E Shram Card New List: ई श्रम कार्ड का ₹1000 मिलना शुरू

E Shram Card New List

शायद ही ऐसा कोई नागरिक होगा हमारे देश में जिसने श्रम कार्ड योजना के बारे में ना सुना होगा, क्योंकि यह योजना न केवल हमारे देश में लाभ प्रदान करने वाली सर्वोत्तम योजनाओं में से एक है अपितु यह एक लोकप्रिय योजना भी है.

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार की ओर से नियमित आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है. इसके साथ ही साथ कुछ विशेष सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाती है, जो कि आम नागरिक के जीवन के लिए बेहद आवश्यक होती है.

ई-श्रम कार्ड योजना क्या है?

हालांकि इस योजना के बारे में लगभग सभी ने सुन रखा है, लेकिन वास्तविकता में यह योजना क्यों लाई गई है? इसके विषय में बहुत कम लोग ही जानते हैं.

यह केंद्र सरकार के द्वारा लाई गई एक बड़ी ही लाभकारी योजना है और देश में उपस्थित असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत मजदूरों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाती है.

इस योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार ₹1000 की धनराशि हर महीने उपलब्ध कराती है. इसके साथ ही साथ सेवाओं की एक संपूर्ण श्रृंखला भी उपलब्ध कराती है.

ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़ने हेतु जरूरी कागजात

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाण पत्र 
  3. बैंक पासबुक प्रिंट आउट 
  4. पासपोर्ट साइज फोटो 
  5. मोबाइल नंबर जिसका आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है

ई-श्रम कार्ड योजना से मिलने वाले लाभ

यदि कोई व्यक्ति ई-श्रम कार्ड योजना से लाभ प्राप्ति हेतु आवेदन करता है, तो उसे सर्वप्रथम सरकार की ओर से सस्ते होमलोन उपलब्ध करवाए जाते हैं.

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को हर महीने ₹1000 की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में उपलब्ध करवाई जाती है.

ई-श्रम कार्ड धारकों तक सरकार के द्वारा लाए जाने वाले प्रत्येक योजना का लाभ सर्वप्रथम तथा प्रत्यक्ष रूप से पहुंचाया जाता है.

इस योजना का लाभ कार्ड धारक केसाथ साथ उनकी संतान को भी प्राप्त होता है, कहने का आशय यह है, कि सरकार के द्वारा लाए जाने वाले छात्रवृत्ति की सुविधा कार्ड धारक के बच्चों को प्रदान की जाती है.

इस बात की बहुत उम्मीद है, कि सरकार इन लोगों को भविष्य में एक निश्चित धनराशि पेंशन के तौर पर उपलब्ध कराए. जिससे कि उन्हें वृद्धावस्था में किसी भी तरह से कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े.

इस योजना में दुर्घटना बीमा कवर प्रदान किया जाता है, किसी दुर्घटना में विकलांग हो जाने पर सरकार उसे ₹100000 तक की आर्थिक सहायता मुहैया करवाती है.

किसी दुर्घटना में व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो फिर उसके परिवार को सरकार ₹200000 तक की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाती है.

किन लोगों को मिलेगा इस योजना का लाभ?

ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ उन्हीं लोगों को प्राप्त होगा, जिनकी स्थिति निम्न शर्तों से पूरी तरह से मेल खाते हैं-

आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास भारतीय नागरिकता होनी चाहिए. तभी वह इस योजना से लाभ प्राप्ति के लिए अप्लाई कर सकता है.

इस योजना के लिए आयु सीमा भी तय कि गई है, केवल 18 साल से लेकर के 60 वर्ष के मध्य तक के व्यक्ति ही इस योजना के लाभ प्राप्ति हेतु अप्लाई कर सकते हैं.

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्ति इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु अप्लाई कर सकते हैं, अन्य क्षेत्र में कार्यरत व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे.

ईपीएफओ संगठन अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सदस्य इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जाते हैं.

सेवानिवृत्त हो चुके पेंशन भोगि पदाधिकारियों के लिए भी यह योजना लाभकारी नहीं सिद्ध होने वाली है. 

यदि कोई व्यक्ति किसी प्रतिष्ठित पद पर कार्यरत है तब भी वह इस योजना के लिए पात्र नहीं माना जाएगा और उसे इस योजना का फायदा नहीं दिया जाएगा.

यह योजना विशेषकर मजदूरों के लिए लाई गई है इस कारण से इसमें लाभ प्राप्ति हेतु छात्र अप्लाई नहीं कर सकते हैं.

यदि कोई छात्र इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु अप्लाई करता है तो उसका आवेदन अस्वीकर कर दिया जाएगा और उसे इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा.

सभी लोगों को फायदा नहीं प्राप्त होगा

केंद्र सरकार की ओर से एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है, जिसके मुताबिक ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ सभी लोगों को प्राप्त नहीं होगा, क्योंकि ई-श्रम कार्ड योजना से रोजाना ढेरों लोग जुड़ते रहते हैं.

ऐसे में कौन पात्र है तथा कौन अपात्र है इस विषय में सही जानकारी की प्राप्ति नहीं हो पाती है. इसके समाधान के के लिए केंद्र सरकार ने ईकेवाईसी की प्रक्रिया को अनिवार्य किया है.

अतः जिन भी लाभार्थियों का ईकेवाईसी अपूर्ण रहेगा उन्हें ई-श्रम कार्य योजना के तहत प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता मिलनी बंद कर दी जाएगी, इसके अतिरिक्त अन्य सुविधाएं भी पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी. 

पेमेंट स्टेटमेंट किस प्रकार प्राप्त करें?

अब एक अन्य प्रश्न यह भी उठता है कि इस विषय में किस प्रकार से पता चलेगा कि ई-श्रम कार्ड योजना के तहत पेमेंट हुई है या फिर नहीं?

इस कार्य हेतु आप ई-श्रम कार्ड योजना की ऑफिसियल वेबसाइट में भी विजिट कर सकते हैं.

किंतु कुछ अन्य तरीके भी उपलब्ध है जिनके जरिए आप चंद पलों में ही अपना पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं.

बैंक ब्रांच में जाकर –  एक सर्वोत्तम तरीका तो यह है कि आप अपने बैंक के ब्रांच में जाकर के अपने अकाउंट में जमा धनराशि के विषय में जानकारी प्राप्त करें.

इस तरह से आपको पता चल जाएगा कि आप के खाते में कितने पैसे हैं?

नेट बैंकिंग – नेट बैंकिंग पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करने का एक अन्य सर्वोत्तम तरीका है, इसके माध्यम से आप चंद पलों में अपने बैंक में जमा धन राशि के विषय में स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं.

पेमेंट एप्लीकेशन – यदि आप पेमेंट एप्लीकेशन जैसे कि फोन पे, गूगल पे, पेटीएम, amazon.pay इत्यादि को प्रयोग करते हैं, तो फिर पेमेंट स्टेटमेंट प्राप्त करना आपके लिए कोई बड़ी बात नहीं है.

एटीएम मशीन – यदि आपके पास एटीएम कार्ड मौजूद है, तो आप अपने नजदीकी एटीएम मशीन द्वारा वहा जाकर के अपने खाते में जमा धन राशि के विषय में विवरण आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

बैलेंस इंक्वायरी नंबर – प्रत्येक बैंक का एक बैलेंस इंक्वायरी नंबर होता है, जिसमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए कॉल करके आप अपने खाते में जमा धन राशि के विषय में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी को ई-श्रम कार्ड योजना से जुड़ी सारी आवश्यक जानकारियां उपलब्ध कराई हैं.

हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सभी जानकारियां आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी.

1 thought on “E Shram Card New List: ई श्रम कार्ड का ₹1000 मिलना शुरू”

  1. Hume aaj tak ek bhi kisi tarah ki yojna ka labh nahi mila hai char saal ho gaye ration card banane ke liye diya hu na too ration card bana hai na kisi tarah ki sarkar se koi labh election aate hi sab suru ho jata hai ration card office ke chakar laga raha hu ek hi address per 11 years se hu sabhi documents humara delhi ka hai mai security guard ka job karta hu humari wife house wife hai ho sake too humari kuch madad ki jaye

    Reply

Leave a Comment

Join Youtube