PM Kisan Yojana Beneficiary Status: 13वीं किस्त आने वाली है, जानें वेटिंग फॉर अप्रूवल मैसेज का मतलब 

PM Kisan Yojana Beneficiary Status

पूरे भारत देश के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जा रहा है. इसके तहत अभी तक कुल 12 किस्त किसानों को दी जा चुकी है और अब सभी किसानों को 13वीं किस्त की बेसब्री से इंतजार है. 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के तमाम किसानों को ₹2000 की किस्त हर 4 महीने के अंतराल पर दी जाती है. इसमें कुल ₹6000 एक साल में दी जाती है. 

किसान हमारे देश के एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग हैं. किसानों की योगदान देश की जीडीपी में बहुत बड़ी है. इन्हीं के मदद से देश के बड़े-बड़े शहर के लोगों को खाना नसीब होता है. 

किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है. इसके तहत सरकार किसानों को खेती करने के लिए प्रोत्साहित करती है. 

आज के इस लेख में हम आप सभी को वेटिंग फॉर अप्रूवल मैसेज का मतलब बताने वाले हैं. साथ ही स्टेटस चेक करने के बारे में भी बताने वाले हैं.

यदि आप इस योजना से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें। 

वेटिंग फॉर अप्रूवल मैसेज का मतलब क्या है? 

जितने भी किसानों को 13वीं किस्त की बेसब्री से इंतजार है उन सब को बता दे की इसकी प्रक्रिया जारी है जिसे आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. 

चेक करने के दौरान आपको वेटिंग फॉर अप्रूवल मैसेज मिलेगा तो इसका मतलब आपको बता दे कि वर्तमान समय में आपकी पीएम किसान योजना की किस्त को राज्य सरकार के द्वारा मंजूरी नहीं दी गई है. इसलिए आपके स्टेटस पर या आपके मोबाइल में वेटिंग फॉर अप्रूवल का मैसेज आया है. 

यदि आपके मोबाइल में रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर का मैसेज आया है तो इसका मतलब है कि राज्य सरकार के द्वारा मंजूरी मिल गई है और राज्य सरकार की तरफ से केंद्र को अनुरोध किया गया है कि सभी लाभार्थियों के खाते में योजना की किस्त भेज दी जाए. 

इसके अलावा अगर आपके मोबाइल में पेमेंट कंफर्मेशन का मैसेज आता है तो इसका मतलब है कि लाभार्थियों की पूरी जानकारी चेक की जा चुकी है और कुछ दिनों में सभी के खाते में पीएम किसान 13वीं किस्त की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। 

सरकार ने किसानों के लिए Kisan Udan Yojana भी चलायी जिसके माध्यम से जल्द खराब होने वाली फलों और सब्जियों एवं डेयरी प्रोडक्ट को मुफ्त में प्लेन से ट्रांसपोर्ट करने की सुविधा दी जाती है.

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है? 

किसानों को सहायता पहुंचाने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है. 

इसके तहत किसानों को 3 से 4 लाख रुपए तक का लोन कम ब्याज दर पर दिया जाता है. जिसे किसान खेती करने में निवेश कर सके और अच्छी बीज और खेती से जुड़ी अन्य सामग्री खरीद सके और अच्छी से अच्छी फसल उपजाए। 

अगर आपका अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक में है तो फिर आप बहुत ही आसानी के साथ घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करके किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. 

इसके लिए आपको सबसे पहले वाई एन ओ ऐप को इंस्टॉल करना होगा और फिर किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा जिसके बाद आपको ये कार्ड मिल जाएगा। 

पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस कैसे चेक करें? 

अगर आप जानना चाहते हैं की अब तक आपको इस योजना के तहत कितने किस्त मिले हैं इसके लिए आपको नीचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। 

  • सबसे पहले आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसकी आधिकारिक वेबसाइट है pmkisan.gov.in. 
  • सम्मान निधि योजना की वेब पोर्टल के होम पेज के दायीं तरफ आपको किसान कॉर्नर मिलेगा उस पर क्लिक करना होगा. 
  • इसके बाद अगले पेज में आपको बेनिफिशियरी स्टेटस विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा. 
  • अगले पेज में आपको मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर जैसी जानकारी दर्ज करते हुए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. 
  • अब आपके सामने किसान सम्मान निधि बेनिफिशियरी स्टेटस खुल जाएगा जहां आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं. अगर आप चाहे तो इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं. 

पीएम किसान योजना आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज 

वर्तमान समय में किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

आवेदन करने में लगने वाली जरूरी दस्तावेजों की सूची नीचे दी गई है. जिसकी मदद से आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं. 

  1. आधार कार्ड 
  2. बैंक पासबुक 
  3. पासपोर्ट साइज फोटो 
  4. पैन कार्ड 
  5. पहचान पत्र 
  6. आय प्रमाण पत्र 
  7. निवास प्रमाण पत्र 
  8. राशन कार्ड. 

किसान सम्मान निधि योजना आवेदन प्रक्रिया 

किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया नीचे दी गई है जिसे आप फॉलो कर सकते हैं. आवेदन करने के कुछ समय बाद आपके खाते में पीएम किसान योजना की किस्त जमा कर दी जाएगी. 

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज के फार्मर कॉर्नर पर जाना होगा जहां आपको न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करना होगा. 
  • अब आपको इसमें अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करते हुए कंटिन्यू विकल्प पर क्लिक करना होगा. 
  • अगले पेज में आपको कुछ विवरण देखने को मिलेगा जिस पर यस क्लिक करते हुए आवेदन फॉर्म भरना होगा. 
  • आवेदन फॉर्म भरने के बाद मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. 
  • इस तरह से आप आसानी पूर्वक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं. आवेदन करने के बाद आपको हर 4 महीने के अंतराल पर ₹2000 की किस्त दी जाएगी. 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित जानकारी बताई है. इस योजना की अगली किस्त के लिए इंतजार कर रहे लोगों के लिए बहुत ही खुशी की खबर है. सभी के खाते में जल्द ही 13वीं किस्त जमा कर दी जाएगी। 

इसमें हमने आप सभी को किसान सम्मान निधि योजना की बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया बताई है. यदि आप अपना स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो ऊपर दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं.

Leave a Comment

Join Youtube