UP Bijli Bill Mafi Yojana: ऐसे शुरू करें रजिस्ट्रेशन  

UP Bijli Bill Mafi Yojana

उत्तर प्रदेश विधुत निगम के प्रबंध निर्देशक ने बिजली बिल माफी योजना की शुरुआत की हैं. इसके तहत उपभोक्ता एकमुश्त राशि जमा करने के बाद बकाया राशि माफ करवा सकते हैं.

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं का बकाया बिल जमा करने के बाद बचा हुआ बिल माफ कर दिया जाएगा।

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़े. इसमें हम आपको इससे संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं. 

उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं का बिजली बिल माफ करने के लिए विभाग वालों ने इस योजना की शुरुआत की है. इसमें बकाया बिल पर 100% तक की छूट दी गई है. 

बिजली बिल माफी योजना 

उत्तर प्रदेश सरकार अक्सर राज्य के लोगों की भलाई के लिए नई योजना लेकर आती रहती है. हर बार की तरह इस बार भी यूपी सरकार ने बिजली बिल माफी योजना की शुरुआत की है.

इस योजना के तहत आप अपने बिजली बिल की अतिरिक्त राशि माफ करवा सकते हैं. पर इसके लिए उत्तर प्रदेश की सरकार ने बहुत ही सीमित समय दी है.

आप जल्द इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराएं और अपना बिजली बिल माफ कराएं।

इसके तहत बिजली बिल की राशि माफ कराने का समय नवंबर तक दिया गया है. 

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो जल्द अपनी नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर पंजीकरण कराएं या फिर आप खुद ऑनलाइन माध्यम से इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करके पंजीकरण करा सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. 

अगर आवेदन नहीं कर पाते हैं तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। ऐसी एक अन्य योजना Udyami Mitra Portal Mudra Loan योजना है जिसमे लोगों को ₹50000 घर बैठे प्राप्त करने का मौका मिलता है। 

घरेलू बिजली कनेक्शन को कैसे मिलेगा इसका लाभ?

बिजली विभाग से मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र के लोग और किसानों के लिए ही यह योजना लागू की गई है. 

जितने भी लोग इस योजना में पंजीकरण करा चुके हैं उन सभी का बिजली बिल जल्द ही माफ कर दिया जाएगा। यह योजना सिर्फ उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए ही है. 

एक महीने में कितनी किस्त चुकानी होगी?

उत्तर प्रदेश प्रदेश बिजली बिल माफी योजना के तहत पंजीकरण कराने के बाद किसी भी उपभोक्ता को हर महीने एक निश्चित किस्त नहीं देनी होगी.

क्योंकि सभी का बिजली बिल माफ कर दिया जाएगा. इस योजना के तहत बकाया बिजली बिल एक बार जमा करना होगा और फिर उसके बाद कोई भुगतान नहीं करना होगा।

अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं और आपने अभी तक पंजीकरण नहीं कराया है तो जल्द इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करें।

आवेदन करने की प्रक्रिया इस लेख में हमने आपको आगे बताई है. इसके अतिरिक्त अगर किसी ने E Shram योजना के लिए आवेदन किया है तो उन्हें इसके Payment Update की जानकरी अन्य पोस्ट में मिल जाएगी।

बिजली बिल माफी योजना किस राज्य के लिए है?

वर्तमान समय में इस योजना का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश के लोगों को ही दिया जा रहा है. जितने भी लोग इसके लिए पंजीकरण करा चुके हैं जल्द ही उनकी कर्ज माफ की जाएगी।

अगर आप किसी अन्य राज्य से है तो आपको बता दे की उत्तर प्रदेश में इस योजना की सफलता के बाद अब और राज्य में भी इसे लागू करने के बारे में विचार किया जा रहा है जल्द ही दूसरे राज्यों में भी यह लागू हो सकता है.

लेकिन अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं और अभी तक आवेदन नहीं किया है तो जल्द करें इसकी अवधि सिर्फ नवंबर महीने तक ही है. 

बिजली बिल माफी योजना आवेदन प्रक्रिया 

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई एक बहुत ही लाभकारी योजना है. इसके तहत ग्रामीण क्षेत्र और किसानों की बिजली बिल माफ की जाएगी।

यदि आप उत्तर प्रदेश से हैं और इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो किसी भी नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं.

और यदि आप खुद से ही आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दे कि इसकी आवेदन प्रक्रिया नीचे दी गई है. 

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बिजली विभाग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसकी आधिकारिक वेबसाइट है uppcl.mpower.in. 
  • अब आप इस के होम पेज पर आ गए होंगे जहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर और नाम पता दर्ज करते हुए लॉगइन करना होगा. 
  • लॉगइन करने के बाद आपको बिजली बिल सेवा सर्च करना होगा और फिर आपके सामने स्पेशल फीस सर्विस का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। 
  • अब आपके सामने बिजली बिल कंपनियों का विकल्प दिखाई देगा जहां पर आप अपने बिजली बिल कंपनी का विकल्प चुने। 
  • फिर आपको टीएस वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम को चुनना होगा। 
  • अब आप इसमें अपना बिजली बिल कनेक्शन नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें और सभी को अच्छे से चेक करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें। 
  • अब बिजली बिल भुगतान विकल्प पर क्लिक करके बिल को क्लियर करें। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल(FAQs) 

प्रश्न : क्या बिजली बिल माफी योजना 2022 के लिए ही है? 

उत्तर : उत्तर प्रदेश के द्वारा शुरू की गई बिजली बिल माफी योजना तब तक है जब तक कोई दूसरी सरकार आकर इसे खत्म ना करें। 

प्रश्न : क्या बीपीएल वाले बिजली बिल माफी योजना का लाभ ले सकते हैं? 

उत्तर : जितनी भी बीपीएल कार्ड धारक हैं वे सभी इसमें पंजीकरण करने के बाद इसका लाभ उठा सकते हैं. 

प्रश्न : क्या बिजली विभाग वाले बिजली बिल माफ करेगी या सरकार? 

उत्तर : यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है इसलिए बचे हुए सभी बिल का भुगतान सब्सिडी के द्वारा की जाएगी। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को बिजली बिल माफी योजना के बारे में जानकारी दी है. इस योजना के तहत सभी किसानों और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की बिजली बिल माफ की जाएगी।

इसके लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर आवेदन करना होगा। खुद से भी आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं.

वर्तमान समय में यह योजना सिर्फ उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए लागू की गई है, लेकिन जानकारी के अनुसार पता चला है कि जल्द ही योजना अन्य राज्यों में भी शुरू की जाएगी, इसे लेकर सभी राज्यों में विचार किया जा रहा है.

Leave a Comment

Join Telegram