Headlines

E Shram Card Payment Status: श्रमिकों को मिलेगा 1000 क़िस्त

E Shram Card Payment Status

हाल ही में मीडिया रिपोर्ट के अनुसार श्रम कार्ड योजना के तहत अगली ₹1000 की किस्त लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है. यदि आप भी जानना चाहते हैं कि आपको यह पैसे मिले हैं या नहीं, पैसे नहीं आएं हैं तो क्यों नहीं आये हैं, इन सभी प्रश्नों का उत्तर आज के हमारे इस पोस्ट में विस्तार पूर्वक उल्लेखित है.

यदि आप श्रम कार्ड योजना के तहत लाभ लेने वाले व्यक्ति हैं या फिर इसके लिए अप्लाई करने की सोच रहे हैं, तो हमारा यह आर्टिकल बहुत ज्यादा सहायक सिद्ध होने वाला है.

श्रम कार्ड योजना क्या है?

श्रम कार्ड योजना केंद्र सरकार के द्वारा प्रारंभ की गई योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य देश में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाना है. यह आर्थिक सहायता ₹1000 की धनराशि होती है.

इस योजना के तहत न केवल लाभार्थियों को आर्थिक सहायता दी जाती है, इसके अतिरिक्त सभी लाभार्थियों को सरकार की ओर से अन्य बहुत सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है.

यदि बात की जाए श्रम कार्ड योजना की तो असंगठित सेक्टर के अंतर्गत काम करने वाले गरीब मजदूरों की जानकारी को एकत्रित करके डेटाबेस तैयार किया गया है, जिसे सरकार के द्वारा आपातकाल की स्थिति या फिर महामारी की स्थिति में प्रयोग में लाया जा सकता है.

श्रम कार्ड योजना के तहत देश में रहने वाले असंगठित क्षेत्रों के काम करने वाले मजदूरों को लाभान्वित किया जाता है.

अब तक इस योजना के तहत बहुत सारे लोगों को फायदा प्राप्त हो चुका है और नए-नए लाभार्थी भी इस योजना से जुड़ते चले जा रहे हैं. तो आप भी E-Shram Card का लाभ लेना चाहते हैं, तो इस प्रकार से आवेदन कर सकते हैं.

जरूरी कागजात

  1. आधार कार्ड 
  2. आवासीय प्रमाण पत्र 
  3. बैंक पासबुक डीटेल्स
  4. पासपोर्ट साइज फोटो 
  5. मोबाइल नंबर, जिसका आधार कार्ड से लिंक होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है

सब को नहीं मिलेगा फायदा

यदि बात की जाए इस योजना के तहत आखिर लाभार्थियों को कौन-कौन से फायदे प्रदान किए जाएंगे तो इसकी जानकारी निम्नलिखित है:

सभी लाभार्थियों को सरकार की ओर से हर महीने नियमित आर्थिक सहायता दी जाती है और यह आर्थिक सहायता ₹1000 की धनराशि होती है.

योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार के द्वारा लाए जाने वाले प्रत्येक योजना का लाभ सबसे पहले प्राप्त होता है.

इस बात की प्रबल संभावना है कि सरकार सभी लाभार्थियों को भविष्य में एक निश्चित धनराशि पेंशन के तौर पर प्रदान करेगी, जिससे कि उन्हें वृद्धावस्था में आर्थिक तंगी ना हो.

इस योजना से जुड़े सभी लाभार्थियों को सरकार की ओर से होम लोन की सुविधा प्राप्त होती है.

इस योजना का फायदा केवल श्रम कार्ड धारक को ही नहीं मिलता है, अपितु उसकी संतान को भी इसका फायदा सुचारू रूप से प्रदान किया जाता है. अर्थात उसे सरकार की ओर से छात्रवृत्ति की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है.

यदि कोई व्यक्ति किसी दुर्घटना में घायल हो जाता है या फिर वह विकलांग हो जाता है, तो फिर सरकार उसे ₹100000 तक की धनराशि सहायता के तौर पर प्रदान करती है. 

इसके अतिरिक्त यदि दुर्घटना में व्यक्ति विशेष की मृत्यु हो जाती है, तब भी उसे ₹200000 तक की आर्थिक सहायता बीमा के रूप में सरकार की ओर से प्रदान की जाती है.

जाने क्या है पात्रता?

यदि कोई व्यक्ति श्रम कार्ड योजना से जुड़ने का इच्छुक है तो उसे नीचे बताए गए सभी बातों का खास ख्याल रखना होगा. तत्पश्चात वह श्रम कार्ड योजना से जुड़ सकता है:

व्यक्ति विशेष के पास भारतीय नागरिकता होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. 

आयु सीमा का भी निर्धारण किया गया है, अर्थात केवल 18 साल से लेकर के 60 वर्ष के मध्य तक के लोग ही इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु अप्लाई कर सकते हैं.

यदि किसी व्यक्ति को पहले से ही सरकारी योजना का फायदा प्राप्त हो रहा है, तब भी वह इस योजना के लिए अपात्र माना जाएगा.

यदि कोई व्यक्ति श्रम कार्ड योजना से जुड़ने के लिए अप्लाई करता है, तो उसे इस बात का खास ख्याल रखना आवश्यक है कि वो पहले से ही किसी सरकारी योजना का फायदा ना प्राप्त करता हो.

आवेदनकर्ता को इस बात का भी ध्यान रखना है की वह ईपीएफओ संगठन अर्थात कर्मचारी भविष्य निधि संगठन का सदस्य न हो.

सेवानिवृत्त हो चुके पेंशनभोगी पदाधिकारी इस योजना के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं.

यह योजना देश में उपस्थित असंगठित क्षेत्रों में रहने वाले गरीब असहाय कामकाजी मजदूरों के लिए लाई गई है, इस वजह से इसके लिए छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं. 

क्या आपको भी नहीं मिले किस्त के पैसे?

इस योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को इसके पैसे नहीं दिए जाते हैं, क्योंकि ऐसे भी बहुत सारे लोगों ने इस योजना से लाभ प्राप्ति हेतु अप्लाई कर रखा है जो इसके लिए पात्र नहीं है.

इसके अतिरिक्त संपूर्ण देश में हर दिन हजारों की संख्या में लाभार्थी इस योजना से जुड़ते ही चले जा रहे है. जिस वजह से इस बात का पता लगाना बहुत ही ज्यादा कठिन हो चुका है कि किसे लाभान्वित किया जाएगा या फिर किसे यह फायदा नहीं प्राप्त होगा?

इस स्थिति में केंद्र सरकार के द्वारा एक आवश्यक घोषणा की जा चुकी है कि जो लोग अपना ईकेवाईसी करवाएंगे, उन्हें इस योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा.

किंतु यदि आपने अपना ईकेवाईसी कर लिया है, फिर भी आपको इस योजना के तहत आर्थिक सहायता नहीं मिल रही है, तब संभवतः आपको इस योजना के तहत अपात्र सिद्ध किया जा चुका होगा.

पेमेंट स्टेटमेंट कैसे चेक करें?

हमने नीचे में पेमेंट स्टेटमेंट चेक करने की विधि का संक्षिप्त विवरण उपलब्ध कराया है. आप अपनी आवश्यकता अनुसार निम्न में से किसी एक के प्रयोग से भी अपना पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं.

  1. बैंक ब्रांच मैं जाकर 
  2. बैंक पासबुक प्रिंट आउट 
  3. नेट बैंकिंग 
  4. पेमेंट एप्लीकेशंस 
  5. s.m.s. 
  6. टोल फ्री नंबर 
  7. एटीएम मशीन 
  8. बैलेंस इंक्वायरी नंबर

E Shram Card की लेटेस्ट अपडेट आप मोबाइल नंबर से इस आर्टिकल में दिए प्रक्रिया की मदद से चेक कर सकते हैं.

निष्कर्ष

आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने आप सभी लोगों के समक्ष श्रम कार्ड योजना से जुड़ी सारी आवश्यक जानकारियां उल्लेखित की है. हमें आशा है कि हमारा यह प्रयास आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा.

Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।