Headlines

E-Shram Card: ई श्रम कार्ड में 1000 रुपये आयें या नहीं, कैसे चेक करें?

E-Shram Card

E-Shram Card: श्रमिक कार्ड का पैसा और श्रमिक पेंशन की जानकारी के लिए एक वेबसाइट है, जहां आप यह संपर्क कर सकते हैं। यह वेबसाइट आपको श्रमिक कार्ड धारक के लिए उपलब्ध सभी योजनाओं के लाभों की पूरी जानकारी भी प्रदान करेगी। ऐसे कई लोग होते हैं जो श्रमिक कार्ड का उपयोग नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें इसके फायदे और पेंशन के बारे में पता नहीं होता है।

सरकार ने इस विषय में सुधार करने के लिए नए श्रमिक कार्ड बनाए हैं और श्रमिकों के पैसों को चेक करने के लिए एक ई-पोर्टल विकसित किया है। इसका उपयोग करके कर्मचारी अब घर बैठे अपना श्रमिक कार्ड बना सकते हैं और मोबाइल से 1000 रुपये की नई किस्त चेक कर सकते हैं। तो आइए, अब ई-श्रम के पैसे की जांच करने की प्रक्रिया पर चर्चा करें।

ई श्रम कार्ड के 1000 की नई किस्त मोबाइल से चेक करने की प्रक्रिया-

श्रमिक कार्ड 1000 की नई किस्त की जांच के लिए सबसे पहले आपको सरकारी वेबसाइट pmfs.nic.in पर जाना होगी। आप इस लिंक का उपयोग करके सीधे वेबसाइट पर जा सकते हैं।

वेबसाइट खुलने के बाद, आपको “नो योर पेमेंट्स” का विकल्प चुनना होगा।

इसके बाद, आपको अपने बैंक का नाम और खाता संख्या भरना होगा। फिर, नीचे दिए गए बॉक्स में पुष्टि के लिए अपने बैंक खाता संख्या को फिर से भरें।

बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करने के बाद, कैप्चा कोड भरें और ओटीपी को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजें। “K” विकल्प का चयन करें।

इसके बाद, आपके बैंक खाते में उपलब्ध पैसे और आये हुए पैसे के बारे में एसएमएस के माध्यम से विवरण प्राप्त होगा, जिसे आप अपने इनबॉक्स में देख सकते हैं।

श्रमिक कार्ड से मिलने वाले लाभ

  • यदि किसी श्रमिक कार्ड धारक को किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को दो लाख रुपये मिलते हैं, और इसके लिए प्रीमियम जमा करने की आवश्यकता नहीं होती। सामान्य मृत्यु की स्थिति में 30,000 रुपये दिए जाते हैं।
  • अगर किसी दुर्घटना में अपाहिज हो जाते हैं, तो 37,500 रुपये की सहायता प्रदान की जाती है, और यदि व्यक्ति पूर्ण रूप से अपाहिज होता है, तो सरकार द्वारा 75,000 रुपये प्रदान किए जाते हैं।
  • इसके साथ ही, यदि श्रमिक कार्ड धारक किसी दुर्घटना में घायल हो जाते हैं और अस्पताल में भर्ती होते हैं, तो सरकार द्वारा 5,000 रुपये तक का मुफ्त इलाज प्रदान किया जाएगा।
  • श्रमिक कार्ड धारक घर बनाने के लिए लोन लेने की सुविधा भी है, जिसमें 1.25 लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाता है।
  • श्रमिक कार्ड धारकों के लिए बेटी की शादी के लिए 50,000 रुपये की सहायता राशि भी उपलब्ध है।
  • अगर कोई व्यक्ति प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में शामिल होता है और थोड़े-थोड़े पैसे जमा करता है, तो 60 साल की आयु पूर्ण होने पर प्रतिमाह 3,000 रुपये की पेंशन प्राप्त करता है। शिक्षा सहायता योजना के तहत श्रमिक कार्ड धारक के बच्चों को 12वीं तक मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाती है।
  • कई राज्यों में, श्रमिक कार्ड धारकों को साइकिल खरीदने के लिए 3,000 रुपये प्रदान किए जाते हैं, और कुछ राज्यों में साइकिल वितरण किया जाता है।
  • सभी श्रमिक कार्ड धारकों को मजदूरी करने के लिए औजार भी प्रदान किए जाते हैं।
  • संकट की परिस्थिति में, सभी श्रमिक कार्ड धारकों को मासिक भत्ता भी प्रदान किया जाता है, जैसे कि कोरोना काल में 2,000 रुपये दिए जा रहे थे।

श्रमिक कार्ड से 3000 पेंशन लेने की प्रक्रिया

एक श्रमिक कार्ड धारक के लिए हर महीने 3000 रुपये प्राप्त करने के लिए, उसको 55 रुपये से 200 रुपये तक की प्रीमियम राशि जमा करनी होगी, जो उम्र के आधार पर निर्धारित होगी। यदि उम्र 18 वर्ष होती है, तो प्रीमियम जमा करने की शुरुआत में हर महीने केवल 55 रुपये जमा करने होंगे। जब आपकी उम्र 60 वर्ष हो जाएगी, तब आपको हर महीने 3000 रुपये की पेंशन मिलेगी। अगर आप 40 वर्ष की उम्र में प्रीमियम जमा करना शुरू करते हैं, तो हर महीने 200 रुपये जमा करने होंगे और 60 वर्षों तक आपको हर महीने 3000 रुपये की पेंशन मिलेगी।

Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।
x