Headlines

बेकरी का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Bakery ka business kaise kare

लोगों को आजकल ज्यादातर बेकरी के प्रोडिक्ट्स काफी पसंद आते हैं, और बेकरी की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ रही है।

ब्रेड, बिस्किट, डबल रोटी, केक और अन्य प्रोडक्ट्स बेकरी की ही देन हैं। आज के समय में बेकरी भी लोगों के खाने के लिए उनके जीवन का हिस्सा बन चुकी है, और इन्हीं सब कारणों के वजह से आप बेकरी बिज़नेस की शुरूआत भी कर सकते है।

आज इस लेख के जरिए हम आपको बताएंगे कि एक अच्छा बेकरी बिज़नेस कैसे शुरू कर सकते है?

बेकरी व्यवसाय के प्रकार

इससे पहले कि आप अपनी बेकरी के सामान की व्यवस्था करना शुरू करें, आपको पहले यह चुनना होगा कि आप खुदरा बेकरी बनाना चाहते हैं या थोक बेकरी बनाना चाहते हैं।

यह तय करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह प्रभावित करेगा कि आप अपने ग्राहकों के साथ कैसे जुड़ते हैं और आपको कितना पैसा निवेश करने की आवश्यकता है।

खुदरा बेकरियां:

ग्राहक पके हुए सामान को सीधे खुदरा बेकरी से खरीद सकते हैं। आप उन्हें विभिन्न shape और आकारों में बना सकते हैं, इसमें आपको ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है।

बस मदद करने के लिए कम से कम एक कर्मचारी की जरूरत पड़ती है। 

थोक बेकरियां:

एक थोक बेकरी बिक्री के लिए पके हुए सामान की पेशकश करती है या उन्हें कैफे, होटल और सुपरमार्केट जैसे खुदरा प्रतिष्ठानों तक पहुंचाते है। थोक व्यापार में आपको ज्यादा लागत लगानी पड़ती है, पर मुनाफा भी कई गुना होता है। 

बेकरी सेवा के प्रकार

अब जब आप जानते हैं कि आप किस प्रकार की बेकरी खोलने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आप किस प्रकार की सेवाएँ प्रदान करेंगे।

बेकरी कैफे:

एक बेकरी कैफे, अक्सर एक स्थान होता है जहां लोग बैठ कर खा सकते है। आपने कॉफी शॉप या फिर कोई कैफे देखा होगा, ठीक उसी प्रकार एक छोटा सा रेस्टोरेंट की तरह अपना बेकरी कैफे खोल सकते है। 

फूड ट्रक बेकरी:

यदि आप लगातार चलते-फिरते ग्राहकों की सेवा करना चाहते हैं, तो मोबाइल फूड कैफे या बेकरी फूड ट्रक एक शानदार ऑप्शन हो सकता है। 

होम बेकरी:

अगर आपके पास अपने नए बिजनेस में निवेश करने के लिए अधिक धन नहीं है, तो आप घर से भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। होम बेकरी लॉन्च करने के लिए आपको केवल सही उपकरण, पर्याप्त जगह और आवश्यक लाइसेंस की आवश्यकता है।

काउंटर-सर्विस बेकरी:

डाइनिंग स्पेस को छोड़कर, एक काउंटर-सर्विस बेकरी एक बेकरी कैफे के समान है। ग्राहक आम तौर पर एक छोटे से स्टोर से अंदर जा सकते हैं और अपना सामान ले सकते हैं।

विशेषता बेकरी:

एक विशेष बेकरी सिर्फ एक या कुछ प्रकार के पके हुए सामान बनाने में माहिर है।आप जिस भी खास बेकरी डिश की शुरुआत करना चाहते है, उसे ही बेचे। इसे आप खुदरा या फिर थोक में शुरू कर सकते है। 

यह तय करना महत्वपूर्ण है कि आप किस प्रकार की बेकरी शुरू करना चाहते हैं क्योंकि इससे प्रभावित होगा कि आपका बेकरी व्यवसाय मॉडल कैसा चलेगा। यह एक बड़ा विकल्प है, लेकिन आपकी ब्रांड-नई कंपनी का सबसे रोमांचक हिस्सा भी है।

एक सफल बेकरी व्यवसाय खोलने के लिए 10 कदम

आप जिस खजाने की खोज में यहां आए थे, उसका मकसद यहां पूरा होगा। अगर आपने बेकरी बिजनेस करने की ठान ली है, तो कुछ खास बातों का ध्यान रखें। 

1. बेकरी बिजनेस प्लान बनाएं:

भारत में बेकरी व्यवसाय कैसे शुरू करें, यह सीखने से पहले, आपको बेकरी व्यवसाय योजना बनानी चाहिए। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आप अपना बिजनेस कहां तक ले जा पाएंगे और इसे कैसे चलाएंगे।

बेकरी व्यवसाय योजना का सारांश:

आपकी बेकरी व्यवसाय योजना का summary आपकी बेकरी के observation के रूप में कार्य करता है। इसमें आपके इन्वेस्टमेंट, बेचने के तरीके, हेल्पर की जरूरत, जरूरी लाइसेंस, इत्यादि शामिल जैसे काम शामिल रहते है। 

व्यापार को ध्यान पूर्वक देखना:

बेकरी व्यवसाय योजना बनाते समय आपको बेकरी व्यवसाय की कॉन्सेप्ट और आप जिस प्रकार की सेवा प्रदान करने जा रहे हैं, उसे शामिल करना चाहिए। इसमें आपकी बेकरी का लेआउट और सेवा प्रकार, एक नमूना मेनू और मैनेजमेंट टीम भी शामिल होना चाहिए।

मार्केट एनालिसिस:

बेकरी व्यवसाय खोलने से पहले उद्योग विश्लेषण करना बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपको अपने क्षेत्र में competition की पहचान करने, अपनी बेकरी के लिए लक्षित दर्शकों को analysis करने और अपने बेकरी व्यवसाय के लिए सही स्थान चुनने में मदद करेगा।

SWOT अनालिसिस :

आपके बेकरी व्यवसाय का SWOT एनालिसिस आपको अपने बेकरी व्यवसाय से जुड़ी शक्तियों, कमजोरियों, अवसरों और खतरों की पहचान करने में मदद करता है।

2. अपने बेकरी व्यवसाय के लिए एक स्थान चुनें:

भारत में बेकरी व्यवसाय कैसे शुरू किया जाए, इसके लिए सबसे जरूरी है, एक अच्छी जगह का चुनाव करना। एक बेकरी के लिए, आदर्श स्थान एक प्रतिष्ठित बाजार या उच्च खरीदारी वाले रास्ते उत्तम होते है।सबसे बेस्ट है, ग्राउंड पर सामने के क्षेत्र की दुकानें, जो आसानी से  accessible और visible हैं, ताकि अधिक लोग वहां आ सके। 

यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि उस स्थान पर उचित पानी की आपूर्ति और जल निकासी की सुविधा हो।

ऐसी जगह बेकरी बिजनेस शुरू करने के लिए जरूरी लीगल पेपर मालिक से प्राप्त कर ले क्योंकि कागजी कार्रवाई और अन्य लाइसेंसों में भी इसकी आवश्यकता होती है।

आपको संपत्ति के मालिक से अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) भी प्राप्त करना चाहिए कि उसे कोई समस्या नहीं है यदि उस स्थान पर बेकरी शुरू की जाएगी। 

3. बेकरी व्यवसाय खोलने के लिए आवश्यक सभी लाइसेंस प्राप्त करें :

अन्य फूड बिजनेस की तरह ही बेकरी व्यवसाय को भी पाँच लाइसेंसों की आवश्यकता होती है: FSSAI लाइसेंस, GST पंजीकरण, स्थानीय नगर निगम स्वास्थ्य लाइसेंस, पुलिस ईटिंग हाउस लाइसेंस और फायर लाइसेंस।

सभी परमिटों में से, FSSAI, GST, और स्थानीय नगर निगम स्वास्थ्य लाइसेंस आउटलेट सबसे आवश्यक होता है।

एक बार जब आप अपना संचालन शुरू कर देते हैं, तो पुलिस ईटिंग हाउस और फायर लाइसेंस प्राप्त किया जा सकता है। हालाँकि, बेकरी शुरू करने से पहले सभी लाइसेंस रखने की सलाह दी जाती है।

खाद्य लाइसेंस (FSSAI):

आप इसकी वेबसाइट (www.fssai.gov.in) के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप इसे विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से भी करवा सकते हैं, जो पूरी कागजी कार्रवाई और लाइसेंस शुल्क के लिए लगभग 5,000 रुपये चार्ज करती हैं।

हर साल रिन्यूअल शुल्क से बचने के लिए पांच साल का फूड लाइसेंस लेने की सलाह दी जाती है। FSSAI के पांच साल के लाइसेंस की कीमत 15,000 रुपये है। 

जीएसटी रजिस्ट्रेशन:

इसे चार्टेड एकाउंटेंट की मदद से किया जा सकता है। आपको अपने बिजनेस के कुछ जरूरी दस्तावेज देने होते है जैसे जमीन या रेंट के पेपर, होल्डिंग टैक्स पेपर, बिजनेस रजिस्ट्रेशन पेपर, इत्यादि। 

स्वास्थ्य लाइसेंस:

आप स्थानीय नगर स्वास्थ्य निरीक्षक की मदद से नगर निगम का स्वास्थ्य लाइसेंस शुल्क प्राप्त कर सकते हैं।

यहां आपको लगभग 3,000 रुपये खर्च करने होंगे। इसके लिए आपको अपने जगह की साफ सफाई का ध्यान रखना होगा, किसी भी तरह की गंदगी आपके सारे लाइसेंस को कैंसल कर सकता है। 

फायर लाइसेंस:

आग बुझाने वाले सिलेंडरों को लगाने के बाद आप 1,000-2,000 रुपये के शुल्क के साथ फायर लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। 

4. बेकरी व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक उपकरण खरीदें:

बेकरी व्यवसाय के लिए रसोई के उपकरण महंगे होते हैं, क्योंकि उपकरण का प्रत्येक टुकड़ा स्टेनलेस स्टील से बना होता है, जो मजबूत और लंबे समय तक चलने वाला होता है।

बेकरी में आवश्यक प्रमुख उपकरण प्लैनेटरी मिक्सर, ओवन, डीप फ्रिज, कूलिंग फ्रिज, वर्किंग टेबल, गैस स्टोव, सिलेंडर, भंडारण बर्तन और अन्य उपकरण हैं।

क्यूएसआर या फूड वैन के विपरीत, बेकरी बेहतर तरीके से काम करें, इसके लिए नए उपकरणों की आवश्यकता होती है। लेकिन लागत कम करने के लिए, आप एक ही जगह से सामान ले सकते है। 

5. अपने बेकरी बिजनेस का डिस्प्ले डिज़ाइन करें:

किसी चीज की तरफ लोग उसकी बाहरी खूबसूरती देख कर सबसे पहले अट्रैक्ट होते है। इसी बात का फायदा उठा कर आप शॉप के डिस्प्ले में केक, पेस्ट्री, कुकीज, इत्यादि को सजा सकते है।

इससे अधिकांश लोग आपके शॉप में आना पसंद करेंगे। आप कुछ कस्टमाइज डिजाइन को भी शामिल कर सकते है, ताकि लोग अपने मनपसंद डिजाइन के बेकरी आपसे ले सके। 

6. अपने बेकरी व्यवसाय की सही मार्केटिंग और ब्रांडिंग करें:

बाजार और ब्रांडिंग किसी भी व्यवसाय के फलने-फूलने के लिए आवश्यक हैं, और एक बेकरी बिजनेस के लिए भी ये काफी जरूरी है।

एक पेशेवर डिज़ाइनर से ठीक से डिज़ाइन किया गया लोगो और डिस्प्ले बोर्ड तैयार करवा ले।

यह ना केवल आपको अपनी खुद की पहचान बनाने में मदद करेगा, बल्कि पैकेजिंग के दौरान आपकी ब्रांडिंग में भी मदद करेगा। साथ ही, एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया मेनू प्राप्त करना याद रखें।

इनके अलावा, अपने पास मैनेजमेंट सॉफ़्टवेयर के लिए एक अलग बजट रखें, क्योंकि आप कस्टमर डेटा का उपयोग करके उन्हें नए नए ऑफर दे सकते है, जिससे आपके पास ग्राहक खींचे चले आयेंगे। 

7. अपने कर्मचारियों की यूनिफ़ॉर्म तय करें:

फूड बिजनेस खोलते समय अक्सर स्टाफ की वर्दी को नजरअंदाज कर दिया जाता है। हालाँकि, वे आवश्यक हैं क्योंकि इससे आपके बिजनेस को एक पेशेवर रूप मिलता है और बेकरी की ब्रांडिंग में भी मददगार होता हैं।

सभी स्टाफ सदस्यों को अच्छा, स्वच्छ और अच्छी तरह से तैयार दिखना चाहिए। आप शेफ कोट, स्मार्ट शर्ट और टी-शर्ट और एप्रन जैसे विभिन्न प्रकार के कपड़े चुन सकते हैं, जिन पर आपके ब्रांड का स्टीकर, नाम होना चाहिए। 

8. ऑनलाइन फूड एग्रीगेट्स के साथ टाई अप करें:

ऑनलाइन फूड डिलीवरी की डिमांड इन दिनों लगातार बढ़ रही है। एक नए बेकरी बिजनेस के लिए, ये काफी जरूरी है कि आप ऑनलाइन फूड एग्रिग्रेट्स में रजिस्टर करवा ले।

आपके बेकरी व्यवसाय के लिए एक ऑनलाइन-ऑर्डरिंग वेबसाइट होना भी आवश्यक है। इससे आप ऑनलाइन अपनी ब्रांडिंग भी कर पाएंगे और आपकी बेकरी के लिए ऑनलाइन ऑर्डर भी जेनरेट होंगे।

निष्कर्ष

हमने आपको बेकरी स्टार्ट करने की सारी जानकरी दे दी है।इस लेख के साथ, हम आशा करते हैं कि आप भारत में बेकरी व्यवसाय खोलने में अब समर्थ होंगे और अपना बिजनेस अच्छे से चला सकेंगे।

इसी तरह जानकारी भरी आर्टिकल के लिए हमसे जुड़े रहे। 

Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।