Headlines

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा, जानें कितनी हुई वृद्धि

DA hike latest update
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

DA Hike: लेबर ब्यूरो ने महंगाई भत्ते के जून के आंकड़े जारी कर दिए हैं। ये आंकड़े 31 जुलाई को आने थे, लेकिन देरी के बाद कल देर शाम को जारी किए गए। इस आंकड़े के जारी होने के बाद, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में जुलाई 2024 से कितनी बढ़ोतरी होगी यह कन्फर्म हो चुका है।

महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी की पुष्टि

लेबर ब्यूरो द्वारा जून 2024 के AICPI इंडेक्स का आंकड़ा जारी किए जाने के बाद, यह स्पष्ट हो गया है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में कितनी बढ़ोतरी होगी।

AICPI इंडेक्स क्या है?

AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर ही महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फैसला होता है। जनवरी से जून 2024 के बीच आए छह महीनों के आंकड़ों के आधार पर तय हो चुका है कि जुलाई 2024 से महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी होगी।

जनवरी से जून 2024 के AICPI आंकड़े

जनवरी से लेकर जून तक AICPI इंडेक्स में बदलाव के आधार पर महंगाई भत्ते की वृद्धि की पुष्टि की जाती है।

जनवरी से मई तक AICPI इंडेक्स का विवरण

  • जनवरी: AICPI इंडेक्स का नंबर 138.9 अंक था, जिससे महंगाई भत्ता 50.84% हो गया था।
  • फरवरी: AICPI इंडेक्स 139.2 अंक पर पहुंच गया।
  • मार्च: इंडेक्स थोड़ा गिरकर 138.9 अंक हो गया।
  • अप्रैल: यह बढ़कर 139.4 अंक पर पहुंचा।
  • मई: इंडेक्स 139.9 अंक पर रहा।

जून 2024 के AICPI इंडेक्स का परिणाम

जून 2024 के AICPI इंडेक्स में 1.5 अंक की वृद्धि हुई, जिससे यह आंकड़ा 141.4 पर पहुंच गया। इस वृद्धि के आधार पर महंगाई भत्ता 53.36% होता है, लेकिन दशमलव के बाद के अंकों को नजरअंदाज करने पर यह 53% ही माना जाएगा।

कब होगा आधिकारिक ऐलान?

कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में अगला रिविजन 1 जुलाई से लागू होगा, लेकिन इसका आधिकारिक ऐलान सितंबर या अक्टूबर तक होगा। लेबर ब्यूरो अपना आंकड़ा वित्त मंत्रालय को सौंपेगा और वित्त मंत्रालय की सिफारिश पर इसे कैबिनेट से मंजूरी दी जाएगी।

सितंबर-अक्टूबर में ऐलान की संभावना

आमतौर पर, जुलाई से लागू होने वाले महंगाई भत्ते का ऐलान सितंबर के अंत या अक्टूबर की शुरुआत में होता है। इस स्थिति में कर्मचारियों को जुलाई और अगस्त का एरियर मिलेगा और उसी महीने की सैलरी में भुगतान कर दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

महंगाई भत्ता शून्य नहीं होगा

कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (dearness allowance) शून्य नहीं होगा। महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन जैसे चल रही है वैसे ही चलती रहेगी।

Author

  • निशा खान

    नेहा खान ने हिंदी में एम.ए किया है और कई प्रतिष्ठित प्रकाशनों के लिए लेख लिखे हैं। लेखन उनका शौक है और उन्हें सरकारी योजनाओं, तकनीक, बिज़नेस आइडियाज और शिक्षा पर लिखना बहुत पसंद है। नेहा सरल और समझ में आने वाली जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाने में माहिर हैं।

    View all posts
Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।