Bitcoin क्या है और इसे आप कैसे खरीद सकते है? 

bitcoin kya hai

आपने क्रिप्टो करेंसी का नाम तो सुना होगा ही, जिसकी कीमत आज के समय में बहुत अधिक है। आए दिन नए नए क्रिप्टो करेंसी मार्केट में आते रहते हैं और कुछ की तो मांग काफी ज्यादा रहती है।

आजकल पूरी दुनिया डिजिटाइजेशन होती जा रही है ऐसे में भला पैसा कैसे पीछे रहता, अब बिटकॉइन नाम की डिजिटल करेंसी भी आ चुकी है जिसे आप वर्चुअल करेंसी भी कह सकते हैं। 

कुछ सालों में जब लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग हो या अन्य कोई काम को वैल्यू देना शुरू किया है, तबसे ऐसी वर्चुअल करेंसी की डिमांड भी बढ़ गई है।

यदि आपने शुरूआत में ₹100 में भी बिटकॉइन खरीदा होता तो आज आप करोड़ों के मालिक होते क्योंकि आज इसकी कीमत बढ़ गई है।

मुझे पता है आप भी जानना चाहते होंगे की आखिर ये बला है क्या चीज़ और क्यों लोग इसे खरीदना चाहते है, क्या है इसके फायदे और कैसे इसे आप खरीद सकते हैं।

तो बढ़ते हैं आज की आर्टिकल की ओर जहां आपको सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे। 

Bitcoin क्या है – What is Bitcoin in Hindi? 

Bitcoin एक प्रकार का वर्चुअल करेंसी है जिसकी कीमत तो बहुत है पर आप उसे ना तो छू सकते हैं और ना ही देख सकते हैं। इसके ऊपर किसी का नियंत्रण नहीं होता है, ना किसी देश की सरकार का और ना ही किसी अथॉरिटी का।

यह ब्लॉकचेन तकनीक पर काम करता है, जिसकी सारी ट्रांजैक्शन रिकॉर्ड बनी होती है, पर इन ट्रांजैक्शन की जानकारी सरकार के पास नही होती, जिसका फायदा गलत कामों में भी उठाया जा सकता है। 

Bitcoin को सबसे पहले 2009 में लॉन्च किया गया था, जिसका मुख्य उद्देश्य ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में लगने वाले फीस को कम करना था।

जहां एक ओर बैंक नेशनल या इंटरनेशनल पेमेंट पर कई गुणा सर्विस चार्ज लगा देती है वही बिटकॉइन इस काम को काफी कम चार्ज में पूरा कर देता है। 

यह अब तक का सबसे सुरक्षित करेंसी माना जाता है, जिस पर किसी भी चीज का असर नहीं पड़ता, चाहे देश में नोटबंदी हो गई हो, इसे आप तब भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पर हां आपको मार्केट के उतर चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। 

Bitcoin Wallet क्या होता है? 

जैसे हम पैसों को जमा करने के लिए अपने वॉलेट या पर्स या लॉकर का इस्तेमाल करते हैं, ठीक उसी प्रकार बिटकॉइन को स्टोर करने के लिए बिटकॉइन वॉलेट की जरूरत पड़ती है।

जिस तरह आपको अपने लॉकर के लिए एक खास चाभी दी जाती है, वैसे ही इस वॉलेट की एक यूनिक आईडी आपको दी जाती है, जिसका उपयोग आप बिटकॉइन लेने और बेचने में कर सकते है। 

जिस प्रकार हम किसी को पैसे भेजने के लिए उनका यूपीआई आईडी मांगते है, वैसे ही किसी को बिटकॉइन भेजने के लिए भी हमें बिटकॉइन वॉलेट आईडी की आवश्यकता पड़ती है। 

Bitcoin का इस्तेमाल कैसे किया जाता है? 

हालांकि बिटकॉइन का इस्तेमाल सबसे ज्यादा शेयर बाजार में किया जाता है, पर आप कई दूसरे तरीके से भी इसका उपयोग कर सकते है। 

  • बिटकॉइन की मदद से आप ऑनलाइन कुछ भी खरीद सकते है, और कई ऐसी साइट भी है जहां से शॉपिंग करने पर बोनस बिटकॉइन मिलते है। 
  • यदि आप ऑनलाइन पेमेंट भी करना पसंद करते है, तो बिटकॉइन आपके लिए सही है। इसका प्रयोग आप इंटरनेशनल पेमेंट के लिए भी कर सकते है, जो बैंक के मुकाबले काफी सरल होता है और कुछ ही पलों में ट्रांजैक्शन पूरी भी हो जाती है।
  • दुनिया में कई सारी क्रिप्टो करेंसी मौजूद है, जिन्हें आप बिटकॉइन के जरिए खरीद सकते है, मतलब यह एक एक्सचेंज पॉलिसी की तरह भी काम करता है। 
  • आप चाहे तो बिटकॉइन को बेच कर भी सीधे पैसे कमा सकते है, इसको बेचने पर पैसे आपके अकाउंट में मिल जाएंगे। 

Bitcoin कैसे खरीदे? 

आजकल सबके बीच बिटकॉइन खरीदने की होड़ लगी हुई है, पर इसे खरीदने के चक्कर में कई बार लोग ठगा भी जाते है।

यदि आपको सही जगह, सही तरीका पता है, तो आप आसानी से इसे खरीद और बेच सकते है।

इसके लिए आपको क्रिप्टो एक्सचेंज की मदद लेनी पड़ती है, यहां आपको अपना अकाउंट बनाना होगा।

अपना अकाउंट बनाने के लिए आप कुछ खास एक्सचेंज का इस्तेमाल करना चाहिए, जैसे: Wazrix, Zebpay और Unocoin इत्यादि। 

1. Wazrix से बिटकॉइन खरीदें 

अब तक का सबसे बड़ा प्लेटफार्म Wazrix को माना जाता है, यहां पर आप आसानी से करेंसी बेच और खरीद सकते है।

इस एक्सचेंज को आप कही से भी इस्तेमाल कर सकते है, फिर चाहे वेबसाइट हो, एंड्रॉयड फोन हो, एप्पल मोबाइल या फिर विंडो और Mac सिस्टम हो, और इसी वजह से इसे सबसे खास माना जाता है।

यहां आप एक साथ करोड़ में भी ट्रांजैक्शन कर सकते है। आपको बिटकॉइन या कोई दूसरी क्रिप्टो करेंसी खरीदने के लिए इसके वेबसाइट में जाना होगा। 

2. Zebpay से बिटकॉइन खरीदें 

Zebpay में भी अकाउंट बनाना बेहद ही आसान होता है, यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां करेंसी बेचना और खरीदना आप आसानी से सीख जाओगे।

यहां अकाउंट बनाने के लिए आपको KYC करवानी पड़ती है और कुछ डॉक्यूमेंट की भी जरूरत पड़ती है।

इस ऐप से आप मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच रिचार्ज, ऑनलाइन शॉपिंग भी कर सकते है और ये ऐप आसानी से आपको प्ले स्टोर में मिल भी जाएगा। 

3. Unocoin से बिटकॉइन खरीदें 

Unocoin की एक खासियत है कि इसके वॉलेट की मदद से आप बिना किसी प्रोसेसिंग फीस के बिटकॉइन खरीद सकते है।

इसे एक बेहतरीन प्लेटफार्म माना जाता है, जहां अकाउंट बना कर आप बिटकॉइन खरीद और बेच सकते है।

इसकी वॉलेट की मदद से आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्ट कर सकते है, और तुरंत बिटकॉइन बेच भी सकते है। इसके अलावा बिटकॉइन पर शेयर बाजार की तरह आप ट्रेडिंग भी कर सकते है। 

5 तरीके से Bitcoin कमाएं

यदि आपके पास एक भी बिटकॉइन है तो आप आज के समय में अमीर है, इसकी कीमत लाखों में होती है।

पर क्या आपको पता है कि आप कैसे इस करेंसी को कमा सकते है? तो आइए बताते है उन्हीं आसान से तरीकों के बारे में। 

1. सीधे खरीद कर 

सबसे आसान तरीका है इसे डायरेक्ट खरीदना, हालांकि इसकी कीमत $999 होती है, पर ऐसा नहीं है की आप एक ही बार में पूरे पैसे दे दे।

आप चाहे तो बिटकॉइन की सबसे छोटी यूनिट “संतोषी” खरीद सकते है।

इसी तरह धीरे धीरे आप बिटकॉइन खरीद सकते है और जब इनकी कीमत बढ़ जाए तो आप इसे बेच सकते है। 

2. Bitcoin Mining से

यह तरीका आसान तो है पर इसके लिए आपके पास एक हाई स्पीड प्रोसेसर वाला कंप्यूटर होना चाहिए, जिसकी हार्डवेयर भी सही होनी चाहिए।

बिटकॉइन का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट के लिए ही किया जाता है, और जब कोई कुछ खरीदने के लिए इस करेंसी का उपयोग करते है तो miners उन्हें वेरिफाई करते है कि कोई स्कैम ना हो और इस वेरिफिकेशन के बदले उन्हें बिटकॉइन दिया जाता है। 

3. Crypto Browser के जरिए

यहां से बिटकॉइन कमाने के लिए आपको बस इस ऐप को अपने फोन में डाउनलोड करना होगा। और जब जब आपको समय मिले, आपको केवल Mining Tab पर क्लिक करना होगा।

इससे आपको बिटकॉइन मिलते जायेंगे और ऐसे ही आप ढेर सारी करेंसी कमा लेंगे। 

4. ऑनलाइन टास्क पूरा करके

इंटरनेट से आप बिना कुछ दिए पैसे कमा सकते है, ऐसे कई सारे साइट्स है जहां पर आपको छोटे मोटे टास्क पूरे करने पर पैसे दिए जाते है, जैसे सर्वे में भाग लेना, कोई ऐप डाउनलोड करना, किसी साइट पर रिव्यू देना, इत्यादि.

ऐसी ही कुछ वेबसाइट है जहां से आपको ऐसे काम करने पर बिटकॉइन दिए जाते है, जैसे cointiply, coinworker, आदि। 

5. अपनी योग्यता का प्रयोग करके

अगर आप ब्लॉगिन करते हो या फिर डिजिटल से जुड़ी कोई भी ऑनलाइन काम आपको आता है जैसे-वेबसाइट डेवलप करना, इंटरनेट एक्सपर्ट एडवाइज देना, राइटिंग, आदि।

आप इन काम के बदले बिटकॉइन कमा सकते है।

कुछ ऐसे ही साइट मौजूद है जहां से आपको काम के बदले बिटकॉइन दी जाती है, Cryptogrind, Coinality, Coinworker, इत्यादि इसके उदाहरण है।  

Bitcoin के क्या फायदे है?

आपने बिटकॉइन कमाने का जरिया और खरीदने का तरीका देख लिया, अब जानते है इसके क्या क्या फायदे है। 

आप यहां से ट्रांजैक्शन बहुत ही कम फीस के साथ कर सकते है, जो क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के मुकाबले काफी कम होता है। 

बिटकॉइन पूरे दुनिया में चलता है, इसे आप कभी भी किसी भी कोने में भेज सकते है। 

आपका बिटकॉइन अकाउंट कभी भी ब्लॉक नहीं किया जा सकता है, जैसे बैंक में कभी कभी कुछ लोगों का अकाउंट बंद कर दिया जाता है और साथ ही कार्ड ब्लॉक कर दिए जाते है, वो समस्या आपको यहां नहीं देखनी पड़ेगी। 

यदि आप म्यूचुअल फंड या शेयर मार्केट से परिचित है तो आपको पता होगा जीतने ज्यादा दिनों के लिए आप निवेश करते है उतना ही ज्यादा आपको फायदा होता है।

ठीक इसी तरह आप बिटकॉइन में लंबे समय के लिए निवेश कर सकते है और अब तक देखा गया है की इसकी कीमत बढ़ ही रही है जो की भविष्य के लिए फायदेमंद है। 

बिटकॉइन के ऊपर किसी भी अथॉरिटी या सरकार का नियंत्रण रहता, आप पैसा कहां लगा रहे क्या खरीद रहे यह सब सिर्फ आपको पता होगा।

इसके फायदा उन लोगों को हो सकता है जो अवैध कामों में अपना पैसा लगाते है। 

Bitcoin के क्या नुकसान है? 

यूं तो हर चीज या कार्य के दो पहलू होते है, अगर सकारात्मकता है तो इसके पीछे नकारात्मकता भी है। ठीक इसी प्रकार बिटकॉइन के भी कई नुकसान है, आइए जानते है इसके हानि के बारे में। 

बिटकॉइन खरीदना काफी जोखिम वाला काम होता है, इसके ऊपर किसी भी सरकार या अथॉरिटी का नियंत्रण नहीं होता है और इसलिए आपको सावधानी से इसमें इन्वेस्ट करना चाहिए। 

दूसरा बड़ा नुकसान आपको तब उठाना पड़ेगा जब आपका अकाउंट कोई हैक कर दे या आप पासवर्ड भूल गए है तो आप अपने सारे bitcoins खो देंगे और इसे वापस लाना असंभव है। 

आपके अकाउंट से कोई अवैध चीज भी खरीदी जा सकती है जिसकी भरपाई आपको आगे उठानी पड़ेगी। 

निष्कर्ष 

हमने आपको बिटकॉइन से जुड़ी सारी जानकारी बता दी है, उम्मीद करते है कि आपको इसका फायदा, नुकसान भी समझ आ गया होगा। अब आप भी अपने से इस करेंसी को खरीद कर लाखों कमा सकते है।

ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमसे जुड़ें रहे और यदि आप कुछ शेयर करना चाहते है तो बेझिझक करें। 

Leave a Comment

Join Youtube