7th Pay Commission Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के डीए को लेकर आई बड़ी खबर, जानें किस दिन आएगा खाते में पैसा 

7th Pay Commission Latest Update

सरकारी कर्मचारियों के लिए बहुत ही बड़ी खुशी की खबर है, कर्मचारियों की 18 महीने के डीए पर फाइनल मोहर लगने वाली है और जल्द ही सभी कर्मचारियों के खाते में पैसा आ जाएगा। 

नए साल के शुभ अवसर पर केंद्र सरकार सभी कर्मचारियों को तोहफा देने वाली है. अगर आप या आपके परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी करता है तो उसे 18 महीने का महंगाई भत्ता मिलने वाला है. 

काफी लंबे समय से कर्मचारी आंदोलन कर रहे थे और डीए की मांग कर रहे थे और अब जाकर उम्मीद बनी है की नए साल के शुभ अवसर पर कर्मचारियों के हित में केंद्र सरकार फैसला लेने वाली है. 

अगर आप महंगाई भत्ते से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें इसमें हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं. 

महंगाई भत्ते को लेकर कब आएगा फैसला? 

सरकारी कर्मचारियों को पिछले 18 महीने से महंगाई भत्ता नहीं मिला है और कर्मचारी इससे बहुत ही निराश है.

काफी समय से कर्मचारी महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. इसे लेकर कर्मचारी और पेंशनर्स यूनियन के प्रतिनिधियों ने कैबिनेट सेक्रेटरी से मुलाकात करके बात की है. 

इसे लेकर क्या बात हुई है और बात कहां तक बढ़ी है, इससे संबंधित कोई भी जानकारी नहीं मिली है. लेकिन खबरों के मुताबिक पता चला है कि जल्द ही होने वाली कैबिनेट बैठक पर कई मुद्दों पर सरकार फैसला देने वाली है. 

कर्मचारियों की महंगाई भत्ता और डीए एरियर को लेकर मुख्य रूप से बातचीत होने वाली है और इस पर सहमति का फैसला आने वाला है. 

कब से कर्मचारियों को डीए नहीं मिला है? 

महामारी के दौरान से 18 महीने तक यानि की जनवरी 2020 से जून 2021 तक सरकारी कर्मचारियों को डीए नहीं मिला है. 

इस दौरान सरकार ने 11 प्रतिशत डीए बढ़ाई थी लेकिन इसके भुगतान को रोक दिया गया था और किसी भी कर्मचारियों को एक भी महंगाई भत्ता नहीं दिया गया था. 

खबर के मुताबिक पता चला है कि कर्मचारियों के अदालत पर अपील करने पर अदालत ने भी कर्मचारियों की मांग पर हामी भरी है और कहा है कि सरकार को कर्मचारियों का पैसा नहीं रोकना चाहिए या उनका हक है उन्हें मिलना चाहिए। 

डीए एरियर का पैसा कितना होगा? 

होने वाली कैबिनेट बैठक में अगर केंद्र सरकार के द्वारा कर्मचारियों के हित में फैसला दी जाती है और कर्मचारियों का बकाया डीए पैसा दिया जाता है तो सभी के खातों में बहुत ही मोटी रकम आ सकती है. 

सबसे नीचे लेवल के कर्मचारियों को डीए एरियर का पैसा 11,000 से लेकर 37000 रुपए के बीच मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. 

वहीं सबसे बड़े लेवल के कर्मचारियों को यानी कि लेवल 13 और लेवल 14 के कर्मचारियों को ₹144000 से लेकर ₹220000 का डीए मिल सकता है. 

लेकिन जानकारी के मुताबिक अभी खबर आ रही है की कर्मचारी संगठनों से बातचीत करके कोई बीच का रास्ता भी निकाला जा सकता है. कहने का मतलब है कि पूरा नहीं तो आधा से थोड़ा बहुत ज्यादा पैसा कर्मचारियों को दिया जा सकता है. 

यह पैसा कर्मचारियों को एक साथ ना देकर तीन किस्तों में करके दिया जा सकता है. 

3 से 4 प्रतिशत डीए एरियर बढ़ाया जा सकता है 

जल्दी ही सरकार की तरफ से सकारात्मक फैसला कर्मचारियों की महीनों के डीए एरियर मांग पर आ सकता है. इसके अलावा जनवरी 2023 में 3 से 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने पर भी फैसला आ सकता है. 

ऐसा बताया जा रहा है कि इसी बैठक पर पीएम किसान की 13वीं किस्त को लेकर भी फैसला आ सकता है सभी किसानों के खाते में जनवरी से पहले ही तेरहवीं किस्त जमा की जा सकती है. 

18 महीने के डीए एरियर देने को लेकर केंद्र सरकार के तरफ से पहले मना किया गया था लेकिन अब बैठक करके बातचीत करने के बाद खबर आ रही है कि अब कर्मचारियों को पूरा बकाया एरियर मिल सकता है. 

4 प्रतिशत डीए बढ़ने के बाद कितना हो जाएगा महंगाई भत्ता? 

सातवीं वेतन आयोग के तहत सभी एक्सपर्ट्स का मानना है कि जनवरी 2023 में 4% महंगाई भत्ता बढ़ाया जा सकता है पर इसे लेकर अभी तक कोई भी आधिकारिक खबर नहीं आई है. 

अगर 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ा दिया जाता है तो अगली बार से कर्मचारियों को 42 प्रतिशत डीए दी जाएगी। इससे कर्मचारियों की जो मिनिमम सैलरी है वह ₹18000 से बढ़कर ₹26000 हो जाएगी। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न(FAQs) 

प्रश्न : जुलाई महीने के बाद से कर्मचारियों को कितना डीए दिया जा रहा है? 

उत्तर : जुलाई के महीने में केंद्र सरकार के द्वारा 4% महंगाई भत्ता बढ़ाई गई थी तब से सभी कर्मचारियों को 38% डीए दिया जा रहा है और अब जल्द ही या बढ़कर 42% हो जाएगा। हर साल दो बार महंगाई भत्ता बढ़ाया जाता है. 

प्रश्न : आठवीं वेतन आयोग कब लागू किया जाएगा? 

उत्तर : वेतन आयोग हर 10 साल में लागू किया जाता है पिछली बार यानि की सातवां वेतन आयोग 2016 में लागू किया गया था और इस हिसाब से अब 2026 में 8वां वेतन आयोग लागू किया जाएगा। 

प्रश्न : आठवीं वेतन आयोग लागू होने के बाद सैलरी कितनी हो जाएगी? 

उत्तर : अगर केंद्र सरकार के द्वारा आठवीं वेतन आयोग लागू की जाती है तो सभी कर्मचारियों की सैलरी में बहुत ही ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है.

वर्तमान समय में कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी ₹18000 है जो बढ़कर 26000 रुपए हो जाएगा और साथ ही फिटमेंट फैक्टर 2.57 से बढ़कर 3.68 गुना हो जाएगा. 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को सातवीं वेतन आयोग को लेकर जानकारी दी है. काफी लंबे समय से कर्मचारी 18 महीने के बकाया डीए एरियर की मांग कर रहे थे. 

नए साल के शुभ अवसर पर सभी कर्मचारियों को बहुत ही बड़ी खबर मिलने वाली है. सभी के खाते में 18 महीने की डीए एरियर का पैसा जमा होने वाला है. 

जनवरी 2023 में महंगाई भत्ते पर भी बढ़ोतरी हो सकती है. इस बार महंगाई भत्ता 4% बढ़ने के बाद 42% हो जाएगा।

1 thought on “7th Pay Commission Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों के 18 महीने के डीए को लेकर आई बड़ी खबर, जानें किस दिन आएगा खाते में पैसा ”

  1. Sir good morning Mai 12th pass hoon or mai apna kaam shuru karna chahta hoon is kaam ko lekar mujhe jarurat hai or mai apna admission B.A me krana chata hoon is yojna ka benifit dene ki jahmat gawara kare please sir

    Reply

Leave a Comment

Join Youtube