E Shram Card Update: पैसा अभी तक नहीं मिला तो जल्द करें यह काम

E Shram Card Update

श्रम कार्ड योजना के तहत सभी योग्य लाभार्थी श्रमिकों के खाते में जिन्होंने 31 दिसंबर 2021 से पहले आवेदन किया था उन सबका श्रम कार्ड का पैसा हमेशा से आता रहा है. जिन लोगों को आवेदन करने में गलती हुई थी उन सब के खाते में भी ई केवाईसी कराने के बाद से पैसा आना शुरू हो गया है.

जिन लोगों का शुरू से पैसा आ रहा है उनके खातों में अगली किस्त का पैसा आ गया है. 

आपने भी श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन दिया है और आपके खाते में श्रम कार्ड का एक भी क़िस्त नहीं आया है तो फिर आप जल्द करें यह काम तुरंत आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आना शुरू हो जायेगा।

आज के इस लेख में हम आपको श्रम कार्ड का पैसा क्यों नहीं आ रहा है, इसके बारे में बताने वाले हैं. अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं. 

ई श्रम कार्ड क्या है?

ई श्रम कार्ड केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है. इस योजना की शुरुआत 2021 अगस्त महीने में की गई थी.

इस योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे मजदूरों को सरकार के द्वारा लाभ पहुंचाना है.

केंद्र सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे मजदूरों की डाटा एकत्रित किया है जिससे कि जब कभी भी देश में किसी तरह कि कोई बुरा समय आता है तो सबसे पहले श्रमिकों की मदद की जा सके.

इस योजना के द्वारा केंद्र सरकार सभी योग्य श्रमिकों को हर महीने ₹500 की आर्थिक सहायता देती हैं. यह पैसा श्रमिकों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट फंड के द्वारा हर 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 करके जमा किया जाता हैं.

अगर आप भी श्रम कार्ड योजना के लाभार्थी हैं तो आपके खाते में भी श्रम कार्ड की नई किस्त की राशि आ गई होगी, जिसकी जांच आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं.

जांच करने की प्रक्रिया आप आगे पढ़ सकते हैं. 

श्रम कार्ड योजना का पैसा क्यों नहीं आ रहा है?

अगर आपने श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन किया है तो आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आ गया होगा और यदि आपने आवेदन नहीं दिया है तो फिर आप जल्द से इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करें तुरंत ही आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आना शुरू हो जाएगा।

अगर आपने श्रम कार्ड के लिए आवेदन किया है और आपके खाते में इसका पैसा नहीं आ रहा है तो फिर आप जल्द अपने बैंक ब्रांच पर जाएं और अपना आधार कार्ड अपने बैंक अकाउंट से लिंक कराएं। 

यदि आपने श्रम कार्ड का ईकेवाईसी नहीं कराया है तो आपके खाते में इसका पैसा नहीं आएगा।

अगर आप चाहते हैं कि आपके खाते में इस योजना का पैसा आए तो आप जल्द अपना श्रम का कार्ड ईकेवाईसी करवा ले।

यदि इसके बावजूद भी आप के खाते में श्रम कार्ड का पैसा नहीं आ रहा है तो आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं के क्यों नहीं आ रहा है. 

श्रम कार्ड योजना का लाभ 

  • श्रम कार्ड एक बहुत ही लाभकारी योजना है. इसके तहत श्रमिकों को हर महीने ₹500 आर्थिक सहायता के रूप में दी जाती है. 
  • सभी योग्य श्रमिकों को सरकार के द्वारा जारी किए जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ सबसे पहले दिया जाएगा। 
  • श्रमिकों के बच्चों को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत गरीब मजदूर श्रमिकों को जरूरत पड़ने पर कम ब्याज दर पर लोन भी प्रदान किया जायेगा। 
  • श्रमिकों की 60 वर्ष आयु पूर्ण होने के बाद हर महीने ₹3000 पेंशन के तौर पर दिया जाएगा। 
  • अगर कभी किसी कारण श्रमिकों का दुर्घटना हो जाती है और उस दुर्घटना में वह विकलांग या उसकी मृत्यु हो जाती है तो इस स्थिति में उसे या उसके परिवार वालों को ₹200000 तक की बीमा राशि दी जाएगी.

श्रम कार्ड पैसे की जांच कैसे करें?

केंद्र सरकार ने सभी श्रमिकों के खाते में श्रम कार्ड की नई किस्त जमा कर दी है. यदि आपको अभी तक नई किस्त का पैसा नहीं मिला है तो आप इसके अधिकारक  वेबसाइट पर जाकर जांच कर सकते हैं.

अगर आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा नहीं आ रहा है तो इसका मतलब है आपसे कोई गलती हुई है.

इसके अलावा आप अपने बैंक के ब्रांच पर जाकर अपने बैंक अकाउंट पासबुक को अपडेट करा कर पता कर सकते हैं कि आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आ रहा है या नहीं। 

श्रम कार्ड आवेदन प्रक्रिया 

अगर आप असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और आपने अभी तक श्रम कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है तो फिर आप जल्द से जल्द आवेदन करें।

आपको भी सरकार की तरफ से श्रम कार्ड के द्वारा हर महीने ₹500 मिलेंगे.

आपको इसके लिए सिर्फ इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करनी होगी और उसके कुछ दिनों बाद से आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आना शुरू हो जाएगा.

आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है. 

  • सबसे पहले आपको श्रम पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसकी आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in है.
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा, जिसमें आपको क्लिक करना होगा. 
  • अब आप इसमें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें और आगे बढ़े. 
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद अगले पेज में आधार नंबर दर्ज करें और फिर आपके फोन में ओटीपी प्राप्त होगा उसे डाले और कोड को दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल गया होगा जहां आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी भर सकते हैं. पूरी जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. 
  • आपको कुछ जरूरी दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने होंगे और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.

इस तरह से आप श्रम कार्ड के लिए बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं. 

श्रम कार्ड जरूरी दस्तावेज 

  1. आधार कार्ड 
  2. मोबाइल नंबर 
  3. बैंक पासबुक 
  4. पैन कार्ड 
  5. निवास प्रमाण पत्र 

निष्कर्ष 

केंद्र सरकार ने सभी श्रमिकों का पैसा उनके खाते में डायरेक्ट बेनिफिट फंड के द्वारा जमा कर दिया है.

आज के इस लेख में हमने आप सभी को श्रम कार्ड पैसे की जांच करने के बारे में बताया है. साथ ही यह भी बताया है कि अगर आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा नहीं आ रहा है तो फिर आप अपने बैंक ब्रांच में जाकर अपना आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते हैं.

लिंक कराने के तुरंत बाद ही आपके खाते में श्रम कार्ड का पैसा आना शुरू हो जाएगा.

इसके अलावा अगर आपने अभी तक श्रम कार्ड के लिए आवेदन नहीं दिया है तो फिर आप ऊपर बताए गए प्रक्रिया के माध्यम से जल्द आवेदन करें और इसका लाभ उठाएं. 

Leave a Comment

Join Youtube