Headlines

E Shram Card Payment इन सभी लोगो के खाते में ₹3000 पहुंचा पैसा, ऐसे चेक करें

e shram card payment list

E-Shram Card Payment : पहुँच चूका इन श्रमिकों के खाते में पैसा, यहाँ चेक करें

स्वागत है आप सभी श्रम कार्ड धारकों का आज के हमारे इस लेख में, आज मैं आप सभी को श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें इसके बारे में बताने वाला हूं। असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों के लिए बहुत ही खुशी की खबर है। जल्द ही सभी श्रमिकों के खाते में नयी भत्ता-राशि जमा कर दी जाएगी।

आप सभी को बता दें कि श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा श्रम कार्ड की नई लिस्ट जारी कर दी गई है। इसमें जिन लोगों का नाम है सिर्फ उन्हीं के खाते में पैसा जमा किया जाएगा। 

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों की मदद करने के लिए की गई थी। 

इसके तहत आवेदन करने वाले सभी श्रमिकों को आर्थिक सहायता के तौर पर हर महीने ₹500 की भत्ता राशि दी जाती है। 

श्रम कार्ड योजना की शुरुआत कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों की मदद करने के लिए की गई थी। 

यदि आपने श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन किया है और आप श्रम कार्ड की नई लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो फिर इस लेख को आखिर तक ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

श्रम कार्ड योजना का उद्देश्य 

आप सभी असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को बता दें कि इस योजना का उद्देश्य भारत के गरीब लोगों की मदद करनी है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। 

इस योजना के अंतर्गत असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों की डाटा एकत्रित करने की कोशिश की गई है। इसके तहत लोगों को आवेदन करने की अपील की गई है। 

जितने भी लोगों ने इस योजना के लिए आवेदन किया है उन सभी का डाटा केंद्र सरकार के पास जमा हो गया है। जिससे  कभी भी श्रमिकों को किसी भी प्रकार की जरूरत पड़ेगी तो केंद्र सरकार उनकी मदद जरूर करेगी।

e shram card payment list

श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 25 करोड़ से अधिक श्रमिक आवेदन कर चुके हैं, लेकिन आप सभी को बता दें कि केवल 10 करोड़ श्रमिकों का ही नाम लिस्ट में जारी किया गया है। 

ऐसा बताया जा रहा है कि श्रम कार्ड की नई लिस्ट में जारी किये गये नाम के अनुसार ही श्रमिकों के खाते में पैसा जमा किया जाएगा। 

नई लिस्ट में जिन श्रमिकों का नाम जारी किया गया है सिर्फ वही इस योजना के पात्र हैं और उनके खाते में पैसा जमा किया जाएगा। 

अगर आप जानना चाहते हैं कि आप इस योजना के पात्र हैं या नहीं तो फिर ऊपर बताए गए प्रक्रिया की मदद से लिस्ट में अपना नाम चेक करें। 

श्रम कार्ड की नई लिस्ट कब आएगी? 

अगर आपने श्रम कार्ड योजना के लिए 31 दिसंबर से पहले आवेदन किया है और आप एक पात्र श्रमिक हैं तो आपके खाते में भी पैसा जमा किया जाएगा। 

श्रम कार्ड की नई लिस्ट कुछ समय पहले जारी कर दी गई है।  जिन लोगों का नाम है उन सभी के खाते में श्रम कार्ड का पैसा जमा किया जाएगा। 

श्रम कार्ड धारकों को हर 2 महीने के अंतराल पर ₹1000 की भत्ता-राशि भरण पोषण के लिए दी जाती है। 

जो भी श्रमिक श्रम कार्ड की नई किस्त का इंतजार कर रहे हैं, उन सभी को इस बात से अवगत करा दें कि अगर इस नई लिस्ट में आपका नाम है तो फिर आपके खाते में मार्च महीने में पैसा जमा किया जाएगा। 

श्रम कार्ड योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है? 

श्रम कार्ड योजना के लिए भारत के स्थाई निवासी जो असंगठित क्षेत्र में कार्य करते हैं वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों जैसे स्ट्रीट वेंडर, मछुआरे, बुनकर, रिक्शा चालक, ठेला लगाने वाले, फल और सब्जी बेचने वाले, कंस्ट्रक्शन वर्कर और अन्य मजदूर इसका लाभ उठा सकते हैं। 

श्रमिकों की वार्षिक आय ₹200000 से कम है तो वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

किसी भी सरकारी या प्राइवेट संस्था के कर्मचारी जिनका पीएफ अकाउंट है वह इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। 

श्रम कार्ड योजना का लाभ 

असंगठित क्षेत्र में काम कर रहे श्रमिकों को हर महीने ₹500 की भत्ता-राशि आर्थिक सहायता के तौर पर दी जाती है। 

जिन श्रमिकों ने भी श्रम कार्ड योजना के लिए आवेदन किया है उन सभी को 60 साल के बाद ₹3000 पेंशन के तौर पर दिया जाएगा। 

यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना हो जाती है और उसमें वह विकलांग या उसकी मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार वालों को ₹200000 दुर्घटना बीमा के तौर पर दी जाएगी। 

श्रमिकों के बच्चों को अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति दी जाएगी और साथ ही श्रमिकों को घर बनाने के लिए बहुत ही कम ब्याज पर होम लोन दी जाएगी। 

श्रम कार्ड की लिस्ट कैसे चेक करें? 

अगर आप श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं और पता करना चाहते हैं कि आप इसके लिए पात्र हैं या नहीं तो फिर नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करें। 

  • श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको श्रम कार्ड की लिस्ट चेक करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। 
  • विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. जहां आपको श्रम कार्ड नंबर या फिर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और ओटीपी जेनरेट करना होगा। 
  • ओटीपी जेनरेट करने के बाद अगले पेज में आपको ओटीपी दर्ज करते हुए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। 
  • सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा. वहां आपको श्रम कार्ड की नई लिस्ट देखने को मिलेगा. जहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपको अगली किस्त मिलेगी या नहीं। 

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में आप सभी श्रम कार्ड धारकों को श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें और आपको अगली किस्त मिलेगी या नहीं इसके बारे में बताया है। 

आप सभी श्रम कार्ड धारकों को बता दें कि श्रम कार्ड की नई लिस्ट जारी कर दी गई है इसमें जिन लोगों का नाम है उन सभी के खाते में पैसा जमा किया जाएगा। 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पता चला है कि श्रम कार्ड की अगली किस्त मार्च महीने में सभी के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। 

अगर आप श्रम कार्ड की लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते हैं तो फिर ऊपर बताया गए प्रक्रिया को फॉलो करें और लिस्ट में अपना नाम चेक करें।

Important Links
Whatsapp ChannelJoin
Telegram ChannelClick Here
HomepageClick Here
Disclaimer :- सोशल मीडिया पर वायरल खबरों की सतर्कता रखें। आधिकारिक स्रोतों से जाँच करें, सटीकता सुनिश्चित करें। "adeeh.com" किसी भी ज़िम्मेदारी को नहीं स्वीकार करता। सोशल मीडिया पर वायरल खबरों को सतर्कता से देखें। विश्वसनीय स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें।