Headlines

सिटी में कौन सा बिज़नेस करे? 13 बेहतरीन तरीके

city me kaun sa business kare

क्या आप एक बड़े शहर या कस्बे में रहते हैं, क्या आप वहां एक सफल व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं? यदि हाँ, तो यहाँ सबसे अधिक लाभदायक छोटे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है, जो आप कम बजट में शुरू कर सकते है।

इन बिजनेस से आपको लाभ भी होगा और आपका मन भी लगेगा। चलिए जानते है उन बिजनेस के बारे में जिसे करना बड़ा ही आसान होगा। 

1. पेट ग्रूमिंग और बोर्डिंग:

पेट ग्रूमिंग और बोर्डिंग भी ऐसे व्यवसाय हैं, जहां सुविधा और दूरी मायने रखती है। कोई भी अपने पालतू जानवर के सामान के लिए दूसरी जगह नहीं जाना चाहेगा।

आप उनके लिए एक शॉप खोल सकते है जहां सुविधा अनुसार साज सजावट की सामग्री और उनके देखभाल के लिए सेवा दे सकते है।

इसमें आपको ज्यादा पैसों की जरूरत भी नहीं पड़ेगी और ऐसे लोकेशन का चयन करें जहां लोगों को आने में सुविधा हो और उनके घर से नजदीक ही हो। 

2. बुटीक:

अकसर लोगों को अपने पसंद के कपड़े नही मिलते और यदि मिलते भी है तो उनके दाम काफी ज्यादा होते है।

यदि आप अपना बुटीक खोलने का विचार कर रहे है, तो यह बहुत सही बात है।

शहर के अधिकांश लोग अपने पसंद के डिजाइन वाले कपड़े पहनना चाहते है, और उनका यह सपना सिर्फ बुटीक में ही संभव होता है।

आपके सेंटर में बड़े बड़े दुकानों से ऑर्डर भी आ सकते है और इससे आपको काफी मुनाफा भी हो सकता है। 

3. बेकरी :

आपकी सुबह की कॉफी से लेकर आपके बच्चे के जन्मदिन के केक तक, पड़ोस की बेकरियां बहुत सी जरूरतों को पूरा कर सकती हैं।

हालांकि एक बेकरी का मालिक होना और उसका संचालन करना कठिन काम है, यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है, जो अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद हो सकता है।

यदि यह आपका जीवन भर का सपना है कि आप लोगों के लिए अपने हाथ से बने पेस्ट्री या केक को बेचे, तो आपके लिए बेकरी का बिजनेस सबसे फायदेमंद होगा।

आजकल लोग अपने खास दिन के लिए भी स्पेशल customise केक की डिमांड करते है, आप इस काम में हाथ आजमा कर अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है। 

अगर आप गाँव में रहते हैं तो फिर आप भी जरूर बिज़नेस शुरू कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको हमारा ये आर्टिकल गाँव में कौन सा बिज़नेस करे जरूर पढ़ना चाहिए।

4. किराना स्टोर / स्पेशलिटी फूड शॉप :

शायद यह एक ऐसा विकल्प है जो स्पष्ट रूप से एक छोटे शहर का बड़ा बिजनेस अवसर है, हर दिन किसी ना किसी चीज की लोगों को जरूरत होती है और उनके नजदीक कोई किराना दुकान दिख जाए तो यह उनके लिए सही होता है।

आप किसी फूड शॉप भी खोल सकते है। बस आपको जरूरत है सही स्थान के चुनाव का जहां हर दिन लोगों की भीड़ लगती हो या ऐसा जगह जहां चारों तरह घर भरा हो।

इस बिजनेस में लोगों को सिर्फ फायदा ही होता है। आप चाहे तो अपना ऑनलाइन ऐप भी बनवा सकते है जहां से ग्राहक सीधे अपने घर पर सामान मंगवा सके। 

5. ट्रैवल एजेंसी :

इंडिया अपनी खूबसूरती की वजह से पूरी दुनिया में जाना जाता है, यहां हर साल लाखों में लोग घूमने आते है। आप अपना ट्रैवल एजेंसी शुरू करके इससे फायदा उठा सकते है।

अच्छे ऑफर देकर आप टूरिस्ट को अट्रैक्ट कर सकते है या कुछ खास सुविधा देकर उनका दिल जीत सकते है।

आप इस काम के लिए अपना ऑनलाइन वेबसाइट या ऐप बनवा सकते है जहां से लोग सीधे आपकी सर्विस बुक कर सके। इस बिजनेस में आपकी लागत कम लगेगी और मुनाफा कई गुना होगा। 

6. रेस्टोरेंट :

हर शहर चाहे बड़ा हो छोटा, कुछ अच्छे रेस्टोंरेंट की जरूरत है।

आप अपना खुद का छोटा सा भी रेस्टोरेंट खोल सकते है, बस आपको ध्यान रखना होगा कि आपके यहां खाना स्वादिष्ट बनता हो। कुछ लोगों को अच्छा खाने का शौक रहता है तो कुछ लोग घर से दूर बाहर रहते है, ऐसे में एक अच्छा भोजनालय उनके लिए बेस्ट होता है।

समय समय पर ऑफर भी देकर लोगों को अपने पास खींच सकते है, जिससे आपके शॉप में ज्यादा भीड़ लगे। 

7. आइसक्रीम की दुकान :

आइस क्रीम चाहे ठंडा हो या गर्मी, खाने वाले हर मौसम में खाने को तैयार रहते है। इसको शुरू करने में भी आपको चंद पैसों की जरूरत पड़ेगी और आगे चल कर आप इसे बढ़ा भी सकते है।

आइस क्रीम की अलग अलग फ्लेवर और ब्रांड रख कर लोगों को आकर्षित कर सकते है, हर प्राइस रेंज के आइस क्रीम से आपकी बिक्री और बढ़ सकती है।

इतना ही नहीं, शादी जैसे समारोह में भी अपनी सेवा देकर वेडिंग सीजन में दौगुना मुनाफा कमा सकते है।

आप एक बड़ी आइस क्रीम पार्लर खोल कर वहां से अलग अलग छोटे दुकानों को भी अपना प्रोडक्ट बेच सकते है। 

8. फूलों की दुकान:

फूलों की दुकान खोलना जितना सस्ता है, उसके फायदे कई गुना है। आपको जानकर हैरानी होगी की त्यौहारों या फिर किसी सेरेमनी में लोग लाखों तक के फूल भी खरीद लेते है।

आपको बस चाहिए होगा एक दुकान जहां आप इन्हें स्टोर कर सके और अच्छा होगा कि इसे आप किसी धार्मिक स्थान के पास ही खोले।

यहां से आप लोगों को ये भी बता सकते है कि सेरेमनी के सजावट के लिए भी आप सेवा देते है। चाहे गाड़ी सजानी हो या फिर किसी हॉल को, उसके लिए अपनी एक टीम रख ले जो क्रिएटिव होने चाहिए।

अलग अलग थीम का इस्तेमाल करके आप लोगों के बीच पॉपुलर हो सकते है, शुरूआत में एक छोटे स्तर से काम करें।

जैसे जैसे लोगों की डिमांड बढ़ती जाएगी, आप भी अपना टीम बढ़ाते जाए और नए नए आइडिया जोड़ते जाए। 

9. बुक स्टोर:

बेशक, यदि आप अपने शहर के छोटे व्यवसाय के रूप में एक किताबों की दुकान खोलने का फैसला करते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि किस लेवल के बुक आप बेचना चाहते है।

कुछ लोग स्कूल के बुक बेचते है, तो कुछ कंपटीशन के, वही कुछ ऐसे भी होते है जो हर तरह की बुक रखते है।

आप किसी भी ऑप्शन को ले सकते है, अपना स्टोर ऐसे जगह खोले जहां से ज्यादातर स्कूल नजदीक पड़ते हो, उनके स्कूल में कौन सी बुक चल रही है या कॉलेज में क्या सिलेबस है, उसके हिसाब से ही बुक रखें।

वही अगर आप कंपटीशन के बुक बेचना चाहते है, तो इसके लिए आपको यह जानना जरूरी है कि मार्केट में किसकी डिमांड है, जैसे करेंट अफेयर्स के लिए कुछ खास पब्लिकेशन रख सकते है, हर महीने आने वाली मैगजीन, अलग अलग एग्जाम के लिए मिलने वाली किताबें, इत्यादि। 

10. Gym ट्रेनिंग सेंटर:

जिम सेंटर में आपको बस एक बार पैसे लगाने की जरूरत पड़ती है, उसके बाद बस समय देना पड़ता है और रख रखाव का ध्यान रखना पड़ता है।

एक्सरसाइज करने की मशीन के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है, बाकी उसके बदले फायदा काफी ज्यादा होगा।

यह एक ऐसा बिजनेस है जो पूरे दिन चलता रहता है। इसे आप किसी भी जगह खोल सकते है, फिटनेस को लेकर फिक्र करने वाले कही भी जा सकते है।

आपको एक रूटीन के हिसाब से बस टाइम देना पड़ता है और लोगों को गाइड करना पड़ता है। 

11. प्रॉपर्टी डीलर: 

जैसे जैसे लोगों की संख्या बढ़ रही है वैसे वैसे उनके रहने की डिमांड भी बढ़ रही है। ऐसे में हर कोई अपने लिए सबसे अच्छा जगह चाहता है जहां वो आराम से अपनी जिंदगी गुजार सके।

आप प्रॉपर्टी डीलर का काम करके अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है।

इसके लिए जो इंसान अपनी प्रॉपर्टी बेचना चाहता है उससे संपर्क करके सारी डिटेल्स ले ले और फिर इसकी जानकारी आप ऑनलाइन या फिर अपना ऑफिस खोल कर लोगों तक पहुंचा सकते है, जिन्हें प्रॉपर्टी खरीदने में इंटरेस्ट हो वो आपसे संपर्क जरूर करेंगे।

फिर दोनों तरफ से आप अपने हिसाब से कुछ प्रतिशत अपने सर्विस के लिए ले सकते है। 

12. कोचिंग सेंटर:

आजकल शहर से लेकर गांव तक के बच्चे कोचिंग जाते है, है स्टूडेंट को परीक्षा में अच्छे मार्क्स चाहिए होते है।

आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीके से अपना कोचिंग चला सकते है, इसके लिए आपको एक बड़ा रूम लेना होगा, बच्चों के बैठने के लिए चेयर और एक बोर्ड, बस बन गया आपका काम।

आप कोचिंग में स्कूल के बच्चों को साइंस, मैथ्स या इंग्लिश पढ़ा सकते है। इसके अलावा आप जॉब की तैयारी के लिए कोचिंग खोल सकते है जिसकी डिमांड आजकल काफी बढ़ गई है।

हर स्टूडेंट सरकारी नौकरी की चाह रखता है, आप बैंकिंग, स्टेट एग्जाम या फिर यूपीएससी, रेलवे, SSC, इत्यादि की तैयारी करवा सकते है। 

13. वेडिंग प्लानर: 

इंडिया में शादी को सबसे ज्यादा खर्च करने वाले काम माना जाता है, क्योंकि शादी लोग एक ही बार करते है। उनकी शादी सबसे अलग और सबसे खास हो इसके लिए लोग लाखों करोड़ों खर्च कर देते है।

इस बिजनेस के लिए शुरूआत में आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे और एक टीम रखनी होगी जिनकी मदद से आप पूरे फंक्शन को मैनेज करेंगे।

आगे चल कर आपको इसमें कोई इन्वेस्ट नहीं करनी पड़ेगी, बस सामने वाले से डील करनी है, उनके द्वारा बताए गए थीम पर आपको काम करना है।

सारी चीज़े अच्छे से निपट जाए, इसके ध्यान आपको रखना होगा ताकि लोग दूसरों को भी आपके बारे में बताएं। देखा जाए तो ये बिजनेस सबसे ज्यादा कमाई का जरिया है। 

निष्कर्ष:-

हमने आपको शहर में कौन सा बिज़नेस कर सकते हैं,इसको लेकर सारी ही महत्वपूर्ण जानकारी दे दी है।

हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे।

Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।