Headlines

BSNL 5G Launch Date: बीएसएनएल 2025 में कब शुरू करेगी 5G सेवा, जानें किस दिन सबसे पहले मिलेगा इसका फायदा Jio-Airtel यूजर्स से पहले

BSNL 5G Launch Date
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बीएसएनएल (भारत संचार निगम लिमिटेड) जल्द ही 5G सेवा को भारत में शुरू करने की तैयारी कर रहा है। कंपनी 2025 की संक्रांति तक 5G नेटवर्क लॉन्च करने का लक्ष्य रखे हुए है। आंध्र प्रदेश के प्रिंसिपल जनरल मैनेजर एल श्रीनु ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बीएसएनएल अपने मौजूदा टावरों और उपकरणों को तेजी से अपग्रेड कर रहा है ताकि 5G सेवा को सुचारू रूप से लॉन्च किया जा सके। बीएसएनएल जो 4G टेक्नोलॉजी TCS (टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज) से ले रहा है, उसे 5G में अपग्रेड करना कंपनी के लिए एक किफायती विकल्प साबित हो रहा है।

बीएसएनएल 5G की रणनीति

बीएसएनएल ने अपनी 5G सेवा को रोलआउट करने की योजना पहले ही तैयार कर ली है। उन जगहों पर, जहां कंपनी ने पहले से ही 4G नेटवर्क लगाया है, वहां 5G NSA (नॉन-स्टैंडअलोन) तकनीक को लागू किया जाएगा। वर्तमान में भी बीएसएनएल के 4G नेटवर्क के विस्तार का कार्य तेजी से जारी है, और कंपनी का लक्ष्य है कि 2024-25 तक 1 लाख से अधिक स्थानों पर 4G सेवा को पूरी तरह स्थापित किया जा सके।

प्रारंभिक 5G विस्तार

बीएसएनएल ने अभी तक 25,000 से अधिक जगहों पर 4G सेवा की शुरुआत की है। यह संख्या लगातार बढ़ रही है, और 5G सेवा भी चरणबद्ध तरीके से शुरू की जाएगी। हालाँकि, बीएसएनएल के लिए 5G के मामले में निजी टेलीकॉम कंपनियों जैसे जियो और एयरटेल से सीधा मुकाबला करना आसान नहीं होगा। इन निजी कंपनियों के पास पहले से ही बेहतर 5G नेटवर्क की पहुंच है, इसलिए BSNL को अपने उपभोक्ताओं के लिए आकर्षक विकल्प पेश करने होंगे।

BSNL की नई परियोजनाएँ

बीएसएनएल अपने नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने के लिए कुछ नई परियोजनाओं पर भी काम कर रहा है। इनमें से एक प्रमुख प्रोजेक्ट है ‘सर्वत्र वाई-फाई’, जिसका उद्देश्य देशभर में वाई-फाई सेवा का विस्तार करना है। यह सेवा ग्राहकों को उस समय भी इंटरनेट सुविधा प्रदान करेगी, जब वे एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाएंगे। बीएसएनएल का विशाल फाइबर नेटवर्क पूरे भारत में फैला हुआ है, जिससे यह प्रोजेक्ट सफलतापूर्वक कार्यान्वित हो सकता है।

सर्वत्र वाई-फाई: BSNL का नया कदम

सर्वत्र वाई-फाई प्रोजेक्ट भारत में एक नई क्रांति की शुरुआत कर सकता है। यह सेवा ग्राहकों को बिना नेटवर्क की चिंता किए किसी भी स्थान पर इंटरनेट का अनुभव प्रदान करेगी। यह एक ऐसी सुविधा होगी जो अभी तक केवल कुछ प्राइवेट कंपनियां ही दे रही हैं, लेकिन बीएसएनएल इसे और अधिक किफायती बना सकता है।

5G नेटवर्क की लॉन्चिंग की तारीख

बीएसएनएल के अधिकारी लगातार 5G लॉन्च की तारीख को लेकर बयान दे रहे हैं। हाल ही में, श्रीनु ने कहा कि कंपनी का लक्ष्य 2025 की संक्रांति के आस-पास 5G सेवा शुरू करने का है। चूंकि संक्रांति जनवरी 2025 के पहले हफ्ते में होती है, इसलिए उम्मीद की जा रही है कि यह सेवा उस समय तक आम जनता के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

बीएसएनएल के लिए चुनौतियां

बीएसएनएल के सामने 5G लॉन्च के दौरान कई चुनौतियां हैं। एक तरफ जहां कंपनी अपनी टेक्नोलॉजी को अपग्रेड करने में जुटी है, वहीं दूसरी तरफ जियो और एयरटेल जैसी कंपनियों के साथ सीधे मुकाबले की स्थिति में है। इन कंपनियों ने पहले ही अपनी 5G सेवाओं का विस्तार करना शुरू कर दिया है और उनके पास पहले से ही मजबूत नेटवर्क का सपोर्ट है।

बीएसएनएल की संभावनाएं

बीएसएनएल को उम्मीद है कि वह 5G के जरिए अपने उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा प्रदान कर सकेगा, खासकर उन क्षेत्रों में जहां अभी तक जियो और एयरटेल की पकड़ कमजोर है। सरकारी मदद और वित्तीय संसाधनों के साथ, बीएसएनएल आने वाले समय में अपनी स्थिति को मजबूत कर सकता है।

निष्कर्ष

बीएसएनएल 2025 की संक्रांति तक अपनी 5G सेवा लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, और यह सेवा उन क्षेत्रों में पहले शुरू होगी जहां कंपनी पहले से 4G सेवाएं दे रही है। हालांकि, बीएसएनएल को 5G के क्षेत्र में निजी कंपनियों से प्रतिस्पर्धा करनी होगी, लेकिन अपनी नई परियोजनाओं और मौजूदा इंफ्रास्ट्रक्चर को ध्यान में रखते हुए, कंपनी को उम्मीद है कि वह अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा दे पाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Author

  • निशा खान

    नेहा खान ने हिंदी में एम.ए किया है और कई प्रतिष्ठित प्रकाशनों के लिए लेख लिखे हैं। लेखन उनका शौक है और उन्हें सरकारी योजनाओं, तकनीक, बिज़नेस आइडियाज और शिक्षा पर लिखना बहुत पसंद है। नेहा सरल और समझ में आने वाली जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाने में माहिर हैं।

    View all posts
Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।