E Shram Card New List हुई जारी चेक करने के लिए देखें लिस्ट 

e shram card payment list

स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस लेख में आज मैं आप सभी को श्रम कार्ड की नई लिस्ट चेक करने के बारे में बताने वाला हूं। इसलिए आप हमारे द्वारा वर्णन की गयी इस लेख को अंत तक ध्यान से अवश्य पढ़ें। 

श्रम कार्ड योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों की मदद करने के लिए की गई थी। 

इसके तहत श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा सभी श्रम कार्ड धारकों के खाते में हर 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 की किस्त ट्रांसफर कर दी जाती है। 

श्रम कार्ड धारकों के खाते में पैसा ट्रांसफर करने से पहले श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा लिस्ट जारी की जाती है और फिर उसके हिसाब से सभी के खाते में पैसा जमा किया जाता है। 

श्रम कार्ड की नई लिस्ट जारी कर दी गई है। शीघ्र ही आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक करें। यदि इस लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो फिर आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा नहीं किया जाएगा। 

श्रम कार्ड की लिस्ट में सिर्फ पात्र श्रमिकों का ही नाम जारी किया जाता है।

अगर आपका नाम इस लिस्ट में नहीं है तो इसका मतलब है कि आप इस योजना के पात्र नहीं है और आपके खाते में पैसा जमा नहीं किया जाएगा। 

श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य 

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई श्रम कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों की मदद करनी है। 

केंद्र सरकार ने इस योजना के माध्यम से एक पोर्टल जारी की है जिसके द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को इसके अंतर्गत आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया है। 

इसके माध्यम से आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों की डाटा केंद्र सरकार के द्वारा एकत्रित की गई है। इस डाटा की मदद से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों की मदद जरूरत के समय की जाएगी। 

दरअसल बात यह है कि संक्रमण के दौरान असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। 

लोगों के पास खाने पीने के लिए ना ही अनाज था और ना ही पैसा। इस दौरान केंद्र सरकार सभी लोगों की मदद करनी चाही, लेकिन सभी का डाटा उपलब्ध ना होने के कारण केंद्र सरकार सभी की मदद नहीं कर सकी। 

इसलिए इस योजना की शुरुआत की गई है। इसके तहत आवेदन करने वाले श्रमिकों के बच्चों को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति दी जाती है ताकि उनका भविस्य उज्ज्वल हो सके।

इसके अलावा श्रमिकों को घर बनाने के लिए बहुत ही कम ब्याज पर होम लोन दी जाती है साथ ही भविष्य में आवेदन करने वाले श्रमिकों को पेंशन का भी लाभ दिया जाएगा। 

श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

किसी भी फॉर्म को भरने के लिए या फिर कोई स्टेटस चेक करने के लिए सबसे जरूरी उससे जुड़ी दस्तावेज होती है। इसलिए अगर आप श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास नीचे वर्णित दस्तावेजों का होना बहुत ही जरूरी है। 

  1. श्रम कार्ड 
  2. आधार कार्ड 
  3. बैंक पासबुक 
  4. मोबाइल नंबर 
  5. आय प्रमाण पत्र 
  6. निवास प्रमाण पत्र 
  7. पैन कार्ड 

श्रम कार्ड की लिस्ट कैसे चेक करें? 

यदि आपने श्रम योजना के लिए आवेदन किया है और आप जानना चाहते हैं कि आप को इसका लाभ दिया जाएगा या नहीं एवं आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा या नहीं। तो फिर आप नीचे बताए गए प्रक्रिया की मदद से श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम शीघ्र चेक करें। 

  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको लिस्ट चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 
  • जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको श्रम कार्ड नंबर या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपके सामने श्रम कार्ड की नई लिस्ट खुल जाएगी, जहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा या नहीं। 
  • श्रम कार्ड की लिस्ट हर किस्त से पहले जारी की जाती है और इस लिस्ट में जिन लोगों का नाम होता है सिर्फ उन्हीं के खाते में पैसा जमा किया जाता है। 
  • इस तरह से आप सफलतापूर्वक श्रम कार्ड की लिस्ट चेक कर सकते हैं। आप आसानी के लिए ऊपर दिए गए बॉक्स में अपना नाम लिखकर भी सर्च कर सकते हैं। इससे आपको बहुत ही आसानी से आपका नाम मिल जाएगा। 

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें? 

यदि आपने श्रम कार्ड की लिस्ट चेक कर ली है और इस लिस्ट में आपका नाम है और आप जानना चाहते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आया है या नहीं, तो फिर आप नीचे बताए गए प्रक्रिया की मदद से श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करें। 

  • श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको मनी स्टेटस चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको श्रम कार्ड नंबर या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करते हुए जेनरेट ओटीपी विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद अगले पेज में आपको ओटीपी दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस खुल जाएगी। जिससे आप पता कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को श्रम कार्ड की नई लिस्ट कैसे चेक करें ऊपर में इसका वर्णन किया है। 

अगर आपने श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन किया है तो आपके लिए बहुत ही खुशी की खबर है। श्रम कार्ड की नई लिस्ट जारी कर दी गई है। 

इस लिस्ट में नाम होने पर आपके खाते में जल्द ही श्रम कार्ड का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। अगर आप श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आप ऊपर बताए गए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join Youtube