रोज ₹500 कैसे कमाए: 15 बेहतरीन तरीके यहाँ पढ़ें

roz 500rs kaise kamayen

दोस्तों आज के समय में हर कोई पैसा कमाना चाहता है और आज के युग में एक व्यक्ति को कम से कम प्रतिदिन ₹500 तो अवश्य ही कमाने चाहिए। अगर आप भी ₹500 प्रतिदिन कमाना चाहते है और आपको पता नहीं कि रोज ₹500 कैसे कमाए तो यहां पर हम आपको इसके बेहतरीन तरीके बताने वाले है।

आज बहुत सारे लोग रोज आसानी से पैसा कमा रहे है, क्योंकि उन्हें पता है की इसका सही तरीका क्या है. इसीलिए यह जरूरी है की आपको भी यह तरीका पता हो। यहां हम आपको Daily ₹500 Kaise Kamaye इसके बारे में आज सरल शब्दों में बता रहे हैं।

वैसे तो बहुत सारे काम है, एवं बहुत सारी ऐसी जगह है जहां पर आप काम करके अच्छा पैसा कमा हर दिन कमा सकते हैं।

परंतु आपको हम यहां पर कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जहां पर आप बहुत कम समय काम करके एवं बड़े ही आसानी के साथ यहां तक कि घर बैठे रोज पैसे कमा पाएंगे।

कौन से काम में रोज पैसे मिलते है? 

दोस्तों अगर आप प्रतिदिन पैसा कमाना चाहते है मगर आपको समझ में नहीं आ रहा कि कौन से काम में रोज पैसे मिलते है। तो आज का समय इंटरनेट से जुड़ चुका है, इस वजह से हजारों ऐसे काम मौजूद है जिन्हें आसानी से किया जा सकता है और घर बैठे रोज पैसा कमाया जा सकता है।

दोस्तों आप प्रतिदिन पैसे कमाने के लिए अपना खुद का एक ऑनलाइन सामान बेचने वाली वेबसाइट बना सकते हैं, यूट्यूब पर वीडियो बना सकते है या किसी के लिए कंटेंट लिख सकते हैं। 

दोस्तों आप प्रतिदिन पैसा कमाने के लिए प्रतिदिन शेयर मार्केट के किसी शेयर में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

वहां पर आपको जब शेयर की प्राइस थोड़ी कम हो तो उसे खरीद लीजिए और जब शेयर का प्राइस बढ़ जाए तो उसे बेच दीजिए। इस प्रकार भी आप आसानी से प्रतिदिन पैसा कमा सकते हैं।

इस तरह के बहुत सारे छोटे-मोटे काम है जिसे बड़ी आसानी से आप कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

आज प्रतिदिन पैसा कमाना काफी आसान हो चुका है क्योंकि हमारे पास इंटरनेट और मोबाइल जैसी सुख सुविधा आ चुकी है।

अगर आपको पैसा कमाने का सही तरीका पता है, तो आप घर बैठे बड़ी आसानी से प्रतिदिन पैसा कमा सकते हैं।

रोज 500 रुपए कमाने के लिए क्या चाहिए?

दोस्तों अगर आप रोज ₹500 कमाना चाहते हैं तो आपके पास कुछ आवश्यक सामान होना चाहिए जिस की सूची नीचे दी गई है:–

  • अगर आप ऑनलाइन काम करना चाहते है तो आपके पास मोबाइल फोन, लैपटॉप और अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए ।
  • अगर आप ऑफलाइन काम करना चाहते हैं, तो आपके काम से जुड़ी पर्याप्त वस्तु होनी चाहिए।
  • आपके पास किसी भी प्रकार का अच्छा skill होना चाहिए।

रोज ₹500 कैसे कमाए? 

दोस्तों अगर आप प्रतिदिन ₹500 कमाना चाहते है मतलब कि महीने का ₹15000 कमाना चाहते है।

मगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप रोज ₹500 कैसे कमाए तो पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी नीचे दी गई है:– 

1. ब्लॉग्गिंग करके रोज 500 कमाए

दोस्तों अगर आप रोज ₹500 कमाना चाहते हैं तो आप खुद का वेबसाइट बनाकर ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

यह सबसे बेहतर और सबसे आरामदेह कार्य हैं। इसको करने के लिए आपको बस खुद का एक वेबसाइट बनाना है और वहां पर आपको जो भी नॉलेज आपके पास है उसे लिखकर लोगों तक शेयर करना होता है।

अभी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कि ब्लॉगिंग करके लाखों कमा रहे हैं।

अगर आप भी रोज अच्छा पैसा कमाना चाहते तो ब्लॉगिंग कर सकते हैं, इसमें आप ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।

2. यूट्यूब से रोज ₹500 कमाएं

दोस्तों आज यूट्यूब पैसा कमाने का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुका है। आज न जाने कितने सारे यूट्यूब चैनल बड़ी-बड़ी कंपनियां में तब्दील हो रही है।

अगर आप भी पैसा कमाना चाहते है, तो आप यूट्यूब का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आप आसानी से काम करके ₹500 से अधिक कमा सकते हैं।

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको बस खुद का युटुब चैनल क्रिएट करना होता है, और वहां पर वीडियोस डालना होता है।

आप अपने हिसाब से आपके पास जो भी नॉलेज है जिसमें भी आप माहिर हैं, उसके वीडियो अपलोड कर सकते है और जितना आप वीडियो अपलोड करेंगे, जितना आपके यूट्यूब पर लोग आकर वीडियो को देखेंगे उतना अधिक आप पैसा कमा पाएंगे।

3. फेसबुक से रोज ₹500 कमाएं

दोस्तों आज पैसा कमाने के प्लेटफार्म पर सबसे तेजी से बढ़ने वाला प्लेटफार्म फेसबुक बन चुका है।

फेसबुक पर अभी हाल ही में क्रिएटर्स अकाउंट लांच किया गया है जिसके माध्यम से आप फेसबुक पर वीडियो, फोटोस अपलोड करके वहां से पैसे कमा सकते हैं।

बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कि फेसबुक पर काम करके महीने के लाखों कमा रहे हैं। अगर आप भी फेसबुक पर काम करेंगे तो आप आसानी से ₹500 रोज के कामा सकते हैं।

बस आपको एक फेसबुक क्रिएटर अकाउंट में अपना अकाउंट बनाकर वहां पर फोटोस, वीडियो शेयर करने होते हैं।

जिससे कि जितना ज्यादा views आपके वीडियोस पर मिलेगा इतना पैसा कमा पाएंगे।

4. इंस्टाग्राम से रोज ₹500 कमाएं

दोस्तों फेसबुक की तरह ही इंस्टाग्राम भी आज पैसा कमाने का सबसे बड़ा जरिया बन चुका है। अभी इंस्टाग्राम पर ना जाने कितने सारे इनफ्लुएंसर बनकर लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं।

अगर आप भी पैसा कमाना चाहते हैं तो आप भी इंस्टाग्राम का प्रयोग कर सकते हैं। आपको बस यहां पर खुद का अकाउंट बनाकर वीडियो अपलोड करना होता है।

आप अपने हिसाब से जिस प्रकार का आपका नॉलेज है, उस हिसाब से वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं और जैसे-जैसे आपके इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ेंगे वैसे वैसे आपको अनेकों प्रकार के स्पॉन्सरशिप मिलना चालू हो जाएंगे जिससे कि आप पैसा कमा पाएंगे।

5. ऑनलाइन गेम खेल कर कमाएं

दोस्तों अभी बहुत सारी ऐसी वेबसाइट एवं एप्लीकेशन इंटरनेट पर मौजूद है जिसमे कि ऑनलाइन गेम खेला जाता है।

जिसमें आप इन एप्लीकेशन का प्रयोग करके ऑनलाइन वीडियो गेम खेल सकते हैं और यहां पर गेम खेल कर जीतने पर आपको ढेर सारे पैसे मिलते हैं।

अगर आप रोज ₹500 से अधिक कमाना चाहते हैं तो आप गेम खेलने वाले एप्लीकेशन में ऑनलाइन वीडियो गेम खेलकर और अपने खेलने के तरीके को बेहतर करके आसानी से रोज के 500 से अधिक रुपए कमा सकते हैं।

6. शेयर मार्केट से कमाएं

दोस्तों वैसे तो शेयर मार्केट बहुत बड़ा मार्केट है, जहां पर लोग करोड़ों, अरबों रुपए कमाते हैं।

परंतु अगर आप रोज के ₹500 भी शेयर मार्केट से कमाना चाहे तो आप बड़े ही आसानी से ₹500 रोज इंट्राडे ट्रेडिंग करके कमा सकते हैं शेयर मार्केट में।

शेयर बाजार से शेयर खरीद कर उसी दिन 24 घंटे के अंदर उसे बेच देना इंट्राडे कहलाता है।

1 दिन में शेयर की कीमत बड़ी तेजी से ऊपर नीचे होती है।

मार्केट में किसी कंपनी के शेयर को खरीद कर उसकी कीमत के बढ़ते ही उसी दिन उसे बेचकर रोज का ₹500 या उससे अधिक कमाया जा सकता है।

7. एफिलिएट मार्केटिंग से कमाएं।

अगर आप घर बैठे पैसा कमाना चाहते है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग बड़ी आसानी से कर सकते है।

अगर आप सोच रहे है कि आप एफीलिएट मार्केटिंग क्या है तो आपको बता दें एफिलिएट मार्केटिंग एक मार्केटिंग का तरीका है।

जहां पर आप किसी ऑनलाइन सामान बेचने वाली वेबसाइट में खुद का एफिलिएट अकाउंट बनाकर अपने एफिलिएट लिंक से सामान बेचते हैं, जिसके बदले में वह कंपनी आपको कमीशन देती है।

आप ऑनलाइन सामान बेचने वाली वेबसाइट से एफिलिएट लिंक ले सकते है और उसे Facebook WhatsApp और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं, जब कोई व्यक्ति इस लिंक से सामान खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगी।

8. ऑनलाइन सामान बेचकर कमाएं

अगर आप रोज ₹500 कमाना चाहते हैं तो आप खुद का एक सामान बेचने वाली वेबसाइट बना सकते हैं, वहां पर आप किसी भी सामान को ऑनलाइन घर बैठे बेच सकते हैं।

अगर आप ऑनलाइन सामान बेचना चाहते है तो सबसे पहले आपको एक ऑनलाइन सामान बेचने वाली वेबसाइट जो कि बड़े आसानी से बन जाएगा, उसे बनाना पड़ेगा

उसके बाद अपने वेबसाइट में ढेर सारे यूज़फुल प्रोडक्ट को लिस्ट करके डाल सकते हैं, जैसे ही आपके वेबसाइट पर लोग आएंगे और उन्हें कोई भी सामान पसंद आएगा, तो आसानी से खरीद लेंगे जिससे कि आप आसानी से पैसे कमा पाएंगे।

9. रेफर करके कमाएं

अब इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी एप्लीकेशन है, जिस एप्लीकेशन को अगर आप रेफर करते हैं तो आपको वह एप्लीकेशन पर रेफर पर कमीशन देती है या कमीशन करीब ₹50 से ₹500 तक होती है।

अभी बहुत सारी ऐसी एप्लीकेशन है जैसे कि UPStocks App मात्र एक रेफर पर आपको 500 से 1000 रुपए देती है, winzogold ऐप को मात्र एक रेफर करने पर ₹200 मिलता है। इस पैसा को आप सीधे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

बहुत सारी इंटरनेट पर ऐसी एप्लीकेशन और वेबसाइट है जिसे आप रेफर करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

रेफर करने के लिए आप फेसबुक ग्रुप, व्हाट्सएप ग्रुप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकते है।

10. चाय की टपरी खोलकर कमाएं

अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना नहीं चाहते हैं, ऑफलाइन काम करना चाहते है, तो आपके लिए सबसे बेहतर है।

आप एक चाय की टपरी खोल सकते हैं क्योंकि अभी चाय सबसे बढ़िया और कम लागत वाली बिजनेस है।

जिसमें आप आसानी से रोज के ₹500 कमा सकते हैं, बस सुबह शाम 4-4 घंटे काम करके।

आज बहुत सारी ऐसे लोगों के उदाहरण है जो कि मात्र एक चाय की टपरी से 200-400 रुपए की कंपनी खड़ा कर चुके हैं, उदाहरण के तौर पर MBA चाय वाला, चाय सुट्टा बार इत्यादि।

बस आपको चाय बेचने के लिए जो सामान लगता है उसे जुगाड़ लगाना है और आप अपने घर के आसपास किसी भीड़-भाड़ वाली जगह को चुनकर वहां पर एक छोटा सा स्टाल लगा सकते हैं और आसानी से रोज के ₹500 से भी अधिक कमा सकते हैं।

11. डिलीवरी ब्वॉय बन कर कमाएं

अभी बहुत सारी ऐसी ई-कॉमर्स कंपनी है, जोकि सामान डिलीवरी करने वाले व्यक्तियों को ढूंढती है जैसे कि स्विगी, जोमाटो, अमेजॉन ,फ्लिपकार्ट इत्यादि इन सभी में से किसी भी कंपनी में आप आसानी से डिलीवरी ब्वॉय का काम कर सकते हैं।

हम आपको बता दें इन सभी कंपनी में आप जितना ज्यादा सामान को डिलीवरी करेंगे। मतलब कि लोगों तक पहुंचेंगे उतना ज्यादा आपको पैसा मिलता है।

यहां पर अगर आप किसी एक व्यक्ति को समान डिलीवरी करते हैं तो आपको प्रत्येक सामान पर ₹20 से ₹50 तक मिलते हैं।

डिलीवरी ब्वॉय बन कर भी रोज के ₹500 से अधिक आसानी से कमा सकते हैं।

12. डाटा एंट्री करके कमाएं

अभी इंटरनेट पर एवं आपके घर के आसपास भी बहुत सारे ऐसे ऑफिस होंगे जहां पर आपको आसानी से डाटा एंट्री का जॉब मिल जाएगा। इसके लिए बस आपके पास कंप्यूटर का नॉलेज होना चाहिए।

अभी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कि डाटा एंट्री करके आसानी से 15000 से ₹20000 तक मंथली कमा रहे हैं।

अगर आप सोच रहे हैं कि डाटा एंट्री क्या है तो हम आपको बता दें बस किसी कंपनी या फिर किसी दुकान के सभी सामानों का ऑनलाइन लेखा-जोखा किया जाता है, उसी को डाटा इंट्री कहा जाता है।

तो आप डाटा इंट्री का जॉब अपने घर के आस-पास किसी बड़े दुकान में या फिर ऑनलाइन किसी कंपनी में अप्लाई करके ले सकते हैं और डाटा एंट्री करके रोजाना ₹500 से अधिक रुपए कमा सकते हैं।

13. कंटेंट राइटिंग करके कमाएं

अभी इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जो कि अपने वेबसाइट पर अच्छे-अच्छे कंटेंट लिखवाने के लिए कंटेंट राइटर ढूंढ रहे हैं, आप चाहे तो इन वेबसाइटों में कंटेंट राइटिंग का जॉब कर सकते हैं।

दोस्तों आपको बता दे कंटेंट राइटिंग का मतलब होता है किसी भी टॉपिक पर बेहतर से एक लेख बनाना जो कि लोगों के लिए लाभदायक हो।

अगर आप कंटेंट राइटिंग का जॉब प्राप्त करना चाहते हैं तो आप किसी भी वेबसाइट में अप्लाई कर सकते हैं।

जब आप किसी वेबसाइट में कंटेंट राइटिंग करना चाहते हैं तो उसके आप ईमेल पर अपना एक खुद का बनाया गया कंटेंट को भेज सकते हैं।

सैंपल के तौर पर अगर उन्हें पसंद आएगा तो वह आपसे कंटेंट राइटिंग करवाएंगे जिसके बदले में वे आपको प्रत्येक आर्टिकल पर 200 से ₹500 देंगे।

14. फोटो बेचकर कमाएं

अभी बहुत सारी ऐसी वेबसाइट है जहां से लोग अच्छे-अच्छे इमेज को खरीदते हैं एवं बेचते हैं उदाहरण के तौर पर imagebazar.com नाम की एक वेबसाइट है जहां पर लोग इमेज को खरीदते हैं एवं वहां बेचते भी हैं।

अगर आप अच्छी फोटो क्लिक कर सकते हैं तो आप नेचर या फिर किसी और संबंधित अच्छे-अच्छे फोटो क्लिक करके अनेकों वेबसाइट पर अपने द्वारा क्लिक किए गए फोटोस को बेच सकते हैं, जिससे आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

15. Online earning app से कमाएं

अभी ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए बहुत सारे ऑनलाइन अर्निंग एप्लीकेशन है।

जहां पर आप छोटे मोटे टास्क कंप्लीट करके या फिर अनेकों प्रकार के कार्य करके, वीडियो देखकर, गेम खेलकर, आदि कार्यों को कर के बड़े ही आसानी से रोज के 500 से 1000 रुपए कमा सकते हैं।

अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाने वाला एप्लीकेशन से पैसा कमाना चाहते हैं तो बस आपको सर्वप्रथम उस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा एवं उसमें दिए जाने वाले टास्क को कंप्लीट करना होगा जिससे कि वह कंपनी/application आपको ढेर सारा पैसे देगी।

दोस्तों यहां पर हम आपको कुछ ऑनलाइन पैसे कमाने वाले एप के बारे में बता देते हैं जिन एप्लीकेशन को आप डाउनलोड करके ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

  • Winzo gold
  • Pocket money
  • Taskbus
  • Roj dhan
  • Mobile premier league

रोज पैसे कमाने के फायदे 

दोस्तों अगर आप रोज पैसा कमाएंगे तो इससे आपको क्या फायदा होगा?

खैर यह तो हम सभी को मालूम ही है लेकिन फिर भी रोज पैसा कमाने के कुछ बेहतर फायदे के बारे में आपको बताते हैं जिसे जानने के बाद अगर आप मंथली कमाते हैं तो आपको भी लगेगा कि आप मंथली इनकम को छोड़कर रोजाना पैसे कमाने पर फोकस करें।

  • रोज पैसे कमाने से आपको रोजमर्रा के खर्च करने में ज्यादा टेंशन नहीं लेनी होगी।
  • आपको ज्यादा हिसाब किताब करके नहीं रखना पड़ेगा, आप आसानी से पैसा कमाएंगे और आसानी से पैसा खर्च कर पाएंगे।
  • अगर आप रोज पैसा कमाएंगे तो आपको जल्दी कभी भी किसी से उधारी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • अगर आप रोज पैसे कमाने पर फोकस करेंगे तो आपको पैसे लिमिटेड नहीं होगा आप अनलिमिटेड भी पैसा कमा सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल: FAQ 

Q. मैं रोज ₹500 कैसे कमा सकता हूं?

आप अनेकों तरीके से आसानी से रोज के ₹500 कमा सकते हैं, उदाहरण के तौर पर आप online सामान बेच कर, रोज शेयर खरीद बेच कर, affiliate मार्केटिग आदि काम करके रोज 500 रुपया कमा सकते हैं।

Q. रोज ₹500 कमाने का सबसे आसान तरीका क्या है?

रोज पैसा कमाने का जितने भी तरीके है वह सभी तरीके आसान ही है, बस यह आप पर निर्भर करता है कि आपको कौन सा तरीका आसान लगता है जो तरीका आपको अच्छा लगता है वही तरीका सबसे आसान ₹500 कमाने का है।

Q. क्या बिना किसी इन्वेस्टमेंट के हम रोज ₹500 कमा सकते है?

जी हां बहुत सारे ऐसे काम हैं जिसमें आप बिल्कुल भी बिना इन्वेस्टमेंट के रोज ₹500 आसानी से कमा सकते हैं जैसे कि कंटेंट राइटिंग, ऑनलाइन अर्निंग एप से इत्यादि।

Q. क्या घर बैठे रोज ₹500 कमा सकते हैं?

जी हां आप घर बैठे बड़े ही आसानी से अनेकों प्रकार से रोज ₹500 कमा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप ब्लॉगिंग करके, यूट्यूब के द्वारा आसानी से घर बैठे काम करके पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको रोज ₹500 कमाने के तरीके के बारे में बताया है। इससे जुड़े जितने भी ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके हो सकते हैं, जिसे बड़ी आसानी से बिना किसी निवेश के आप शुरू कर सकते हैं उन सब के बारे में हमने सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया है।

इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताया कि रोज एक फिक्स अमाउंट का पैसा कमाना कितना आसान है और यह आप कैसे कर सकते हैं।

अगर हमारे द्वारा बताई गई जानकारी से आपको लाभ होता है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले।

Leave a Comment

Join Youtube