Headlines

8th Pay Commission: आठवें पे कमीशन, फिटमेंट फैक्टर को लेकर खुशखबरी, बदल जाएगा बेसिक पे, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी और पेंशन

8th-pay-commission salary and pension
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

देश में इस समय सातवां वेतन आयोग लागू है और 1 जनवरी 2026 से आठवां वेतन आयोग लागू किया जाना है। केंद्र सरकार हर 10 साल पर नया वेतन आयोग लागू करती है। सातवां वेतन आयोग 1 जनवरी 2016 से लागू हुआ है और अब ठीक दस साल बाद यानी 1 जनवरी 2026 से आठवां वेतन आयोग लागू किया जाएगा। केंद्र की मोदी सरकार अगले वेतन आयोग की तैयारियों में जुट चुकी है और आने वाले बजट में इसको लेकर ऐलान होने वाला है।

कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा सीधा फायदा

JCM के सेक्रेटरी शिवगोपाल मिश्रा ने केंद्र सरकार को आठवें वेतन आयोग के गठन की मांग करते हुए पत्र लिखा है। आठवें वेतन आयोग के गठन से लगभग 49 लाख सरकारी कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 23 जुलाई को केंद्रीय बजट पेश करेंगी। केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के संगठन ने इसके लिए एक प्रस्ताव भी तैयार करके दे दिया है।

कितनी बढ़ जाएगी कर्मचारियों की सैलरी

आठवें वेतन आयोग के तहत फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी के साथ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की सैलरी और पेंशन को बढ़ाया जाएगा। जब भी वेतन आयोग का गठन होता है तो महंगाई भत्ते को मर्ज कर दिया जाता है। DA मर्ज करने के बाद फिटमेंट फैक्टर का फॉर्मूला निकाला जाता है, इस फिटमेंट फैक्टर के आधार पर कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की सैलरी और पे मैट्रिक्स तय की जाती है।

8वें पे कमीशन में कितना होगा फिटमेंट फैक्टर

सातवां वेतन आयोग जब लागू किया गया था तब फिटमेंट फैक्टर 3.68 करने की मांग की गई थी, लेकिन केंद्र सरकार ने 2.57 फिटमेंट फैक्टर ही दिया। तबसे 3.68 फिटमेंट फैक्टर की मांग की जा रही है, लेकिन केंद्र सरकार ने अब तक इसको नहीं दिया है। ऐसे में आठवें वेतन आयोग में 3.68 फिटमेंट फैक्टर नहीं होने वाला है। मीडिया में इसको लेकर तरह-तरह की फर्जी खबरें चलाई जा रही हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आठवें वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर 1.92 लिया जाएगा। इसके हिसाब से कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन 18,000 रुपये से बढ़कर 34,600 रुपये हो जाएगा।

7वें वेतन आयोग में कितना रहा था फिटमेंट फैक्टर

7वें वेतन आयोग में 2.57 गुना फिटमेंट फैक्टर पेश किया गया था जिससे न्यूनतम बेसिक 18,000 रुपये तय किया गया था। हालांकि कर्मचारी संगठनों द्वारा 3.68 फिटमेंट फैक्टर की मांग की गई थी, लेकिन केंद्र सरकार ने इसको सिरे से खारिज कर दिया और 2.57 फिटमेंट फैक्टर के आधार पर पे मैट्रिक्स तैयार किया गया।

आठवे वेतन आयोग से बदल जाएंगी ये चीजें

आठवां वेतन आयोग आने से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की बेसिक बदल जाएगी, महंगाई भत्ता जीरो से शुरू होगा और इसके साथ भत्तों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। आठवां वेतन आयोग आने से हर एक कर्मचारी की सैलरी और पेंशन में लगभग 15 से 25 हजार की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

केंद्रीय बजट में होगी घोषणा

आठवें वेतन आयोग को लेकर केंद्र सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है और आने वाले केंद्रीय बजट में इसको लेकर घोषणा की जाएगी। यह बजट देश के करोड़ों कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी लेकर आएगा। आठवें वेतन आयोग के तहत न केवल वेतन और पेंशन में बढ़ोतरी होगी, बल्कि कई अन्य भत्तों और सुविधाओं में भी बदलाव किए जाएंगे।

सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए राहत

सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को लंबे समय से वेतन आयोग का इंतजार है। आठवां वेतन आयोग लागू होने के बाद उनकी वित्तीय स्थिति में सुधार होगा और उन्हें बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। सरकार ने इस आयोग के गठन की प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है ताकि समय पर इसे लागू किया जा सके।

निष्कर्ष

आठवां वेतन आयोग सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा। इससे न केवल उनकी सैलरी और पेंशन में बढ़ोतरी होगी, बल्कि उनकी जीवनशैली में भी सुधार आएगा। सरकार की ओर से की जा रही तैयारियों से यह स्पष्ट है कि आने वाले समय में कर्मचारियों और पेंशनर्स को राहत मिलने वाली है।

इस प्रकार, आठवें वेतन आयोग के लागू होने से कर्मचारियों और पेंशनर्स की स्थिति में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा और उनकी वित्तीय स्थिति में भी सुधार होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Author

  • निशा खान

    नेहा खान ने हिंदी में एम.ए किया है और कई प्रतिष्ठित प्रकाशनों के लिए लेख लिखे हैं। लेखन उनका शौक है और उन्हें सरकारी योजनाओं, तकनीक, बिज़नेस आइडियाज और शिक्षा पर लिखना बहुत पसंद है। नेहा सरल और समझ में आने वाली जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाने में माहिर हैं।

    View all posts
Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।