Headlines

SBI E Mudra Loan Yojana: मुद्रा लोन के तहत मिलेगा ₹500000 

SBI E Mudra Loan Yojana

आपको भी अगर अपने व्यवसाय से संबंधित कार्य को पूरा करने के लिए पैसों की जरूरत है तो इसके लिए आप एसबीआई बैंक से ई मुद्रा लोन योजना के माध्यम से लोन ले सकते हैं. एसबीआई बैंक ने ई मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन पोर्टल जारी किए हैं जहां जाकर आप आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं.

इस योजना के तहत लोगों को 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है. यदि आप अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहते हैं या फिर खुद कि कोई छोटे मोटी व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आप एसबीआई ई मुद्रा लोन ले सकते हैं.

यह लोन लोगों को तीन तरह से दिया जाता है शिशु, किशोर और तरुण। जिसकी जानकारी हमने आपको आगे बताया है.

आज के इस लेख में हमने आप सभी को एसबीआई ई मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बताई है.

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें, इसमे हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं. 

एसबीआई ई मुद्रा लोन 

एसबीआई मुद्रा लोन योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बहुत लाभकारी योजना है. इस योजना के तहत लोगों को खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए और उसे आगे बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है.

आप अपने कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो आप इसके आधिकारिक वेबसाइट या फिर बैंक ब्रांच में जाकर आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन करने के कुछ दिन बाद आपके खाते में लोन का पैसा आ जाएगा। 

सरकार की तरफ से लोगों की मदद के लिए एक और योजना चलायी गयी जो खासतौर पर असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए है.

अगर आपने पहले से इसके लिए अप्लाई कर रखा है और पैसे का इंतज़ार कर रहे हैं तो E-Shram Card Balance Check कर के आप लगा सकते हैं की ₹1000 रुपए आना शुरू हुआ या नहीं।

ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने पर कितना लोन मिलेगा? 

एसबीआई बैंक ने 50 हजार रुपए तक का इंस्टेंट लोन देने के लिए एक ऑनलाइन वेब पोर्टल शुरू किए हैं. जिसके मदद से आप आवेदन करके तुरंत लोन प्राप्त कर सकते हैं.

कई बार ऐसा होता है की लोगों को पैसों की बहुत सख्त जरूरत होती है, जिसके लिए वह अपने आस-पड़ोस और रिश्तेदार से मांगते हैं.

लेकिन कोई भी रिश्तेदार जल्दी पैसे नहीं देते हैं या फिर देने से मना कर देते हैं. इस स्थिति में आप एसबीआई बैंक ई मुद्रा लोन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और तुरंत लोन प्राप्त कर सकते हैं. 

ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करने पर आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने या फिर उसे बढ़ाने के लिए सिर्फ ₹50000 तक का ही लोन प्राप्त कर सकते हैं.

अगर आप इससे अधिक लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी नजदीकी एसबीआई बैंक ब्रांच पर जाना होगा और बैंक के कर्मचारियों से बात करके लोन के लिए आवेदन करना होगा जिसकी प्रक्रिया हमने आपको आगे बताया है. 

ई मुद्रा लोन के प्रकार 

ई मुद्रा लोन योजना के तहत लोगों को कारोबार शुरू करने और उसे बढ़ाने के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है. यह लोन लोगों को 3 तरह से दीया जाता है शिशु, किशोर और तरुण मुद्रा लोन. 

शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत लोगों को 50000 रुपए तक का लोन प्रदान किया जाता है.

किशोर मुद्रा में लोगों को 50000 से लेकर 500000 रुपए तक का लोन दिया जाता है और तरुण मुद्रा योजना में लोगों को 500000 से लेकर 1000000 रुपए तक का लोन प्रदान किया जाता है.

₹1000000 तक का लोन प्राप्त करने के लिए आपको अपनी नजदीकी एसबीआई बैंक जाकर आवेदन करना होगा। 

एसबीआई ई मुद्रा लोन पात्रता 

मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको यह जानना बहुत ही जरूरी है कि इसके लिए कौन से लोग आवेदन कर सकते हैं.

यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपका एसबीआई बैंक में अकाउंट कम से कम 6 महीने पहले से होना चाहिए।

अगर आपने पहले कभी लोन लिया है तो आपका लोन चुकाया हुआ होना चाहिए।

आपकी उम्र 18 से लेकर 60 साल के बीच होनी चाहिए।

आपकी वार्षिक आय ₹200000 होनी चाहिए तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

यह योजना पूरे देश के लोगों के लिए लागू होता है.

इस योजना के तहत लोन लेकर आप कृषि से संबंधित व्यापार शुरू कर सकते हैं. साथ ही ऑटो रिक्शा खरीद सकते हैं और कोई छोटी मोटी दुकान भी खोल सकते हैं. 

एसबीआई ई मुद्रा लोन ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया 

एसबीआई बैंक से अगर आप 10 लाख रुपए तक का लोन मुद्रा योजना के तहत लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले एसबीआई बैंक ब्रांच पर जाना होगा, जहां पर आपका अकाउंट है.

बैंक में जाने के बाद आपको बैंक के अधिकारियों से बातचीत करनी होगी और मुद्रा योजना आवेदन फॉर्म लेनी होगी।

फॉर्म लेने के बाद आप उसे सही-सही भरे और फिर मांगे गए सभी दस्तावेजों के साथ फॉर्म को जमा कर दें.

जमा करने से पहले एक बार भरे हुए फॉर्म की सही से जांच कर लें. 

अगर आप बैंक के द्वारा मांगी गई शर्तों को पूरा करते हैं तो आपके खाते में 2 से 3 दिनों के अंदर लोन का पैसा जमा हो जाएगा। जिसे निकाल कर आप अपने कारोबार में लगा सकते हैं.

याद रहे यह पैसा सिर्फ आप अपने कारोबार में ही लगा सकते हैं.

साथ ही बैंक वाले आपको मुद्रा कार्ड भी देंगे, जिससे कि आपको जब कभी भी पैसों की जरूरत पड़ेगी, आप कार्ड के द्वारा पैसे निकाल सकते हैं. 

एसबीआई ई मुद्रा लोन आवेदन प्रक्रिया 

एसबीआई मुद्रा लोन योजना के तहत तुरंत में ₹50000 तक का लोन, इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करने के बाद प्राप्त कर सकते हैं.

आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे बताई गई है:

1. सबसे पहले आपको इसके अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा 

2. इसके अधिकारी वेबसाइट के होम पेज पर आपको प्रोसीड फॉर ई मुद्रा का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा। 

3. अगले पेज में आपको योजना से संबंधित कुछ जानकारी दिखाई देगी, जिसके नीचे आपको प्रोसीड का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। 

4. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां पर आपको मोबाइल नंबर और एसबीआई बैंक चालू या बचत खाता नंबर दर्ज करनी होगी और साथ ही लोन की राशि भी दर्ज करनी होगी और फिर आगे बढ़े विकल्प पर क्लिक करना होगा। 

5. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां पर आपको योजना का फॉर्म भरना होगा और मांगे गए सभी दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 

6. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद इसका प्रीव्यू पेज खुल जाएगा। जहां आप अपने भरे गए सभी जानकारी की जांच कर सकते हैं. यदि सभी जानकारी सही है तो आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. 

7. इस प्रकार से आप बहुत ही आसानी के साथ ऑनलाइन एसबीआई ई मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते है.

8. आवेदन करने के तुरंत बाद ही आपके खाते में लोन का पैसा आ जाएगा। 

निष्कर्ष 

एसबीआई बैंक ने ई मुद्रा लोन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दिए हैं. आप अपना खुद का कारोबार शुरू करने के लिए या फिर उसे बढ़ाने के लिए तुरंत लोन लेना चाहते हैं तो आप एसबीआई बैंक के अधिकारीक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं.

ज्यादा अमाउंट का लोन लेना चाहते हैं तो आप अपने बैंक ब्रांच पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

उम्मीद करता हूं आप सबको यह लेख पसंद आया होगा.

Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।