PM Mudra Loan: बिना गारंटी लोन प्राप्त करें 

PM MUDRA Yojana

आज के समय में हर कोई अपना स्टार्टअप अथवा बिजनेस शुरू करना चाहता है दिन रात सपने देखता है। लेकिन पैसों की कमी के कारण हर कोई सपना पूरा नहीं कर पाता है।

लेकिन आज मैं आप सभी को एक ऐसी खबर देने वाला हूं जिसे पढ़ने के बाद आपके चेहरे में खुशी आ जाएगी। केंद्र सरकार देश के युवाओं को आगे बढ़ने के लिए वित्तीय सहायता दे रही है।

अगर आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप मुद्रा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके तहत लोगों को ₹1000000 तक की वित्तीय सहायता दी जाती है।

अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं? इसके लिए आवेदन कर सकते हैं? और इसकी क्या पत्रता है? कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी? तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें, इसमें हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं। 

मुद्रा योजना की विशेषताएं

वर्तमान समय में हमारे देश के युवा बिजनेस की तरफ काफी तेजी से आकर्षित हो रहे हैं। सब का सपना होता है की वह खुद का स्टार्टअप खड़ा करें और दूसरे लोगों को रोजगार दें। 

लेकिन घर के फाइनेंशियल कंडीशन के कारण हर कोई सिर्फ सपना देखते ही रह जाता है अपने सपने को साकार नहीं कर पाता है और इन्हीं कारणों की वजह से देश में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। 

लेकिन केंद्र सरकार ने इन सभी समस्याओं का समाधान करने के लिए पीएम मुद्रा योजना की शुरुआत की है। इसके तहत लोगों को बिजनेस शुरू करने और अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए 1000000 रुपए तक लोन दिए जाते हैं। 

इस योजना का उद्देश्य देश में स्वरोजगार को बढ़ाना है और बेरोजगारी को घटाना है। इसके तहत लोग बिजनेस शुरू करके अधिक से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा कर सकते हैं। इससे देश में बेरोजगारी की समस्या बहुत हद तक खत्म हो जाएगी। 

किस तरह से लोन दिया जाता है?

मुद्रा योजना के तहत लोगों को बिजनेस शुरू करने के लिए या उसे बढ़ाने के लिए 3 तरह के लोन दिए जाते हैं (1) शिशु, (2) किशोर और (3) तरुण मुद्रा योजना। अगर आपको पैसों की जरूरत है तो आप बैंक जाकर या फिर ऑनलाइन आवेदन कर इसका लाभ उठा सकते हैं। 

शिशु मुद्रा योजना के तहत आवेदनकर्ता को ₹50000 स्टार्टअप करने के लिए दिया जाता है। ठीक इसी प्रकार BOB E Mudra Loan योजना के तहत भी सरकार की तरफ से लोगों को स्टार्टअप के लिए 50000 रु की राशि लोन के तौर पर दी जाती है।

किशोर मुद्रा योजना के तहत 50,000 से लेकर 500000 रुपए तक बिजनेस शुरू करने के लिए और उसे बढ़ाने के लिए दिया जाता है। साथ ही किशोर मुद्रा योजना में आवेदनकर्ता को 500000 से लेकर 1000000 रुपए तक का वित्तीय सहायता दी जाती है।

इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया हमने आपको आगे बताई है जिसे आप फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं। 

पीएम मुद्रा योजना आवेदन प्रक्रिया 

देश में बेरोजगारी खत्म करके देश की जीडीपी बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार लोगो को वित्तीय सहायता देती है। जिससे की युवा अपना बिजनेस शुरू करें और देश के लोगों को के लिए रोजगार का अवसर पैदा करें। 

इसके लिए आपको सबसे पहले जिस बैंक में आपका खाता चालू है उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आवेदन करना होगा। 

बैंक के आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और नाम दर्ज करना होगा और फिर आपके मोबाइल में जो ओटीपी आएगा उसे दर्ज करके लॉगइन करना होगा। 

लॉगइन करने के बाद आपको लोन से संबंधित कुछ जानकारी मिलेगी जिसके नीचे प्रोसीड का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। 

अब आपके सामने मुद्रा योजना का आवेदन फॉर्म दिखाई देगा जिस पर आपको पूछे गए सभी जानकारी को सही-सही भरना होगा साथ ही लोन की राशि दर्ज करनी होगी और फिर मांगे गए सभी दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना होगा। 

अपलोड करने के बाद अगले पेज में आपको उसका प्रीव्यू दिखाई देगा जिसमें आपको सभी को चेक करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 

इस तरह से पीएम मुद्रा योजना की आवेदन प्रक्रिया पूरी होजाएगी। 

मुद्रा योजना के लिए योग्यता 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर्ता की उम्र 18 से लेकर 7 साल के बीच होनी चाहिए। 

आवेदन कर्ता भारत का मूल निवासी होना चाहिए।

आधार कार्ड बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए। 

आवेदन कर्ता का बैंक अकाउंट 6 महीना पहले का होना चाहिए और चालू भी होना चाहिए। 

मुद्रा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज 

यदि आप भी बिजनेस करने का सपना देख रहे हैं तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए आपको योजना से संबंधित जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जिसकी सूची नीचे दी गई है। 

  1. आधार कार्ड 
  2. पैन कार्ड 
  3. वोटर आईडी 
  4. बैंक पासबुक 
  5. मोबाइल नंबर 
  6. पासपोर्ट साइज फोटो 
  7. आय प्रमाण पत्र
  8. पिछले 6 महीने का ट्रांजैक्शन डीटेल्स 

पीएम मुद्रा योजना हेतु ऑफलाइन आवेदन 

वर्तमान समय में आप मुद्रा योजना का लाभ बहुत ही आसानी के साथ उठा सकते हैं इसके लिए आपको कोई भी प्रोसेसिंग फीस देने की जरूरत नहीं पड़ेगी और साथ ही गारंटी पेपर भी देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जिस बैंक में आपका अकाउंट है उसके ब्रांच पर जाकर पीएम मुद्रा योजना के लिए आवेदन करना होगा।

बैंक के ब्रांच से आपको योजना का फॉर्म लेना होगा और फिर सही से भरकर बैंक के अधिकारी के पास मांगे गए सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच करके जमा करना होगा।

जमा करने से पहले आप एक बार अपने भरे गए फॉर्म को जरूर चेक कर लें।

इस तरह से आप पीएम मुद्रा योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के दो-तीन दिन बाद आपके खाते में पैसा जमा कर दिया जाएगा।

जिसे आप अपने जरूरत के हिसाब से निकाल सकते हैं और बिजनेस में लगा सकते हैं। 

निष्कर्ष 

इस योजना के तहत केंद्र सरकार सभी को वित्तीय सहायता देते हैं जिससे कि देश के युवा अपने सपने को साकार कर सकें और ज्यादा से ज्यादा रोजगार दे सकें।

आज के इस लेख में हमने आप सभी को मुद्रा योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बताई है जिसे आप फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Comment

Join Youtube