Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड धारकों के खाते में आया ₹500000

Ayushman Card

केंद्र सरकार देश के पिछड़े वर्ग के लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार सभी कार्ड धारकों को प्रत्येक वर्ष ₹500000 की वित्तीय सहायता यानी कि स्वास्थ्य बीमा देती है.

इसकी मदद से सभी लोग सरकार के द्वारा जारी की गई 1350 बीमारियों की ₹500000 तक अपना फ्री इलाज करा सकते हैं.

इसमें दवाइयों से लेकर हॉस्पिटल के खर्चे तक सब शामिल होता है. इस योजना की शुरुआत 14 अप्रैल 2018 में की गई थी, और इसे 25 सितंबर 2018 में पूरे भारत में लागू किया गया था. 

इस योजना का संचालन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा किया जाता है. इस योजना में कम से कम 10 करोड़ गरीब परिवारों को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है.

अगर आप अपना आयुष्मान कार्ड बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें। इसमें हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं. 

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य 

गरीब परिवारों को जो आर्थिक तंगी के कारण अपना इलाज नहीं करा पाते हैं उन्हें इस योजना का लाभ पहुंचाना केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य है. इस योजना के तहत आयुष्मान कार्ड धारकों को प्रत्येक वर्ष ₹500000 दिया जाता है.

जिससे कि लोग हर तरह की बीमारियों का इलाज करा सके. इससे यह लाभ होगा की गरीब वर्ग के लोग समय-समय पर अपने बीमारियों का इलाज करवा सकते हैं और बीमारी में लगने वाले खर्च से बच सकते हैं.

इसके अलावा भी सरकार ने कई अन्य योजनाएं चलायीं हैं जिसमे से Vaya Vandana Yojana भी एक है जिसमे हर महीने पेंशन के पैसे मिलेगी

आयुष्मान कार्ड भारत योजना का लाभ और विशेषता 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत कम से कम 10 करोड़ परिवारों को इसका लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. 

इस योजना के तहत हर साल आयुष्मान कार्ड धारकों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है. इसमें दवाइयों से लेकर हॉस्पिटल का खर्च सब सरकार के द्वारा प्रदान की जाती है. 

इस योजना के अंतर्गत आप लगभग 1350 बीमारियों का इलाज फ्री में करा सकते हैं. इन बीमारियों का इलाज आप सरकार के द्वारा जारी किए गए अस्पतालों में जाकर करा सकते हैं. 

अगर आप अपने आयुष्मान कार्ड का बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं.

इसकी प्रक्रिया हमने आपको आगे बताई है. इसका लाभ उठाने के लिए आपको किसी भी तरह के पैसे देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

आयुष्मान कार्ड के लिए जरूरी दस्तावेज 

यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आयुष्मान कार्ड बनवाना होगा।

यह कार्ड आप अपने नजदीकी अस्पताल में जाकर बनवा सकते हैं पर इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज लगेंगे जिस की सूची नीचे दी गई है. 

  1. राशन कार्ड 
  2. आधार कार्ड 
  3. सरकार के द्वारा दिया गया आयुष्मान का पत्र 
  4. मोबाइल नंबर 
  5. वोटर आईडी 

आयुष्मान भारत योजना के तहत कौन आवेदन कर सकता है 

आयुष्मान भारत योजना के लिए पेंटर, वेल्डर, राजमिस्त्री, प्लंबर, सिक्योरिटी गार्ड, रिक्शा चालक, कुली और अन्य काम करने वाले व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं.

साथ ही भूमिहीन व्यक्ति, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति दिहाड़ी मजदूर आवेदन कर सकते हैं. 

इसके अलावा घरेलू काम करने वाले, कूड़ा उठाने वाले, रेहड़ी पटरी दुकानदार, मोची और सड़क पर काम करने वाले मजदूर आवेदन कर सकते हैं.

साथ ही टेलर, ड्राइवर, दुकानदार, स्वीपर, सफाई कर्मी और हैंडीक्राफ्ट का काम करने वाले व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं. 

हॉस्पिटल की लिस्ट चेक करें 

अगर आप अपने बीमारियों का इलाज कराना चाहते हैं और आपको पता नहीं है कि आप कौन से अस्पताल में इलाज करा सकते हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए केंद्र सरकार ने हॉस्पिटल की लिस्ट जारी की है.

जहां जाकर आप बिल्कुल फ्री में इलाज करा सकते हैं, हॉस्पिटल की लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है जिसे फॉलो करके आप देख सकते हैं के कौन से अस्पताल में फ्री इलाज आयुष्मान कार्ड के द्वारा किया जाता है. 

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसकी आधिकारिक वेबसाइट है pmjay.gov.in. 
  • अब आपको इसके होम पेज पर फाइंड हॉस्पिटल का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा. 
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां पर आपको आयुष्मान कार्ड नंबर दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपको सरकार के द्वारा जारी किए गए हॉस्पिटल की सूची दिखाई देगी, जहां आप देख सकते हैं की कौन से हॉस्पिटल में फ्री इलाज किया जाता है. 

आयुष्मान कार्ड बैलेंस चेक करें

आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रत्येक वर्ष सभी कार्ड धारकों के खाते में ₹500000 फ्री इलाज कराने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा भेजी जाती है.

अगर आपने कभी भी आयुष्मान कार्ड के द्वारा अपना इलाज कराया है और इसका बैलेंस जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करें. 

  • आयुष्मान कार्ड बैलेंस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. 
  • इसकी आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको पेमेंट चेक करें विकल्प दिखाई देगा, इस पर आपको क्लिक करना होगा. 
  • क्लिक करने के बाद अगले पेज में आपको आयुष्मान कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, और फिर उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप अपने आयुष्मान कार्ड पेमेंट की स्थिति चेक कर सकते हैं. इसमें आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी यहां आप देख सकते हैं कि आपने कब इसके द्वारा अपना इलाज कराया है और कितना पैसा बचा हुआ है. 
  • अगर आप चाहे तो इस पेज का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं या फिर डाउनलोड कर सकते हैं. 

निष्कर्ष 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत कार्ड धारकों को ₹500000 तक फ्री इलाज कराने के लिए दिया जाता है.

केंद्र सरकार अक्सर देश के गरीब लोगों की सहायता के लिए नई योजनाएं लेकर आती रहती है इन्हीं में से एक प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना है.

इस योजना के तहत आप सरकार के द्वारा जारी किए गए किसी भी अस्पताल में जाकर अपना या अपने परिवार में किसी का भी फ्री में इलाज करवा सकते हैं.

यदि आप हॉस्पिटल की लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो इसकी प्रक्रिया हमने आपको ऊपर बताई है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं. इसके लिए जिन दस्तावेजों की जरूरत है उसकी सूची भी हमने आपको ऊपर दी है.

Leave a Comment

Join Youtube