजना के लिए उपयुक्त हैं। आप अपने राज्य की ई श्रम कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या उमंग एप्लिकेशन के माध्यम से अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड योजना के लिए नयी सूची और पेमेंट स्टेटस चेक कैसे करें?

ई श्रम कार्ड योजना की नयी सूची जारी की जाती है और आप अपना नाम इसमें देख सकते हैं। इस सूची को चेक करने के लिए निम्नलिखित तरीके अनुसरण करें:

  • आप अपने राज्य की ई श्रम कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और “नई सूची” विकल्प का चयन करें। वेबसाइट पर आपको एक फॉर्म भरना होगा जिसमें आपको अपना श्रमिक कार्ड नंबर और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी। फॉर्म जमा करने के बाद, आपको सूची में अपना नाम देखने के लिए इंतजार करना होगा।
  • आप उमंग एप्लिकेशन के माध्यम से भी ई श्रम कार्ड योजना की नई सूची चेक कर सकते हैं। इसके लिए, आपको उमंग एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा और अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। उसके बाद, आप सूची में अपना नाम देखने के लिए नई सूची विकल्प का चयन कर सकते हैं।
  • आप अपने नजदीकी ई-मित्र केंद्र पर जाकर भी नई सूची देख सकते है, ई-मित्र केंद्र पर जाने के बाद, आप एक फॉर्म भरने के लिए कहा जाएँगे जिसमें आपको अपना श्रमिक कार्ड नंबर और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी। फॉर्म जमा करने के बाद, आपको सूची में अपना नाम देखने के लिए इंतजार करना होगा।

ध्यान दें कि नई सूची का अपडेट नियमित रूप से होता है, इसलिए यदि आपका नाम पहली बार सूची में शामिल नहीं होता है, तो आप अगली बार सूची चेक कर सकते हैं।

यदि आपके पास ई श्रम कार्ड नहीं है, तो आप पहले अपने श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप अपने राज्य की ई श्रम कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर या उमंग एप्लिकेशन के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड योजना के विभिन्न लाभ

ई श्रम कार्ड योजना के कुछ मुख्य लाभ निम्नलिखित हैं:

सुविधाजनक प्रक्रिया: ई श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत सुविधाजनक है। आप आसानी से अपने घर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

भत्ता और अन्य लाभ: योजना के अंतर्गत श्रमिकों को भत्ता और अन्य लाभ भी प्रदान किए जाते हैं। इससे उन्हें अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार मिलता है।

ऑनलाइन सेवाएं: इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन सेवाएं भी उपलब्ध हैं। श्रमिक अपना श्रम कार्ड, स्कीम के लाभ और विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

निःशुल्क शिक्षा: ई श्रम कार्ड योजना के तहत, श्रमिकों के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा का लाभ भी प्रदान किया जाता है।

संगठनित काम: इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों को संगठनित काम करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इससे उन्हें स्थायी रूप से रोजगार की अवसर मिलते हैं और अपनी आर्थिक स्थित

स्वास्थ्य लाभ: श्रमिकों के लिए स्वास्थ्य लाभ भी योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाते हैं। यह स्वास्थ्य सम्बन्धी जांच-परख और उपचार का भुगतान शामिल होता है।

संपत्ति निवास: श्रमिकों को संपत्ति और निवास से संबंधित समस्याओं के लिए सहायता भी प्रदान की जाती है। उन्हें संपत्ति खरीदने या बनवाने के लिए ऋण उपलब्ध होता है।

बीमा लाभ: श्रमिकों को योजना के अंतर्गत बीमा भी प्रदान किया जाता है। इससे उन्हें अकसर होने वाले दुर्घटनाओं से बचाया जा सकता है।

वृद्धावस्था सम्बन्धी लाभ: योजना के अंतर्गत वृद्धावस्था सम्बन्धी लाभ भी श्रमिकों को प्रदान किए जाते हैं। इसमें वृद्धों के लिए अलग से पेंशन या वित्तीय सहायता शामिल होती है।

शिक्षा लाभ: श्रमिकों के लिए शिक्षा से संबंधित लाभ भी योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाते हैं। इसमें उन्हें शिक्षा लोन, स्कूली फीस की छूट, विद्यार्थी ऋण माफी आदि का फायदा दिया जाता है।

गैर-मानव संसाधनों से रक्षा: योजना के अंतर्गत श्रमिकों को गैर-मानव संसाधनों से रक्षा के लिए भी सहायता प्रदान की जाती है। उन्हें प्रदूषण से संबंधित समस्याओं, नल-सफाई आदि से बचाने के लिए विभिन्न उपकरण और सामग्री प्रदान की जाती है।

श्रम सुविधाएं: योजना के तहत श्रमिकों को अधिक सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। इसमें श्रमिकों के लिए छुट्टियों, अधिकारी जाँच करने का अधिकार, काम के समय की सुविधा आदि शामिल होती हैं।

ऑनलाइन सेवाएं: योजना के अंतर्गत ऑनलाइन सेवाएं भी श्रमिकों के लिए उपलब्ध होती हैं। इससे वे अपना श्रम कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, स्कीम के लाभ प्राप्त करने की स्थिति जाँच सकते हैं और अन्य सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

रोजगार के अवसर: इस योजना के तहत श्रमिकों को रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जाते हैं। इसमें स्किल डेवलपमेंट, प्रशिक्षण आदि शामिल होते हैं जो श्रमिकों के लिए काफी लाभप्रद हैं।

निष्कर्ष

ई श्रम कार्ड योजना एक सरकारी योजना है जो श्रमिकों को विभिन्न लाभ प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों को उनकी मदद के लिए विभिन्न भत्ते, पेंशन, ऋण, स्वास्थ्य लाभ और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। इसके अलावा, श्रमिकों को ऑनलाइन सेवाएं, स्किल डेवलपमेंट और रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जाते हैं। यह योजना श्रमिकों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए डिजाइन की गई है।

Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।