Headlines

E Shram Card से श्रमिकों को मिलेगा 1000 क़िस्त, ऐसे चेक करें?

E Shram Card

सरकार द्वारा सभी श्रमिकों के बैंक अकाउंट में ई-श्रम कार्ड की चार किस्त आ चुकी है और बेसब्री के साथ पांचवी किस्त का इंतजार था। लेकिन अब इंतजार की घड़ी खत्म हुई, क्योंकि सरकार सभी श्रमिकों के बैंक खातों में पांचवी किस्त के पैसे भेजना शुरू कर चुकी है।

यदि आप या आपके परिवार के किसी सदस्य के पास ई-श्रम कार्ड हो तो पैसे चेक कर सकते हैं।

केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी श्रमिकों का ई-श्रम कार्ड बनाया जा रहा है.

ई-श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य है कि देश के सभी श्रमिकों की आर्थिक मदद की जाए, ताकि उनको जीवन यापन करने में आसानी हो।

इसके अलावा भी ई-श्रम कार्ड के बहुत सारे फायदे हैं, यानी श्रमिकों को सरकार के विभिन्न योजनाओं का लाभ भी मिलेगा।

तो आइए जानते हैं ई-श्रम कार्ड अन्य फायदे क्या है और E Shram Card का ताज़ा Update क्या आया है?

ई-शर्म कार्ड बनाने के विभिन्न फायदे यह हैं

ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार द्वारा सहायता राशि मिलने के अलावा विभिन्न फायदे भी मिलते हैं, इसके द्वारा सरकारी योजनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला का लाभ उठा सकते हैं।

ई-श्रम कार्डधारकों को भविष्य में पब्लिक अथॉरिटी लाभ के रूप में एक स्पेसिफिक राशि मिल सकती है.

इसका लाभ लेने के लिए आपको उपयुक्त आयु में किसी भी तरह की मौद्रिक इमरजेंसी स्थिति का सामना करने की जरूरत नहीं है। 

यदि श्रमिकों के स्थान पर कोई बच्चा या छोटी उम्र की लड़की है, अगर उसे और अधिक ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है तो सर्वजनिक प्राधिकरण श्रमिक को इस लक्ष्य के साथ अनुदान देगा कि उसकी परीक्षाएं अप्रशिक्षित रुप से चल सके। 

श्रमिकों को लोक प्राधिकरण भी अपना घर बनाने के लिए फाइनेंस पोस्ट के हिसाब से लोन की राशि प्रदान करेगी, ताकि श्रमिक अपने घर का निर्माण कर सके।

इसके अलावा ई-श्रम कार्ड धारकों को एक बड़ा लाभ यह भी मिलता है कि यदि कोई श्रमिक दुर्घटना में विकलांग हो जाता है तो उसे ₹1 लाख रुपए का एक उपाय राशि दी जाएगी। 

यह उपाय राशि इसलिए दिया जाता है ताकि यदि वह श्रमिक गुजर जाता है तो सार्वजनिक प्राधिकरण उसे अपने रिश्तेदारों को मॉनेटरी सहायता के लिए ₹2 लाख रुपए का उपाय देगा।

इन तमाम फायदों के अलावा श्रमिकों को अपने रिकॉर्ड में लगातार ₹1000 की राशि आर्थिक मदद के रूप में दी जाएगी।

E-Shram Card कार्ड बनाने के पात्रता और डाक्यूमेंट्स

ई-श्रम कार्ड के पात्र होने के लिए सबसे पहले भारत का स्थानीय निवासी होना चाहिए, यानी जो लोग भारत के निवासी हैं केवल वही लोग ई-श्रम कार्ड बनाने के पात्र हैं।

 उसके बाद ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए श्रमिकों की उम्र 15 साल से 60 साल के बीच ही होनी चाहिए, यानी कि 15 वर्ष से कम आयु और 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग इसके पात्र नहीं हैं।

ई-श्रम कार्ड बनवाने और इसका लाभ उठाने के लिए असंगठित क्षेत्र में श्रमिकों को काम करना अनिवार्य है, यानी कि जो श्रमिक असंगठित क्षेत्र में काम नहीं करते हैं वह इसके पात्र नहीं है।

इसके पात्र होने का एक शर्त यह भी है कि श्रमिक पहले से किसी भी सरकारी योजना के लाभार्थी ना बने, तब ही श्रमिक ई-श्रम कार्ड बनाने के पात्र होंगे।

अभी तक जो लोग ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन नहीं किए हैं, और आवेदन करना चाहते हैं, आप लोगों के पास कुछ महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

तभी आप ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, यदि आपके पास जरूरी डॉक्यूमेंट नहीं है तो आप ई-श्रम कार्ड का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

जो जरूरी डाक्यूमेंट्स हैं वह यह है:

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र

तो आप इन जरूरी डॉक्यूमेंट को देखकर ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं, और यदि आप इस के पात्र हैं तो लाभ प्राप्त कर सकते हैं। E Shram Card Payment के रूप में श्रमिकों के खाते में आया आने वाले पैसे को ऐसे चेक करें।

E Shram Card के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि अभी तक आपने ई-श्रम कार्ड नहीं बनवाया है और आप ई-श्रम कार्ड बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले श्रम एवं रोजगार मंत्रालय E-Shram Portal की अधिकारिक वेबसाइट http://eshram.gov.in/ पर जाना होगा। 

जब आप इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएंगे, तो आपके सामने श्रम एवं रोजगार मंत्रालय का होम पेज खुलकर आ जायेगा। उसके बाद आप निम्नलिखित तरीके से आवेदन कर पाएंगे।

  • Register On E-Shram के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपके सामने फिर एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा, उसके बाद आपको दिए गए कैप्चा कोड को इंटर करके सेंड औटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, आपको उसे दर्ज करना होगा, फिर आपके सामने E-Shram Card Self Registration Form खुलकर आ जाएगा।
  • उसके बाद आपको फॉर्म निम्नलिखित चरण में भरना होगा, और भरने के बाद सबमिट करना होगा।

1. Personal Information

2. Address

3. Education Qualification

4. Occupation

5. Bank Details

6. Previews Self-Declarat

7. UAN Card Download And Print

  • सभी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करने के बाद, जब आप अपना सेल्फ डिक्लेरेशन कंप्लीट करते हैं, तो आपको यूएएन कार्ड दिख जाएगा, जिसे आप डाउनलोड करके रख सकते हैं, ताकि भविष्य में जरूरत पड़ने पर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या है ई-श्रम कार्ड 2022?

आपको बता दें कि ई-श्रम कार्ड भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा दिया गया एक सरकारी सहायता कार्ड है, इस कार्ड के माध्यम से सार्वजनिक प्राधिकरण के जरिए अवस्थित क्षेत्र के विशेष गणों को कई तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ मिलता है।

ताकि जो लोग गरीबी रेखा से नीचे जिंदगी जीवन यापन कर रहे हैं उन्हें मार्ग प्रशस्त हो सके, और कार्ड के लाभार्थियों के जीवन को ऊपर उठाया जा सके।

सरकार का उद्देश्य है कि ऐसे श्रमिकों के अंदर आत्मविश्वास पैदा किया जा सके, और उन्हें सक्षम बनाया जा सके, ताकि वह देश के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सके।

यदि आप भी एक कार्यकर्ता हैं, और अभी तक आपने ई-श्रम कार्ड नहीं बनवाया है, तो आज ही ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करके बनवा लें ताकि सरकार द्वारा श्रमिकों के उन्नति के लिए चलने वाली सारी योजनाओं का लाभ उठा सके, यदि आप श्रमिक हैं तो आपको आज ही यह कार्ड बनवाना चाहिए।

निष्कर्ष

हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ई-श्रम कार्ड से संबंधित तमाम जानकारियों से अवगत कराया है, हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ई-श्रम कार्ड के फायदे के बारे में भी बताया है।

साथ ही साथ हमने आपको यह भी बताया कि ई-श्रम कार्ड के पात्र कौन है, और इसमें क्या-क्या डॉक्यूमेंट जरूरी है, और आवेदन करने के तरीके के बारे में भी बताया है।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा और इस आर्टिकल के माध्यम से आपके नॉलेज में वृद्धि हुई होगी। आप अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को जरुर शेयर करें, ताकि वह भी इन महत्वपूर्ण जानकारियों से आवत हो सके। 

Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।