UP Board Exam Date Sheet 2023: कहां और कैसे चेक करें यूपी बोर्ड की पूरी डेटशीट? देखें अपडेट

UP Board Exam Time Table 2023

यूपी में बोर्ड परीक्षाएं अभी कुछ ही दिनों में प्रारंभ हो जाएंगी। तत्पश्चात सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा भवन में निर्धारित दिवस में परीक्षा देने हेतु पहुंचना होगा।

किंतु किस दिन कौन सी परीक्षा ली जाएगी? इस विषय में भी जान लेना काफी ज्यादा जरूरी है। आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से यूपी बोर्ड एग्जाम डेट शीट 2023 डाउनलोड कर सकते हैं?

किस तारीख को ली जाएगी परीक्षा?

आपको हम इस बात से अवगत करवा दे कि यूपी बोर्ड की ओर से अधिकारीक घोषणा की गई है कि 16 फरवरी 2023 से ही यूपी बोर्ड परीक्षाएं प्रारंभ की जाएगी।

जिसमें दसवीं की परीक्षा 3 मार्च तक चलेगी तथा 12वीं की परीक्षा का संचालन 4 मार्च तक किया जाएगा।

कहां से प्राप्त करें यह डेट शीट

आपकी जानकारी हेतु हम आप को इस बात से अवगत करवा दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 की डेट शीट को इसकी ऑफिसियल वेबसाइट में जारी किया जाने वाला है।

जिससे कि सभी छात्र छात्राएं बिना किसी परेशानी के इसे डाउनलोड कर सके और परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने हेतु और भी अधिक सशक्त हो सके।

आज के इस पोस्ट के माध्यम से आप को इस बात की जानकारी प्राप्त होगी कि आप किस प्रकार से यूपी बोर्ड परीक्षा डेट शीट 2023 प्राप्त कर सकते हैं।

कितने छात्र देने वाले हैं परीक्षा?

यदि आप भी इस वर्ष यूपी बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं, तो फिर आवश्यक है कि आपको भी इस विषय में जानकारी हो कि इस बार यूपी बोर्ड में लगभग लगभग 5800000 से भी ज्यादा छात्रों ने अपना पंजीकरण करवा रखा है।

किंतु स्मरण रहे कि इस आंकड़े में दसवीं तथा बारहवीं दोनों ही के परीक्षार्थियों का समावेश है। इसके साथ ही साथ यह जान लेना भी आवश्यक है कि प्रदेश में कुल कितने परीक्षा केंद्र नियुक्त किए जाएंगे।

क्योंकि इतनी अधिक छात्रों की जनसंख्या होने के कारण छात्रों को संभवतः असुविधा का सामना करना पड़ सकता है। इस वजह से बोर्ड ने प्रदेश में कुल 8752 परीक्षा केंद्रों को नियुक्त किया है।

पासिंग मार्क्स कितने निर्धारित है?

बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों का पास होना काफी ज्यादा जरूरी होता है। तत्पश्चात ही वह आगे की पढ़ाई करने हेतु पात्र माने जाते हैं।

ऐसे में यदि कोई छात्र बोर्ड एग्जाम में पास नहीं हो पाता है, तो फिर उसे अपने एकेडमिक करियर में काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

कई कई बार तो छात्र बोर्ड परीक्षा में पास ना होने के कारण पढ़ाई भी छोड़ देते हैं।

लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आपके साथ ऐसा ना हो तो आवश्यक है कि आपको इस विषय में जानकारी हो कि यूपी बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए मिनिमम पासिंग मार्क्स कितने निर्धारित किए हैं?

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा में किसी भी विषय में पास होने के लिए कम से कम 33% अंक लाना अनिवार्य है। अर्थात यदि कोई विषय 70 अंक का है, तो फिर इसमें आपको 23 अंक हर हाल में लाने होंगे। तभी आप को इस विषय में पास माना जाएगा।

किंतु एक विशेष बात का स्मरण रहे कि इस पासिंग मार्क्स में प्रैक्टिकल के नंबर नहीं जोड़े जाएंगे।

चुनाव की देरी, छात्रों की सहूलियत

यदि आप भी यूपी बोर्ड परीक्षा इस वर्ष देने वाले हैं, तो फिर आप इस बात से भी पूर्णता अवगत होंगे कि यूपी में निकाय चुनाव होने वाला था। जिसके परिणाम स्वरुप छात्रों की परीक्षाएं बाधित हो सकती थी।

किंतु सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार निकाय चुनाव की तिथि को कुछ आगे बढ़ाने की बात कही गई है। तत्पश्चात स्टूडेंट्स के परीक्षाओं को निर्धारित समयावधि में लिया जा रहा है।

ऐसे में यदि मीडिया रिपोर्टों की माने तो इस वर्ष की यूपी बोर्ड परीक्षा मार्च के प्रथम सप्ताह तक समाप्त हो जाएंगी।

कहां से प्राप्त होगी डेट शीट?

जैसा कि हमने बताया कि यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 की डेट शीट उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट में जारी कर दी जाएगी।

जिसमें आप बेहद सरलता पूर्वक upmsp.edu.in के माध्यम से विजिट कर सकते हैं। जैसे ही आप इस पर विजिट करेंगे, आपको कुछ प्रक्रियाओं को करना होगा। उसके पश्चात आप आसानी से डेटशीट प्राप्त कर सकते हैं।

किंतु एक बात का खास स्मरण रहे, अभी के समय में फेक न्यूज़ बड़ी ही तेजी के साथ फेलती है। ऐसे में आप अपनी बोर्ड परीक्षाओं के साथ बिल्कुल भी समझौता ना करें। अर्थात ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होने की प्रतीक्षा करें तथा किसी अन्य वेबसाइट पर डेट शीट मिलने पर भी उसका भरोसा ना करें।

यूपी बोर्ड परीक्षा की ऑफिशियल वेबसाइट में ही डेटशीट को जारी किया जाएगा। इसके अतिरिक्त यदि आप ऑनलाइन माध्यम से डेट शीट डाउनलोड करने हेतु असक्षम है तो फिर आपको थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी।

क्योंकि जब डेटशीट को जारी किया जाता है, तो इसे न्यूज़ पेपर के माध्यम से भी छात्रों के समक्ष प्रस्तुत किया जाता है। आप इस माध्यम का भी प्रयोग कर सकते हैं।

स्टेप बाय स्टेप जाने

सर्वप्रथम तो आपको यूपी बोर्ड परीक्षा की ऑफिशियल वेबसाइट में विजिट करना होगा। जिसके लिए upmsp.edu.in सर्वाधिक सहायक सिद्ध होगा।

इस वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात होम पेज पर आपको 10वीं अथवा 12वीं डेट शीट डाउनलोड करने का एक लिंक प्राप्त होगा।

इस लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपके समक्ष यूपीएमएसपी डेटशीट 2023 को प्रस्तुत कर दिया जाएगा।

आप यहां से 10वीं तथा 12वीं कक्षा की डेट शीट पीडीएफ फोर्म में डाउनलोड करके सेव कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष यूपी बोर्ड परीक्षा से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है। हमने यह भी बताया है कि आप किस प्रकार से यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 की डेट शीट प्राप्त कर सकते हैं?

Leave a Comment

Join Youtube