Headlines

E-Shram Card Payment : केवल इन कार्डधारकों के खाते में आई 1000रु किस्त, यहाँ से चेक करे

e shram card payment list

E-Shram Card Payment : केवल इन कार्डधारकों के खाते में आई 1000रु किस्त, यहाँ से चेक करे

ई-श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक ऐसी पहल है जिसमें देश में रहने वाले असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों को लाभान्वित किया जाता है। यह योजना जितनी अधिक लोकप्रिय तथा चर्चित है, उतनी ही अधिक कल्याणकारी भी है।

आज के इस पोस्ट में हम आप सभी लोगों के साथ ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां साझा करने वाले हैं। इसके अतिरिक्त हम यह भी जानने का प्रयास करेंगे कि इस योजना के तहत आप स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट किस प्रकार से प्राप्त कर सकते हैं?

इस योजना के विषय में जाने

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट होता है कि यह योजना श्रमिकों के लिए लाई गई है। किंतु इस योजना के तहत प्रत्येक श्रमिक को लाभान्वित नहीं किया जाएगा। ई-श्रम कार्ड योजना के तहत देश के असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों को ही लाभांवित किया जाएगा।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को सरकार की ओर से आर्थिक सहायता हर महीने उपलब्ध कराई जाती है। उपलब्ध कराई जाने वाली इस आर्थिक सहायता के चलते ही इस योजना को नहीं जाना जाता है, इस योजना के तहत लाभार्थियों को और भी बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। जिसके विषय में भी जान लेना प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवश्यक है। जिससे कि इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करते समय कोई समस्या ना हो।

e shram card list

जरूरी दस्तावेज

अब जाहिर सी बात है, इस योजना के तहत यदि आप लाभान्वित होना चाहते हैं, तो फिर आप को सर्वप्रथम आवेदन करना होगा।

आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से निर्धारित की गई है।

किंतु इस दौरान आपको निम्न दस्तावेजों को अपने साथ रखना है।

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाण पत्र
  3. पासपोर्ट साइज फोटो 
  4. बैंक पासबुक डिटेल्स 
  5. मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है
  6. आय प्रमाण पत्र 
  7. आयु प्रमाण पत्र

पेमेंट स्टेटमेंट के विषय में भी जाने

यदि आप भी एक ई-श्रम कार्ड धारक है, तो आपने भी यह बात अवश्य ही कभी ना कभी सोची होगी कि आखिर इस विषय में जानकारी कैसे प्राप्त हो, जब इस योजना के तहत आपके खाते में पैसे आ जाए? तो यदि आप भी एक ई-श्रम धारक है और आपके भी मस्तिष्क में यह प्रश्न घूमता रहता है, तो फिर आपके प्रश्न का उत्तर निम्नांकित है।

यदि आप लाभार्थी का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको सर्वप्रथम इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट में विजिट करना होगा।

जिसके लिए आप को https://eshram.gov.in/ का प्रयोग करना होगा।

जैसे ही आप यहां पर विजिट करेंगे, आपके समक्ष ई-श्रम पेमेंट लिस्ट 2023 का एक विकल्प प्रस्तुत कर दिया जाएगा।

इस विकल्प पर आपको क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे, आपके समक्ष लॉगइन पेज खुल कर के आ जाएगा।

लॉगइन पेज पर आपको स्वयं का आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर इत्यादि विवरण दर्ज कर देना है। जानकारी को दर्ज करने के पश्चात अंत में आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार से आप ई-श्रम कार्ड योजना के तहत स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

किन्हें मिलेगा इसका लाभ?

एक अत्यधिक आवश्यक प्रश्न पर आते हैं, अर्थात इस योजना के तहत किन लोगों को लाभान्वित किया जाएगा? वैसे तो इस योजना के तहत लाभान्वित होने के लिए असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत होना अनिवार्य है। किंतु निम्न विषय में भी विचार करना आवश्यक है।

आवेदन कर्ता के पास भारतीय नागरिकता होनी चाहिए। तभी वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन कर सकता है। इस योजना के तहत आवेदन करने से पूर्व आपको इस बात का भी ख्याल रखना है कि इस योजना के तहत आयु सीमा का भी निर्धारण किया गया है। 15 वर्ष से लेकर के 59 वर्ष तक के लोग ही इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को इस बात की भी सुनिश्चितता प्रदान करनी होगी कि वह इपीएफ संगठन अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्य नहीं है। यदि आवेदन कर्ता को पहले से किसी सरकारी योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है, तो इस स्थिति में भी वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्त नहीं कर सकता है।

यदि लाभार्थी पहले से ही किसी सरकारी पद पर कार्यरत है, तो ऐसी स्थिति में भी वह इस योजना के तहत लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन नहीं कर सकता है। इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को इस बात का भी ख्याल रखना है, कि इस योजना के तहत केवल असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों को ही लाभान्वित किया जाएगा। इस वजह से आपका असंगठित क्षेत्र में कार्यरत होना आवश्यक है।

यह योजना असंगठित क्षेत्र में कार्यरत मजदूरों को लाभान्वित करने हेतु प्रारंभ की गई है। इस वजह से इस योजना के तहत छात्रों को लाभान्वित नहीं किया जाएगा।

सबको नहीं मिलेगी यह सुविधाएं

यदि आप भी एक ई-श्रम कार्ड धारक है, तो फिर आपने भी यह बात अवश्य ही सुन रखी होगी कि इस योजना के तहत अब प्रत्येक व्यक्ति को लाभान्वित नहीं किया जाएगा। आपके मन मस्तिष्क में भी यह प्रश्न अवश्य ही उठा होगा कि आखिर ऐसा क्यों? तो हम आपको बता दें कि इस योजना के तहत अब प्रत्येक व्यक्ति को लाभान्वित नहीं किया जाएगा। क्योंकि केंद्र सरकार की ओर से एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है। 

जिसके मुताबिक जिन भी लाभार्थियों का ईकेवाईसी अपूर्ण रहेगा। उन्हें इस योजना के तहत लाभान्वित नहीं किया जाएगा। इस वजह से आपको अपने ईकेवाईसी को शीघ्र अति शीघ्र पूर्ण कर लेना है। आप अपने ईकेवाईसी को पूर्ण करने हेतु इस योजना की ऑफिशल वेबसाइट में विजिट कर सकते हैं।

पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करें

यदि आप ऑनलाइन माध्यम से पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने हेतु किसी कारणवश असफल हो रहे हैं, तो फिर आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। हमने नीचे में कुछ अन्य तरीकों का भी उल्लेख प्रदान किया है। जिसके माध्यम से आप स्वयं का पेमेंट स्टेटमेंट चंद पलों में प्राप्त कर सकते हैं।

  1. संबंधित बैंक ब्रांच में जाकर के
  2. एटीएम मशीन के माध्यम से 
  3. टोल फ्री नंबर 
  4. बैलेंस इंक्वायरी नंबर 
  5. एस एम एस 
  6. नेट बैंकिंग 
  7. पेमेंट एप्लीकेशन

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में हमने आप सभी लोगों के समक्ष ई-श्रम कार्ड योजना से संबंधित काफी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है। हमें आशा है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सभी जानकारियां आप को लाभान्वित करने हेतु सफल होंगी।

Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।