E Shram Card 5th Installment: इन श्रमिकों के खाते में आया पैसा, यहां से करें चेक 

E Shram Card 5th Installment

श्रम कार्ड योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे मजदूरों की सहायता के लिए की गई थी. इसके तहत जितने भी श्रमिक आवेदन किए हैं सभी के खाते में पांचवी किस्त भेज दी गई हैं. 

अगर आपकी श्रम कार्ड है तो आपके खाते में भी पांचवी किस्त जमा कर दी गई है. जिसे आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं साथ ही निकाल भी सकते हैं. 

असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे मजदूरों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की है. इसके तहत श्रमिकों को ₹500 की किस्त 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 करके दी जाती है. 

चौथी किस्त आने के बाद से ही श्रमिक इसकी पांचवी किस्त आने की बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. उन सभी के लिए यह बहुत ही खुशी की खबर है. 

कोरोनावायरस संक्रमण के कारण देश में लोक डाउन लगने के बाद मजदूरों को बहुत से परेशानियों का सामना करना पड़ा था उनके पास खाने के लिए ना ही पैसे और ना ही राशन थे. 

आगे भविष्य में कभी भी उन्हें इस तरह की परेशानियों का सामना ना करना पड़े इस बात को ध्यान में रखते हुए इस योजना की शुरुआत की है और श्रमिकों की डाटा एकत्रित की गयी है जिससे कि श्रमिक को जरूरत पड़ने पर डायरेक्ट मदद की जा सके. 

यदि आप श्रम कार्ड पेमेंट चेक करना चाहते हैं या फिर इसका लाभ उठाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस लेखक को अंत तक ध्यान से पढ़ें इसमें हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं. 

श्रम कार्ड योजना के फायदे 

इस योजना के तहत सभी श्रमिकों को हर महीने आर्थिक सहायता के तौर पर ₹500 की किस्त दी जाती है. 

सभी श्रम कार्ड धारकों को केंद्र सरकार के द्वारा दी जाने वाली हर एक लाभ सबसे पहले दी जाएगी। 

इसके तहत मजदूर को घर बनाने के लिए कम ब्याज दर पर लोन दी जाएगी। 

भविष्य में सभी श्रमिकों को 60 साल होने के बाद पेंशन की सहायता दी जाएगी। 

यदि किसी कारण श्रमिक की दुर्घटना हो जाती है और उसमें वह विकलांग है या उसकी मृत्यु हो हो जाती है तो उसके परिवार वालों को ₹200000 तक की बीमा दी जाएगी। 

श्रम कार्ड बनाने के लिए पात्रता 

यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको भारत का नागरिक होना चाहिए। 

उम्र 16 से लेकर 60 साल के बीच हनी चाहिए। 

असंगठित क्षेत्र में आने वाले कार्य स्ट्रीट वेंडर, सब्जी व्यापार और राजमिस्त्री मजदूर होना चाहिए। 

श्रम कार्ड योजना के लिए जरूरी दस्तावेज 

अगर आप श्रम कार्ड की पेमेंट चेक करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको श्रम कार्ड नंबर की आवश्यकता होगी। और यदि आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। 

  1. आधार कार्ड 
  2. निवास प्रमाण पत्र 
  3. पैन कार्ड 
  4. बैंक पासबुक 
  5. मोबाइल नंबर 
  6. पासपोर्ट साइज फोटो 

श्रम कार्ड का पैसा कैसे निकाले?

श्रम कार्ड का पैसा निकालने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाना होगा। सेंटर पर जाने के बाद आप उनको बोलेंगे की मुझे श्रम कार्ड का पैसा चेक करना है और निकालना है. 

सबसे पहले सीएससी सेंटर वाले आप से श्रम कार्ड नंबर या आधार नंबर पूछेंगे और फिर उसे दर्ज करके आपका थम्ब इंप्रेशन लेंगे और फिर आपको पेमेंट की जानकारी देंगे। 

यदि आपका श्रम कार्ड का पैसा आ गया है तो फिर एक बार और आपका थंब इंप्रेशन लेंगे और फिर आपको श्रम कार्ड का पैसा निकाल कर दे देंगे। इस तरह से आपको श्रम कार्ड का पैसा मिल जाएगा। 

श्रम कार्ड पैसा कैसे चेक करें?

चौथी किस्त के बाद अब पांचवी किस्त भी सभी श्रमिकों के खाते में जमा कर दी गई है. यदि आप इस योजना की योग्य लाभार्थी हैं तो आपके खाते में भी पैसा जमा हो गया होगा। आप श्रम कार्ड योजना की किस्त नीचे दी गई प्रक्रिया के माध्यम से चेक कर सकते हैं. 

  • श्रम कार्ड की पेमेंट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • इसकी होम पेज पर आपको पेमेंट चेक करने का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपको इस योजना की अगली पेज में श्रम कार्ड नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज दर्ज करना होगा। 
  • दर्ज करने के बाद आपको इस योजना की पेमेंट स्थिति दिखाई देगी जहां आप देख सकते हैं के आपके खाते में पैसा आया या नहीं। 

श्रम कार्ड योजना के लिए कैसे आवेदन करें? 

श्रम कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता की इसके लिए आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। 

आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। 

क्लिक करने के बाद अग्ले पेज में आपको मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। 

अब आपको आधार कार्ड नंबर और ओटीपी दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना 

सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जहां आपको पूछे गए सभी जानकारी को सही सही भरना होगा। 

मांगे गए सभी दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। फिर उसके बाद आपकी स्क्रीन पर श्रम कार्ड दिखेगी जिसे आप डाउनलोड करके या प्रिंट आउट निकाल कर रख लेंगे। 

अगर आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो आपको अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर आवेदन करना होगा। सीएससी सेंटर पर जाने के बाद आपको आधार कार्ड और बैंक पासबुक जमा करना होगा। 

सीएससी सेंटर वाले थंब इंप्रेशन के माध्यम से श्रम कार्ड के लिए आवेदन करेंगे और श्रम कार्ड बनाकर उसे निकालकर आपको दे देंगे। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को श्रम कार्ड योजना के बारे में बताई है. अगर आपने अभी तक श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो आपको बता दे की अब तक इसके तहत 25 करोड से अधिक श्रमिक आवेदन कर चुके हैं और इसका लाभ उठा रहे हैं. 

यदि आप आवेदन कर चुके हैं तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पेमेंट चेक कर सकते हैं. केंद्र सरकार ने सभी श्रमिकों के खाते में पांचवी किस्त की राशि जमा कर दी है. 

इस योजना से जुड़ी पात्रता और आवश्यक दस्तावेज की सूची हमने आपको ऊपर बता दी है. जिसे जाकर आप देख सकते हैं.

10 thoughts on “E Shram Card 5th Installment: इन श्रमिकों के खाते में आया पैसा, यहां से करें चेक ”

  1. कौन कहता है कि 4 क़िस्त श्रम कार्ड धारक को मिला है। मेरा और मेरी पत्नी दोनों का श्रम कार्ड कब से बना है आज तक एक रुपया नही आया

    Reply
  2. Main Delhi se Rajni bol rahi hun jhooth bol rahe hain ye log ismein ₹1 bhi nahin aaya 6 sal se banva kar baithi Hoon main e-shram card 5 kis to dur Aadhi kisht bhi nahin I

    Reply

Leave a Comment

Join Youtube