Ration Card New list बदल गया नियम इन लोगों को मिलेगा डबल राशन

ration card new list

अगर आप एक राशन कार्ड धारक हैं और आप हरियाणा से हैं तो आपके लिए यह लेख और भी ज्यादा लाभदायक है। यदि आप जानना चाहते हैं कि क्या है पूरी जानकारी, तो इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

राशन कार्ड के नियमों में हर साल केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा कुछ बदलाव किए जाते हैं, जिसके तहत राशन कार्ड धारकों को राशन वितरण किया जाता है। 

कुछ दिनों पहले केंद्र सरकार ने घोषणा की थी कि सभी राशन कार्ड धारकों को जनवरी 2023 से पूरा साल पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत फ्री में राशन दिया जाएगा। 

हरियाणा में लाखों राशन कार्ड धारकों का नाम राशन कार्ड लिस्ट से हटा दिया गया है, जिससे बहुत से लोग परेशान हाल में हैं। 

राशन कार्ड गरीब परिवारों के लिए बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है। इसके तहत भारत के गरीब परिवारों को उचित मूल्य पर राशन प्रदान किया जाता है।

जिन लोगों का नाम राशन कार्ड में होता है सिर्फ उन्हें ही राशन दिया जाता है।

इसलिए आप जल्द इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करें।

हरियाणा के राशन कार्ड धारकों की वार्षिक आय ₹180000 से अधिक नहीं होनी चाहिए 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राशन कार्ड के नियमों में बदलाव करते हुए कहा है कि जिन राशन कार्ड धारकों की वार्षिक आय ₹180000 से अधिक होगा उनका नाम राशन कार्ड लिस्ट से हटा दिया जाएगा। 

इसके अलावा यदि राशन कार्ड धारक के घर का कोई भी सदस्य नौकरी कर रहा है तो उसका नाम राशन कार्ड लिस्ट से हटा दिया जाएगा। 

इस बात पर अमल करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बहुत से राशन कार्ड धारकों का नाम राशन कार्ड लिस्ट से हटा दिया है जिससे लोग बहुत ही ज्यादा परेशानी में है। 

राशन कार्ड धारकों का नाम काटने का उद्देश्य यह है कि गरीब परिवार जिन्हें इसकी जरूरत है उन लोगों को राशन मिल सके। 

इसके अलावा जिन्हें भी इसकी जरूरत नहीं है उन्हें राशन देना मानो इसे बर्बाद करने जैसा है इसलिए सभी अपात्र राशन कार्ड धारकों का नाम राशन कार्ड लिस्ट से हटा दिया गया है।

हरियाणा के राज्य सरकार ने यह भी कहा है कि जिन लोगों का नाम राशन कार्ड से हटा दिया गया है और वह अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो वह बीपीएल राशन कार्ड के लिए योग्य नहीं होंगे।

एक महीने के अंदर बन जाएगा नया राशन कार्ड 

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा है कि जो भी लोग आर्थिक रूप से कमजोर हैं जिन्हें राशन की जरूरत है जो इस योजना के पात्र हैं वह नए राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

उन्हें इस योजना का पूरा लाभ दिया जाएगा, नया राशन कार्ड के लिए आवेदन करने वाले सभी लोगों का राशन कार्ड 1 महीने के अंदर ही बन जाएगा। 

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा है कि जिन परिवारों को भी राशन की जरूरत है वैसे परिवारों का राशन नहीं रखा जाएगा, सभी को हर महीने पूरा राशन दिया जाएगा। 

इसके अलावा हरियाणा के मुख्यमंत्री ने यह भी आदेश जारी किया है कि जिन लोगों का भी नाम राशन कार्ड लिस्ट से गलत तरीके से हटाया गया है। उन सभी राशन कार्ड धारकों को अगले महीने राशन कार्ड बनने पर मुफ्त में डबल राशन दिया जाएगा।

साथ ही जिन कर्मचारियों ने भी गलत तरीके से नाम हटाया है उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

आप सभी को बता दें की नया राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यदि आप गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो फिर शीघ्र ही इसके लिए आवेदन करें। 

राशन कार्ड योजना का लाभ 

राशन कार्ड का लाभ भारत के स्थाई निवासी को ही दिया जाता है। इसके अंतर्गत राशन कार्ड धारकों को हर महीने उचित मूल्य पर राशन दिया जाता है। 

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को हर महीने फ्री में राशन दिया जाता है। 

राशन कार्ड धारकों को अनाज में हर महीने चावल, गेहूं, नमक, चना दाल, चीनी आदि खाद्य सामग्री देश के अन्य राज्यों में जरूरत के अनुसार दिया जाता है। 

राशन कार्ड धारकों को हर महीने 2 किलो चीनी कम कीमत पर दी जाती थी लेकिन अब इसे मुफ्त में दिया जाएगा। 

राशन कार्ड की लिस्ट चेक करने के लिए जरूरी दस्तावेज 

यदि आप एक राशन कार्ड धारक हैं और आप राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी, जिस की सूची नीचे दी गई है। 

  1. अधार कार्ड 
  2. राशन कार्ड 
  3. पहचान पत्र 
  4. मोबाइल नंबर 
  5. आय प्रमाण पत्र 
  6. निवास प्रमाण पत्र 
  7. पासपोर्ट साइज फोटो 

राशन कार्ड की लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया 

बहुत से लोगों का नाम राशन कार्ड लिस्ट से हटा दिया गया है इसलिए आप शीघ्र ही इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक करें और पता करें कि लिस्ट में आपका नाम है या नहीं। 

राशन कार्ड लिस्ट में नाम चेक करने की प्रक्रिया हमने आपको नीचे बताया है जिसे फॉलो करके आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। 

  • राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले खाद्य आपूर्ति विभाग के द्वारा जारी की गई वेब पोर्टल पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहां आपको राशन कार्ड नंबर या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद अगले पेज में आपको राज्य एवं जिले का चयन करना होगा। 
  • जिसके बाद आगे आपको ब्लॉक का चयन करना होगा, साथ ही ग्राम पंचायत, गांव का नाम और राशन दुकानदार के नाम का चयन करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने राशन कार्ड की नई लिस्ट खुल जाएगी, जहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपको राशन मिलेगा या नहीं। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को हरियाणा के राज्य सरकार के द्वारा राशन कार्ड की नियमों में की गई बदलाव के बारे में जानकारी दी है। 

अगर आप हरियाणा से है तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसमें हमने आप सभी को बताया है कि जिन लोगों का भी नाम गलत तरीके से काटा गया है उन सभी को डबल राशन अगले महीने राशन कार्ड बनने पर दिया जाएगा। 

अगर आप राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो फिर आप ऊपर बताए गए प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join Telegram