Headlines

अपना नाम ई श्रम लिस्ट में देखें जिनका नाम है उनका आएगा 1000 रुपया E Shram Card List

e shram card list

E Shram Card List : श्रम कार्ड धारकों के खाते में जमा किया गया ₹1000, शीघ्र आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पेमेंट की स्टेटस चेक करें। असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों के लिए बहुत ही खुशी की खबर है। सभी के खाते में ₹1000 जमा किया जा रहा है। श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों के खाते में हर 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 जमा किया जाता है। असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को हर महीने ₹500 की भत्ता-राशि आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती। यदि आप भी एक पात्र श्रमिक हैं तो फिर आपके खाते में भी पैसा जमा किया जाएगा। असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों के खाते में पैसा जमा करना शुरू कर दिया गया है। जल्द ही आपके खाते में भी पैसा आ जाएगा या फिर आ गया होगा। 

श्रम कार्ड का पैसा सिर्फ पात्र श्रमिकों के खाते में ही जमा किया जाता है। इसलिए यदि आपने श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक नहीं किया तो फिर आप शीघ्र ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक करें। हर किस्त से पहले पात्र श्रमिकों की लिस्ट जारी की जाती है इसमें जिन श्रमिकों का नाम होता है उनके खाते में पैसा जमा किया जाता है। श्रम कार्ड की नई लिस्ट में सिर्फ 10 करोड़ श्रमिकों का नाम शामिल किया गया है। इसलिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम जल्द चेक करें।

श्रम कार्ड की लिस्ट कैसे चेक करें? 

यदि आप श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें। 

  • श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के द्वारा जारी की गई वेब पोर्टल पर जाना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको श्रम कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और जेनरेट ओटीपी विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • ओटीपी जेनरेट करने के बाद आगे आपको उस ओटीपी को दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना। 
  • जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने श्रम कार्ड की नई लिस्ट खुल जाएगी। जहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। 
  • यदि इस लिस्ट में आपका नाम होगा तो फिर आपके खाते में इस महीने श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा।

अगर आपको नहीं मालूम की इस योजना वो कैसी दिखाई देती है तो फिर आप नीचे दिए स्क्रीनशॉट से इसे समझ सकते हैं।

e shram card payment list

नीचे दिए बॉक्स की मदद से आप अपने विभिन्न सवालों के जवाब को प्राप्त कर सकते हैं।

श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें? 

यदि आपने श्रम कार्ड की लिस्ट चेक की है और उसमें आपका नाम है तो फिर आपके खाते में इस महीने श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा। 

श्रम कार्ड की लिस्ट में आपका नाम है तो आप शीघ्र ही इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पेमेंट की स्टेटस चेक करें। 

पेमेंट की स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले श्रम कार्ड योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. जहां आपको श्रम कार्ड नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 

सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस खुल जाएगी. जहां आप चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं।

श्रम कार्ड योजना की पेमेंट स्टेटस Umang Application में कैसे चेक करें?

श्रम कार्ड योजना की पेमेंट स्टेटस को आप Umang Application के माध्यम से चेक कर सकते हैं। निम्नलिखित निर्देशों का पालन करें:

  • अपने स्मार्टफोन में Umang Application इंस्टॉल करें या फिर यदि आपके पास पहले से ही Umang Application है तो उसे ओपन करें।
  • Umang Application के होम पेज पर जाएं और फिर “श्रम विभाग (Labour Department)” वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक लिस्ट दिखेगी। आपको “श्रम कार्ड योजना (Shram Card Yojana)” ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी डालना होगा, जिससे आपने श्रम कार्ड योजना के दौरान रजिस्ट्रेशन किया था।
  • अगले पेज पर आपको “श्रमिकों के लिए निगम (Board for Workers)” के नाम के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना “श्रम कार्ड योजना (Shram Card Yojana)” का विवरण भरना होगा जैसे कि रजिस्ट्रेशन नंबर और एप्लिकेशन नंबर।
  • अगले पेज पर आप अपनी श्रम कार्ड योजना की पेमेंट स्टेटस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य 

श्रम कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के सभी असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को आर्थिक सहायता पहुंचानी है। इस योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे सभी श्रमिकों को हर महीने ₹500 की भत्ता-राशि आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है। 

कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान केंद्र सरकार सभी श्रमिकों की मदद करना चाहती थी। लेकिन सभी का डाटा उपलब्ध नहीं होने के कारण केंद्र सरकार सभी की मदद नहीं कर सकी। इसलिए केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। ताकि इसके अंतर्गत आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों का डाटा केंद्र सरकार के पास जमा हो जाएगा। 

जिससे कि भविष्य में अगर कभी भी श्रमिकों को किसी तरह की कोई भी जरूरत पड़ती है तो केंद्र सरकार सबसे पहले उनकी मदद करेगी। श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को ₹200000 दुर्घटना बीमा दी जाती है। 

श्रम कार्ड योजना का लाभ 

असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को हर महीने ₹500 की भत्ता-राशि आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है। इसके अलावा श्रमिकों को ₹200000 की दुर्घटना बीमा दी जाती है। इस योजना के अंतर्गत यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना हो जाती है और उसमें वह विकलांग या उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार वालों को ₹200000 की दुर्घटना बीमा दी जाती है। 

श्रमिकों के बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। ताकि वह पढ़ लिखकर अपने लिए एक बेहतर भविष्य तैयार कर सके। अधिकतर असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों के पास अच्छा घर नहीं होता है। इसलिए इस योजना के तहत श्रमिकों को बहुत ही कम ब्याज पर होम लोन दिया जाता है ताकि वह अपने लिए घर बना सके। 

इस योजना के लिए आवेदन करने वाले श्रमिकों को 60 साल के बाद बहुत ही लाभ मिलेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि हर महीने श्रमिकों को 3000 रुपए पेंशन के तौर पर दिया जाएगा।

निष्कर्ष 

आज के हमारे इस लेख में हमने आप सभी को श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें इसके बारे में बताया है। श्रम कार्ड योजना की नई किस्त के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे श्रमिकों को बता दें कि सभी के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जा रहा है। अगर अपने श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक किया है और उस लिस्ट में आपका नाम है तो फिर आपके खाते में भी श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा। 

यदि श्रम कार्ड की लिस्ट में आपका नाम है तो फिर आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शीघ्र पेमेंट की स्टेटस चेक करें। श्रम कार्ड की पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आप सभी को ऊपर बताया है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं।

Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।