Headlines

BSNL Network Coverage: बीएसएनल में पोर्ट करने या नई सिम लेने से पहले देखें आपके एरिया में बीएसएनल का नेटवर्क है या नहीं चेक करें!

BSNL Network Coverage
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बीएसएनएल कंपनी की सिम लेने या इसमें पोर्ट करने से पहले अपने एरिया में आप देख सकते हैं कि बीएसएनएल का नेटवर्क है या नहीं। इसके बाद में आप इसकी सेवाओं का और बेहतर तरीके से लाभ ले सकेंगे।

बीएसएनएल का ग्राहक बनने के फायदे

अगर आप बीएसएनएल के ग्राहक बनना चाहते हैं या फिर बीएसएनल में पोर्ट करना चाहते हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है। आज के समय में ज्यादातर निजी कंपनियों ने मोबाइल रिचार्ज के अंदर बढ़ोतरी कर दी है यानी कि मोबाइल रिचार्ज महंगे कर दिए हैं। ऐसी स्थिति में बहुत सारे कस्टमर बीएसएनएल के अंदर आना चाहते हैं लेकिन उन्हें पता नहीं है कि उनके एरिया में बीएसएनल का नेटवर्क है या नहीं।

प्रीपेड रिचार्ज प्लान्स में वृद्धि

इसी महीने 3 जुलाई को भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियां जिओ, एयरटेल, और वोडाफोन आइडिया ने प्रीपेड रिचार्ज प्लान्स में लगभग 27 प्रतिशत तक बढ़ोतरी कर दी है। ऐसी स्थिति में कस्टमर बीएसएनल में जाना चाहते हैं। लेकिन बीएसएनल से जुड़ने से पहले आपको यह ज्ञान होना चाहिए कि आपके क्षेत्र में बीएसएनल का नेटवर्क है या नहीं।

बीएसएनएल नेटवर्क चेक करना क्यों जरूरी है

बीएसएनएल नेटवर्क चेक करना इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर आप एक बार बीएसएनल में आ जाते हैं तो पोर्ट आउट प्रतिबंध के तहत 90 दिन तक आप वापस पहले वाली कंपनी या दूसरी कंपनी में नहीं जा सकते हैं। यानी कि 90 दिन तक आप अपने नंबर को फिर से पोर्ट नहीं कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपको पहले ही पता होना चाहिए कि आपके एरिया में नेटवर्क है या नहीं। अगर नेटवर्क है तो आप बीएसएनल में आसानी से आ सकते हैं।

ऑनलाइन बीएसएनएल नेटवर्क चेक करने की प्रक्रिया

अब आप घर बैठे ऑनलाइन नेटवर्क कवरेज चेक कर सकते हैं। यहां पर हम आपको बता दें कि हालांकि सभी कंपनियों का नेटवर्क कवरेज चेक कर सकते हैं, लेकिन हमने आपको विशेष रूप से बीएसएनल नेटवर्क कवरेज चेक करने के लिए प्रक्रिया बताई है।

  1. nPerf वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले आपको nPerf वेबसाइट पर जाना है।
  2. प्रोफाइल बनाएं: यहां पर माय अकाउंट पर क्लिक करके अपनी प्रोफाइल बना लें। प्रोफाइल बनाने से आपको ज्यादा फीचर की सुविधा मिलेगी।
  3. मैप ऑप्शन चुनें: आपके सामने डैशबोर्ड दिखाई देगा जिसमें आपको मैप के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  4. मोबाइल नेटवर्क चुनें: आपसे मोबाइल नेटवर्क पूछा जाएगा जिसमें आपको बीएसएनल सेलेक्ट करना है।
  5. शहर या एरिया दर्ज करें: इसके पश्चात आपको अपना शहर या एरिया का नाम दर्ज करना है।

बीएसएनएल नेटवर्क कवरेज की संपूर्ण जानकारी

अब आपके सामने संपूर्ण जानकारी दिखाई देगी जिसमें बताया गया है कि आपके एरिया में बीएसएनल नेटवर्क है या नहीं। इस प्रकार आप घर बैठे ही अपने एरिया में चेक कर सकते हैं कि किस कंपनी का नेटवर्क है।

नई जानकारी प्राप्त करें

अगर आपके एरिया में बीएसएनल का नेटवर्क है तो आप इस टेलीकॉम सेवा का लाभ उठा सकते हैं। ऐसी ही नई-नई जानकारी अपने मोबाइल पर प्राप्त करने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ सकते हैं।

निष्कर्ष

बीएसएनएल में पोर्ट करने या नई सिम लेने से पहले अपने एरिया में नेटवर्क की स्थिति जांचना बेहद महत्वपूर्ण है। इससे न केवल आपको बेहतर सेवा मिलेगी, बल्कि आप किसी भी असुविधा से भी बच सकेंगे। बीएसएनएल की सस्ती दरों और अच्छी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पहले से ही नेटवर्क की स्थिति जांचें और फिर निर्णय लें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Author

  • निशा खान

    नेहा खान ने हिंदी में एम.ए किया है और कई प्रतिष्ठित प्रकाशनों के लिए लेख लिखे हैं। लेखन उनका शौक है और उन्हें सरकारी योजनाओं, तकनीक, बिज़नेस आइडियाज और शिक्षा पर लिखना बहुत पसंद है। नेहा सरल और समझ में आने वाली जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाने में माहिर हैं।

    View all posts
Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।