Student Life में पैसे कैसे कमाएं?

Student Life में पैसे कैसे कमाएं?

छात्र जीवन सीखने और बढ़ने, जुनून और महत्वाकांक्षा के संपन्न होने के बारे में है। वे अपने सपनों का भविष्य बनाने और आत्म-निर्भर बनने के लिए अपना सब कुछ झोंक देते हैं।

तकनीकी प्रमुखता के इस क्षेत्र में, छात्र अपनी पढ़ाई से समझौता किए बिना पार्ट-टाइम जॉब करके और साइड मनी बनाकर माता-पिता पर अपनी वित्तीय निर्भरता को कुछ समय पहले ही दूर कर सकते हैं।

इंटरनेट के आगमन के साथ, छात्रों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के पर्याप्त वैध तरीके हैं।

यह उनके लिए कॉर्पोरेट जीवन में झाँकने के लिए एक खिड़की भी खोलता है और उन्हें एक कैरियर में रुचि विकसित करने में मदद करता है जिसे वे बाद में आगे बढ़ाना चाहते हैं।

अतिरिक्त आय, समय-प्रबंधन, आयोजन और लोगों के कौशल के साथ, यह निश्चित रूप से आपके समग्र विकास में जोड़ता है।

9 बेहतरीन तरीके से आप छात्र जीवन में पैसे कमा सकते हैं:

डेटा एंट्री, ग्राफिक डिजाइनिंग, ऑनलाइन सर्वेक्षण, ऑनलाइन ट्यूटरिंग, ब्लॉगिंग आदि जैसे आसान ऑनलाइन पैसा बनाने के लिए कई नौकरियां हैं।

यहां हमने छात्रों के पैसे कमाने और उनके कौशल को बढ़ाने के कुछ बेहतरीन तरीकों को शॉर्टलिस्ट किया है।

एक छात्र के रूप में पैसा बनाने के तरीकों के बारे में अधिकांश लेखों के विपरीत, हमने विशेष रूप से उन अवसरों पर जानकारी एकत्र की है जो आपको आपकी पढ़ाई से विचलित किए बिना किया जा सकता है।

अधिकांश छात्र अपने काम का त्याग किए बिना पढ़ाई करते हुए पैसा कमाना चाहते हैं।

हमने कॉलेज के छात्रों के लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के कई तरीके खोजे हैं जिन्हें तकनीकी रूप से ‘नौकरी’ के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है।

कॉलेज के छात्र के रूप में पैसा कैसे कमाया जाए, इसके बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए तरीकों के बारे में पढ़े। 

1. तकनीकी ब्लॉग या लेख लिखना: 

यदि आप तकनीक का आनंद लेते हैं और आप जटिल तकनीकी जानकारी को सरल भाषा में लिख और अनुवाद कर सकते हैं, जो लोगों के लिए सुलभ और पठनीय है, तो तकनीकी ब्लॉग/लेख लेखन आपके लिए उपयुक्त काम है।

आज ऐसे कई पोर्टल उपलब्ध हैं, जहां आप ऐसे ही लेख लिख सकते है। ऐसा ही एक पोर्टल “Geeks For Geeks” है, यह तकनीकी लेखन के लिए सबसे अच्छे प्लेटफार्मों में से एक है।

अच्छे पैसे, और पसंदीदा विषय या डोमेन के ज्ञान के साथ, यह आपके रिज्यूमे में बहुत आवश्यक मूल्य भी जोड़ देगा, जो अंततः आपको प्लेसमेंट के दौरान दूसरों पर बढ़त दिलाएगा।

आप अपने पहले प्रकाशित लेख की गुणवत्ता, विचारों और पसंद के आधार पर INR 300-1200 प्रति लेख कमा सकते हैं।

आप यहाँ से अपनी पसंद का विषय चुन सकते हैं और gfg के लिए लेख लिखना शुरू कर सकते हैं।

“Geeks For Geeks” हर साल टेक्निकल स्क्रिप्टर प्रतियोगिता आयोजित करता है।

यह आपकी लेखन क्षमताओं का परीक्षण करने और बड़ी कमाई करने का अवसर है।

2. वेबसाइट बनाना:

यदि आपके पास वेब डिजाइनिंग के लिए कुछ है, तो वेबसाइट बनाकर पैसा कमाना आपके लिए एकदम सही काम है। कुछ अतिरिक्त नकदी किसी को नुकसान नहीं पहुँचाती है, खासकर जब आप एक छात्र हों।

वेबसाइट निर्माण एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इससे आपके पास पैसे पाने के साथ अपने रचनात्मक कौशल और परियोजनाओं का विस्तार करने का दुर्लभ अवसर मिलता है।

होस्टिंगर जैसे वेबसाइट बिल्डरों के साथ जो आपकी खुद की सामग्री और लेआउट बनाने के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस प्रदान करता है, इससे वेबसाइट बनाना बहुत आसान और कम समय लेने वाला हो गया है। यह विभिन्न बजट-अनुकूल होस्टिंग प्लान भी प्रदान करता है।

एक उपयुक्त होस्टिंगर पैकेज प्राप्त करें और न्यूनतम लागत पर अपनी वेबसाइट बनाएं और लॉन्च करें।

3. परीक्षण ऐप्स और वेबसाइटें:

वेबसाइट डिज़ाइनर, वेबसाइट के मालिक और व्यवसाय के मालिक समय समय पर यह जांच करते हैं कि उपयोगकर्ताओं के लिए उनकी वेबसाइटों/वेब ऐप्स को सर्फ करना कितना आसान या कठिन है।

इसके लिए, वे वेबसाइट परीक्षकों को किराए पर लेते हैं जो वेबसाइटों का परीक्षण करने के लिए भुगतान करते हैं और साइट नेविगेशन, अवधारणा, उपयोग में आसानी, डिजाइन, लेआउट, रंग आदि के बारे में सवालों के जवाब देते हैं।

आवश्यक कौशल वाले छात्र इस काम को जल्दी और आसान बनाने के लिए कर सकते हैं।

अच्छे वेतन के साथ क्रॉस-ब्राउज़र परीक्षण करने के लिए लैम्ब्डा टेस्ट हायरिंग जैसे कई प्लेटफ़ॉर्म हैं।

4. डाटा एंट्री जॉब्स:

आप बिना किसी परेशानी के अपनी शैक्षणिक डिग्री हासिल करने के साथ पार्ट-टाइम रिमोट डेटा एंट्री ऑपरेटर के रूप में काम करके कुछ अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं।

यदि आपके पास बुनियादी कंप्यूटर और कीबोर्डिंग कौशल है, और सटीकता के लिए एक रुचि है तो यह नौकरी आपके लिए आसान होगी।

आपके पास चुनने के लिए विभिन्न प्रकार के उद्योग विकल्प होंगे क्योंकि कई क्षेत्रों के नियोक्ता इन पदों के लिए नियुक्तियां करते हैं। अपनी पॉकेट मनी कमाने के लिए यह आपके लिए एक अच्छा भुगतान वाला काम है।

PayScale के अनुसार, सबसे अधिक योग्यता और अनुभव वाले आवेदकों के लिए उच्च वेतनमान के साथ, डेटा प्रविष्टि पदों के लिए प्रति घंटा आय INR 144 से INR 205 प्रति घंटे तक भिन्न होती है.

5. सोशल मीडिया विज्ञापन प्रबंधन:

यह सोशल मीडिया का जमाना है। लोग अपना ज्यादातर समय ऑनलाइन बिताते हैं।

इसलिए अधिकांश कंपनियां आज दर्शकों को जोड़ने और आकर्षित करने के लिए अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल को प्रबंधित करने और विकसित करने के लिए पेशेवरों को नियुक्त करती हैं।

इस डोमेन के छात्र विशेषज्ञ साइड मनी बनाने के लिए सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में काम कर सकते हैं।

उन्हें फेसबुक, इंस्टाग्राम और गूगल पर पेड ऐड कैंपेन चलाने होंगे और एंगेजमेंट डेटा और कस्टमर इंटरेक्शन के ट्रेंड के आधार पर मार्केटिंग कैंपेन को मैनेज करना होगा। यह एक दिलचस्प और उच्च भुगतान वाली नौकरी है।

6. बग बाउंटी:

यदि आपको साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में कुछ ज्ञान है, तो आप पार्ट-टाइम जॉब के रूप में बग हंटिंग चुन सकते हैं। बग बाउंटी एक ऐसा कार्यक्रम है जो किसी संगठन में कमजोरियों का पता लगाने के लिए किसी प्रकार की विवेक जांच प्रदान करता है।

इसका उपयोग डेटा के दुरुपयोग और उल्लंघनों को रोकने के लिए आम जनता को उनके बारे में पता चलने से पहले बग को खोजने और हल करने के लिए किया जाता है।

इस नौकरी को पाने के लिए आपको विशेषज्ञ होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको कम से कम इंटर-नेटवर्किंग, आईपी एड्रेस, मैक एड्रेस, ओएसआई स्टैक (और टीसीपी/आईपी स्टैक) आदि के बुनियादी सिद्धांतों के साथ कुशल होना चाहिए।

बड़े संगठन उनके सॉफ़्टवेयर में बग रिपोर्ट करने के लिए पुरस्कार के रूप में बड़ी रकम भी देते है।

फेसबुक ने हाल ही में जयपुर की एक महिला को फेसबुक वर्कप्लेस में बग खोजने के लिए 64000 रुपये का भुगतान किया। Google ने एक नया बग बाउंटी प्रोग्राम भी लॉन्च किया है, वे अपने OSS में बग की रिपोर्ट करने के लिए बग हंटर्स को 25 लाख रुपये तक का इनाम देंगे।

इसलिए, आपके लिए इस क्षेत्र में बड़ी कमाई करने के अवसरों का एक पूल है।

7. यूट्यूब पर ऑनलाइन पाठ्यक्रम/लाइव शिक्षण बनाएं:

यह जानकारी लेने के साथ-साथ पैसे कमाने का एक बहुत ही कुशल तरीका है। यदि आपके पास पढ़ाने की कला है, तो यह तरीका आपके लिए सबसे उपयुक्त है।

आप अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं जो इसे खोज रहे हैं, और इससे आप अपने ज्ञान को भी बढ़ाते हैं क्योंकि आप अपने कौशल पर ब्रश करते हैं, और रास्ते में नई चीजें सीखते हैं। आप अपनी रुचि की तकनीक/डोमेन चुन सकते हैं और उसके लिए अपना पाठ्यक्रम बना सकते हैं।

आप यूट्यूब पर कुछ निश्चित पाठ्यक्रमों या प्रसिद्ध समस्याओं के लाइव शिक्षण सत्र भी ले सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे अपने शेड्यूल के आसपास अपने हिसाब से कर सकते हैं।

ऐसे ही एक सफल यूट्यूबर हैं लव बब्बर। वह एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, जिनके डीएसए पर वीडियो और शीट टेक के लिए इच्छुक छात्रों के बीच इतने लोकप्रिय हो गए कि उन्होंने एक पूर्ण YouTuber बनने के लिए अमेज़न पर अपनी पहली नौकरी छोड़ दी।

8. ऑनलाइन सर्वेक्षण में भाग लें :

छात्रों के लिए अपने खाली समय में पैसा बनाने के लिए ऑनलाइन सर्वेक्षण भरना एक तेजी से लोकप्रिय तरीका बन गया है।

नए उत्पादों का परीक्षण करने और सर्वेक्षणों का जवाब देने के लिए अनुसंधान कंपनियां लगातार वैश्विक स्तर पर नए सदस्यों की तलाश कर रही हैं। पढ़ाई के साथ पैसे कमाने का यह एक बेहतरीन मौका है।

छात्र के रूप में अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन सर्वेक्षण एक अच्छा विकल्प है। किसी सर्वेक्षण को भरने में कुछ मिनट खर्च करने से आप कुछ डॉलर कमा सकते हैं।

यहां या तो पुरस्कार या नकद के रूप में भुगतान किया जाता है, और आप पांच डॉलर की पेशकश करने वाले सर्वेक्षणों में भी भाग ले सकते हैं। सर्वे के माध्यम से पैसे कमाने के लिए एक अच्छी वेबसाइट Swagbucks को कहा जाता है।

9. अपने नोट्स बेचें :

पढ़ाई के दौरान पैसे कमाने का एक और बढ़िया तरीका है अपने नोट्स बेचना। यदि आप उन छात्रों में से एक हैं जिन्हें अपने नोट्स साझा करने में कोई आपत्ति नहीं है, तो यह एक छात्र के रूप में पैसे कमाने के कई उत्कृष्ट तरीकों में से एक हो सकता है।

ऐसी साइटें हैं जो आपको अपने नोट्स बेचने के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्चुअल मीटिंग प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करती हैं। आपको बस मूल्य के साथ अपना सारांश अपलोड करना है। जब कोई अन्य छात्र इसे डाउनलोड करता है तो आपको भुगतान मिलता है।

नेक्सस नोट्स जैसी कई साइटें किसी के भी उपयोग के लिए निःशुल्क हैं। हालाँकि, ये साइटें आपके नोट्स की बिक्री से आपके द्वारा अर्जित धन का एक प्रतिशत लेती हैं। यह मार्केटिंग जैसी लागतों को कवर करने के लिए है।

अपने नोट्स बेचें आपको पीडीएफ अपलोड करने की आवश्यकता है, लेकिन ये नोट्स हस्तलिखित हो सकते हैं। फिर भी, यदि आप इसके बजाय नोट्स टाइप करते हैं तो आपको डाउनलोड में वृद्धि होने की अधिक संभावना है।

निष्कर्ष

एक छात्र का जीवन सबसे अच्छा सीखने का अनुभव होता है। आपको नए कौशल और अनुभव सीखने को मिलते हैं।

आप अपने ख़ाली समय का उपयोग कर सकते हैं और अपना समर्थन करने के लिए अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं या अतिरिक्त चीजें सीखने के लिए पाठ्यक्रम ले सकते हैं जो आप दूसरों पर आर्थिक रूप से निर्भर होने के बारे में नहीं सोच सकते।

अपने आप को वहां से बाहर निकालने और नई चीजों को आजमाने में संकोच न करें। आप ऑनलाइन पैसे कमाने के विभिन्न तरीके आजमा सकते हैं और अपनी मदद कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि इससे मदद मिली। ऐसे ही लाभदायक जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहे।

Leave a Comment

Join Youtube