13 तरीकों से बिना पूंजी के बिजनेस कैसे शुरू करें: यहाँ जानें

bina poonji ke paise kaise kamaye

एक व्यक्ति कम या बिना निवेश के कई व्यवसाय शुरू कर सकता है। घर से शुरू होने वाले विभिन्न व्यवसाय ओवरहेड लागत और इन्वेंट्री पर पैसा बचाते हैं।

प्रौद्योगिकी के विकास के साथ, व्यक्ति ग्राहकों को आकर्षित करने और व्यवसाय को बढ़ाने के लिए व्यवसाय को ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं।

इस प्रकार, कोई भी व्यक्ति जिसे व्यवसाय शुरू करने का शौक है, वह बिना ज्यादा पैसा खर्च किए इसे स्थापित कर सकता है। 

बिना पैसे के व्यवसाय शुरू करने के टिप्स:-

बिना धन के व्यवसाय स्थापित करने के लिए आपको इसकी सावधानीपूर्वक योजना बनाने की आवश्यकता है।

आप विभिन्न सरकारी योजनाओं से अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए धन जुटा सकते हैं या लागत में कटौती के तरीकों की तलाश कर सकते हैं। बिना या कम पैसों में बिजनेस शुरू करने के कुछ टिप्स इस प्रकार हैं:

1. एक एकल स्वामित्व व्यवसाय स्थापित करें

कानूनी रूप से मान्य होने के लिए आपको पहले अपना व्यवसाय स्थापित करना चाहिए। कई प्रकार की व्यावसायिक संरचनाएँ हैं जिन्हें आप व्यवसाय पंजीकृत करने के लिए चुन सकते हैं।

हालांकि, सबसे अधिक लागत बचाने वाली व्यावसायिक संरचना एकमात्र स्वामित्व है।

एक एकल स्वामित्व व्यवसाय स्थापित करने के लिए, आपको एक दुकान और प्रतिष्ठान अधिनियम पंजीकरण और जीएसटी पंजीकरण प्राप्त करने की आवश्यकता है।

हालाँकि, यदि एक से अधिक व्यक्ति व्यवसाय में शामिल हैं, तो आपको एक साझेदारी फर्म स्थापित करनी चाहिए जो किसी कंपनी की तुलना में लागत-बचत हो।

2. सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन करें

सरकार ने स्टार्टअप्स और छोटे व्यवसायों के लिए कई सरकारी योजनाएं शुरू की हैं।

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) के रूप में पंजीकृत व्यवसाय विभिन्न एमएसएमई योजनाओं से लाभान्वित हो सकते हैं और व्यवसाय के लिए धन जुटा सकते हैं।

वे एमएसएमई योजनाओं के तहत कई प्रक्रियाओं के बिना ऋण और ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

बैंकों ने छोटे उद्यमों को प्रोत्साहित करने और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए कम ब्याज दरों वाली विभिन्न ऋण योजनाएं भी शुरू की हैं।

3. बिजनेस प्लान तैयार करें

व्यवसाय शुरू करने से पहले आपको एक व्यवसाय योजना तैयार करनी चाहिए।

व्यवसाय योजना में व्यवसाय के सभी पहलुओं को शामिल किया जाना चाहिए, जैसे कि व्यवसाय व्यय, उपलब्ध धन, आवश्यक धन, टर्नओवर अनुपात, लागत से लाभ अनुपात, आदि। यह व्यवसाय का खाका है।

यह दोस्तों और निवेशकों को फंड जुटाने के लिए बिजनेस आइडिया दिखाने में भी मदद करता है।

4. ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर बेचें

एक बार जब आप एक व्यावसायिक विचार पर निर्णय लेते हैं, तो आप अमेज़न, स्नैपडील या फ्लिपकार्ट जैसे स्थापित ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उत्पाद बेच सकते हैं या सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

यह एक भौतिक स्टोर और रसद की स्थापना की लागत बचाता है। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म संभावित ग्राहकों तक पहुँचने में मदद करता है और तकनीकी पहलुओं और रसद का ध्यान रखता है।

प्रकार, आप आसानी से राजस्व उत्पन्न कर सकते हैं।

13 टॉप व्यापार जिनके लिए पैसे की आवश्यकता नहीं है:-

अब आपने कहीं से कुछ भी पैसे जमा किए हो, या आपके पास बिल्कुल भी पैसा नही है, तब भी आप नीचे दिए गए बिजनेस को आसानी से स्टार्ट कर सकते है। 

1. इन-हाउस सेवाएं:-

आप अपने क्षेत्र में इन-हाउस सेवा व्यवसाय की पेशकश कर सकते हैं। इन-हाउस सेवाओं के लिए किसी पैसे की आवश्यकता नहीं होती है।

उन्हें केवल समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। इन-हाउस सेवा व्यवसाय में, आप लोगों के लिए उनके घर जाकर या अपने घर से सेवाएँ प्रदान करके सेवाएँ प्रदान करते हैं।

इन-हाउस सेवा व्यवसायों के उदाहरण हैं बेबीसिटिंग, पेट-सिटिंग, इंटीरियर डेकोरेटिंग, पार्लर सेवाएं आदि।

2. स्किल बेस्ड बिजनेस :-

अगर आपके पास कोई स्किल है तो आप स्किल बेस्ड बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसके लिए बहुत कम या बिल्कुल पैसे की आवश्यकता नहीं होगी।

आप कौशल-आधारित सेवा प्रदान करने और कार्य पूरा करने के लिए अग्रिम शुल्क भी ले सकते हैं। कौशल-आधारित सेवाओं के उदाहरणों में पेंटिंग, गायन, नृत्य, फोटोग्राफी, कंप्यूटर मरम्मत आदि शामिल हैं।

अमेज़ॅन और ईबे जैसे प्लेटफार्म रचनाकारों को पूरा करते हैं और आपके लिए अपने कौशल से लाभ प्राप्त करना आसान बनाते हैं।

आप अपने घर पर भी कक्षाएं शुरू कर सकते हैं और रुचि रखने वाले लोगों को अपने कौशल सिखाने की पेशकश कर सकते हैं। अपना कौशल दूसरों को सिखाने के लिए धन की आवश्यकता नहीं होगी। आप फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, सिलाई और कढ़ाई, खाना पकाने, नृत्य, योग आदि पर कक्षाएं शुरू कर सकते हैं।

3. सेवा आधारित व्यवसाय शुरू करें:-

आप अपने घर से सेवा-आधारित व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आपको अपने व्यवसाय का विपणन करने की आवश्यकता है और व्यवसाय शुरू करने के लिए ज्ञान होना चाहिए।

सेवा-आधारित व्यवसायों के उदाहरण हैं आपके ग्राहकों के लिए सामग्री तैयार करना, सॉफ़्टवेयर या वेबसाइट डिज़ाइन करना, अनुवाद सेवाएँ प्रदान करना, बहीखाता पद्धति और लेखा सेवाएँ, आदि।

4. ड्रापशीपिंग:-

ड्रॉपशीपिंग बिजनेस बिना फंड के शुरू करने के लिए एक बेहतरीन बिजनेस है। ड्रॉपशीपिंग का मतलब उत्पादों को स्टोर किए बिना या उन्हें खरीदे बिना एक ऑनलाइन खुदरा व्यापार बनाना है।

आपको एक ऑनलाइन रिटेल स्टोर स्थापित करना होगा और एक ड्रापशीपिंग सप्लायर के साथ गठजोड़ करना होगा।

हालांकि, आपको ऑनलाइन स्टोर पर उत्पादों की मार्केटिंग करनी चाहिए। ड्रापशीपिंग आपूर्तिकर्ता उन ऑर्डर को डिलीवर करेगा जो ग्राहक स्टोर में रखता है, और आपको ऑर्डर के लिए भुगतान प्राप्त होगा।

हालाँकि, आपको उत्पाद लागत से अपना प्रतिशत घटाकर ड्रापशीपिंग आपूर्तिकर्ता को उत्पाद लागत का भुगतान करना होगा।

5. परामर्श :-

जब आपके पास किसी क्षेत्र में वर्षों का पेशेवर अनुभव होता है, तो आप बिना किसी पैसे के अपने घर से परामर्श व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

ग्राहकों को आकर्षित करने और लाभ कमाने के लिए आपको अपने व्यवसाय का विपणन करने की आवश्यकता है।

यह पूरी तरह से आपके ज्ञान पर आधारित होगा। हालाँकि, इसका व्यापक दायरा है क्योंकि स्टार्टअप और उभरते पेशेवर किसी विषय पर सलाह और विशेषज्ञता प्राप्त करने के लिए सलाहकार चुनते हैं।

लगभग हर क्षेत्र में अनुभवी व्यक्तियों से अच्छे सलाहकारों की आवश्यकता होती है।

वित्त, आईटी, मानव संसाधन, विपणन, कानून, लेखा, सोशल मीडिया, स्वास्थ्य सेवा आदि का ज्ञान रखने वाले लोग अपनी परामर्श कंपनी खोल सकते हैं और राजस्व उत्पन्न करने के लिए कंपनियों के साथ गठजोड़ कर सकते हैं।

6. डिजिटल उत्पाद बेचें:-

आप डिजिटल उत्पाद जैसे संगीत, पाठ्यक्रम, ईबुक, टेम्प्लेट आदि बेच सकते हैंवे मूर्त उत्पाद नहीं हैं।

इस प्रकार, जब आप उन्हें बेचते हैं तो कोई आवर्ती शिपिंग या निर्माण लागत नहीं होती है, और आपका मार्जिन उच्च बना रहता है।

डिजिटल उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला है जिसे आप बेच सकते हैं, जैसे मूल वाद्य ताल, सूचना टेम्पलेट और उत्पाद जो लोगों को किसी विशेष क्षेत्र में अपने कौशल को बढ़ाने में मदद करते हैं, फ़ोटो जिन्हें अन्य रचनाकारों को लाइसेंस दिया जा सकता है, आदि।

7. वेबिनार और पाठ्यक्रम:-

बहुत से लोग अपने कौशल को बढ़ाने और अपने करियर में बढ़ने या नौकरी बदलने के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम देख रहे हैं।

सर्टिफिकेशन वाले पेशेवर और अनुभवी लोग एक ऑनलाइन कोर्स या वेबिनार शुरू कर सकते हैं और अपना ज्ञान साझा कर सकते हैं जो दूसरों की मदद करेगा।

शुरू में, आप इसे मुफ्त में कर सकते हैं और फिर आपके दर्शकों के बढ़ने के बाद अपने वेबिनार, कार्यशालाओं और पाठ्यक्रमों के लिए पैसे चार्ज करना शुरू कर सकते हैं।

8. फैशन बुटीक शुरू करें:-

आप एक ऑनलाइन फैशन बुटीक शुरू कर सकते हैं और इच्छुक ग्राहकों को कपड़े बेच सकते हैं।

आप रेडीमेड उत्पादों को सीधे निर्माताओं से प्राप्त कर सकते हैं और उन्हें अपने ब्रांड के तहत बेच सकते हैं।

जब आप ऑर्डर मिलने के बाद परिधान पर काम करना शुरू करते हैं, तो आप स्टॉकिंग इन्वेंट्री पर पैसे बचा सकते हैं।

आप घर पर भी एक बुटीक शुरू कर सकते हैं यदि आप कपड़े सिलना जानते हैं और आप नवीनतम फैशन ट्रेंड से अपडेट हैं। इस व्यवसाय के लिए आवश्यक एकमात्र निवेश परिधान के साथ सिलाई मशीन है.

9. घर में बने और हाथ से बने उत्पाद बेचें:-

जब आप कला और शिल्प में रुचि रखते हैं और रचनात्मक दिमाग रखते हैं, तो आप घर का बना और दस्तकारी उत्पाद बनाना शुरू कर सकते हैं और उन्हें ऑनलाइन बेच सकते हैं।

लोग आजकल अनोखे उत्पाद खरीदने में रुचि रखते हैं। वे घर के बने साबुन, मोमबत्तियाँ, व्यक्तिगत नेम प्लेट, व्यक्तिगत कंबल आदि जैसे जैविक उत्पाद भी पसंद करते हैं।

जब आप प्री-ऑर्डर आधार मॉडल शुरू करते हैं या बिक्री उत्पन्न होने तक एक छोटा बैच बनाना शुरू करते हैं तो आप पैसे बचा सकते हैं।

10. क्लाउड किचन:-

क्लाउड किचन एक उभरता हुआ बिजनेस मॉडल है जहां भोजन तैयार किया जाता है और सीधे ग्राहकों के दरवाजे पर पहुंचाया जाता है।

क्लाउड किचन ऑनलाइन काम करते हैं, अपनी वेबसाइट पर मेन्यू प्रदर्शित करते हैं, और ग्राहकों को अपना खाना डिलीवर करने या लेने के लिए चुनने देते हैं।

चूंकि इसमें भौतिक परिसर की आवश्यकता नहीं होती है, इसे उपलब्ध उपकरणों के साथ घर पर ही शुरू किया जा सकता है।

अधिक ग्राहक हासिल करने के लिए आप अपने दोस्तों और परिवार को मौखिक रूप से अपने क्लाउड किचन की मार्केटिंग कर सकते हैं।

11. डिजिटल मार्केटिंग :-

जो कंपनियाँ अपने व्यवसाय को ऑनलाइन ले जाने का इरादा रखती हैं, उन्हें डिजिटल विपणक की आवश्यकता होती है जो जुड़ाव और वार्तालाप बनाने में निपुण हों।

सभी कंपनियां अपने ग्राहकों तक पहुंचने और अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए अपनी ऑनलाइन मार्केटिंग, वेबसाइट, सोशल मीडिया पेज, कैंपेन आदि पर काम करती हैं।

एक डिजिटल बाज़ारिया के रूप में, आपको ब्रांड जागरूकता बनाने और लीड उत्पन्न करने के लिए विभिन्न प्रकार के डिजिटल चैनलों का उपयोग करने की आवश्यकता है।

डिजिटल मार्केटिंग में कई श्रेणियां हैं, जैसे कंटेंट मार्केटिंग, इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग आदिचूंकि कंपनियां पेड सोशल मीडिया पोस्ट और विभिन्न डिजिटल चैनलों के माध्यम से विज्ञापन पर भारी बजट खर्च करती हैं, आप उन्हें एक ठोस डिजिटल उपस्थिति प्रदान करने में मदद करके अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं

12. ब्लॉगिंग :-

ब्लॉगिंग और व्लॉगिंग एक इंटरनेट आधारित छोटा व्यवसाय है जिसमें पैसा बनाने की क्षमता है।

आप अपना ब्लॉग या व्लॉग शुरू करने के लिए एक आला चुन सकते हैं, जैसे यात्रा, प्रौद्योगिकी, शैक्षिक ब्लॉग, लाइफ हैक्स आदिलाभ उत्पन्न करने के लिए, आपको इसे दिलचस्प बनाने और अपने ब्लॉग या वीलॉग के पाठकों या विचारों की संख्या को अधिकतम करने के लिए इसकी मार्केटिंग करने की आवश्यकता है।

आप अन्य वेबसाइटों या कंपनियों को अपने ब्लॉग लेख प्रदर्शित करने या उनके लिए नए लेख लिखने की अनुमति देकर उन्हें स्वतंत्र सेवाएँ प्रदान कर सकते हैं।

आप अपने व्लॉग के समान कंपनियों को वीडियो बनाने या वीडियो संपादित करने के लिए फ्रीलांस सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

13. वेडिंग प्लानर:- 

आज के समय में हर कोई अपनी शादी बड़ी शान से करना चाहता है, इसके लिए हट कर सजावट से लेकर सारी अरेंजमेंट सही से होनी चाहिए।

वेडिंग प्लानर का यही काम होता है कि वो दूसरों की शादी की पूरी जिम्मेवारी उठाते है।

यदि आप भी जिम्मेवारी को पूरी तरह निभाना जानते है, तो यह बिजनेस आपके लिए काफी खास होगा।

आपको पास बस ढेर सारी क्रिएटिव आइडिया होनी चाहिए और आपने पहले भी बड़े पैमाने पर ऐसे काम किए हो, तभी आप इस व्यवसाय में आगे जा सकते है। 

निष्कर्ष

हमने आपको बिना पूंजी के व्यापार कैसे करें उसकी जानकरी दे दी है उम्मीद करते हैं कि आपको इसका फ़ायदा और नुक्सान समझ में आ गया होगा अब आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके कम पूंजी में व्यापार कर सकते हैं व ऐसे ही लाभदायक जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे।

Leave a Comment

Join Youtube