Headlines

PM Matru Vandana Yojana: शादीशुदा महिलाओं को मिलेगी ₹6000 

PM Matru Vandana Yojana

भारत के शादीशुदा महिलाओं के लिए एक बड़ी खुशी की खबर है. अक्सर केंद्र सरकार के द्वारा कई योजनाएं चलाई जाती है जिसका लाभ महिला और पुरुष दोनों को दिया जाता है.

हर बार की तरह इस बार भी केंद्र सरकार के द्वारा एक नई योजना शुरू की गई है लेकिन इस बार इस योजना का लाभ सिर्फ शादीशुदा महिलाओं को दी जाएगी. इस योजना के तहत महिलाओं को पूरे ₹6000 का लाभ प्रदान किया जायेगा।  

अगर आप एक शादीशुदा महिला है तो आपको ₹6000 केंद्र सरकार के तरफ से मिलने वाली है. इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और आप यह जानना चाहते हैं कि इस योजना का लाभ आप किस प्रकार उठा सकते हैं तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें. इसमें हम आपको योजना से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं. 

प्रधानमंत्री मातृ योजना क्या है?

केंद्र सरकार ने महिलाओं के भलाई के लिए इस योजना की शुरुआत की है जो की उनके लिए काफी लाभदायक होगी। इसके तहत भारत के शादीशुदा महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान ₹6000 दी जाती है.

यह पैसा महिलाओं के भरण पोषण के लिए दी जाती है. इस पैसे से महिलाएं अच्छे फल-फूल खरीद कर खा सकते हैं, अच्छे से अपनी देखरेख कर सकते हैं जिससे बच्चे की सेहत में अच्छा असर होगा और वह किसी कुपोषण का शिकार नहीं होगा.

उन्हें किसी प्रकार की कोई भी बीमारी नहीं होगी. 

प्रधानमंत्री के द्वारा शुरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य काम करने वाली महिलाओं की मजदूरी की भरपाई करने के लिए मुआवजा देना है.

गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए और उन्हें आराम देने के लिए आर्थिक सहायता देनी है. 

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ 

इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं के पहले बच्चे के जन्म के दौरान लाभ दिया जाता है.

इस योजना के तहत महिलाओं के खाते में डीबीटी के माध्यम से सीधा पैसा भेज दिया जाता है. महिलाओं को यह पैसा किस्त अनुसार दिया जाता है.

इस योजना में पहली किस्त में महिलाओं को ₹1000 दिए जाते हैं और फिर दूसरी किस्त जब प्रेगनेंसी में बच्चा 6 महीना का होता है तब ₹2000 दिया जाता है.

फिर तीसरी किस्त बच्चे के जन्म के दौरान ₹2000 दिए जाते हैं और फिर आखिरी किस्त ₹1000 अस्पताल को दिए जाते हैं. 

योजना से संबंधित जानकारी 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन करने वाली गर्भवती महिलाओं की उम्र कम से कम 19 साल होनी चाहिए। 

इस योजना का पैसा लाभार्थियों को 3 किस्त में दिया जाता है. 

इस योजना की शुरुआत 1 जनवरी 2017 में की गई थी. 

इस योजना का लाभ कौन उठा सकता है?

इस योजना का लाभ गरीब गर्भवती महिलाओं को दी जाती है. 

जो भी महिला केंद्र सरकार या किसी सार्वजनिक क्षेत्र में नियमित रोजगार प्राप्त कर रही है उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा।

जो महिला कोई अन्य योजना या कानून के तहत किसी सामान्य योजना का लाभ उठा रही हो, उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा। 

प्रधानमंत्री मातृ योजना आवेदन 

सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना के तहत महिलाओं को भरण पोषण के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है.

इस योजना के लिए आवेदन करने या इससे संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करनी हो तो आप इस हेल्पलाइन नंबर 7998799804 पर संपर्क कर सकते हैं.

इसके अलावा इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी संपर्क कर सकते हैं आपको इसमें पूरी जानकारी मिल जाएगी।

इसकी आधिकारिक वेबसाइट है http://wcd.nic.in/scheme/pradhan-mantri-matru-vandana-yojana. 

प्रधानमंत्री मातृ योजना आवश्यक दस्तावेज 

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको बता दे की लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या आंगनबाड़ी जाकर आवेदन करना होगा। जिसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज लगेंगे जिस की सूची नीचे दी गई है. 

  1. मां का आधार कार्ड 
  2. पिता का आधार कार्ड 
  3. राशन कार्ड 
  4. बैंक पासबुक
  5. माता पिता दोनों का पहचान पत्र 
  6. बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र 

ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया 

इस योजना के तहत आप 2 तरह से आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं. पहले तरीके में आप अपने नजदीकी आंगनबाड़ी या स्वास्थ्य केंद्र जाकर आवेदन कर सकते हैं और दूसरे तरीके में आप ऑनलाइन इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको नजदीकी आंगनबाड़ी या स्वास्थ्य केंद्र पर जाना होगा और फिर वहां से आवेदन करने के लिए फॉर्म प्राप्त कर लेना है. 

उसके बाद आपको उस फॉर्म को सही-सही भर कर आंगनबाड़ी या स्वास्थ्य केंद्र पर जमा करना होगा। और साथ ही मांगे गए सभी दस्तावेज को भी जमा करना होगा। 

तीनों फॉर्म को जमा करने के बाद आंगनबाड़ी या स्वास्थ्य केंद्र वाले आपको एक स्लिप देंगे। इस प्रकार से आप इस योजना के लिए आसानी पूर्वक आवेदन कर सकेंगे। 

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 

इस योजना के तहत आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए आपको इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आवेदन फॉर्म भरना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है. 

  • सबसे पहले आपको इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और इसमें लॉगइन करना होगा। 
  • इसके होम पेज पर आपको लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगइन फॉर्म खुल जाएगा। 
  • अब आपको इसमें अपना नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरकर लॉगइन बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • लॉगइन करने के बाद आपको इस योजना की आवेदन फॉर्म दिखाई देगी जिस पर आपको पूछी गयी सभी जानकारी सही-सही भरनी होगी और फिर मांगे गए दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • इस तरह से आप सफलतापूर्वक इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं. 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आप सभी को प्रधानमंत्री मातृ योजना के बारे में बताया है. इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को भरण पोषण के लिए पूरे ₹6000 केंद्र सरकार के द्वारा दी जाती है. इस योजना का लाभ आप ऊपर बताए गए प्रक्रियाओं को फॉलो करके उठा सकते हैं.

Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।