बिहार में कौन सा बिजनेस शुरू करे? 

bihar me kaun sa business kare

क्या आप बिहार में अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की सोच रहें है? पर आपको एक अच्छा Business Idea नही मिल रहा है, तो ये पोस्ट आपके लिए है। क्योंकि आज बात करेंगे बिहार में कौन सा बिजनेस शुरू करें, जिससे आपको अच्छा मुनाफा हो। 

आप विभिन्न व्यावसायिक विचारों में से किसी को भी चुन सकते हैं, जो समाज के साथ-साथ स्थानीय समुदाय दोनों के लिए फायदेमंद हैं।

जहाँ व्यापार और अर्थव्यवस्था की बात आती है, तो बिहार अभी भी एक विकासशील राज्य है जो धीरे-धीरे बढ़ रहा है।

एक विकासशील राज्य होने के नाते, बिहार लोगों के लिए व्यवसाय के कई अवसर प्रदान करता है जो छोटे और मध्यम आकार के हैं।

जब बिहार में बिजनेस आइडिया की बात आती है, तो यहां आप निम्नलिखित में से किसी को भी चुन सकते है। 

1. टेलरिंग:

टेलरिंग सबसे लोकप्रिय व्यवसायों में से एक है, जिसे आप बिहार में शुरू कर सकते हैं।

जहां आज बहुत से लोग रेडीमेड कपड़े खरीदते है, तो उन्हें बदलने की हमेशा जरूरत रहती है, जैसे फिटिंग करवाना, साड़ी में फॉल्स, पीको करवाना, इत्यादि।

वही बिहार में ऐसे कई लोग है, जो अभी भी अपने कपड़ों को सिलवाना और उनसे बनवाना पसंद करते हैं।

इसलिए, यह एक अच्छा व्यापार विचार बनाता है और जो कभी खत्म नहीं होगा।

एक व्यवसाय स्थापित करने के लिए आपके पास बुनियादी मशीनरी होनी चाहिए और आप अपने घर में ही आराम से शुरू कर सकते हैं।

यदि आपके पास फैशन के लिए एक कौशल है और रचनात्मक हैं, तो आप अपना बुटीक स्टोर शुरू कर सकते हैं। 

2. शहद बनाना:

दुनिया भर में शहद की मांग आजकल काफी बढ़ी है क्योंकि लोग स्वस्थ जीवन के बारे में अब अधिक चिंतित हो गए हैं।

शहद नेचुरल होने और इसके स्वस्थ गुणों के लिए जाना जाता है और चीनी से कई गुणा ज्यादा फायदेमंद और स्वस्थ के लिए उत्तम होता है। इसलिए, इस उद्योग में शामिल होना निश्चित रूप से बिहार में नए व्यावसायिक विचारों में से एक है।

इसमें निवेश भी न्यूनतम है और इसके लिए कम चीजों की आवश्यकता होती है।

इसमें शामिल होने और बिहार में विभिन्न व्यावसायिक विचारों के बारे में सोचने के लिए मधुमक्खी पालन से शुरू करें। यदि आप इस व्यवसाय में आते हैं, तो आपको सरकार का पूरा सहयोग प्राप्त होगा।

3. आचार बनाना:

आचार भारत में बहुत लोकप्रिय हैं और हर घर में पाए जाते हैं।

अचार का बाजार बहुत बड़ा है क्योंकि हमारे अपने देश और विदेशों में इसकी भारी मांग है।

कई अन्य देशों में भी अचार की मांग बढ़ी है। अचार बनाने का व्यवसाय स्थापित करना आसान है और इसे घर से भी किया जा सकता है। सेट-अप लागत, मशीनरी और मेहनत लगा कर आप कम पैसों में ही इसे शुरू कर सकते है। 

आचार बनाने के लिए जिन कच्चे मालों की आवश्यकता पड़ती है, बिहार में वो सारे माल अच्छे गुणावता वाला मिलते है।

इसलिए बिहार में रह कर आप आचार का अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते है और इससे कई गुणा पैसा कमा भी सकते है। 

4. मछली पालन:

बिहार सरकार पहले से ही अधिक तालाबों को खोलने के लिए आवश्यक पूंजी के 50% योगदान के लिए वित्त की पेशकश कर रही है।

राज्य सरकार की बदौलत मछली पालन में पहले के मुकाबले काफी वृद्धि हुई है और कई लोगों ने इससे लाखों कमाया भी है। 

इसके लिए आपके पास स्वयं का या किराए का तालाब होना चाहिए जहां आप आवश्यकता अनुसार मछली पाल सकते है।

फिर उन्हें बाज़ार में बेच कर अच्छा मुनाफा भी कमा सकते है। 

5. गेहूं मील:-

गेंहू मील को चक्की के रूप में भी जाना जाता है, गेहूं मीले बिहार के एक सफल व्यापारिक विचारों में से एक हैं, जिसे आप किसी भी शहर में शुरू कर सकते है। यह मुख्य रूप से राज्य की अच्छी जलवायु के कारण एक लाभदायक व्यवसाय कहलाता है।

बिहार को पर्याप्त पानी, सस्ती भूमि, पर्याप्त पानी और फसल पैदा करने वाले मैदानों की एक विशाल विविधता के लिए जाना जाता है। जहां लोग गेंहू की खेती काफी मात्रा में करते है। 

सभी छोटे किसान प्रीमियम मूल्य वसूलते हैं और गेहूं उगाते हैं।

यदि आप गेंहू की मील स्थापित करते है तो हर दिन आपकी कमाई होगी। बिहार की अधिकांश आबादी आटा और चावल का ही सेवन करती है, तो यह बिजनेस आपके लिए सही साबित होगा। 

6. ट्यूटरिंग सेवाएं:

बिहार में शिक्षा को लेकर कई समस्या है, वहां की ज्यादातर संख्या अशिक्षित है।

समस्या यह भी है कि कुछ स्कूल अनफंडेड हैं, कुछ बहुत महंगे हैं, कुछ स्कूल बहुत दूर हैं और कुछ बहुत अच्छे शिक्षक भी नहीं हैं।

अशिक्षित लोग के लिए रोज़गार निश्चित रूप से भारत में प्रमुख समस्याओं में से एक है, विशेष रूप से बिहार में।

एक ऑनलाइन ट्यूटरिंग सेंटर खोलना या फिजिकल ट्यूटरिंग सर्विस प्रदान करना सबसे अच्छा व्यवसाय विकल्प है, जो आप बिहार में कर सकते हैं।

इसमें कम निवेश की आवश्यकता होती है और विकास की कोई सीमा नहीं है। एक छोटे पैमाने से शुरू करें और अधिक छात्रों, योग्य शिक्षकों और यहां तक ​​कि विभिन्न विषयों को जोड़कर धीरे-धीरे बढ़ें।

स्कूली बच्चों को पढ़ाने से लेकर कॉलेज के छात्रों तक और यहां तक ​​कि विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं के लिए युवाओं को तैयार करने तक, आप इन सभी के लिए कोचिंग प्रदान कर सकते हैं।

बिहार जैसे राज्य में, छात्रों को अधिक से अधिक गुणवत्ता वाले शिक्षकों की आवश्यकता है जो उन्हें यूपीएससी, आईआईटी जेईई जैसी कठिन परीक्षाओं के लिए तैयार कर सकें और इससे अच्छा मौका आपको नही मिल सकता। 

7. रेस्टोरेंट

यदि निवेश आपके लिए कोई समस्या नहीं है, तो रेस्टोरेंट व्यवसाय में प्रवेश करना बिहार में सबसे अच्छे व्यवसायिक विचारों में से एक है।

यदि आप अपने रेस्टोरेंट को ठीक से बनाए रखते हैं और इसकी अच्छी देखभाल करते हैं तो रेस्टोरेंट व्यवसाय एक लाभदायक व्यवसाय हो सकता है।

इस व्यवसाय में आप प्रति वर्ष 25% तक का लाभ कमा सकते हैं।

बिहार ऐसे भी स्वादिष्ट खाने को लेकर प्रसिद्ध है और वहां आए दिन लोगों की भीड़ लगी रहती है।

इसलिए खाने के लिए यदि आप अच्छी सर्विस देते है तो हर कोई आपके पास आना चाहेगा। एक अच्छी लोकेशन, अच्छे कुक और बेस्ट सर्विस आपको ऊंचे स्तर तक पहुंचा सकती है। 

8. मोबाइल और एक्सेसरीज स्टोर:

निस्संदेह भारत मोबाइल और एक्सेसरीज स्टोर्स के लिए एक लाभदायक बाजार है। यह बाजार हाल के वर्षों में ही विकसित हुआ है।

जिसका अर्थ है कि यह एक लाभदायक निवेश है दुनिया भर में और यहां तक ​​कि देश के सबसे छोटे हिस्सों में इस बिजनेस से फायदा ही होता है। 

बच्चों से लेकर बड़ों तक, हर कोई मोबाइल को लेकर एक्साइटेड रहते है, इसलिए इस व्यवसाय में शामिल होना आपके द्वारा लिए गए सबसे अच्छा निर्णयों में से एक है।

आपको जो चाहिए वह है कुछ प्रारंभिक निवेश, उचित प्रोडक्ट, सही रणनीति, पर्याप्त अनुभव, ज्ञान और एक सहायक टीम।

बिहार में मोबाइल और एक्सेसरीज स्टोर व्यवसाय शुरू करने से पहले कुछ बातें आपको ध्यान में रखनी होगी:

  • अपनी मोबाइल एक्सेसरीज शॉप के लिए लाइसेंस प्राप्त करें या यदि आप अपने मोबाइल को ऑनलाइन मार्केट जैसे Amazon, Flipkart, या Snapdeal पर बेचना चाहते हैं तो आपको अपना GST फॉर्म नंबर प्राप्त करना होगा। आप आसानी से अपना जीएसटी पंजीकृत कर सकते हैं।
  • अपने बाजार को जानें और आप क्या बेच रहे हैं। अपने प्रतिस्पर्धियों और उनके सर्वोत्तम प्रस्तावों को समझें।
  • अपनी दुकान के लिए एक उचित जगह का चयन करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप विभिन्न भुगतान विधियों के साथ उपलब्ध हैं। ताकि हर तबके के लोग आपके पास से मोबाइल ले सके। 
  • स्थानीय स्तर पर अपनी दुकान का विज्ञापन करें और आकर्षक ऑफर दें। 

9. ऑनलाइन फूड डिलीवरी सर्विस:

आजकल हर कोई ऑनलाइन सुविधा लेना चाहता है, फिर चाहे सामान की डिलीवरी हो या फिर खाने की, भले ही Swiggy या Zomato ने अपनी छाप कई जगह पर छोड़ी हो, पर आज भी ऐसे कई इलाके है जहां पर इसकी पहुंच नही है।

ऐसे में आप भी बिहार में ऑनलाइन फूड डिलीवरी सर्विस शुरू कर सकते है, इसके लिए आपको तीन अलग अलग ऐप की आवश्यकता पड़ेगी, एक ऐप जहां से लोग फूड ऑर्डर कर सके, दूसरा ऐप होगा जो डिलीवरी मैन के काम आएगा और एक ऐप रेस्टोरेंट्स के पास होगा जहां से वो लोग ऑर्डर की डिटेल्स देख सकेंगे।

इस बिजनेस के लिए आपके पास अच्छी रकम होनी चाहिए और साथ ही धैर्य भी क्योंकि ये अन्य के मुकाबले ज्यादा वक्त ले सकता है। 

10. सेनेटरी पैड निर्माण:

बिहार में आज भी कई ऐसे क्षेत्र है जहां महिलाओं की स्वास्थ्य का खास ध्यान नहीं रखा जाता है। आपने पैडमैन मूवी तो देखी होगी ही, उसी तरह की सोच आज भी कही कही मौजदू है।

यदि आप अपना सैनिटरी पैड निर्माण की छोटी उद्योग खोलना चाहते है, जहां पैड की कीमत भी कम हो, तो ऐसे में आपके बिजनेस की चलने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाएगी।

सरकार की पहल से आज महिलाएं अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक हो रही है, किंतु महंगे पैड की कीमत दे पाना उनके लिए असंभव होता है। आप इस बिजनेस से अपने साथ अन्य लोगों का भी भला करेंगे। 

11. जूस प्वाइंट/शेक कॉर्नर:

जैसे-जैसे अधिक से अधिक भारतीय स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होते जा रहे हैं, बिना केमिकल वाले ताजा रस ठंडे पेय की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है।

यही कारण है कि आज जूस का बिजनेस काफी फल फूल रहा है। आप चाहे तो नारियल पानी का बिजनेस या ग्रीष्मकालीन पेय जैसे नींबू पानी, छाछ, और लस्सी जैसे छोटे व्यवसाय का काम कर सकते हैं।

बेशक आपको कम मात्रा से शुरू करना चाहिए ताकि आप समझ सकें कि किस जगह पर और कौन सी पेय की ज्यादा डिमांड है। उसी के अनुसार आप आगे बिजनेस को बढ़ा सकते है। 

12. फोटोग्राफ स्टूडियो:

कभी-कभी आपका शौक आपको पैसे कमाने का मौका दे सकता है, आपको बस अपने शौक पर कुछ अतिरिक्त समय बिताने की जरूरत है, ताकि इसे पेशा बनाया जा सके और आगे व्यवसाय बनाया जा सके।

फोटोग्राफी उन शौकों में से एक है, जो कई पेशेवरों के लिए पेशे में बदल गया है। कैमरा और लेंस जितने बेहतर होंगे, तस्वीरें उतनी ही समृद्ध होंगी।

तस्वीरें लेने में अपनी सटीकता और कौशल पर पूरा ध्यान दें, जो आपको एक अच्छा फोटोग्राफर बना देगा और पैसे कमाने में मदद करेगा। शुरूआत में आप किसी की टीम में रह कर काम कर सकते है ताकि आपको चीजों की और समझ हो सके, फिर बाद में आप अपना स्वयं का काम शुरू कर सकते है। 

13. ब्यूटी केयर सेंटर:

ब्यूटी केयर एक ऐसा उद्योग है, जहां महिलाएं खुद को मजबूती से खड़ा कर सकती है। महिलाओं को ब्यूटी केयर में शामिल होना पसंद है और वे खुद इसमें एक अच्छा करियर बना सकती हैं।

यह एक अच्छा व्यवसायिक अवसर है क्योंकि महिलाएं जानती हैं कि उपभोक्ता क्या चाहता है और वो अपना बेस्ट दे सकती है। निम्नलिखित कुछ बेहतरीन ब्यूटी केयर व्यवसायी महिलाएं अपना सकती हैं:

स्पा और सैलून:

महिलाएं अपना सैलून और स्पा सेंटर खोल सकती हैं। बाल और श्रृंगार कुछ ऐसी चीजें हैं जिनमें महिलाएं विशेषज्ञ होती हैं। युवा महिला उद्यमियों के लिए यह विकल्प व्यापार के महान अवसरों में से एक है। 

नेल आर्ट स्टूडियोः

महिलाओं के बीच नेल आर्ट का चलन बढ़ गया है, लेकिन हर कोई इसमें माहिर नहीं है। यदि आप हैं, तो इसे व्यवसाय क्यों नहीं बनाते? तो अपना खुद का बिजनेस शुरू करें। 

ब्राइडल मेकअप स्टूडियो:

ब्राइडल मेकअप हाल के वर्षों में विकसित हुआ है। आज हर महिला अपनी शादी पर सबसे सुंदर दिखना चाहती है और इसके लिए काफी पैसे खर्च करती है। आप इसे अपना कर अच्छी खासी कमाई कर सकती है। 

निष्कर्ष

हमने आपको बिहार में कौन सा बिजनेस करे उसकी जानकारी दे दी है। उम्मीद करते हैं कि आपको इससे काफी फायदा होगा। ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment

Join Youtube