Headlines

2000 रु का पैसा चेक करें जिनका नाम है उन्हें मिलेगा लाभ Shram Card List

e shram card payment list

ई-श्रम कार्ड योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसका उद्देश्य भारत के सभी श्रमिकों के लिए एक समान एवं सुरक्षित रोजगार तथा वेतन संरचना प्रदान करना है। इस पोर्टल के माध्यम से, श्रमिक अपना श्रम संबंधित जानकारी दर्ज कर सकते हैं जैसे कि उनका नाम, पता, उम्र, श्रम के प्रकार और स्तर, जाति, जन्मतिथि और बैंक खाता आदि।

योजना के माध्यम से, श्रमिक अपनी वेतन और कामकाज संबंधी जानकारी भी दर्ज कर सकते हैं जो उन्हें भविष्य में स्कीमों तथा योजनाओं के लाभ का उपयोग करने में मदद कर सकती है। यह पोर्टल श्रमिकों को भी फायदा पहुंचाता है क्योंकि इससे वे अपनी नौकरी तथा वेतन संबंधित जानकारी को इनपुट कर सकते हैं तथा अपनी नौकरी से जुड़ी जानकारी को एक स्थान पर संग्रहीत कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना के माध्यम से श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं जैसे कि स्वास्थ्य बीमा, जीवन बीमा, पेंशन योजनाओं और श्रमिक सुरक्षा योजना का लाभ भी प्रदान किया जाता है। इस पोर्टल के माध्यम से श्रमिक सुरक्षा योजना (एसएसएसएल) में नामांकित हो सकते हैं जिससे उन्हें दुर्घटना, बीमारी और अकारण समय की दुर्घटनाओं से संरक्षण प्राप्त होता है।

इस पोर्टल के माध्यम से, श्रमिकों को वेतन और सेवाकार्य से जुड़ी जानकारी के साथ-साथ श्रम संबंधी कानूनों, नियमों और विधियों के बारे में जानकारी भी प्रदान की जाती है। इस पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों को उनकी श्रम संबंधी समस्याओं के लिए स्पष्टीकरण, सलाह और निवेदन करने का भी विकल्प मिलता है।

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत 500 रु की राशि

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत, सरकार ने 2018 में शुरू की गई ‘श्रम योगी मंधन योजना’ के तहत 500 रुपये प्रतिमाह भत्ता प्रदान किया जाता है। इस योजना में शामिल होने के लिए, श्रमिकों को 18 वर्ष से अधिक उम्र होनी चाहिए और वे दैनिक कामकाज करने वाले होने चाहिए। इस योजना में शामिल होने के लिए, श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत होना होगा।

श्रम योगी मंधन योजना में भाग लेने वाले श्रमिकों को 60 वर्ष की उम्र तक मासिक 3,000 रुपये तक का पेंशन दिया जाता है। इस योजना में भाग लेने वाले श्रमिकों के लिए सरकार एक बीमा योजना भी प्रदान करती है, जिससे उन्हें 2 लाख रुपये तक का बीमा सुरक्षा प्राप्त होता है।

श्रमिकों को ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत होने के बाद, वे योजना के तहत पात्रता के अनुसार पेंशन योजना और बीमा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में भाग लेने वाले श्रमिकों को हर माह नियमित रूप से 500 रुपये का भत्ता भी दिया जाता है।

नीचे दिए बॉक्स की मदद से आप अपने विभिन्न सवालों के जवाब को प्राप्त कर सकते हैं।

श्रम योगी मंधन योजना के अंतर्गत दिया जाने वाला 500 रुपये का मासिक भत्ता उन श्रमिकों के लिए होता है जो योजना में पंजीकृत होते हैं। इस भत्ते का मुख्य उद्देश्य श्रमिकों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत भत्ते को सीधे श्रमिक के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है।

श्रम योगी मंधन योजना का उद्देश्य भारत के श्रमिकों को संरक्षण प्रदान करना है और उन्हें श्रम से संबंधित सुविधाओं और योजनाओं से जोड़ना है। इस योजना के माध्यम से, सरकार भारत के विभिन्न भागों में नौकरी करने वाले श्रमिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत 1000 रु की राशि

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत भारत सरकार ने एक और योजना ‘श्रम सुरक्षा भीमा योजना’ शुरू की है, जिसमें श्रमिकों के परिजनों को इनके असामयिक मृत्यु के बाद 1000 रुपये की राशि दी जाती है। यह योजना सभी ई-श्रम कार्ड योजना पंजीकृत श्रमिकों के लिए उपलब्ध होती है जो योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं।

श्रम सुरक्षा भीमा योजना का मुख्य उद्देश्य श्रमिकों के परिजनों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है जो उनके असामयिक मृत्यु के बाद उन्हें असहाय नहीं होने देती है। इस योजना में शामिल होने के लिए, श्रमिक को अपने ई-श्रम पोर्टल खाते में लॉग इन करके अपने श्रम संबंधी जानकारी को अपडेट करना होगा।

इस योजना के तहत, श्रमिकों के परिजनों को श्रमिक की मृत्यु के बाद 1000 रुपये की राशि दी जाती है। इस योजना में शामिल होने के लिए, श्रमिक को सरकार द्वारा निर्धारित श्रम संबंधी नियमों के अनुसार काम करना होगा।

इस तरह, ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत श्रमिकों को विभिन्न तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं जो उन्हें रोजगार संबंधी जानकारी, आर्थिक सहायता और सुरक्षा प्रदान करती हैं। इस योजना के माध्यम से, सरकार श्रमिकों को अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें रोजगार संबंधी जानकारी प्रदान करती है, जो उन्हें बेहतर रोजगार ढूंढने में मदद करती है।

ई-श्रम कार्ड योजना एक बहुत ही सुविधाजनक योजना है जो श्रमिकों को उनकी जरूरतों के अनुसार विभिन्न सेवाएं प्रदान करती है। इसके अंतर्गत, श्रमिकों को उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने और उन्हें संरक्षित रखने के लिए विभिन्न योजनाएं प्रदान की जाती हैं। यह योजना श्रमिकों को उनकी जरूरतों के अनुसार बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान करती है, जो उन्हें अपनी आर्थिक स्थिति सुधारने में मदद करता है।

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत 2000 रु की राशि

माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत एक और योजना पेश की है जिसमें योजना में पंजीकृत श्रमिकों को बच्चों के शिक्षा के लिए वार्षिक 2000 रुपये की राशि दी जाती है। इस योजना का नाम ‘श्रम योगी बाल राशि योजना’ है। इस योजना में शामिल होने के लिए, श्रमिक के पास बच्चे होना आवश्यक होता है जो नौकरी या स्वयं का व्यवसाय नहीं करते होते हैं।

श्रम योगी बाल राशि योजना के तहत, श्रमिक के दो बच्चों के लिए वार्षिक 2000 रुपये की राशि दी जाती है। इस योजना के माध्यम से, सरकार श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करती है। यह योजना श्रमिकों के बच्चों के शिक्षा में आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है।

इस योजना में शामिल होने के लिए, श्रमिक को ई-श्रम पोर्टल पर जाकर अपनी विवरणों को अपडेट करना होगा। इस योजना का उद्देश्य श्रमिकों के बच्चों को शिक्षा म

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत 3000 रु की राशि

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत भारत सरकार ने एक और योजना ‘श्रम योगी मानधन योजना’ शुरू की है, जिसमें श्रमिकों को उनके बड़े बुजुर्गों के लिए वार्षिक 3000 रुपये की राशि दी जाती है। यह योजना सभी ई-श्रम कार्ड योजना पंजीकृत श्रमिकों के लिए उपलब्ध होती है जो योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं।

श्रम योगी मानधन योजना का मुख्य उद्देश्य श्रमिकों के बड़े बुजुर्गों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है जो उनकी आर्थिक स्थिति सुधारने में मदद करती है। इस योजना में शामिल होने के लिए, श्रमिक को अपने ई-श्रम पोर्टल खाते में लॉग इन करके अपने श्रम संबंधी जानकारी को अपडेट करना होगा।

श्रम योगी मानधन योजना के तहत, श्रमिक के बड़े बुजुर्गों के लिए वार्षिक 3000 रुपये की राशि दी जाती है। इस योजना में शामिल होने के लिए, श्रमिक को सरकार द्वारा निर्धारित श्रम संबंधी नियमों के अनुसार काम करना होगा।

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची कैसे चेक करें?

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची को चेक करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. सबसे पहले, ई-श्रम पोर्टल पर जाएं (https://esic.in/hi/home-page)।
  2. ई-श्रम पोर्टल के ऊपरी भाग में, ‘ई-श्रम पोर्टल’ में जाएं।
  3. अब, ‘ई-श्रम पोर्टल’ के लिए लॉगिन करें। अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड भरें और ‘लॉग इन’ बटन पर क्लिक करें।
  4. लॉग इन करने के बाद, ‘श्रमिक जानकारी’ के अनुभाग में जाएं।
  5. इसके बाद, ‘लाभार्थी सूची’ विकल्प पर क्लिक करें।
  6. यहां आपको राज्य, जिला, क्षेत्र और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी।
  7. सभी जानकारी भरने के बाद, ‘खोजें’ बटन पर क्लिक करें।
  8. लाभार्थी सूची दिखाई जाएगी। आप अपना नाम या अपने जानकारी के आधार पर सूची की जाँच कर सकते हैं।

इस तरह से, आप ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची की जांच कर सकते हैं।

e shram card list

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थी के पेमेंट स्टेटस मोबाइल में कैसे चेक करें?

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत लाभार्थी के पेमेंट स्टेटस को मोबाइल फोन में चेक करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. सबसे पहले, UMANG (Unified Mobile Application for New-age Governance) ऐप डाउनलोड करें।
  2. UMANG ऐप में, ‘भुगतान’ विकल्प पर क्लिक करें।
  3. अब, ‘श्रम योगी मानधन योजना’ विकल्प का चयन करें।
  4. आपको अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी भरने के लिए कहा जाएगा। ओटीपी को भरने के बाद, ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें।
  5. इसके बाद, आपको अपना ई-श्रम कार्ड नंबर और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी।
  6. सभी जानकारी भरने के बाद, ‘जमा खाता विवरण’ विकल्प पर क्लिक करें।
  7. इसके बाद, आपको अपना बैंक खाता विवरण दर्ज करना होगा।
  8. सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, ‘खोजें’ बटन पर क्लिक करें।

आपके लिए उपलब्ध लेनदेनों की सूची दिखाई जाएगी। आप अपने लेनदेनों की स्थिति को जाँच कर सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना के लाभ जिन लोगों को मिलती है उनकी सूची

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत निम्नलिखित लोगों को लाभ मिलता है:

  1. निर्माण कार्यों में शामिल श्रमिक
  2. खाद्य प्रसंस्करण कारखानों में काम करने वाले श्रमिक
  3. बीमारियों की रोकथाम और उपचार के लिए नियुक्त श्रमिक
  4. राजस्व विभाग द्वारा नियुक्त श्रमिक
  5. समूह के रूप में किसी विशेष काम के लिए नियुक्त श्रमिक
  6. उत्पादन सेक्टर में काम करने वाले श्रमिक
  7. मजदूरों की विभिन्न वर्गों जैसे कि गरीबी रेखा के नीचे आने वाले मजदूर, निराश्रित वर्ग, विकलांग आदि को भी यह लाभ प्रदान किया जाता है।

इस तरह से, ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत उपलब्ध लाभ सभी श्रमिकों के लिए होते हैं, जो इस योजना में पंजीकृत होते हैं।

निष्कर्ष

ई-श्रम कार्ड योजना एक ऐसी सरकारी योजना है जो श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत, श्रमिकों को बीमा और पेंशन की सुविधा मिलती है, जिससे उन्हें अपने परिवार की आर्थिक सुरक्षा की जिम्मेदारी उठाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह योजना श्रमिकों को अन्य विभिन्न लाभ भी प्रदान करती है जैसे बेरोजगारी भत्ता और वृद्धावस्था पेंशन आदि। इस योजना के अंतर्गत शामिल होने से, श्रमिकों को अपने भविष्य की चिंताओं से छुटकारा मिलता है और वे अपने परिवार के साथ आरामदायक जीवन जी सकते हैं।

Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।