Ayushman Bharat Payment: इन्हें मिलेगी ₹500000, देखें लिस्ट

Ayushman Bharat Payment List

केंद्र सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े वर्ग के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई है. 

इस योजना के माध्यम से आयुष्मान कार्ड धारकों को प्रत्येक वर्ष ₹500000 दी जाती है जिससे कि लोग अपनी बीमारियों का इलाज करवा सकें। 

योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा 14 अप्रैल 2018 में कमजोर गरीब व्यक्तियों के लिए चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के लिए की गई थी. इसके तहत आप फ्री में 1350 बीमारियों का इलाज करवा सकते हैं. 

आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन करने वाले सभी लोगों की लिस्ट जारी कर दी गई है. जिसे आप घर बैठे ऑनलाइन इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. 

यदि इस लिस्ट में आपका नाम है तो फिर आपके आयुष्मान कार्ड खाते में जल्द ही ₹500000 ट्रांसफर कर दी जाएगी. जिसके बाद से आप सरकार के द्वारा जारी की गई किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करवा सकते हैं. 

आज के इस लेख में हम आप सभी को आयुष्मान कार्ड नई लिस्ट चेक करने के बारे में बताने वाले हैं. इसलिए इस लेख को अंत तक ध्यान से ज़रुर पढ़ें। 

आयुष्मान कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का मुख्य उद्देश्य देश में सभी गरीब और पिछड़े वर्ग के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करनी है. जिससे कि देश में फैल रहे तरह-तरह की बीमारियां कम हो सके और गरीब लोग अच्छे से अपना जीवन गुजार सकें। 

बीमारियों के कारण गरीब परिवारों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, और कभी-कभी तो आर्थिक परेशानियों के कारण बहुत से लोग अपनी बीमारीयों का इलाज भी नहीं कराते हैं और अपनी जान गवा बैठते हैं. 

ऐसे लोगों को इस योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य बीमा प्रदान करनी है. ताकि वह अपनी बीमारी को अस्पताल तक लेकर जाएं और इलाज कराएं और अपना पैसा बचाएं।

केंद्र सरकार सभी आयुष्मान कार्ड धारकों के खाते में प्रत्येक वर्ष ₹500000 जमा करती है. ताकि सभी लोग अपना इलाज फ्री में करा सकें. इसमें पूरा खर्चा सरकार की तरफ से उठाई जाती है. 

आयुष्मान भारत योजना के लिए आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या फिर किसी अस्पताल में जाकर आवेदन कर सकते हैं.

और आगे से इसका लाभ उठा सकते हैं. आपको इसके लिए सरकार के द्वारा जारी की गई पात्रता को पूरी करनी होगी। 

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के विशेषताएं 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत लगभग 10 करोड़ से अधिक लोगों को इसका लाभ दिया जा रहा है. इसके लिए नामांकन कराने वाले सभी कार्ड धारकों को ₹500000 की स्वास्थ्य बीमा दी जाती है. 

सभी गरीब परिवार के प्रत्येक सदस्य जिनका नाम आयुष्मान कार्ड में है, वे सभी निजी अस्पतालों में 1350 बीमारियों का मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं. 

आयुष्मान कार्ड धारकों को अपनी बीमारियों का इलाज करवाने में किसी भी तरह का कोई पैसा देने की आवश्यकता नहीं होती है एवं पूरा खर्च सरकार की तरफ से उठाई जाती है। 

आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्रता 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार ने कुछ पात्रता रखी है. जिसे पूरा करने के बाद ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं.

ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले मजदूर और गरीब परिवार जो कच्चे मकान में रहते हैं. वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

जिन परिवारों का भी मासिक आय ₹10000 से कम है वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. 

16 से लेकर 59 साल के जितने भी लोग हैं जो गरीब परिवार से आते हैं. वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. 

आयुष्मान भारत योजना के लिए जरूरी दस्तावेज 

आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं या फिर लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। 

यदि आपके पास यह सभी दस्तावेज मौजूद है तो आप बहुत ही आसानी के साथ और कम समय में आयुष्मान भारत योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. कुछ जरूरी दस्तावेजों की सूची नीचे दी गई है. 

  1. आधार कार्ड 
  2. बैंक पासबुक 
  3. मोबाइल नंबर 
  4. राशन कार्ड 
  5. आवासीय प्रमाण पत्र
  6. आय प्रमाण पत्र 

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें? 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत प्रत्येक वर्ष पिछड़े वर्ग और गरीब परिवार के लोगों को ₹500000 फ्री में इलाज करवाने के लिए दी जाती है. 

नए साल के शुभ अवसर पर फिर से सभी आयुष्मान कार्ड धारकों के खाते में ₹500000 जमा किया जा रहा है. जिसकी लिस्ट जारी कर दी गई है. इस लिस्ट में आयुष्मान कार्ड धारकों के नए सदस्यों का नाम भी है. लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें। 

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसकी आधिकारिक वेबसाइट है pmjay.gov.in. 
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर आपको आई एम एलिजिबल का विकल्प मिलेगा, उस पर आपको क्लिक करना होगा. 
  • क्लिक करने के बाद अगले पेज में आपको मोबाइल नंबर दर्ज करके ओटीपी जनरेट करना होगा और फिर उस ओटीपी को दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा. 
  • अब आपको अगले पेज में कुछ जानकारी दर्ज करनी होगी और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट मिलेगी. जहां आप अपना नाम या अपने परिवार के किसी भी सदस्य का नाम देख सकते हैं. 
  • अगर आप चाहे तो इस लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं और फिर जब आपका मन करे तो आप इसे चेक कर सकते हैं या फिर किसी के पूछने पर,जरूरत पड़ने पर, उस समय चेक कर सकते हैं. 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न(FAQs) 

प्रश्न : कौन से हॉस्पिटल में फ्री इलाज किया जाता है? 

उत्तर : अगर आप आयुष्मान कार्ड के द्वारा अपना फ्री में इलाज करवाना चाहते हैं तो आपको बता दें की इसके लिए केंद्र सरकार ने अस्पतालों की लिस्ट जारी की है. जिसे आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. 

इसके लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर फाइंड हॉस्पिटल विकल्प पर क्लिक करना होगा. और फिर पूछे गए सभी जरूरी जानकारी को दर्ज करनी होगी.  इसके बाद आपको हॉस्पिटल की लिस्ट मिल जाएगी।

प्रश्न : आयुष्मान भारत योजना के लिए कैसे आवेदन करें? 

उत्तर : आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या फिर निजी अस्पताल में जाकर ऊपर बताए गए जरूरी दस्तावेजों के साथ आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन करने के कुछ समय बाद आपको आयुष्मान गोल्डन कार्ड मिलेगा. जिसकी मदद से आप कहीं भी अपना फ्री में इलाज करा सकते हैं. 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को आयुष्मान कार्ड लिस्ट चेक करने से संबंधित जानकारी दी है. आयुष्मान कार्ड धारकों को फ्री में इलाज कराने के लिए ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा दी जाती है. 

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार पिछड़े वर्ग और गरीब परिवारों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से और खर्च से मुक्त करने के लिए की थी. 

यदि आपने आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन किया था तो फिर लिस्ट में आपका नाम आ गया होगा. आप घर बैठे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

Leave a Comment

Join Youtube