Headlines

Udyami Mitra Portal Mudra Loan: प्राप्त करें ₹50000 घर बैठे 

Udyami Mitra Portal Mudra Loan

उद्यम मित्र पोर्टल द्वारा मुद्रा लोन प्रदान किया जा रहा है, अगर आपको खुद का कारोबार शुरू करने के लिए पैसों की जरूरत है तो आप इस पोर्टल पर जाकर मुद्रा योजना के लिए आवेदन करके तुरंत ₹50000 प्राप्त कर सकते हैं।

मुद्रा योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई बहुत लाभकारी योजना है इसमें लोगों को खुद के व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है.

यह पैसा घर बैठे बहुत ही आसानी के साथ प्राप्त कर सकते हैं. आपको इसके लिए कोई भी प्रोसेसिंग चार्ज देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

आज के इस लेख में हम आप सभी को उद्यमी मित्र पोर्टल के माध्यम से पीएम मुद्रा योजना लेने के बारे में बताने वाले हैं. साथ ही इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बताने वाले हैं.

यदि आपको खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए या उसे बढ़ाने के लिए पैसों की जरूरत है तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। 

उद्यमी मित्र पोर्टल क्या है?

यह भारत सरकार और भारतीय लघु विकास बैंक सिडबी (SIDBI-Small Industries Development  Bank Of India) के सहयोग से शुरू किया गया एक पोर्टल है. इसके तहत लोगों को अनेक प्रकार के लोन का लाभ दिया जाता है.

लोग इस पोर्टल के माध्यम से सरकार के द्वारा शुरू की गई योजनाओं में सब्सिडी लोन प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन करते हैं. इस पोर्टल के माध्यम से कोई भी आवेदनकर्ता सरकारी योजना के लिए डायरेक्ट आवेदन कर सकता है. 

मुद्रा योजना क्या है?

पीएम मुद्रा योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बहुत ही कल्याणकारी योजना है इसके तहत लोगों को खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है.

इसमें लोगों को 3 तरह से लोन दिया जाता है. अगर आपको तुरंत पैसों की जरूरत है तो आप शिशु मुद्रा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसमें आपको 50,000 रुपए तक का इंस्टेंट लोन दिया जाता है. 

इसके अलावा यदि आपको अधिक पैसों की जरूरत है तो आप किशोर और तरुण मुद्रा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इस पोर्टल के माध्यम से आप ऑनलाइन 1000000 रुपए तक का लोन ले सकते हैं. आपको इसके लिए कोई भी गारंटी पेपर नहीं देनी पड़ेगी और साथ ही कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं देनी पड़ेगी। 

किशोर मुद्रा योजना के तहत लोगों को 50000 से लेकर 500000 रुपए तक का लोन खुद का कारोबार शुरू करने के लिए या उसे आगे बढ़ाने के लिए कम ब्याज दर पर दिया जाता है. 

तरुण मुद्रा योजना के तहत लोगों को 500000 से लेकर 1000000 रुपए तक का लोन खुद का व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए और अपने भविष्य को बेहतर करने के लिए दिया जाता है. 

मुद्रा योजना पात्रता 

अगर आप पीएम मुद्रा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको बता दे की इसके तहत लघु उद्योग इकाई, दुकानदार और कृषि से जुड़े व्यवसाय – मुर्गी पालन, पशु पालन, कृषि उद्योग, मधुमक्खी पालन, वर्गीकरण, खाद विक्रेता, सब्जी और फल विक्रेता और शिल्पकार लोन के लिए आवेदन कर सकता है. 

आवेदनकर्ता पहले से किसी भी तरह का लोन लिए हुए नहीं होना चाहिए और साथ ही पिछले 6 महीने की बैंक अकाउंट की ट्रांजैक्शन डीटेल्स भी देनी होगी। 

मुद्रा योजना आवश्यक दस्तावेज 

पीएम मुद्रा योजना के तहत लोगों को खुद का कारोबार शुरू करने के लिए ₹1000000 तक का लोन दिया जाता है.

अगर आपको व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए पैसों की जरूरत है तो फिर आप इस पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं. आवेदन करने में लगने वाली जरूरी दस्तावेज की सूची नीचे दी गई है. 

  1. आधार कार्ड 
  2. पैन कार्ड 
  3. पहचान पत्र 
  4. बैंक पासबुक 
  5. आय प्रमाण पत्र 
  6. निवास प्रमाण पत्र 
  7. मोबाइल नंबर। 

महिलाओं के लिए मुद्रा योजना

इस पोर्टल के माध्यम से महिलाएं खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए या उसे आगे बढ़ाने के लिए लोन ले सकते हैं. इसके तहत महिलाओं को और भी कम ब्याज दर लोन प्रदान किया जाता है. 

इस योजना के माध्यम से जो भी महिलाएं अपने जीवन में कुछ करना चाहती है वह लोन लेकर अपना व्यवसाय शुरू करके अपना भविष्य बना सकते हैं, लोग और समाज के बीच अपना पहचान बना सकते हैं. 

मुद्रा योजना आवेदन प्रक्रिया 

पीएम मुद्रा योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको उद्यम पॉर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और पीएम मुद्रा योजना के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है. 

  • सबसे पहले आपको उद्यम मित्र पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट पर आपको बहुत सारे योजनाओं का विकल्प दिखाई देगा जिसमें से आपको पीएम मुद्रा योजना विकल्प चुनना है. 
  • अब आपको इसमें अपना मोबाइल नंबर और नाम दर्ज करते हुए लॉगइन करना होगा। 
  • लॉगइन करने के बाद आपको पीएम मुद्रा योजना न्यू रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपको मुद्रा योजना का फॉर्म दिखाई देगा जिसे सही-सही भर कर मांगे गए सभी दस्तावेजो को स्कैन करके अपलोड करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • इसी में आपको लोन की राशि जितनी आपको जरूरत है उसे दर्ज करना होगा। 
  • अब आपके सामने भरे गए फॉर्म का प्रीव्यू दिखाई देगा जिसे आपको सही से चेक करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. 
  • इस तरह से आप मुद्रा योजना के लिए आसानी पूर्वक आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं. 

ऑफलाइन मुद्रा योजना आवेदन प्रक्रिया 

अगर आप किसी कारण ऑनलाइन मुद्रा योजना नहीं ले पा रहे हैं तो आप बैंक पर जाकर अधिकारी से बात करके फॉर्म लेकर आवेदन कर सकते हैं. 

बैंक जाने के बाद आपको मुद्रा योजना का फॉर्म लेना होगा और फिर उसे सही-सही भर कर मांगे गए सभी दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा। 

अगर आप बैंक के द्वारा मांगे गए मापदंड को पूरा करते हैं तो आपके खाते में 2 से 3 दिनों के बाद पैसा जमा कर दिया जाएगा। 

साथ ही बैंक वाले आपको एक मुद्रा कार्ड देंगे जिसकी मदद से आपको जब कभी भी पैसों की जरूरत पड़ेगी आप निकाल सकते हैं और अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह पैसा आप सिर्फ अपने व्यवसाय में ही लगा सकते हैं. इसके अलावा कहीं और इस्तेमाल करते हैं तो आपसे जुर्माना भी लिया जा सकता है. 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को उद्यम मित्र पोर्टल के द्वारा ऑनलाइन पीएम मुद्रा योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बताई है. इसके तहत आप आवेदन करके ऑनलाइन 1000000 रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं. 

यह पैसा आप सिर्फ खुद का व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. हमने आप सभी को भी आवेदन करने में लगने वाले जरूरी दस्तावेज की सूची और योग्यता के बारे में भी बताया है.

Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।