LIC Scholarship: 10वीं और 12वीं पास विद्यार्थियों को ₹20000 की छात्रवृत्ति दी जा रही है, जल्द करें यहां से आवेदन 

LIC Scholarship

भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा शुरू की गई एलआईसी गोल्डन जुबली योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति दी जा रही है. 

इस स्कीम के माध्यम से देश के सभी 10वीं और 12वीं पास विद्यार्थियों को प्रत्येक वर्ष ₹20000 की स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है. 

इस योजना के लिए विद्यार्थी हर साल नवंबर से लेकर दिसंबर महीने के बीच में आवेदन कर सकते हैं. हर साल की तरह इस साल भी आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है सभी इच्छुक छात्र इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो 18 दिसंबर से पहले आवेदन करें, वर्तमान समय में आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 दिसंबर तक राखी गई है. 

आज के इस लेख में हम आप सभी को एलआईसी स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बताने वाले हैं साथ ही इसके लिए आवश्यक दस्तावेज और पात्रता बताने वाले हैं इसलिए इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें और इसका लाभ उठाएं. 

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप योजना क्या है? 

एलआईसी स्वर्ण जयंती छात्रवृति योजना की शुरुआत एलआईसी कंपनी के द्वारा की गई है इसके तहत देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति दी जाती है. 

देश में बहुत से ऐसे छात्र हैं जो पढ़ने लिखने में बहुत अच्छे हैं और आगे पढ़ने की ख्वाहिश भी रखते हैं लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं. 

ऐसे छात्रों का हौसला अफजाई करने के लिए इस स्कीम की शुरुआत की गई है इसके तहत 10वीं और 12वीं में उत्तीर्ण हुए छात्रों को जिन्होंने 60% प्लस अंक अर्जित किए हैं उन्हें पढ़ाई में किसी भी तरह की कोई परेशानी ना आए इसलिए 20,000 रुपए और 10,000 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है.

एलआईसी स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत कर दी गई है जिसका लाभ आप इस योजना के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर आवेदन करके उठा सकते हैं. 

वर्तमान समय में इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 दिसंबर 2022 रखी गई है पर उम्मीद किया जा रहा है कि यह तिथि बढ़ाया भी जा सकता है. 

इस स्कीम के तहत लड़कियों को एकल बालिका छात्रवृत्ति प्रदान की जाती हैं इसके तहत लड़कियों को ₹20000 और आर्थिक रुप से कमजोर छात्रों को ₹10000 प्रति वर्ष 3 किस्तों में दी जाती है. 

गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की पात्रता 

एलआईसी कंपनी के द्वारा आवेदन करने वाले छात्रों को लेकर कुछ पात्रता रखी गई है जिसे पूरा करने के बाद ही छात्र इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. 

इसका लाभ भारत के स्थाई निवासी छात्र ही उठा सकते हैं. 

जिन छात्रों ने भी अपने पिछले कक्षा में 60% प्लस अंक अर्जित नहीं किए हैं वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं. 

इस योजना का लाभ भारत के सरकारी या प्राइवेट संस्था में पढ़ाई कर रहे हैं 10वीं और 12वीं पास छात्र उठा सकते हैं. 

आवेदन करने वाले छात्रों का पारिवारिक वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से कम होना चाहिए.

एलआईसी स्वर्ण जयंती स्कॉलरशिप योजना का लाभ 

इस स्कीम के तहत 10वीं और 12वीं में अच्छे अंक के साथ पास हुए छात्रों को ₹20000 और ₹10000 की राशि 3 किस्तों में प्रदान की जाती हैं. 

इस स्कीम के माध्यम से विद्यार्थी प्रत्येक वर्ष आवेदन कर सकता है और इसका लाभ उठा सकता है. 

एलआईसी स्वर्ण जयंती योजना के अंतर्गत छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. 

एलआईसी स्कॉलरशिप स्कीम के लिए जरूरी दस्तावेज 

एलआईसी स्वर्ण जयंती योजना का लाभ उठाने के लिए छात्रों कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जिसकी मदद से विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं. जरूरी दस्तावेजों की सूची नीचे दी गई है. 

  1. आधार कार्ड 
  2. बैंक पासबुक 
  3. 10वीं और 12वीं की मार्कशीट 
  4. पैन कार्ड 
  5. मोबाइल नंबर 
  6. आय प्रमाण पत्र 
  7. निवास प्रमाण पत्र 
  8. जाति प्रमाण पत्र 
  9. पासपोर्ट साइज फोटो 

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया 

एलआईसी स्वर्ण जयंती योजना के अंतर्गत 10वीं और 12वीं पास छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जा रहे हैं. 

अगर आप भी उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं. आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं. 

  • सबसे पहले आपको गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. एलआईसी गोल्डन जुबली सर्च करके आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करना होगा. 
  • अग्ले पेज में आपको इस योजना से संबंधित जानकारी मिलेगी जिसे ध्यान से पढ़ कर ऑनलाइन अप्लाई विकल्प पर क्लिक करना होगा. 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जिसमें आपको पूछे गए सभी जानकारी को सही सही भरना होगा साथ ही स्कूल, कॉलेज से संबंधित जानकारी को सही-सही दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. 
  • अब आपको मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका प्रीव्यू खुल जाएगा जिसे चेक करके गलत भरे गए जानकारी को सुधार कर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. 
  • इस तरह से आप सफलतापूर्वक गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं. 
  • अंत में आपको एक स्लिप मिलेगा जिसे डाउनलोड या फिर प्रिंट आउट निकाल कर अच्छे से रखना होगा क्योंकि इसी के मदद से आप इस योजना की स्टेटस चेक कर सकते हैं. 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को एलआईसी स्वर्ण जयंती योजना के बारे में जानकारी दी है जिसे पढ़ने के बाद आप इस योजना के लिए बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते हैं. 

इसके अंतर्गत विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता के तौर पर ₹20000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है जिससे कि छात्र अपने आगे की पढ़ाई अच्छे से कर सके. 

अच्छे अंकों के साथ पास किए हुए 10वीं और 12वीं के छात्र इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए पात्रता और जरूरी दस्तावेजों की सूची ऊपर दी गई है जिससे आप जाकर देख सकते हैं.

Leave a Comment

Join Youtube