Headlines

दीपावली से पहले सीएम का कर्मचारियों को बड़ा गिफ्ट, डीए में 4 फीसद की वृद्धि, एरियर का भुगतान, पेंशन मानदेय का लाभ, नवंबर में खाते में बढ़ेगी राशि

da increase before diwali

Employees DA Diwali Hike: 3.5 लाख कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को अब महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि का लाभ होगा। इस खुशखबरी का ऐलान मुख्यमंत्री ने किया है। यह नई वृद्धि जुलाई महीने से प्रभावी होगी। साथ ही, मानदेय और पेंशन में भी वृद्धि की गई है।

समाज के वर्गों के भले के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। 3.5 लाख कर्मचारियों को समर्थन मिलेगा और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इस नई व्यवस्था का प्रभाव जुलाई से होगा, जिससे लोगों को अधिक आर्थिक सुरक्षा मिलेगी। व्यक्तिगत और सामूहिक लाभ के साथ, मानदेय और पेंशन में भी वृद्धि की गई है।

Employees DA Hike, महंगाई भत्ते : केंद्र के बाद अब राज्य सरकार द्वारा भी महंगाई भत्ते बढ़ोत्तरी की जा रही है। अब राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है। दीपावली से पहले उनके महंगाई भत्ते को चार फीसद से बढ़ा दिया गया है।

हरियाणा सरकार द्वारा लगभग 4 लाख कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा की गई है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की है कि राज्य के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि का लाभ दिया जाएगा। इसके साथ ही उनके महंगाई भत्ते बढ़कर 46% हो गए हैं।

अन्य ख़बरें पढ़ें: कर्मचारियों शिक्षकों को दिवाली का गिफ्ट, डीए में भारी बढ़ोत्तरी, लंबित एरियर का होगा भुगतान, खाते में दिसंबर में बढ़ेगी राशि

DA में बढ़ोत्तरी

वर्तमान में हरियाणा के सरकारी कर्मचारी और पेंशन भोगियों को 42% की दर से महंगाई भत्ते और महंगाई राहत का लाभ दिया जा रहा था। महंगाई भत्ते में वृद्धि जुलाई 2023 से प्रभावी होगी। ऐसे में कर्मचारियों को 3 महीने की एरियर राशि का भी भुगतान किया जाएगा। दीपावली से पहले कर्मचारियों के खाते में एक मुश्त राशि देखी जाएगी।

हरियाणा सरकार द्वारा अपने 9 वर्ष के शासन को पूरा कर लिया गया है। इस दौरान की उपलब्धियां का भी मुख्यमंत्री द्वारा जिक्र किया गया हैं। वहीं 2024 में हरियाणा में विधानसभा चुनाव होने हैं। इससे पहले केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में वृद्धि के बाद अब राज्य सरकार द्वारा भी कर्मचारी के लिए DA वृद्धि का ऐलान कर दिया गया है। ऐसे में उच्च वेतनमान प्राप्त कर रहे कर्मचारी के महंगाई भत्ता बढ़ाकर 27315 रुपए हो जाएंगे जबकि अन्य कर्मचारियों के वेतन में 5 से 10 हजार तक की वृद्धि से मानी जा रही है।

मानदेय को भी बढ़ाया गया

साथ ही मेयर सहित सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर सहित पार्षदों के मानदेय को भी बढ़ाया गया है।बढ़ा हुआ मानदेय 1 अक्टूबर से दिया जाएगा। मेयर को 20500 के स्थान पर 30000 का लाभ दिया जाएगा जबकि डिप्टी मेयर को 16500 से बढ़कर उनके मानदेय को 25000 रुपए किया गया है। डिप्टी मेयर को 20000 उपलब्ध कराए जाएंगे जबकि पार्षदों को 15000 रुपए का लाभ दिया जाएगा।

पेंशन में बढ़ोत्तरी 

वही हिंदी आंदोलन सत्याग्रहों और आपातकालीन पीड़ितों की पेंशन 10000 से बढ़कर 15000 रुपए करने की भी घोषणा की गई है।

Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।