Smart Ration Card के लिए आवेदन करें, जानिए पूरी प्रक्रिया 

ration card new list

राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे लोगों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसके एकार्डिंग राशन कार्ड धारकों को कई प्रकार के लाभ दिए जाते हैं, जो विशेषकर गरीबो के लिए बहुत लाभदायक होती हैं। लेकिन इसका लाभ कुछ संपन्न वर्ग के लोगों द्वारा भी उठाया जा रहा है जो एक चिंता का विषय है। 

इस योजना के अंतर्गत खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा संचालित राशन दुकानों से राशन कार्ड धारकों को हर महीने गेहूं, चावल, नमक, चना दाल, मिट्टी तेल, चीनी इत्यादि खाद्य सामग्री बहुत ही कम कीमत पर उपलब्ध कराई जाती है। 

यह राशन गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे पात्र राशन कार्ड धारकों को खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा दिया जाता है। 

अगर आपके पास राशन कार्ड है और आप इसके तहत हर महीने राशन उठाते हैं तो फिर आप शीघ्र ही नया डिजिटल राशन कार्ड के लिए आवेदन करें। क्योंकि कुछ समय के बाद पुराना राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा और सिर्फ डिजिटल राशन कार्ड धारकों को ही राशन प्रदान किया जाएगा। 

नया डिजिटल राशन कार्ड धारकों को ही जनवरी 2023 से दिसंबर 2023 तक फ्री में राशन दिया जाएगा। इसके लिए आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

आज के इस लेख में हम आप सभी को नया डिजिटल राशन कार्ड के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। 

अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो फिर इस लेख को अंत तक ध्यान से अवश्य पढ़ें। 

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना क्या है? 

कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान गरीब लोगों की मदद करने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की थी। 

इसके तहत राशन कार्ड धारकों को हर महीने उचित मूल्य के साथ-साथ फ्री में भी राशन वितरण किया जाता है। इसके अंतर्गत राशन कार्ड धारकों को दिसंबर 2022 तक फ्री में राशन प्रदान किया गया था। 

इस योजना के माध्यम से राशन कार्ड धारकों को 1 महीने में दो बार राशन प्रदान किया जाता था। बीपीएल राशन कार्ड धारकों को उचित मूल्य पर दिए जाने वाले राशन 35 किलो हर महीना दिया जाता है। 

इसके अलावा बीपीएल राशन कार्ड धारकों को फ्री में राशन प्रत्येक सदस्य के अनुसार 5 किलो अनाज जिसमें 3 किलो चावल और 2 किलो गेहूं दिया जाता था। जिसे सितंबर 2022 में बंद कर दिया गया था। 

सितंबर 2022 में बंद करने के बाद केंद्र सरकार ने इसे फिर से जनवरी 2023 से शुरू कर दिया है और अब इसके तहत सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में ही राशन दिया जाएगा। 

राशन कार्ड धारकों को दिए जाने वाले राशन जैसे कि चावल, गेहूं, नमक, मिट्टी तेल, चना दाल, चीनी आदि खाद्य सामग्री अब से फ्री में दिया जाएगा। 

स्मार्ट राशन कार्ड 2023 

वर्तमान समय में खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा लगभग 80 करोड़ राशन कार्ड धारकों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। 

देश के सभी 80 करोड़ से अधिक राशन कार्ड धारकों को पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत फ्री में राशन प्रदान किया जाएगा। 

लेकिन इसके लिए राशन कार्ड धारकों को सबसे पहले नया डिजिटल राशन कार्ड बनवाना होगा क्योंकि कुछ समय के बाद पुराना राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा और सिर्फ नया डिजिटल राशन कार्ड धारकों को ही राशन प्रदान किया जाएगा। 

नया डिजिटल राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। जिसके बारे में हमने आपको आगे बताया है। 

नया डिजिटल राशन कार्ड के लिए आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर हमारे द्वारा आगे बताए गए प्रक्रिया की मदद से आवेदन कर सकते हैं। 

स्मार्ट राशन कार्ड बनवाने के लिए पात्रता 

स्मार्ट राशन कार्ड के लिए सिर्फ भारत के स्थाई निवासी ही आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं। 

कोई भी व्यक्ति जिन्होंने कुछ समय पहले ही विवाह किया है और वह अपना नया राशन कार्ड बनवाना चाहता है तो वह आवेदन कर सकतें है। 

नया डिजिटल राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की वार्षिक आय ₹200000 से कम होनी चाहिए। 

जिन लोगों के पास खेती योग्य भूमि 1 हेक्टेयर से कम है वह इसके लिए आवेदन कर सकता है अन्यथा नहीं। 

स्मार्ट राशन कार्ड की सहायता से मुफ्त में राशन प्राप्त करने के लिए आपके पास बीपीएल राशन कार्ड का होना बहुत जरूरी है। 

स्मार्ट राशन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज 

यदि आप नया डिजिटल राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको उसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी, जिसकी सूची नीचे दी गई है। 

  1. आधार कार्ड 
  2. पहचान पत्र 
  3. निवास प्रमाण पत्र 
  4. आय प्रमाण पत्र 
  5. बैंक पासबुक 
  6. मोबाइल नंबर 
  7. पासपोर्ट साइज फोटो 
  8. परिवार के साथ फोटो 

डिजिटल राशन कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें? 

फ्री में राशन का लाभ उठाने के लिए आपको डिजिटल राशन कार्ड बनवाना ही पड़ेगा। अगर आप डिजिटल राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें और आवेदन करें। 

  • डिजिटल राशन कार्ड बनवाने हेतु आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको डिजिटल राशन कार्ड के लिए आवेदन करने का विकल्प मिलेगा, उस पर आपको क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपसे पूछे गए जानकारी को दर्ज करते हुए रजिस्ट्रेशन करना होगा। 
  • जिसके बाद अगले पेज में आपको आईडी पासवर्ड दर्ज करते हुए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने डिजिटल राशन कार्ड का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। जहां आपसे पूछे गए सभी जानकारी को सही-सही भरना होगा और फिर मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा। 
  • मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। कुछ दिनों के बाद पोस्ट के द्वारा आपके घर पर डिजिटल राशन कार्ड पहुंच जाएगा। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को डिजिटल राशन कार्ड क्यों बनवाना चाहिए इसके बारे में जानकारी दी है। 

अगर आप एक राशन कार्ड धारक हैं और आप आगे भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो फिर आपको डिजिटल राशन कार्ड बनवाना बहुत जरूरी है।  

डिजिटल राशन कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया हमने आपको ऊपर बता दी है जिसे फॉलो करके आप डिजिटल राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Leave a Comment

Join Youtube