National Scholarship: नेशनल स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करें और पाएं हर साल ₹12000

National Scholarship

नेशनल स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करें और हर साल 12000 रुपए प्राप्त करें. केंद्र सरकार देश के प्रतिभाशाली छात्रों की पढ़ाई में मदद करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान कर रही है. 

बहुत से ऐसे छात्र हैं जो पढ़ने लिखने में बहुत ही अच्छे होते हैं, लेकिन आर्थिक समस्याओं के कारण अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं और वे बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं.

इन्हीं छात्रों की मदद करने के लिए केंद्र सरकार ने नेशनल स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत की है. 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जिसकी प्रक्रिया हमने आपको आगे बताई है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं. 

वर्तमान समय में केंद्र और राज्य सरकार छात्रों की सहायता के लिए अनेक प्रकार की छात्रवृत्ति प्रदान कर रही है.

अगर आप इस योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक ध्यान से ज़रुर पढ़ें. इसमें हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं. 

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल क्या है? 

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल देशभर के छात्रों को स्कॉलरशिप का लाभ देने के लिए यह एक प्रकार का डिजिटल छात्रवृत्ति प्लेटफॉर्म है. इसके तहत देश भर के छात्र आवेदन कर सकते हैं और छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं. 

इस पोर्टल के माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन करके हर साल ₹12000 की छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं. इसका लाभ उठाने के लिए छात्रों को कम से कम 55% मार्क्स पिछले कक्षा में अर्जित करनी होगी. 

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के सभी प्रतिभाशाली छात्रों को आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करनी है. जिससे छात्र बिना किसी परेशानी के पढ़ाई करते रहें और अपने लिए एक बेहतर भविष्य बनाए. 

सरकार ने इसके अलावा गरीब किसानो के लिए योजना चलायी है जिसका नाम बीज अनुदान योजना (Beej Anudan Yojana) है और इसके अंतर्गत सरकार की तरफ से किसानों को फ्री में खेती बारी के लिए बीज दिया जाता है. 

नेशनल स्कॉलरशिप के लिए पात्रता 

देश के सभी छात्रों को इस योजना के तहत छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है. जो पढ़ाई में अच्छा है और आगे पढ़ना चाहते हैं. 

कक्षा आठवीं के ऊपर के सभी विद्यार्थी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. 

कक्षा आठवीं से ऊपर के छात्रों की पिछले कक्षा की मार्क्स 55% से अधिक है तो उसे इस योजना का लाभ दिया जाएगा। 

एससी एसटी वर्ग के छात्रों के लिए 5% मार्क्स की छूट दी गई है. 

नेशनल स्कॉलरशिप के लिए जरूरी दस्तावेज 

नेशनल स्कॉलरशिप के लिए या किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए, सबसे जरूरी उससे संबंधित दस्तावेज होती है, जिसकी मदद से आप आवेदन कर सकते हैं. 

इन्हीं दस्तावेजों की मदद से पता चलेगा कि आप इस योजना के लिए पात्र हैं या नहीं और यदि पात्र हैं तो कहां पैसा भेजना है. 

इसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की सूची नीचे दी गई है:

  1. आधार कार्ड 
  2. बैंक पासबुक 
  3. मोबाइल नंबर 
  4. पिछले कक्षा की मार्कशीट 
  5. आय प्रमाण पत्र 
  6. जाति प्रमाण पत्र 
  7. निवास प्रमाण पत्र 
  8. स्कूल प्रमाणित पत्र (bonafide). 

नेशनल स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 

नेशनल स्कॉलरशिप का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया अपनानी होगी। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है जिसे आप फॉलो करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं. 

  • सबसे पहले आपको आवेदन करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जोकि nsp.gov.in है. 
  • आधिकारिक वेब पोर्टल के होम पेज पर एप्लीकेंट कॉर्नर में न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपको इसमें मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करके आईडी बनानी होगी। 
  • आईडी बनाने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा उसे सही-सही भर कर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा और राज्य सेलेक्ट करना होगा। साथ ही स्कूल या कॉलेज का चयन भी करना होगा।
  • अगले पेज में आपको मांगे गए सभी दस्तावेजों को जैसे बैंक पासबुक, मार्कशीट, और आय प्रमाण पत्र स्कैन करके अपलोड करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपके सामने आपके द्वारा भरे गए फॉर्म की प्रीव्यू खुल जाएगी, जहां आप चेक कर सकते हैं कि सभी जानकारी और बैंक की डिटेल्स सही है या नहीं। यदि कोई गलती है तो उसे सुधार कर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. 
  • इस तरह से आप सफलतापूर्वक नेशनल स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं 60 दिनों के अंदर आपका स्कॉलरशिप आवेदन अप्रूव्ड हो जाएगा और आपके खाते में पैसा आ जाएगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs) 

प्रश्न : नेशनल स्कॉलरशिप स्टेटस कैसे चेक करें? 

उत्तर : सबसे पहले आपको नेशनल स्कॉलरशिप वेब पोर्टल पर जाना होगा और फिर स्टेटस चेक करें विकल्प पर क्लिक करना होगा, क्लिक करने के बाद नाम और पासवर्ड दर्ज करते हुए लॉगइन करना होगा। 

लॉग इन करने के बाद आप आसानी से देख सकते हैं की आपके स्कॉलरशिप का स्टेटस क्या है और अप्रूवड हुआ है या प्रोसेसिंग में है.

इसके अलावा आप अपने मोबाइल के मैसेज एप्लीकेशन पर जाकर मैसेज चेक कर सकते हैं. जब भी आपका स्कॉलरशिप अप्रूवड होगा आपके मोबाइल में मैसेज आ जाएगा। 

प्रश्न : नेशनल स्कॉलरशिप के लिए क्या पात्रता है? 

उत्तर : जो भी विद्यार्थी नेशनल स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहता है उसका पिछले कक्षा में मार्क्स 55% से अधिक होना चाहिए। इस योजना का लाभ कक्षा 8 से ऊपर के विद्यार्थियों को दिया जाता है. 

प्रश्न : नेशनल स्कॉलरशिप के लिए कैसे आवेदन करें? 

उत्तर : यदि आप नेशनल स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और सभी दस्तावेजों के साथ सही-सही जानकारी भरकर आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसकी पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप इस लेख में ऊपर दी गई है. 

प्रश्न : नेशनल स्कॉलरशिप पैसा कैसे चेक करें? 

उत्तर : नेशनल स्कॉलरशिप पैसा चेक करने के लिए आप बहुत से तरीके अपना सकते हैं. आप अपने बैंक में जाकर पासबुक की एंट्री करा कर चेक कर सकते हैं. अगर आप अपने मोबाइल में गूगल पे या फोन पे जैसे एप्लीकेशन का प्रयोग करते हैं तो वहां से भी बैलेंस चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं की आपके खाते में पैसा आया है या नहीं। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को नेशनल स्कॉलरशिप से संबंधित जानकारी दी है. यदि आप एक छात्र हैं और आप अपने आगे की पढ़ाई में आर्थिक सहायता चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. 

केंद्र सरकार सभी प्रतिभाशाली छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान कर रही है. इस योजना से संबंधित पात्रता और जरूरी दस्तावेजों की सूची ऊपर इस लेख में बताई गई है. आप इस योजना का लाभ ऑनलाइन आवेदन करके उठा सकते हैं. 

Leave a Comment

Join Youtube