PM Awas Yojana: योजना के तहत नए लाभार्थियों की लिस्ट हुई जारी

PM Awas Yojana

ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है. इसके तहत ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को घर बनाने के लिए राशि प्रदान की जाती है. 

यदि आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है तो आपके लिए बहुत ही खुशी की खबर है. क्योंकि जिन लोगों को भी इसका लाभ दिया जाएगा, उसकी लिस्ट जारी कर दी गई है. जिसे आप हमारे आगे बताए गए प्रक्रिया की मदद से चेक कर सकते हैं. 

अगर आप पक्का घर बनाने का सपना देख रहे हैं तो इस योजना की मदद से आप अपने सपने को पूरा कर सकते हैं. आवेदन करने वाले लोगों को इसके तहत घर बनाने के लिए पैसा दिया जा रहा है. 

आज के इस लेख में हम आप सभी को प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में बताने वाले हैं. अगर आप इससे संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक ध्यान से ज़रुर पढें। 

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? 

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत देश के सभी गरीब मजदूर लोगों को जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है. उन्हें पैसा दिया जाता है ताकि वह एक अच्छा पक्का घर बना सके और उसमें अपनी जिंदगी गुजार सकें। 

इस योजना का लाभ उन लोगों को दिया जाता है जिनके पास रहने के लिए अच्छा घर नहीं है जो पुराने मिट्टी के घरों में रहते हैं या जो झोपड़पट्टी में रहते हैं. 

यदि लोगों के पास अपना जमीन है तो इस योजना के लिए आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं और उसमें अपना घर बना सकते हैं. 

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के गरीब मजदूर लोगों को काफी लंबे समय से दिया जा रहा है. अब तक इसके अन्तर्गत बहुत से लोगों ने अपना घर बना लिया है और उस में रह रहे हैं. 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर चुके लोगों का नाम नई लाभार्थियों के लिस्ट में आ चुका है. जिसे आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते हैं. 

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य देश के सभी राज्यों के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की मदद करनी है एवं झोपड़पट्टी में रह रहे लोगों को एक अच्छा घर प्रदान करना है. 

क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना के जरिए गरीबों की आवास को बढ़ावा देना है. 

ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए किफायती घरों का निर्माण करना है जिसमें उन्हें सब्सिडी प्रदान किया जायेगा.

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता 

जितने भी लोग इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित पात्रता को पूरी करनी होगी। 

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए पति, पत्नी और अविवाहित बेटियां या बेटे आवेदन कर सकते हैं. 
  • इसके लिए वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनके पास पक्का घर नहीं है. इसका मतलब यह है कि आवेदन करने वाले के घर के किसी भी सदस्य के नाम से पूरे भारत में कहीं भी घर नहीं होना चाहिए। 
  • जो भी आवेदन कर रहा है उसका एक अलग परिवार होना चाहिए. जिसके पास पक्का घर नहीं है. वही इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है. 

प्रधानमंत्री आवास योजना नई लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया 

जिन लोगों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है, वे नीचे दिए गए प्रक्रिया की मदद से लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं जिससे सभी को पता चल जाएगा के किसको इस योजना का लाभ मिलने वाला है और किसको नहीं. 

  • प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको आवाससॉफ्ट का टैब मिलेगा, जिसमें आपको रिपोर्ट का ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां आपको बेनिफिशियरी डीटेल्स फॉर वेरीफिकेशन का ऑप्शन मिलेगा, उस पर आपको क्लिक करना होगा। 
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. जहां आपको पूछे गए जानकारी को दर्ज करनी होगी और फिर कैप्चा कोड दर्ज करते हुए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. जहां आपको नयी बेनिफिशियरी लिस्ट देखने को मिलेगा, अब आप इसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं. 
  • इस तरह से आप सफलतापूर्वक प्रधानमंत्री आवास योजना नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. यदि आप चाहे तो इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं या प्रिंट आउट निकाल कर रख भी सकते हैं. 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए जरूरी दस्तावेज 

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं और आपके पास रहने के लिए पक्का घर नहीं है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी. जिसकी मदद से आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

  1. आधार कार्ड 
  2. पक्का घर ना होने से संबंधित दस्तावेज 
  3. पहचान पत्र 
  4. आय प्रमाण पत्र 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कैसे आवेदन करें? 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको सिटीजन असेसमेंट का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना होगा। 

अगले पेज में आपको आधार कार्ड नंबर दर्ज करनी होगी. जिसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। 

आवेदन फॉर्म में आपसे पूछे गए सभी जानकारी जैसे कि बैंक खाता विवरण, पक्का घर ना होने से संबंधित दस्तावेज दर्ज करते हुए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 

इसके बाद आपके सामने इसका प्रीव्यू खुल जाएगा. जहां आपको एक बार फिर से इसे अच्छे से चेक करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 

अब आपको इस योजना की रजिस्ट्रेशन संख्या मिल जाएगी. जिससे आप डाउनलोड या प्रिंट आउट निकाल कर रख लेंगे. ताकि आप बाद में कभी भी लिस्ट में अपना नाम या अन्य स्टेटस चेक कर सकते हैं. 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में बताई है. इसके लिए आवेदन करके आप अपना पक्का घर बनाने का सपना पूरा कर सकते हैं. 

इसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को घर बनाने के लिए पैसा दिया जाता है. जिन लोगों ने भी इस योजना के लिए आवेदन किया था उन लोगों का नाम लिस्ट में आ गया है. जिसे आप ऊपर बताए गए प्रक्रिया की मदद से चेक कर सकते हैं. 

यदि आप में से कोई भी इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो वे ऊपर बताए गए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं और आवेदन प्रक्रिया चालू होने पर आवेदन कर सकते हैं.

2 thoughts on “PM Awas Yojana: योजना के तहत नए लाभार्थियों की लिस्ट हुई जारी”

Leave a Comment

Join Youtube