Headlines

SBI PM Mudra Loan: बिना गारंटी प्राप्त करें 50000 तक का लोन, जानें क्या है प्रक्रिया 

SBI PM Mudra Loan

एसबीआई मुद्रा लोन योजना केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई बहुत ही कल्याणकारी योजना है. इस योजना के तहत लोग लोन लेकर कृषि से संबंधित या कोई अन्य व्यापार शुरू कर सकते हैं.

इस योजना के तहत आप तुरंत 50,000 रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करने होंगे. इस लोन को प्राप्त करने के लिए आपका अकाउंट एसबीआई बैंक में होना चाहिए. 

अगर आपका बैंक अकाउंट मोबाइल नंबर और आधार कार्ड से लिंक है तो बहुत ही जल्द और आसानी से 50,000 रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं.

यदि आप अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए आपके पास पैसा नहीं है तो आप एसबीआई बैंक से इंस्टेंट लोन ले सकते हैं. इसकी पूरी जानकारी जानने के लिए इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें. 

एसबीआई मुद्रा लोन 

केंद्र सरकार हमेशा देश के लोगों को बढ़ावा देने के लिए उन्हें अपनी जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए हर बार नई योजना लती रहती है. यह योजना भी उनमें से एक है.

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपनी जिंदगी में कुछ अच्छा करना चाहते हैं, अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन घर वालों के फाइनेंसियल सपोर्ट ना होने के कारण वे लोग कुछ नहीं कर पाते हैं. 

ऐसे लोगों के लिए ही केंद्र सरकार ने मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की है. इसके तहत लोग लोन लेकर अपने सपने को पूरा कर सकते हैं और अपने लिए एक बेहतर भविष्य तैयार कर सकते हैं. PM Mudra Yojana प्राप्त करने के लिए क्या सरकार ₹4500 ले रही है, इसकी सही जानकारी हमने अलग आर्टिकल में लिखी है.

इसके तहत अधिकतम ₹1000000 तक का लोन ले सकते हैं और खुद का व्यापार शुरू कर सकते हैं.

वर्तमान समय में अधिकतर लोगों की सोच खुद का व्यापार शुरू करने का होती है. 

एसबीआई मुद्रा लोन में कितना पैसा मिलता है?

एसबीआई मुद्रा लोन में लोगों को 3 तरह से पैसे दिए जाते हैं. इस योजना के तहत आप अपने जरूरत के हिसाब से लोन ले सकते हैं.

अगर आपको तुरंत लोन की जरूरत है तो आप शिशु मुद्रा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके तहत आपको तुरंत ₹50000 तक का लोन प्रदान किया जाएगा. 

यदि आपको अधिक पैसों की जरूरत है तो फिर आप किशोर और तरुण मुद्रा लोन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और लोन प्राप्त कर सकते हैं.

किशोर मुद्रा में 50000 से लेकर 500000 रुपए तक का लोन प्रदान किया जाता है और तरुण मुद्रा योजना में  500000 से लेकर 1000000 रुपए तक का लोन दिया जाता है.

एसबीआई मुद्रा लोन की आवेदन प्रक्रिया

एसबीआई मुद्रा लोन में तुरंत पैसा पाने की प्रक्रिया हमने आपको आगे बताया है.

यदि आप 50 हजार से अधिक लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एसबीआई बैंक के नजदीकी ब्रांच पर जाना होगा, जहां पर आपका चालू या बचत खाता हो.

ब्रांच पर जाने के बाद आपको वहां के अधिकारी से बात करके मुद्रा योजना का फॉर्म लेना होगा और उसे सही-सही भरकर मांगे गए सभी दस्तावेजों के साथ बैंक में जमा करना होगा.

अगर बैंक वाले आपको पीएम मुद्रा योजना के योग्य समझते हैं तो उसके दो-तीन दिन के बाद आपके खाते में पैसा आ जाएगा। 

एसबीआई मुद्रा लोन की योग्यता 

यदि आपको खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए या फिर उसे आगे बढ़ाने के लिए पैसों की जरूरत है तो फिर आप एसबीआई मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

लेकिन आवेदन करने से पहले आपको इसके योग्यता के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि आप योग्य होंगे तभी आपको बैंक के द्वारा पैसा दिया जाएगा।

एसबीआई मुद्रा लोन प्राप्त करने के लिए:

  1. आपकी उम्र 18 से लेकर 60 साल के बीच होनी चाहिए।
  2. आपको भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  3. एसबीआई बैंक में चालू या बचत खाता 6 महीने पहले से होना चाहिए।
  4. आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक हो.
  5. आप कोई बिजनेस लोन किसी भी अन्य बैंक से लिए हुए न हों.

एसबीआई बैंक ही मुद्रा लोन के लिए क्यों चुने?

एसबीआई बैंक देश के सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक है. इस बैंक से आप बाकी सभी बैंक के मुकाबले कम ब्याज दर में लोन प्राप्त कर सकते हैं.

यह बैंक देश के हर क्षेत्र में मौजूद है. इसमें आप शिशु मुद्रा लोन के तहत ₹50000 तक तुरंत प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

इसमें खास बात यह है कि लोन के लिए आपको किसी तरह की कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होगी. इस बैंक में लगने वाली ब्याज दर 7.30% से शुरू होती है, इसमें वार्षिक ब्याज दर गाइडलाइंस के अनुसार चेंज होती रहती है. 

एसबीआई मुद्रा लोन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 

  • एसबीआई मुद्रा लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट पर आपको मुद्रा लोन रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • फिर बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन के लिए आपके मोबाइल में ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करके आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • फिर आपके सामने एसबीआई मुद्रा लोन फॉर्म खुल जाएगा, जहां आपको पूछी गयी सारी जानकारी भरनी होगी और सभी जरूरी दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना होगा। 
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां पर आपको बैंक अकाउंट नंबर और लोन राशि दर्ज करनी होगी और फिर प्रोसीड विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपके सामने भरे गए फॉर्म का प्रीव्यू खुल जाएगा, जहां आप जांच कर सकते हैं कि आपके द्वारा भरी गयी सारी जानकारी सही है या नहीं.
  • चेक करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दे. 

इस तरह से आप बहुत ही आसानी पूर्वक एसबीआई मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को एसबीआई मुद्रा लोन के माध्यम से तुरंत लोन प्राप्त करने की प्रक्रिया बतायी है.

अगर आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या फिर उसे आगे बढ़ाना चाहते हैं तो फिर आप ऊपर बताई गयी प्रक्रिया को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं.

Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।