Headlines

सभी श्रमिकों के खाते में आने वाले ई श्रम कार्ड के 1000 रूपए चेक करें स्टेटस

E Shram Card New List

E Shram Card Balance: भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए आर्थिक और सामाजिक लाभ प्रदान करने के उद्देश्य से श्रम विभाग के माध्यम से एक श्रम कार्ड जारी किया है। इस श्रम कार्ड के धारक मजदूर भाइयों को सरकार द्वारा आर्थिक लाभ, पेंशन और बीमा की सुविधा प्रदान की जाती है। इसके अंतर्गत, श्रमिक भाइयों के बैंक खाते में रुपये 1000 की किश्त जमा कर दी जाती है। यदि किसी भी श्रमिक भाई के पास ई-श्रम कार्ड है और उन्होंने सरकार से मिलने वाली रुपये 1000 की किश्त के लिए आवेदन किया है, तो सरकार उनके बैंक खाते में डेबिट के माध्यम से रुपये 1000 की किश्त भेज देती है।

E Shram Card Balance

मजदूर भाईयों को सरकार द्वारा भेजे गए 1000 रुपये की किश्त की जांच करने के लिए उन्हें दो विकल्प हैं। पहले, वे अपने बैंक स्टेटमेंट द्वारा इसे जांच सकते हैं या फिर वे ऑनलाइन श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने श्रम कार्ड की विवरणों की जांच कर सकते हैं। इस तरह उन्हें पता चलेगा कि सरकार द्वारा भेजे गए 1000 रुपये की किश्त उनके बैंक खाते में आई है या नहीं। जिन मजदूर भाईयों के पास श्रम कार्ड नहीं है, वे श्रम पोर्टल की सहायता से अपना नया श्रम कार्ड बनवा सकते हैं।

सरकार द्वारा श्रम कार्ड धारक मजदूर भाइयों के बैंक खाते में 1000 रुपये की किश्त जुलाई के पहले सप्ताह में जारी की गई है। इसलिए कई मजदूर भाईयों के बैंक खाते में यह राशि जमा हो गई है, लेकिन कई ऐसे मजदूर भाई हैं जिनके बैंक खाते में अभी तक 1000 रुपये क्रेडिट नहीं हुआ है। वे मजदूर भाई बिना परेशान हो सकते हैं, क्योंकि सरकार जल्द ही उनके बैंक खाते में 1000 रुपये की किश्त ट्रांसफर करेगी। उन्हें अपने श्रम कार्ड बैलेंस की जांच ऑनलाइन करने का विकल्प है, ताकि उन्हें पता चल सके कि उनके बैंक खाते में 1000 रुपये क्रेडिट हुआ है या नहीं।

ई श्रम कार्ड के फायदे क्या-क्या है?

श्रम कार्ड धारक मजदूर भाइयों को सरकार द्वारा विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जाती हैं, जैसे कि

  • आर्थिक सहायता, बीमा और अन्य लाभ। इसके अलावा, ई-श्रम कार्ड धारकों को 500 से 1000 रुपये की किस्तें उनके बैंक खाते में स्थानांतरित की जाती हैं।
  • यदि किसी कारण से ई-श्रम कार्ड धारक मजदूर भाई घायल हो जाते हैं, तो सरकार द्वारा 1 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • अगर किसी दुर्घटना में अनहोनी के कारण किसी मजदूर भाई की मृत्यु हो जाती है, तो सरकार द्वारा उनके परिवार को 2 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • श्रम कार्ड धारक मजदूर भाइयों की किसी भी दुर्घटना में अगर मृत्यु हो जाती है, तो इस श्रम कार्ड के अंतर्गत उनके परिवार के अन्य सदस्यों को शेष बचे हुए लाभ प्रदान किया जाएगा।

आप अपने ई-श्रम कार्ड के लिए नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जा सकते हैं, जहां आप अपना ई-श्रम कार्ड पंजीकरण करवा सकते हैं और उसे 10 दिनों के भीतर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपने नजदीकी किसी साइबर कैफे में जाकर श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं। इस तरीके से आप नया श्रम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड बैलेंस कैसे चेक करें?

सरकार ने ई-श्रम कार्ड धारक मजदूर भाइयों के बैंक खाते में ₹1000 की किश्त जमा की है। यदि आप जानना चाहते हैं कि 2023 में श्रमिक भाई के श्रम कार्ड भुगतान की स्थिति क्या है, तो आप श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन जांच कर सकते हैं। इसके अलावा, श्रमिक भाई अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपने श्रम कार्ड की स्थिति की जांच करवा सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड बैलेंस चेक करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. ई-श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. वेबसाइट के होमपेज पर, “आधार कार्ड बेनिफिशियरी स्टेटस चेक” या सम्मिलित योजना लिंक को खोजें और उसे क्लिक करें।
  3. यहां पर आपको अपना ई-श्रम कार्ड नंबर या आधार नंबर दर्ज करने के लिए एक विकल्प मिलेगा। अपनी पसंद के अनुसार जो भी जानकारी उपलब्ध हो, उसे दर्ज करें।
  4. सबमिट या जांचें जैसे बटन पर क्लिक करें।
  5. अब आपके स्क्रीन पर आपके ई-श्रम कार्ड बैलेंस की स्थिति दिखाई देगी। आप यहां देख सकेंगे कि आपके खाते में कितने पैसे हैं और कब तक ट्रांसफर किए गए हैं।

इस तरह से, आप ई-श्रम कार्ड बैलेंस आसानी से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं और आपको तत्परता रखने के लिए स्थिति का निरीक्षण कर सकते हैं।

Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।