BSF क्या है: योग्यता, भर्ती प्रक्रिया, वेतन, बीएसएफ कैसे ज्वाइन करें?

bsf kya hai

आजकल के युवा पीढ़ी अपने देश की रक्षा करना चाहते हैं तो हमारे लिए इससे बड़ा गर्व की बात और क्या हो सकती है।

क्या आप BSF join करना चाहते हैं। तो हमारा आज का आर्टिकल आपकी बहुत मदद करेगा। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कि BSF क्या है? इस की योग्यता क्या क्या है, इसमें भर्ती की प्रक्रिया क्या होगी एवं BSF join कैसे करें?

ये सारी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले हैं तो आप हमारे साथ अंत तक बने रहे।

BSF क्या है – What is BSF in Hindi?

BSF (Border Security Force) को सरल एवं हिंदी शब्दों में “सीमा सुरक्षा बल” कहते हैं। यह एक अर्ध सैनिक बल है जिसे देश का सबसे बड़ा रक्षक बल कहा जाता है। जो भारत के अंतरराष्ट्रीय सीमाओं की देखभाल करता है अर्थात निगरानी करता है।

बीएसएफ गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है जिसका कार्य भारत की सीमाओ का रक्षा करना तथा अंतरराष्ट्रीय अपराधियों से अपने देश को बचाना है।

भारत की सेनाओं को तीन वर्गों में बांटा गया है जिसमें से सबसे पहला वर्ग BSF commando को रखा गया है

यह कमांडो अपने देश की रक्षा करते हैं एवं  देश के बाहरी दुश्मनों से अपने देश को बचाते हैं। बीएसएफ के जवान अपनी जान की परवाह किए बिना हर मौसम में  बॉर्डर पर तैनात रहते हैं।

ताकि हमारे देश के लोग सुरक्षित रहे व निश्चिंत होकर चैन की नींद ले सकें। दोस्तों बीएसएफ के जवानों की इस बलिदान को हम सब सैल्यूट करते हैं।

BSF (Border Security force) योग्यता क्या है?

आजकल के बहुत से ऐसे युवा पीढ़ी है जो अपने देश की सेवा करना चाहते हैं उनके पास डिग्रियां भी होती है परंतु BSF में भर्ती नहीं ले पाते।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनके पास पूर्ण योग्यता नहीं होती है। बीएसएफ के जवानों में बीएसएफ द्वारा तय की गई कुछ मापदंड योग्यताएं होती है जिसके द्वारा  BSF में भर्ती किया जाता है।

तो आइए जानते हैं बीएसएफ के जवानों में भर्ती होने के लिए उनमें कौन-कौन सी योग्यता होनी चाहिए।

  • सर्वप्रथम बीएसएफ में भर्ती लेने के लिए आपको ग्रेजुएट होना होगा।
  • किसी भी यूनिवर्सिटी से आपने ग्रेजुएट कर रखा है वह भी अच्छे अंको से तभी आप BSF के फॉर्म को भर सकते हैं। 
  • बीएसएफ के लिए आवेदन कर्ता को भारत का निवासी होना चाहिए।
  • बीएसएफ में जॉइनिंग के लिए आपके पास क्लास 10th,12th and graduation सारे क्लास के marksheet में first division का होना आवश्यक है।
  • Board security force में joining के लिए उम्मीदवारों की आयु 18–25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। तभी परीक्षा में बैठने दिया जाएगा।
  • हालांकि कुछ other cast वाले लोगो को थोड़ी छूट दी गई है।जैसे OBC वाले को 5 वर्ष ST/SC जाति वाले के लोगो को 3वर्ष की छूट दी गई है। अर्थात् OBC,ST/SC वाले लोग 28,30 वर्ष तक फॉर्म भर सकते है।
  • यदि आप BSF मे भर्ती लेना चाहते है तो बीएसएफ के अनुसार पुरुषों की  हाइट कम से कम 170cm होनी चाहिए। एवं महिलाओं की हाइट कम से कम 157cm  होनी चाहिए। तभी आप बीएसएफ में भर्ती के सकेंगे।
  • सीमा सुरक्षा बल(BSF) के जवानों की भर्ती चार छमताओ पर ली जाती है। उन्हें इन  चार टेस्ट को पास करना होगा तभी वह बीएसएफ के जवान कहलाएंगे जैसे
    • Physical test
    • Medical test
    • Writing taste
    • Interview

सीमा सुरक्षा बल (BSF) भर्ती प्रक्रिया क्या है?

आजकल के हर युवा पीढ़ी की इच्छा होती है कि उन्हें सरकारी नौकरी मिले। मगर सरकारी नौकरी मिलना थोड़ा मुश्किल होता है।

बहुत से लोग बीएसएफ की तैयारी करते हैं देश की सेवा करना चाहते हैं।

परंतु हर कोई के बस की बात नहीं है, बीएसएफ की तैयारी के लिए बहुत दिनों से कड़ी मेहनत करनी पड़ती है उन्हें हर टेस्ट में पास होना पड़ेगा।

बीएसएफ आवेदन कर्ता को प्रत्येक चरण को पास करना होगा तभी वे “सीमा सुरक्षा बल”  में भर्ती ले पाएंगे।

यहां इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं कि आप सीमा सुरक्षा बल में कैसे भर्ती लेंगे इसकी प्रक्रिया क्या होगी जिसे आप जानकर सही दिशा में तैयारी करेंगे तो आप सफल हो पाएंगे।

सीमा सुरक्षा बल के भर्ती की प्रक्रिया विभिन्न अलग-अलग चरणों में पूरा किया जाता है। चार चरणों में उनके भर्ती की प्रक्रिया पुरी की जाती है।

जब यह चार चरण पूरे हो जाएंगे तब उन्हें जॉइनिंग लेटर दे दिया जाएगा।

शारीरिक परीक्षण (physical test)

BSF की भर्ती के लिए बीएसएफ के जवानों में शारीरिक परीक्षण का होना अति आवश्यक है क्योंकि बीएसएफ के जवानों में फिजिकल टेस्ट ही उनकी योग्यता एवं  शारीरिक क्षमता को बताता है कि वह कितने strong है।

इसके लिए उन्हें बहुत सारे कठिन टेस्ट पास करने होते हैं

इसके लिए उन्हें करीब 9 महीने तक training दिया जाता है इस ट्रेनिंग के दौरान यदि वे पास हो जाएंगे जो कि 100 अंकों का होगा तभी वह BSF मैं भर्ती होने का एक मौका मिलेगा क्योंकि अभी उन्हें और भी टेस्ट पास करने होंगे जो कि हम आगे बता रहे हैं।

मेडिकल परीक्षण (medical test)

बीएसएफ में भर्ती लेने वाले उम्मीदवारों का फिजिकल टेस्ट के बाद मेडिकल टेस्ट किया जाता है इस टेस्ट के दौरान उम्मीदवारों का full body checkup किया जाता है।

देखा जाता है कि कहीं उनके बॉडी में कोई प्रॉब्लम तो नहीं है कोई default तो नहीं है। कहीं उन्हें कोई बीमारी तो नहीं है। आदि जैसे चेक किए जाते हैं।  उम्मीदवारों की आंखों की विजन 6/6 और 6/9 का होना आवश्यक है।

मेडिकल टेस्ट में आपके कानों की भी जांच की जाएगी आपके पैरों की मुंह की पूरे शरीर के अंगो की जांच की जाती है अगर इस चेक में आपके शरीर में कोई भी प्रॉब्लम नहीं निकला तभी आपको आगे के टेस्ट में भेजा जाएगा और इस टेस्ट के लिए आपको पास किया जाएगा।

अन्यथा आपको यहीं से रिजेक्शन का मुंह देखना पड़ेगा।

लिखित परीक्षा में( writing test)

अगर आप BSF job आना चाहते हैं तू सबसे पहले आपको इस प्रक्रिया से गुजरना होगा अगर आप इस में पास हो गए तभी आपको आगे की प्रक्रिया में शामिल होने का मौका मिलेगा।

बीएसएफ के भर्ती की प्रक्रिया में लिखित परीक्षा सबसे पहले लिया जाता है। इस परीक्षा में 100 अंकों का 50 वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में general knowledge, physics, chemistry, math आदि जैसे subject से प्रश्न पूछे जाते हैं तो आप इन सब की तैयारी अच्छे से करके जाएं।

Interview

बीएसएफ मे भर्ती लेने वाले जवानों का सबसे अहम एवं मुश्किल कठिन भरा प्रक्रिया इंटरव्यू होता है। इस परीक्षा में face to face मौखिक प्रश्न पूछे जाते है। इंटरव्यू के दौरान आपके IQ level , patience आदि का टेस्ट किया जाता है।

आप बीएसएफ में भर्ती लेने के लिए कितने काबिल है इसकी जांच की जाती है। इसमें आपको पूछे गए प्रश्नों का सही एवं सटीक जवाब देना होता है यह परीक्षा 200 अंकों का होता है।

जिसमें आपका 80% to 90% लाना आवश्यक है।

BSF (Border Security force) कैसे ज्वाइन करें?

क्या आप बीएसएफ ज्वाइन करना चाहते हैं तू इस आर्टिकल में हम बताने वाले हैं कि आप जॉइनिंग कैसे कर सकते हैं इसके लिए आपको क्या-क्या करना होगा इसकी पूरी जानकारी हम आपको यहां देने वाले हैं

आपको बता दें बीएसएफ की जॉइनिंग कोई साधारण व्यक्ति नहीं कर सकता। बीएसएफ बनने के लिए सालों की कड़ी मेहनत लगती है बहुत सारे मुश्किलों का सामना करते हो हुए उन्हें अव्वल आना पड़ता है। तभी उनको परीक्षा में बैठने मिलता है

  • बीएसएफ जॉइन करने के लिए अपनीqualification पर ध्यान देना होता है प्रत्येक परीक्षा में चाहे वह 10th या 12th हो या ग्रेजुएशन सभी में फर्स्ट डिवीजन आना आवश्यक है तभी आप बीएसएफ के फॉर्म को भर पाएंगे।
  • अगर आप बीएसएफ में जॉइनिंग चाहते हैं तो आपको फिजिकली मेंटली फिट होना होगा जिसके लिए आपको प्रत्येक दिन दौड़ना एक्सरसाइज करना उची उची लंबी छलांग लगाना आदि जैसे कार्य रेगुलर करना होगा।
  • आप चाहते हैं कि आपका सिलेक्शन हो जाए तो आपको प्रत्येक दिन जनरल नॉलेज पढ़ना होगा,प्रत्येक दिन ऑनलाइन टेस्ट देना होगा, प्रत्येक दिन अपना आइक्यू लेवल चेक करते रहना होगा। साथ ही आपको न्यूज़ देखना है एवं डेली हुए घटनाओं से अपडेट रहना है।
  • अपनी एग्जाम क्षमता को बढ़ाने के लिए आपको पिछले 5 सालों में जो भी प्रश्न बीएसएफ के जवानों के लिए पूछे गए थे उन मॉडल प्रश्न पत्र को आप रेगुलर सोल्व करते रहें।

निष्कर्ष

यदि आप भी बीएसएफ के जवान बनना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपको हमारे बताए हुए पूरे प्रक्रिया को फॉलो करना होगा हमने आपको इस आर्टिकल में बताया कि आप बीएसएफ की तैयारी कैसे कर सकते हैं?उसकी क्या क्या योग्यता है? कितने चरण में टेस्ट लिया जाता है।

बीएसएफ क्या है और कैसे ज्वाइन करें इसकी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल में दे रखी है तो आप से उम्मीद करते हैं हमारा आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Join Youtube