Headlines

E Shram Card New List: श्रम कार्ड वालो के खाते में आ गए 1000 रूपए

e shram card payment list

E Shram Card New List: केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही कई महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक ई-श्रम कार्ड योजना है, जिसका शुरुआत कोरोना महामारी के समय की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के ब्योरे रखना और उनके लिए कल्याणकारी योजनाएँ शुरू करना था।

ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत पंजीकृत मजदूरों को सरकार द्वारा ₹3000 तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। पहले भी केंद्र सरकार ने कई बार 500 से 1000 रुपए की किस्तें मजदूरों के बैंक खातों में ट्रांसफर की है। ई-श्रम कार्ड लिस्ट 2023 को जारी की गई है, इसलिए अगर आप भी ई-श्रम कार्ड धारक हैं, तो आप नई लिस्ट में अपना नाम जांच सकते हैं।

E Shram Card New List

केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों की संख्या को एकत्र करने और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की गई है। कोरोनाकाल लॉकडाउन के दौरान, मजदूरों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा, और सरकार ने उनके लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए ई-श्रम कार्ड को शुरू किया। इसके तहत, सरकार ने मजदूरों को समय-समय पर 500 से 1000 रुपए की आर्थिक सहायता दी है।

आने वाले समय में, केंद्र सरकार के द्वारा मजदूरों के कल्याण के लिए नई योजनाओं की शुरुआत हो सकती है, और इसके लिए सरकार मजदूरों को ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। सभी असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को अपना ई-श्रम कार्ड बनवा लेना चाहिए, और आवेदन करने वाले व्यक्तियों को ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर जाकर नई श्रमिक कार्ड की सूची में अपना नाम जांचने का अवसर मिलेगा।

ई श्रम कार्ड के फायदे

  • केंद्र सरकार द्वारा विषम परिस्थितियों में सीधे आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • ई-श्रम कार्ड धारक मजदूरों को केंद्र सरकार की ओर से ₹2,00,000 की बीमा सुरक्षा उपलब्ध कराई जाती है।
  • ई-श्रम कार्ड धारक मजदूरों के लिए पेंशन स्कीम की भी सुविधा होती है।
  • अगर किसी ई-श्रम कार्ड धारक मजदूर का किसी भी अनहोनी कारणों से आकस्मिक मृत्यु हो जाता है, तो उनके आश्रित परिवार को ₹1,00,000 तक का मुआवजा देने का प्रावधान होता है।
  • ई-श्रम कार्ड धारक मजदूरों को समय-समय पर 500 से 1000 रुपए की किस्त बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है, जिससे उनके आर्थिक स्थिति में सुधार होता है।

ई श्रम कार्ड लिस्ट 2023 कैसे चेक करें?

2023 में नई ई-श्रम कार्ड लिस्ट की जाँच करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  1. सबसे पहले, आधिकारिक पोर्टल eshram.gov.in पर जाएं, जोकि ई-श्रम कार्ड लिस्ट 2023 की जानकारी प्रदान करता है।
  2. अब होम पेज पर “ई श्रम (Labour) कार्ड पेमेंट स्थिति” या “न्यू लिस्ट” विकल्प का चयन करें।
  3. नए पेज पर, ई-श्रम कार्ड नंबर दर्ज करें और “सबमिट” विकल्प पर क्लिक करें।
  4. अब आपके स्क्रीन पर दिखाई जाएगी ई-श्रम कार्ड की जारी की गई नई पेमेंट की स्थिति, जिससे आप देख सकते हैं कि आपके खाते में आर्थिक सहायता दी गई है या नहीं।
  5. यदि आप “नई लिस्ट” विकल्प पर क्लिक किया है, तो आपके स्क्रीन पर दिखाई जाएगी 2023 की नई ई-श्रम कार्ड लिस्ट।
  6. अगर इस लिस्ट में आपका नाम दिखाई देता है, तो आपको जल्द ही ई-श्रम कार्ड प्राप्त करने के लिए निर्दिष्ट निर्देशों का पालन करना होगा।

इस तरह से आप आसानी से ई-श्रम कार्ड लिस्ट 2023 की जाँच कर सकते हैं।

हमारे ग्रुप में जुड़ेClick Here
आधिकारिक वेबसाइटClick Here
लेख श्रेणीसरकारी योजना

नवाचार के अनुसार, जो व्यक्तिगत ने नए श्रम कार्ड की अपेक्षा की या फिर सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता की स्थिति की जाँच करनी है, वे श्रम मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और ई-श्रम कार्ड की स्थिति ऑनलाइन जांच सकते हैं। इसके अलावा, उन्हें जारी की गई ई-श्रम कार्ड सूची में अपना नाम भी खोज सकते हैं।

Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।