MS Excel क्या है और एम एस एक्सेल के कार्य

ms excel kya hai hindi

सच तो यह है कि इससे पहले कि आप नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाएं, आपको माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल की बुनियादी ज्ञान होनी चाहिए। लेखाकार से लेकर रिसेप्शनिस्ट तक, मानव संसाधन से लेकर प्रशासन विभाग तक सभी Microsoft Excel का उपयोग कर रहे हैं।

यह केवल बड़ी कंपनियों तक ही सीमित नहीं है, छोटे उद्यमी और कॉलेज के छात्र अपने दैनिक कार्यों के लिए इसका उपयोग कर रहे हैं।

यह कुछ ऐसा है जिसे आप छोड़ नहीं सकते।

नौकरी पाने के लिए आज के दौर में बेसिक एक्सेल टास्क (कम से कम कुछ) सीखना जरूरी है।

इस लेख के साथ, हम एमएस एक्सेल की आवश्यक विशेषताओं के बारे में जानेंगे, साथ में प्रोग्राम का उपयोग कैसे करें, इसके फायदे या लाभ, और अन्य महत्वपूर्ण तत्वों के बारे में जानेंगे।

Excel क्या है – What is MS Excel in Hindi? 

एक्सेल आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस एप्लीकेशन है। यह एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम है जिसका उपयोग डेटा को स्टोर और उसका एनालिसिस करने के लिए किया जाता है।

Microsoft Excel एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम है जो Microsoft Office पैकेज में उपलब्ध है।

एमएस एक्सेल का उपयोग टेबल फॉर्मेट में डेटा को स्टोर और अरेंज करने के लिए वर्कशीट (स्प्रेडशीट) बनाने के लिए किया जाता है।

Microsoft Excel दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन में से एक है।

एक्सेल के पास शक्तिशाली उपकरण और कार्य हैं, इसका उपयोग दुनिया भर की आईटी कंपनियों में डेटा जांच करने के लिए किया जाता है।

डेटा दर्ज करना, पढ़ना और डेटा में हेरफेर करना आसान है। एक्सेल डेटा को रॉ और कॉलम में तालिका प्रारूप में स्टोर करता है।

कंप्यूटर के भाषा में, एक्सेल माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पैक में एक स्प्रेडशीट एप्लिकेशन है।

यह व्यावसायिक उद्योगों में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले एप्लीकेशन में से एक है। हम स्प्रेडशीट में किसी भी प्रकार के डेटा को एक्सेल रेंज या एक्सेल सेल में स्टोर कर सकते हैं।

हम डेटा को समझने के लिए एक्सेल शीट्स में इमेज, शेप, चार्ट, Pivot टेबल भी डाल सकते हैं।

इतिहास

अपने पहले संस्करण से एक्सेल ने मैक्रोज़ (दोहराए जाने वाले कार्यों का स्वचालन) और उपयोगकर्ता-परिभाषित कार्यों (एक्सेल की इंटरनल फ़ंक्शन लाइब्रेरी का विस्तार) के एंड-यूज़र प्रोग्रामिंग का समर्थन किया था।

एक्सेल के शुरुआती वर्जन में प्रोग्राम एक मैक्रो भाषा में लिखे गए थे, जिनके फॉर्मूला सिंटैक्स था और विशेष-उद्देश्य मैक्रो शीट्स (विंडोज़ में फ़ाइल एक्सटेंशन .XLM के साथ संग्रहीत) की सेल्स में रहता था।

XLM एक्सेल के लिए डिफ़ॉल्ट मैक्रो भाषा थी।

एक्सेल 4.0, वर्जन 5.0 के साथ शुरुआत करते हुए एक्सेल ने डिफ़ॉल्ट रूप से VBA में मैक्रोज़ रिकॉर्ड किए।

Excel 2021 सहित Excel के सभी वर्जन XLM मैक्रो चलाने में सक्षम हैं, हालाँकि Microsoft उनका उपयोग ना करने की सलाह देता है।

एमएस एक्सेल की विशेषताएं:

Excel की कई विशेषताएं है, जिनके बारे में जानना आपके लिए काफी जरूरी है।

एमएस एक्सेल का उपयोग डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है जो टेबल के रूप में होता है और फिर इसका एनालिसिस करने के लिए मैथमेटिकल काम किया जाता है।

एक्सेल डेटा पर जांच और गणना करने के लिए एक उपकरण है।

यह डेटा की जांच कर सकता है, आंकड़ों की गणना कर सकता है, Pivot टेबल बना सकता है और डेटा को चार्ट या ग्राफ़ के रूप में व्यक्त कर सकता है।

एमएस एक्सेल निम्नलिखित बुनियादी कार्य करता है:

MS Excel में Rows और Columns होते हैं।

पंक्तियों और स्तंभों से एक सेल बनाता है। इसलिए प्रत्येक सेल डेटा की एक यूनिट मानी जाती है। 

प्रत्येक सेल का एक सेल एड्रेस होता है जो उस कॉलम की पंक्तियों और कैरेक्टर की संख्या के बारे में बताता है।

किसी भी दो सेल का एड्रेस कभी भी एक जैसा नहीं होता है।

Home & Insert:

एमएस एक्सेल का होम एंड इन्सर्ट मेन्यू एमएस वर्ड के समान है। उपयोगकर्ता इन्सर्ट मेनू से पाई चार्ट, टेबल और डेटा से संबंधित अन्य फाइलों को शामिल करने के लिए होम से चीजों के डिजाइन को बदल सकते हैं।

फ़ॉन्ट साइज, फ़ॉन्ट कलर, फ़ॉन्ट स्टाइल, बैकग्राउंड कलर, फॉर्मेटिंग ऑप्शन और पैटर्न, insertion, deletion और सेल विकल्पों में प्रिंट भी उपलब्ध हैं।

कोई चित्र और ग्राफ, हेडर और फुटर, चार्ट और स्पार्कलाइन शामिल कर सकते है और यहां तक ​​कि ग्राफ़, फॉर्मूला और सिंबॉल भी अटैच कर सकते है।

Formulas:

एमएस एक्सेल के अनूठे कार्य फॉर्मूला और डेटा हैं। उपयोगकर्ता इसे जल्दी से एनालिसिस करने के लिए डेटा पर फॉर्मूला का प्रदर्शन कर सकते हैं।

उपयोगकर्ताओं को उसके लिए सेल का चयन करना होता है और एक सेल डेटा की एक यूनिट बन जाता है।

इसलिए यदि उपयोगकर्ता 10 सेल का चयन करता है और उन पर एक एवरेज फॉर्मूला लागू करता है, तो उपयोगकर्ता को उन 10 सेल्स के डेटा आउटपुट का एवरेज प्राप्त होगा।

किसी भी डेटा पर सूत्र लागू करने के लिए, उपयोगकर्ता को बिना किसी स्थान के इसे चुनने की आवश्यकता होती है।

फिर फ़ंक्शन बार में, उपयोगकर्ता को ‘=’ टाइप करना होगा और फॉर्मूला का संक्षिप्त नाम (जैसे एवरेज के लिए Avg) जिसे उपयोगकर्ता लागू करना चाहता है।

Statistics: 

डेटा मेनू से, उपयोगकर्ता मूल डेटा को बदले बिना कार्य कर सकते है। उपयोगकर्ता वेब से बाहरी डेटा को बिना बदले फ़िल्टर कर सकते हैं, जोड़ सकते हैं और डेटा को सॉर्ट कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यूजर डेटा को अल्फाबेटिकल ऑर्डर में सॉर्ट कर सकता है। जोड़ और घटाव जैसे बुनियादी कार्यों से ही, उपयोगकर्ता रिलेटेड और टी-टेस्ट जैसे कठिन स्टेटिस्टिक्स कार्य कर सकता है।

इसके अलावा, उपयोगकर्ता उन्हें क्षणों में पाई चार्ट या ग्राफ़ में परिवर्तित कर सकते हैं। यह डेटा परीक्षण को आसान बनाता है।

Page Layout:

उपयोगकर्ता पेज लेआउट विकल्प के माध्यम से थीम, ओरिएंटेशन लागू कर सकते हैं और पेज सेटअप की जांच कर सकते हैं।

Review:

रिव्यू सेक्शन में एक एक्सेल शीट के लिए स्पेलिंग जांच की तरह प्रूफरीडिंग की जा सकती है और एक उपयोगकर्ता इस भाग में टिप्पणी भी जोड़ सकता है।

Preview:

अलग-अलग दृश्य और लेआउट जिनमें उपयोगकर्ता चाहता है कि स्प्रेडशीट प्रदर्शित की जाए, उन्हें यहां चुना जा सकता है।

इस Stay के अंतर्गत ज़ूम इन और आउट, पूर्ण स्क्रीन और एडजस्टमेंट के विकल्प उपलब्ध हैं।

एमएस एक्सेल के उपयोग:

MS Excel या Microsoft Excel Microsoft द्वारा विकसित Microsoft Office का एक महत्वपूर्ण सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम है।

यह सबसे शक्तिशाली स्प्रेडशीट सॉफ़्टवेयर में से एक है जो डेटा को अरेंज करने के लिए पंक्तियों और स्तंभों का उपयोग करता है।

एक्सेल एक आवश्यक नंबर-क्रंचिंग सॉफ़्टवेयर की तरह लगता है जिसका उपयोग मुख्य रूप से घरेलू खर्चों के प्रबंधन या कुछ बुनियादी रिपोर्ट तैयार करने के लिए किया जाता है। हालाँकि, एक्सेल केवल एक साधारण रिपोर्टिंग प्रोग्राम से अधिक है।

एक्सेल सबसे पावरफुल सॉफ्टवेयर है और पर्सनल या बिजनेस उद्देश्यों के लिए कई तरह के काम करने में मदद कर सकता है। इसलिए, एमएस एक्सेल के बहुत सारे उपयोग हैं, और लिस्ट लंबी होती जाती है।

इस लेख में, हम Microsoft Excel के कुछ प्रमुख उपयोगों पर चर्चा कर रहे हैं जो हमें इस शक्तिशाली सॉफ़्टवेयर की क्षमता को समझने में मदद करेंगे और विभिन्न लोग या संगठन अपनी आवश्यकताओं के लिए इसका उपयोग कैसे करते है, उसके बारे में समझ आएगा। वे इस प्रकार हैं:

  • डेटा एंट्री करना और उसको स्टोर करना
  • कैलकुलेशन करना
  • डेटा एनालिसिस और एक्सप्लेनेशन
  • रिपोर्टिंग और विज़ुअलाइज़ेशन
  • अकाउंटिंग और बजट
  • व्यापार डेटा स्टोर करना और जांच करना
  • कैलेंडर और शेड्यूल बनाना
  • एडमिनिस्ट्रेशन और मैनेजमेंट की डिटेल्स रखना
  • Forecast के लिए उपयोग करना
  • दोहराए जाने वाले काम को खुद से आसान करना

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल कैसे ओपन करें?

एक्सेल चलाना किसी अन्य विंडोज प्रोग्राम को चलाने से अलग नहीं है।

यदि आप Windows को GUI जैसे (Windows XP, Vista, और 7) के साथ चला रहे हैं, तो निम्न चरणों का पालन करें।

  1. स्टार्ट मेन्यू पर क्लिक करें
  2. All Program पर क्लिक करें
  3. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पर क्लिक  करें
  4. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल पर क्लिक करें

वैकल्पिक रूप से, आप इसे स्टार्ट मेन्यू से भी खोल सकते हैं यदि इसे वहां जोड़ा गया है।

यदि आपने शॉर्टकट बनाया है तो आप इसे डेस्कटॉप शॉर्टकट से भी खोल सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में काम करना:

कल्पना कीजिए कि आपके पास बहुत अधिक व्यावसायिक डेटा है। शायद आपके पास मेलिंग सूची के लिए नाम और एड्रेस हों।

हो सकता है कि आपके पास इन्वेंट्री डेटा या बिक्री मूल्य हो।

यह सारी जानकारी एक Word दस्तावेज़ में रखी जा सकती है, लेकिन Microsoft Office के पास वास्तव में डेटा को अरेंज करने, स्टोर करने और यहां तक ​​कि हेरफेर करने के लिए एक अत्यंत उपयोगी कार्यक्रम है: Microsoft Excel।

Microsoft Excel के चार अलग-अलग वर्जन प्रदर्शित किए गए हैं। Microsoft Excel का उपयोग करने सीखना सबसे उपयोगी और मल्टीपल वर्क स्किल है जिसे आप प्राप्त कर सकते है।

Microsoft Word में आपके द्वारा सीखे गए कई टेक्नीक Microsoft Excel पर भी लागू किए जा सकते हैं, जैसे बेसिक स्ट्रक्चर और फ़ाइल एक्सटेंशन।

Microsoft Excel वर्कशीट के लिए फ़ाइल एक्सटेंशन .xlsx है, हालाँकि Excel के 2003 से पहले के संस्करण .xls का उपयोग कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, जबकि यह पेज प्रत्येक कार्य को पूरा करने का केवल एक तरीका प्रदान करता है, एक ही लक्ष्य को पूरा करने के कई तरीके हो सकते हैं। 

निष्कर्ष:

हमने आपको एक्सेल क्या है उसकी सारी जानकारी आपको दे दी है उम्मीद करते हैं कि इससे आपको फायदा होगा ऐसे ही लाभदाता जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे।

1 thought on “MS Excel क्या है और एम एस एक्सेल के कार्य”

Leave a Comment

Join Telegram