SBI E Mudra Loan: घर बैठे प्राप्त करें ₹50,000 से ₹1000000

भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों के लिए केंद्र सरकार ने एसबीआई ई मुद्रा लोन की शुरुआत की है. इसके तहत चालू या बचत खाताधारकों को 50000 से लेकर 1000000 रुपए तक की लोन दी जाती है.

इसके तहत लोगों को यह पैसा बहुत कम ब्याज दर पर खुद का कारोबार शुरू करने के लिए या व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए दी जाती हैं. अगर आपको पैसों की जरूरत है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं.

इस योजना के लोन राशि की भुगतान करने के लिए लोगों को 12 महीने से लेकर 60 महीने तक की अवधि दी जाती हैं. यह योजना पूरे भारत देश के लोगों के लिए शुरू की गई है.

अगर आप यह जानना चाहते हैं की इस योजना के तहत लोगों को किस तरह लोन दी जाती है, कैसे आवेदन कर सकते हैं?

तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें, इसमें हम आपको लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज और योग्यता से लेकर आवेदन प्रक्रिया तक पूरी जानकारी देने वाले हैं. 

एसबीआई ई मुद्रा योजना क्या है? 

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई यह एक बहुत लाभकारी योजना है. इसके तहत लोगों को खुद का कारोबार शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता दी जाती है.

इस योजना के तहत आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करके 50000 तक लोन प्राप्त कर सकते हैं. यदि आपको अधिक पैसों की जरूरत है तो इसके लिए एसबीआई बैंक के ब्रांच पर जाना होगा जहां आपका चालू या बचत खाता हो और आवेदन करना होगा।

एसबीआई ई मुद्रा योजना के तहत लोगों को 3 श्रेणी में लोन दी जाती है, जोकि शिशु, किशोर और तरुण मुद्रा योजना के नाम से जानी जाती है. शिशु मुद्रा योजना के तहत लोगों को तुरंत 50000 रुपए तक की लोन दी जाती हैं. 

किशोर मुद्रा योजना के तहत लोगों को 50000 से लेकर 500000 रुपए खुद का बिज़नेस शुरू करने के लिए दी जाती है और तरुण मुद्रा योजना के तहत 500000 से लेकर 1000000 रुपए तक दी जाती है. 

मुद्रा कार्ड क्या है? 

मुद्रा कार्ड एक तरह का डेबिट कार्ड है, इसके तहत लोग अपने जरूरत के हिसाब से जब चाहे पैसे निकाल सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

यह पैसा आप सिर्फ व्यवसाय से संबंधित कार्य के लिए ही इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप पर्सनल जरूरत के लिए पैसे निकालते हैं और बैंक वालों को पता चल जाता है तो आप पर कड़ी कार्रवाई की जा सकती है. 

एसबीआई ई मुद्रा लोन के लिए जरूरी दस्तावेज 

किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले लोगों को आवेदन करना पड़ता है जिसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेजो की आवश्यकता होती है.

अगर आपको कारोबार शुरू करने के लिए पैसों की जरूरत है तो आप एसबीआई बैंक के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं.

जरूरी दस्तावेजों की सूची नीचे दी गई है. 

  1. एसबीआई बैंक चालू या बचत खाता पासबुक 
  2. आधार कार्ड 
  3. आधार कार्ड और बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर 
  4. पासपोर्ट साइज फोटो 
  5. निवास प्रमाण पत्र 
  6. आय प्रमाण पत्र 
  7. पिछले 6 महीने का बैंक ट्रांजैक्शन डीटेल्स जमा करना होगा 

एसबीआई ई मुद्रा योजना पात्रता 

एसबीआई मुद्रा योजना का लाभ सिर्फ भारत के लोग ही उठा सकते हैं. अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए पात्रता को पूरा करना होगा तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदनकर्ता के पास एसबीआई बैंक का बचत खाता होना चाहिए और वह चालू भी होना चाहिए। 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदनकर्ता का आधार कार्ड और बैंक अकाउंट मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए। 

आवेदनकर्ता की उम्र 18 साल से लेकर 60 साल के बीच होनी चाहिए और वार्षिक आय 100000 से अधिक होनी चाहिए। PM Mudra Yojana का लाभ लेने के लिए क्या 4500 रु देने होंगे? इसकी जानकारी आप अन्य आर्टिकल में पढ़ सकते हैं.

एसबीआई ई मुद्रा योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 

अगर आपको व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए पैसों की जरूरत है तो आपको एसबीआई मुद्रा योजना के लिए आवेदन करना होगा। इसका लाभ उठाने के लिए आप 2 तरीके से आवेदन कर सकते हैं जिसमें से एक तरीका नीचे दिया गया है. 

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आपको एसबीआई के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसकी आधिकारिक वेबसाइट है emudra.sbi.co.in. 
  • अब आप इस योजना के म पेज पर आ गए होंगे जहां पर आपको प्रोसीड फॉर ई मुद्रा का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। 
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको योजना से संबंधित कुछ जानकारी मिलेगी जिसके नीचे प्रोसीड का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना होगा। 
  • क्लिक करने के बाद अगली पेज में आपको योजना के लिए अप्लाई करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा। अब आपको इसमें मांगे गए सभी दस्तावेजों को सही-सही भरकर सभी जरूरी दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • इसी में आपको लोन की राशि भी दर्ज करनी होगी। 
  • अब आपको भरे गए फॉर्म का प्रीव्यू दिखाई देगा जिसे चेक करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • इस तरह से आप सफलतापूर्वक एसबीआई ई मुद्रा योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे।
  • पंजीकरण करने के कुछ समय बाद आपके खाते में लोन की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न(FAQs) 

प्रश्न : एसबीआई ई मुद्रा योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? 

उत्तर : अगर आपको कारोबार शुरू करने के लिए अधिक पैसों की जरूरत है तो इसके लिए सबसे पहले आपको एसबीआई बैंक के ब्रांच पर जाना होगा और वहां के अधिकारी से बात करके आवेदन फॉर्म लेना होगा।

फॉर्म लेने के बाद उसे सही-सही भरना होगा और फिर मांगे गए सभी दस्तावेजों के साथ बैंक पर जमा करना होगा और इस प्रकार आप एसबीआई बैंक ब्रांच पर जाकर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

प्रश्न : एसबीआई ई मुद्रा योजना के लिए क्या पात्रता है? 

उत्तर : एसबीआई मुद्रा योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास भारतीय स्टेट बैंक का चालू या बचत खाता होना चाहिए और आप की उम्र 18 से लेकर 60 साल के बीच होनी चाहिए। 

प्रश्न : एसबीआई मुद्रा योजना का लाभ कौन उठा सकता है? 

उत्तर : एसबीआई मुद्रा योजना का लाभ भारत के  नागरिक उठा सकते  हैं जिसके पास भारतीय स्टेट बैंक का चालू या बचत खाता है. 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने आपको एसबीआई ई मुद्रा योजना के बारे में बताया है. इस योजना का लाभ भारत के लोग उठा सकते हैं जिनके पास एसबीआई बैंक का चालू या बचत खाता है.

इस योजना के तहत खुद का कारोबार शुरू करने के लिए एसबीआई खाताधारकों को केंद्र सरकार के द्वारा 50,000 से लेकर 1000000 रुपए तक लोन दी जाती है.

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए प्रक्रिया के माध्यम से इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

Leave a Comment

x
X
Join Whatsapp Channel