8th Pay Commission Update: जल्द ही 8वां वेतन आयोग होगा लागू, सरकार ने दी इसे लेकर बड़ी जानकारी। 

8th Pay Commission Update

जितने भी केंद्रीय कर्मचारियों को आठवां वेतन आयोग लागू होने का बेसब्री से इंतजार है उन सबके लिए बहुत खुशी की खबर है. वर्तमान समय में कर्मचारियों को 7वीं वेतन आयोग का लाभ दिया जा रहा है. बहुत से कर्मचारियों का कहना है कि काम के हिसाब से सैलरी कम दी जा रही है.

जब कभी भी नया वेतन आयोग लागू होता है तो कर्मचारियों की सैलरी के साथ-साथ महंगाई भत्ता भी बढ़ जाता है. जिससे कर्मचारियों को बहुत लाभ होता है इसीलिए कर्मचारियों को अगली वेतन आयोग का बेसब्री से इंतजार है. 

आज के इस लेख में हम आप सभी को आठवां वेतन आयोग से संबंधित जानकारी देने वाले हैं. अगर आपको इससे संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो इस लेख को अंत तक ध्यान से ज़रुर पढ़ें. इसमें हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं. 

जाने कब होगा आठवां वेतन आयोग लागू? 

कुछ मंत्रियों का कहना है कि अभी आठवां वेतन आयोग शुरू करने को लेकर कोई भी बात नहीं हुई है.

लेकिन इस बात पर यूनियन का कहना है कि यदि काम के हिसाब से सैलरी नहीं बढ़ाया गया या फिर 8वां वेतन आयोग लागू नहीं किया गया तो फिर कर्मचारी हड़ताल पर जा सकते हैं. 

ऑल इंडिया डिफेंस एम्पलाइज फेडरेशन ने भी यह साफ कहा है कि अगर सरकार 8वां वेतन आयोग और पुरानी पेंशन लागु नहीं करती है तो कर्मचारी हड़ताल कर सकते हैं. 

जानकारी के तौर पर आपको बता दें कि केंद्रीय कर्मचारी एवं राज्य कर्मचारी दोनों के लिए जो महंगाई भत्ता है वह एक ही है. इसलिए अगर हड़ताल होता है तो केंद्र के साथ-साथ राज्य का भी काम रुक सकता है. 

लेकिन इस पर केंद्रीय वित्त मंत्री ने साफ-साफ यह बोल दिया है कि अभी किसी भी हाल में आठवां वेतन आयोग लागू नहीं किया जाएगा। 

वेतन आयोग हर 10 साल में एक बार लागू होता है.पिछला वेतन आयोग 2016 में लागू हुआ था और इस हिसाब से अगला वेतन आयोग 2026 में लागू हो सकता है. 

7th Pay Commission की सबसे नए अपडेट के रूप में केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के डीए को लेकर बड़ी खबर आई जिसे आप इस आर्टिकल की मदद से जान सकते हैं.

केंद्र सरकार कर सकती है नया सिस्टम लागू 

जानकारी के मुताबिक पता चला है कि जल्द ही केंद्र सरकार कोई नया सिस्टम लागू करने वाली है जिससे कि कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी अपने आप समय-समय पर होगी। 

यह एक ऑटोमेटिक पे सिस्टम होगा जिसमें कर्मचारियों की 50% से ज्यादा डीए होने पर अपने आप सैलरी बढ़ जाएगी। अगर यह लागू होता है तो इसका लाभ 6800000 कर्मचारियों को और 5200000 पेंशन धारकों को मिलेगा। 

वर्तमान समय में सरकार इस पर सोच विचार कर रही है. यदि सरकार कोई फैसला लेती है तो आधिकारिक सूचना के जरिए सबको खबर कर दी जाएगी। 

कम सैलरी वाले कर्मचारियों की सैलरी में हो सकती है बढ़ोतरी 

इस बढ़ती महंगाई के कारण लो लेवल और मिडिल लेवल के कर्मचारियों की सैलरी में हो सकती है बढ़ोतरी। अगर सरकार नया सिस्टम लागू करती है तो 2023 में इसके तहत कर्मचारियों की सैलरी में वृद्धि हो सकती है. 

अगर यह लागू होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में कम से कम ₹3000 की वृद्धि हो सकती है. जिससे लो लेवल के कर्मचारियों की सैलरी ₹18000 से बढ़कर ₹21000 हो सकती है. 

यदि नया सिस्टम लागू होता है तो इससे भले ही ऊंचे लेवल और मिडल लेवल के कर्मचारियों को इतना फायदा ना मिले, लेकिन लो लेवल के कर्मचारियों को अच्छा खासा फायदा मिल सकता है. कर्मचारियों की बेसिक सैलरी ₹21000 हो जाएगी। 

सरकार ने असंगठित क्षेत्र में आने वाले गरीब मज़दूरों के लिए योजना चलायी है और आप E Shram Card Payment List Check कर के जान सकते हैं की किन श्रम कार्ड धारकों के खाते में पैसे आने वाले हैं.

आठवां वेतन आयोग लागू होने पर कितनी हो जाएगी कर्मचारियों की सैलरी? 

8वां वेतन आयोग लागू होने पर कर्मचारियों को बहुत फायदा मिल सकता है लगभग 44% कर्मचारियों की सैलरी में वृद्धि हो सकती है. 

वर्तमान समय में सातवां वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों की बेसिक सैलरी ₹18000 रुपए है. यदि आठवां वेतन आयोग लागू होता है तो कर्मचारियों की बेसिक सैलरी ₹26000 हो जाएगी। 

सातवां वेतन आयोग के तहत फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना कर्मचारियों को दिया जाता है. जिसे कर्मचारीयों ने बढ़ाने की भी मांग की थी. लेकिन इस पर कोई फैसला नहीं दिया गया है. अगर सरकार कर्मचारियों की मांग पर सहमति देती है तो फिटमेंट फैक्टर 3.68 गुना हो जाएगा। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न(FAQs) 

प्रश्न : सातवें वेतन आयोग के तहत कर्मचारियों को कितनी सैलरी मिलती है? 

उत्तर : सातवां वेतन आयोग 2016 में लागू किया गया था और तब से सभी कर्मचारियों कि जो मिनिमम सैलरी रखी गई है वह ₹18000 है. 

प्रश्न : अगला डीए कब बढ़ सकता है? 

उत्तर : पिछला डीए जुलाई महीने में बढ़ा था और तब से सभी कर्मचारियों को 38% डीए एरियर दिया जा रहा है. डीए एरियर साल में दो बार बढ़ाया जाता है. अगली डीए एरियर जनवरी महीने में बढ़ाया जा सकता है और यह बढ़कर 42% हो जाएगा। 

प्रश्न : 18 महीने का बकाया एरियर कब मिलेगा? 

उत्तर : जानकारी के मुताबिक पता चला है कि अगली कैबिनेट मीटिंग पर कर्मचारियों की 18 महीने से बकाया डीए एरियर पर बात होने वाली है जिस पर सरकार सहमति का मोहर लगाने वाली है. 

यदि इस बैठक में सरकार सहमति जताती है तो सभी कर्मचारियों को नए साल के शुभ अवसर पर बकाया डीए एरियर की पहली किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी। 

जानकारी के अनुसार पता चला है कि कर्मचारियों का जो बकाया डीए एरियर है वह तीन किस्तों में करके सभी के खाते में जमा कर दी जाएगी। 

प्रश्न : कर्मचारियों की सैलरी कब बढ़ेगी? 

उत्तर : यदि सरकार 8वां वेतन आयोग लागू करती है तो सभी कर्मचारियों की सैलरी में वृद्धि हो सकती है और इसके अलावा यदि केंद्र सरकार नई सैलरी सिस्टम लागू करती है तो ऑटोमेटिक कर्मचारियों की सैलरी बढ़ सकती है. 

इसमें कर्मचारियों की डीए एरियर 50% से अधिक होने पर अपने आप सैलरी में वृद्धि हो सकती है. 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को आठवां वेतन आयोग से संबंधित जानकारी दी है. कर्मचारी सैलरी बढ़ाने या फिर आठवां वेतन आयोग लागू करने की मांग काफी जोर-शोर से कर रहे हैं. 

कर्मचारियों की मांग है कि जल्द ही आठवां वेतन आयोग लागू किया जाए और नई सैलरी सिस्टम शुरू की जाए. जिससे कि समय-समय पर अपने आप कर्मचारियों की सैलरी में वृद्धि हो सके. 

नई सिस्टम लागू करने पर सोच-विचार सरकार कर रही है, पर इसे लेकर अभी तक किसी भी प्रकार की कोई भी आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है.

Leave a Comment

Join Youtube